ekterya.com

एक साक्षात्कार में अपने व्यक्तित्व को कैसे दिखाएं

अपने व्यक्तित्व को दिखा रहा है कि आप अपने साक्षात्कारकर्ता के साथ जुड़ने में मदद कर सकते हैं और आपको असली देखना चाहते हैं। यह आपको यह भी फैसला करने का मौका देता है कि आप उनकी दृष्टि में फिट होंगे, जो दोनों के लिए फायदेमंद है। हालांकि, आपकी नसें कभी-कभी एक साक्षात्कार में अपने सच्चे व्यक्तित्व को दिखाने में मुश्किल कर सकती हैं इन चरणों का पालन करने से आपको अपनी नसों पर काबू पाने में मदद मिल सकती है और एक साक्षात्कार में अपने व्यक्तित्व को दिखा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
साक्षात्कार से पहले

Video: दिल्ली के इस लड़के को सानिया मिर्जा ने कैसे सुपरस्टार बना दिया | Khesari Lal | Sania Mirza

एक साक्षात्कार चरण 1 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
पहली छाप के महत्व को समझें साक्षात्कार के पहले 5 मिनट के दौरान, साक्षात्कारकर्ता आपको एक छाप बनायेगा यह पहला प्रभाव रहना पड़ता है और बदलना बेहद मुश्किल होता है, खासकर साक्षात्कारकर्ता के साथ बहुत कम समय में।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिक्री प्रतिनिधि की स्थिति के लिए एक साक्षात्कार में शामिल होते हैं, लेकिन सावधानी से कार्य करें, साक्षात्कारकर्ता का पहला प्रभाव होगा कि आप आउटगोइंग नहीं हैं, जैसा आप कह रहे हैं।
  • उस बिंदु पर, चाहे कितने उदाहरण आप देते हैं या आप कितना नौकरी करने की अपनी क्षमता की व्याख्या करते हैं, साक्षात्कारकर्ता आपको अभी भी एक शर्मीली व्यक्ति के रूप में देखेंगे। इसलिए, आप स्वयं बनने का प्रयास करना चाहते हैं और अपने अच्छे गुण दिखाते हैं जो आपको कंपनी के साथ फिट करने में मदद करेंगे और नौकरी के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के रूप में पेश करेंगे।
  • एक साक्षात्कार चरण 2 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    साक्षात्कार का आयोजन करें और अपने बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार करें अगर आप साक्षात्कारकर्ता पूछ सकते हैं, तो प्रश्नों के उत्तरों को तैयार और तैयार कर लें, वास्तविक साक्षात्कार के दौरान आपको अधिक आराम मिलेगा। यह इस तथ्य के कारण है कि आप आसानी से सवालों के जवाब देने में सक्षम होंगे और बहुत ज्यादा सोचने के बिना।
  • एक साक्षात्कार चरण 3 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जल्दी आओ तो आपके पास आराम करने और अपने विचारों को हल करने का समय है बस साक्षात्कार के कुछ ही क्षणों के लिए बैठने में सक्षम होने से आप अपने दिमाग को आराम करने और अपने आप में डाल सकते हैं "साक्षात्कार मोड"।
  • एक साक्षात्कार चरण 4 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    आराम करने की कोशिश करो एक साक्षात्कार के दौरान आराम करने में सक्षम होने के नाते आप स्वयं बनना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। एक साक्षात्कार के दौरान आराम से होने पर इसका मतलब यह नहीं है कि आपके तंत्रिकाओं को आपकी सबसे अच्छी चीज चुरा लेना चाहिए, जो आपको सबसे अच्छा तरीके से अपने आप को दिखाने से रोक सकता है।
  • विशेषज्ञ साक्षात्कारकर्ता उम्मीदवारों को थोड़ी शुरुआत के साथ आराम करने का प्रयास करेंगे "बातचीत" इंटरव्यू के मुख्य भाग में प्रवेश करने से पहले। यह दोनों के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि इससे आपको साक्षात्कार के मुख्य भाग में एक अच्छे संबंध बनाने और अधिक आज़ादी से बोलने की सुविधा मिलती है।
  • हालांकि, साक्षात्कार शुरू होने से पहले या साक्षात्कारकर्ता के साथ सहज महसूस करने से पहले एक अच्छे रिश्ते की गारंटी नहीं होती है।
  • एक साक्षात्कार चरण 5 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र



    5
    आश्वस्त रहें और प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अपना समय ले लो। आश्वस्त रहें और सकारात्मक सोचें यदि आप नकारात्मक सोचने लगे, तो आप अधिक परेशान हो जाएंगे। आप इतनी दूर आए हैं, इसलिए अब यह आपके मौके को दिखाने का मौका है कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं।
  • सांस लेने और प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अपना समय याद रखना याद रखें। लंबी, गहरी साँसें आपको एक शांत स्थिति बनाए रखने और प्रश्नों के उत्तर देने में स्पष्ट रूप से आपकी सहायता करने में सहायता करेंगे।
  • Video: Pratap Singh Bhati ने क्या कहा इंटरव्यू मे जाने || Jeevan Darpan Mann Ki Baat || PRG

    विधि 2
    साक्षात्कार के दौरान

    एक साक्षात्कार चरण 6 में आपका व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    1
    याद दिलाना याद रखें व्यक्तित्व आपके मुस्कान के माध्यम से प्रकट किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक बड़ी मुस्कान के साथ एक साक्षात्कार में आते हैं, तो आपको एक बहुत ही हंसमुख और मज़ेदार व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है, जो आपके सच्चे व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
    • हालांकि, यदि आप एक बहुत ही गंभीर व्यक्ति हैं, तो स्वाभाविक रूप से आपकी मुस्कान दिखाने का तथ्य (और झूठे या अतिरंजित मुस्कुराहट नहीं) आपकी गंभीरता का प्रतिनिधित्व करेगा
    • जो भी मामला है, एक प्रामाणिक मुस्कुराहट (मजबूर नहीं) के साथ साक्षात्कार शुरू करने से आपको एक अच्छे संबंध बनाने, अधिक आराम से महसूस करने, अपने व्यक्तित्व को दिखाने और संभवत: आपके आत्मविश्वास को उजागर करने में मदद मिलेगी।
  • एक साक्षात्कार में अपना व्यक्तित्व दिखाएं शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपने आप को बनाओ लेकिन अभी भी पेशेवर आप मूर्ख, सनकी हो सकते हैं या हास्य की एक अजीब भाव है। कभी-कभी, यह एक साक्षात्कार में प्रकट करने के लिए ठीक है हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि आपको पेशेवर रहना चाहिए और कभी-कभी इसका मतलब यह नरम करना है।
  • मत भूलो कि आप साक्षात्कार में क्यों हैं! याद रखें कि मुद्दा नहीं है "मंच पर होना", लेकिन अपनी ताकत और व्यक्तित्व दिखाएं कि यह साबित होगा कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं।
  • सबसे अच्छी सलाह एक ऐसी साक्षात्कार के लिए कुछ कहने या कुछ करने से पहले सोचना है जो थोड़ा अधिक हो सकती है। आप साक्षात्कारकर्ता को साक्षात्कार की सोच को समाप्त करने के लिए नहीं करना चाहते हैं "जी, बस क्या हुआ है?", लेकिन सोचो "यह व्यक्ति नौकरी कर सकता है और यह अच्छी तरह से फिट होगा"।
  • एक इंटरव्यू चरण 8 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रासंगिक उदाहरण देकर साक्षात्कार के प्रश्नों का उत्तर दें जो आपके व्यक्तित्व और आपके अद्वितीय विशेषताओं को दिखाते हैं। साक्षात्कार के सवालों का जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका नौकरी करने में सक्षम होने के अपने दावों का समर्थन करने के लिए उदाहरण प्रदान करना है अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए, आप उन उदाहरणों का चयन कर सकते हैं जो बताते हैं कि आपका व्यक्तित्व आपके कार्यों में योगदान कैसे देता है और आपको सफल बनाने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने साक्षात्कारकर्ता को उस समय के बारे में बताएं जब आपने अपनी टीम के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें दो व्यक्तियों को निःशुल्क भोजन के साथ कम से कम राशि की त्रुटियों को पुरस्कृत करके अपनी रिपोर्ट में त्रुटियों की संख्या को कम करने का मौका मिला। यह साक्षात्कारकर्ता को दिखा सकता है कि आपकी टीम को एक मजेदार तरीके से प्रेरित करने की क्षमता के साथ एक अद्वितीय व्यक्तित्व है।
  • एक साक्षात्कार चरण 9 में अपना व्यक्तित्व दिखाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभिनय से बचें अपने सच्चे व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने का मतलब यह नहीं है कि यह अभिनय करता है, यह स्वाभाविक रूप से बाहर आता है और ऐसे ही रहना चाहिए। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप नकली लगेंगे और यह स्पष्ट होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह काम कर रहे हैं, जो आप नहीं हैं। यह भी आपके लिए थकाऊ हो जाएगा!
  • उदाहरण के लिए, एक साक्षात्कार में एक बहुत ही सक्रिय, हड़ताली और आशावादी रुख के साथ आप असहनीय महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको प्रामाणिक के रूप में नहीं देखा जाएगा। तो आप साक्षात्कार के बीच में इतना थक गए होंगे कि आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • याद रखें कि आप उस व्यक्ति के रूप में कार्य करना चाहते हैं जो आपको लगता है कि कंपनी किराया करना चाहता है, लेकिन जिस व्यक्ति के पास आप वास्तव में हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com