ekterya.com

कैसे एक अच्छा व्यक्तित्व विकसित करने के लिए

असल में, किसी उद्देश्य से रास्ते में एक अच्छी व्यक्तित्व होने की कोई चीज नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के लोगों को पसंद होता है कुंजी एक व्यक्तित्व को विकसित करना है जिसे आप गर्व और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। आप एक ऐसे व्यक्तित्व चाहते हैं, जो आपके जैसे लोगों को आकर्षित करता है।

चरणों

विधि 1
अच्छे व्यक्तित्व विशेषताओं का विकास करना

Video: किसी व्यक्ति को कैसे आकर्षित करे? एक सहज तरिका

छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 10 विकसित करें
1
खुश और खुशहाल रहें दुनिया में खुशी देखने की कोशिश करो दूसरों के साथ मुस्कान, लेकिन चिढ़ा मत। हर कोई ऐसे व्यक्ति की सराहना करता है जो हंसमुख और खुशहाल है बहुत मुस्कुराते हुए एक अच्छा व्यक्तित्व होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 11 विकसित करना
    2
    तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रहने की कोशिश करें बहुत से लोग देखते हैं कि जब तक आप उन्हें तनाव या आपातकालीन स्थिति में नहीं देखते हैं, तब तक उनका एक अच्छा व्यक्तित्व है ऐसा तब होता है जब वे शांत हो जाते हैं उन लोगों की तरह मत बनो! यदि आप एक तनावपूर्ण स्थिति में हैं, तो आराम से रहने की कोशिश करें और देखें कि स्थिति को हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपकी कार राजमार्ग पर टूट जाती है और आप काम के लिए देर कर रहे हैं चिल्ला और चिल्ला शुरू मत करो, वह कुछ भी ठीक करने के लिए नहीं जा रहा है। अपने दिमाग को स्पष्ट रखें और समस्या को हल करने के लिए एक योजना विकसित करना शुरू करें।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 12 विकसित करना
    3
    एक खुले दिमाग रखें एक अच्छा व्यक्तित्व रखने का एक हिस्सा आपके विश्व दृश्य को बदलने के लिए तैयार है। अन्य लोगों को सुनो और अपनी राय बदलने के लिए हमेशा तैयार रहें। अन्य लोगों का न्याय न करें, क्योंकि वे अलग-अलग तरीके से कार्य करते हैं कि आप कैसे काम करते हैं एक खुले दिमाग को बनाए रखने से आप नए दोस्त बन सकते हैं और संभवत: आपके पास एक और अधिक दिलचस्प जीवन होगा। दुनिया में कुछ चीजों को अलग रखने की कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 13 विकसित करना
    4
    विनम्रता विकसित करें आप दुनिया में सबसे प्रतिभावान और असाधारण व्यक्ति हो सकते हैं - हालांकि, अगर आपके पास विनम्रता नहीं है तो आपके पास शायद एक अच्छा व्यक्तित्व नहीं है। हमेशा स्तर और संतुलित रहें किसी को कोई बड़ा अहंकार के साथ किसी को पसंद नहीं है
  • विधि 2
    दूसरों के बारे में चिंता

    छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 14
    1
    अन्य लोगों से प्यार करना सीखो कई बुरे लोगों का विकास होता है क्योंकि लोग एक-दूसरे को माफ़ नहीं करना चाहते हैं और नफरत और क्रोध से खुद को अभिभूत करते हैं। सभी के लिए प्रेम ढूंढने का प्रयास करें
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 15 विकसित करें
    2
    प्रश्न पूछें एक जिज्ञासा दिखाने वाला होने के नाते किसी के बारे में चिंता होती है जो दूसरों के बारे में परवाह करता है और बदले में आपको एक अधिक रोचक व्यक्ति भी बनाया जाएगा। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि अन्य लोग क्या दिलचस्प और महत्वपूर्ण मानते हैं आप बहुत कुछ सीखेंगे और उन्हें मूल्यवान महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 16
    3
    वफादार रहो उन लोगों के साथ कोई विश्वासघात नहीं जो आपके करीब हैं यदि आप वफादार रहें तो आपके प्रियजनों की आप और अधिक सराहना करेंगे अच्छे समय और बुरे लोगों से प्यार करते लोगों के साथ रहें अगर आप उस व्यक्ति के प्रति वफादार बने रहें तो आप अपने रिश्ते के एक जटिल भाग को दूर कर सकते हैं।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 17
    4
    प्रस्ताव समर्थन और मार्गदर्शन ऐसा करने की कोशिश न करें जैसा कि आप सब कुछ जानते थे - हालांकि, हमेशा संभवतः लोगों को सहायता देने की कोशिश करें यह एक मित्र के घर से बाहर जाने या अधिक प्रतिबद्ध समर्थन प्रदान करने में सहायता के रूप में सरल रूप से कुछ भी हो सकता है, उदाहरण के लिए, जीवन मार्गदर्शन। आपके पास कोई भी राय दें, लेकिन लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित करने की कोशिश न करें अपने फैसलों और राय का आदर करें
  • विधि 3
    अपने व्यक्तित्व में सुरक्षा विकसित करें

    छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 6 विकसित करें



    1
    सकारात्मक विचार करें, दूसरों के बारे में और अपने बारे में सामान्य में ऐसे विचारों को हम जल्द ही उन शब्दों से कहते हैं जो हम करते हैं और जो कार्रवाई हम करते हैं। अपने बारे में अच्छे विचार रखने से आपको आत्मविश्वास मिलेगा और अपना आत्म-सम्मान बढ़ेगा: हर अच्छे व्यक्तित्व की पहचान। एक बार जब आप अपने विचारों की जानकारी रखते हैं, तो सकारात्मक विचारों की ओर सही दिशा में उन्मुख होने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 7 विकसित करें

    Video: व्यक्तित्व कैसे निखारें? कैसे व्यक्तित्व को बदलने के लिए? (हिन्दी में पूर्ण वीडियो)

    2
    अपने सच्चे स्व को दिखाएं अक्सर हम अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने के लिए अपने दैनिक जीवन में अवसरों का सामना कर रहे हैं यह करो! अधिकतर के रूप में उसी तरह व्यवहार करने की कोशिश न करें एक अच्छा व्यक्तित्व होने का मतलब यह नहीं है कि आप हर किसी के समान हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास किसी समूह के साथ या किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप है, तो बस उन सभी चीज़ों के साथ लगातार सहमत होने का प्रयास न करें। एक सम्मानजनक और मैत्रीपूर्ण तरीके से अपनी राय और टिप्पणियां शामिल करें
  • हमेशा की तरह अधिनियम के रूप में आप कर रहे हैं लोग दूसरों को आकर्षित करते हैं जो प्रमाणिक रूप से कार्य करते हैं। अगर आप कुछ ऐसा दिखावा करने की कोशिश करते हैं जो आप नहीं कर रहे हैं, तो दूसरों के लिए यह नोटिस करना आसान होगा।
  • एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 8 को विकसित करने वाला शीर्षक छवि

    Video: विश्वस्तरीय व्यक्तित्व विकसित करने के मूल मंत्र

    3
    अपने व्यक्तित्व के अच्छे भागों पर ध्यान दें आपके व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों से निराश हो जाना आसान है, जिस पर आपको काम करना है। उस से बचने की कोशिश करो अपने व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों पर ध्यान दें, जो आप दूसरों को आकर्षित करते हैं और उन्हें उजागर करने का प्रयास करते हैं।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 9 विकसित करें
    4
    अपने व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों पर काम करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें जो आपको पसंद नहीं है शायद आपको लगता है कि आप अपने बारे में बहुत कुछ बोलते हैं या आप बहुत तेज़ लग रहे हो उन चीज़ों को पहचानना ज़रूरी है - हालांकि, उस के लिए खुद से नफरत नहीं करें जिस तरह से आप कार्य करते हैं उस पर ध्यान देने की कोशिश करें अगली बार जब आप बेसब्री से काम करना शुरू करते हैं तो आप इसे पहचान सकते हैं और स्थिति को अलग ढंग से जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपनी रुचियां विकसित करें

    छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 1 विकसित करें
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कौन हैं अपने अंदर गहरे देखो और आप के बारे में सोचें कि आप कौन हैं। यह करना सबसे कठिन चीजों में से एक है - हालांकि, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है जिस तरीके से आप कार्य करते हैं और आपके सच्चे व्यक्तित्व के बीच के अंतर को निर्धारित करने का प्रयास करें
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 2 विकसित करें
    2
    तय करो कि आपको क्या मायने रखता है याद रखें, यदि आपको यह भी पता नहीं है कि आप वास्तव में कौन हैं उन चीजों का चयन न करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अन्य लोग आपको बताते हैं कि वे महत्वपूर्ण हैं पता करें कि आपके वास्तविक स्वाद क्या हैं
  • शायद आप हमेशा फुटबॉल खेलने पसंद करते हैं क्योंकि आपके पिता ने इसे बहुत पसंद किया है। या हो सकता है कि आपने हमेशा एक विशेष राजनीतिक दल का समर्थन किया क्योंकि आपके मित्र भी इसका समर्थन करते हैं। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 3 विकसित करें
    3
    शौक विकसित करें एक अच्छा व्यक्तित्व रखने का शौक होना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको पूरी तरह से शिक्षित व्यक्ति होना होगा, न कि रूढ़िवादी व्यक्तियों के साथ। उन चीज़ों को करने की कोशिश करें जो आप कर रहे हैं आपको उन चीजों पर भी अच्छा नहीं होना पड़ता है, आपको सिर्फ आवेशपूर्ण होना चाहिए।
  • छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 4 विकसित करें
    4
    एक राय है एक राय रखने के लिए एक अच्छा व्यक्तित्व होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आप केवल एक automaton होना नहीं चाहते हैं जो सब कुछ सुलझा लेता है वैसे भी, आपको एक प्राकृतिक तरीके से एक राय चाहिए - हालांकि, कभी-कभी लोग संघर्ष से बचने के लिए अपनी राय को दबा देते हैं। अपनी राय के लिए आक्रामक न हों, बस सुचित रहें और अपने आप को इसे बदलने के लिए तैयार दिखाएं। अपने मत के लिए अन्य लोगों से पूछने और अपना हिस्सा साझा करने में डर न रखें।
  • Video: अच्छे व्यक्तित्व के धनी होने के लिए ये गलतियाँ ना करे/tips for good personality

    छवि का विकास एक अच्छा व्यक्तित्व चरण 5 विकसित करें
    5
    उन चीज़ों को करने में समय व्यतीत करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं चाहे आप गिटार चलाएं, समाचार पढ़ लें या किसी हवाई जहाज को उड़ने के लिए सीखें, यदि आप इसे पसंद करते हैं तो ऐसा करने में समय व्यतीत करना उचित होगा। जितना अधिक समय आप उन चीजों को खर्च करते हैं, उतना अधिक जानकारी होगी। खुद के लिए करो, अन्य लोगों के लिए यह नहीं लगता कि गिटार बजाना बहुत अच्छा है
  • युक्तियाँ

    • मुस्कान और खुश हो जाओ लोग मुस्कुराते हुए चेहरे से घिरे होना पसंद करते हैं। आपको हर समय गंभीर होना जरूरी नहीं है।
    • व्यक्तित्व के साथ पैदा होने के नाते एक दुर्घटना है, लेकिन एक अच्छा व्यक्तित्व के साथ मर एक उपलब्धि है।
    • क्या आपको लगता है कि आपको सुधार और मज़ेदार बनाने की आवश्यकता है, उसमें सरल बदलाव करें।
    • रिलैक्स। अच्छा करने की कोशिश करने के लिए बहुत कुछ करने के लिए दांत के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
    • अपने आप को अपडेट करें और दूसरों को कुछ करने के लिए सिखें। यह सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक सक्रिय कल है
    • हमेशा उनके साथ क्या गलत है, यह देखने के बजाय दूसरों के बारे में क्या अच्छा है पर देखें।
    • अपने खुद के मज़े के लिए लोगों को चोट पहुंचाने की कोशिश मत करो
    • एक उदार व्यक्ति बनें और व्यावहारिक तरीके से व्यवहार करें।
    • लोगों को प्रभावित करने या बहाना करने के लिए चीजें न करें यह कभी भी अच्छी बात नहीं है और ज्यादातर समय यह समस्याओं का कारण बनता है बेवकूफ कारणों के लिए कभी भी अन्य लोगों पर निर्भर न हो
    • नई चीजें करते रहें, क्योंकि इससे आपके व्यक्तित्व में सुधार करने में आपकी मदद मिलेगी। नए अनुभव आपको नए शौक की खोज में भी मदद कर सकते हैं, जो आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने में मदद कर सकता है क्योंकि आप अधिक अनुभव और अधिक जटिल राय देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com