ekterya.com

अपने व्यक्तित्व का निर्धारण कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि आप कुछ लोगों के साथ क्यों नहीं जाते? ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपका व्यक्तित्व अलग-अलग है चार प्रकार के व्यक्तित्व हैं, नीचे आप पाएंगे कि उनमें से कौन आपका है

चरणों

विधि 1
अंतर्मुखी या बहिर्मुखी

आपका व्यक्तित्व चरण 1 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
1
अपनी पसंद करें डिस्कवर करें कि क्या आप अंतर्मुखी या बहिर्मुखी हैं इस खंड में, इनरूवट्र्स और एक्सट्रॉवर्स की विशेषताओं की सूची पढ़ें। प्रत्येक विशेषता के लिए अपनी पसंद का विश्लेषण करें और पता करें कि आपको सबसे अच्छा कौन सा फिट बैठता है संचार समझबूझकर "मैं पहले से योजना बना रहा हूं"

विधि 2
कार्यों या संबंधों के लिए उन्मुख

Video: अगर आप इन्टरव्यू में जाये तो इन बातों का ध्यान रखें आपको सफलता जरूर मिलेगीआपका व्यक्तित्व, आपकी सफलत

छवि का निर्धारण करें आपका व्यक्तित्व चरण 2 निर्धारित करें
1
आप दो में से हैं: कार्यों या संबंधों के लिए उन्मुख इस अनुभाग में आपको कार्य या संबंधों के प्रति उन्मुख लोगों की विशेषताओं की एक सूची मिलेगी।
  • छवि का निर्धारण करें आपका व्यक्तित्व चरण 3 निर्धारित करें
    2
    कार्य-उन्मुख लोगों को औपचारिक तौर पर और अधिक औपचारिक रूप से तैयार करते हैं, उनके वार्तालाप के विषय वे वर्तमान कार्य होने पर सपने देखते हैं, जिन पर वे काम कर रहे हैं, उनके शरीर की मुद्रा अधिक कठोर है, उनका चेहरे की अभिव्यक्ति अधिक नियंत्रित है, उनका सामान्य दृष्टिकोण अधिक गंभीर है, वे भावनाओं को नियंत्रित करते हैं और रखा, उनके सिर आंकड़ों और तथ्यों से भरे हुए हैं, उन्हें समय के साथ अनुशासन, नियम हैं और पता करने में अधिक मुश्किल है।
  • छवि का निर्धारण करें आपका व्यक्तित्व चरण 4 निर्धारित करें
    3
    संबंध उन्मुख लोगों को अधिक अनौपचारिक रूप से कपड़े पहने हुए, उनके बातचीत के विषय लोगों और कहानियों के आसपास घूमते हैं, उनके शरीर की मुद्रा अधिक आराम से होती है, क्योंकि उनके चेहरे की अभिव्यक्ति, उनके सामान्य व्यवहार को चंचल के लिए और अधिक जाता है, व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं उनकी भावनाएं, वे तुच्छ में रुचि रखते हैं, वे कम सामान्य में अनुशासित होते हैं, जानना आसान और लापरवाह हैं।
  • विधि 3
    अपनी सामाजिक शैली का निर्धारण करें




    आपका शीर्षक निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक 5

    Video: जीवन में महान परिवर्तन सिर्फ 30 दिन में

    1
    क्या आप उदास हैं? यदि आप अंतर्मुखी और अधिक कार्य-उन्मुख होते हैं, तो आप "उदास" हैं ये लोग गहरी और विचारशील हैं जीनियस होने की संभावनाएं वे काम करने के लिए मजबूर होते हैं और पूर्णतावादी होते हैं और बहुत संगठित होते हैं। वे दूसरों के प्रति संवेदनशील होते हैं और आत्म-त्याग करते हैं वे भरोसेमंद दोस्त हैं जो दूसरों के बारे में गंभीरता से ध्यान रखते हैं
  • आपका व्यक्तित्व चरण 6 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    क्या तुम नाराज हो? यदि आप बहिर्मुखी और कार्य-उन्मुख हैं, तो आप हैं क्रोधी। कोलेरिक्स नियंत्रण विशेषज्ञ हैं वे पैदा होते हैं नेताओं गतिशील, सक्रिय और परिवर्तन के लिए बाध्यकारी इच्छा के साथ। वे लगभग किसी भी तरह का काम करने में आनंद लेते हैं क्योंकि इसमें गतिविधि शामिल है वे सभी को नियंत्रित करना चाहते हैं और वे सब कुछ हासिल करते हैं। वे स्वतंत्र हैं और ऐसा लगता है कि वे कुछ भी आयोजन करने में सक्षम हैं। वे आम तौर पर सही हैं और आपातकालीन स्थिति में अच्छे लग रहे हैं।
  • आपका शीर्षक निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक 7
    3
    क्या आप ढंका है? यदि आप अंतर्मुखी हैं और संबंधों के लिए अधिक इच्छुक हैं, तो आप हैं सुस्त। Phlegmatists समर्थन में विशेषज्ञ हैं, वे लोग हैं जो अन्य लोगों का समर्थन करते हैं। वे आसानी से इलाज और एक आराम व्यक्तित्व है वे अपनी भावनाओं को छिपाते हैं और रोगी और संतुलित होते हैं। वे अच्छे और सामंजस्यपूर्ण हैं उनके साथ मिलना आसान है, और वे अच्छे हैं उनके पास हास्य की अच्छी भावना है शांतिपूर्ण और सुखद
  • Video: S नाम के व्यक्ति कैसे होते है || Kaise Hote Hai S Akshar Ke Naam Wale Log

    आपकी व्यक्तित्व चरण 8 को निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    क्या आप आशावादी हैं? यदि आप बहिर्मुखी और रिश्ते उन्मुख हैं, तो आप कर रहे हैं आशावादी। आशावादी सामाजिक विशेषज्ञ हैं वे आदर्श लोगों के आसपास हैं और उनके साथ चैट करें। वे आवेगपूर्ण लोग हैं, जो सामूहीकरण करना पसंद करते हैं। वे नए और अलग चीजों की कोशिश करना चाहते हैं वे पल में रहना पसंद करते हैं वे पार्टी की आत्मा हैं और हास्य की अच्छी भावना है। वे उत्सुक हैं और कभी भी बड़ा नहीं लगता। वे आसानी से मित्र बनाते हैं और उन्हें पास करने के लिए बहुत मज़ा आता है
  • युक्तियाँ

    • पुस्तक पढ़ें: कष्टप्रद लोगों से निपटने के लिए इस पुस्तक में आप अपने व्यक्तित्व के बारे में और विभिन्न व्यक्तित्वों के लोगों के साथ मिलना सीखेंगे।
    • अपने आप को स्वीकार करें और आप कैसे हैं

    Video: MindPower Tips Hindi 01 - Goal Setting (लक्ष्य निर्धारित करें) - Sanjiv Malik

    चेतावनी

    • अन्य लोगों के व्यक्तित्वों का मज़ाक न करें कोई व्यक्तित्व दूसरे से बेहतर नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com