ekterya.com

इंट्रेंजर्मल इंजेक्शन कैसे लगाया जाए

एक इंस्ट्रक्शन इंजेक्शन को व्यवस्थित करने के लिए, आपको पहले दवा तैयार करना होगा और अपने हाथों को धोना होगा। सुई डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि त्वचा को कसने और सुई को ठीक से दिशा देने के लिए। जब आप दवा का प्रशासन कर रहे हैं, तो एक झालर (एक बुलबुले के समान एक छोटा निशान) देखें। यह इंगित करता है कि दवा को सही ढंग से नियंत्रित किया गया है। जब दवा का संचालन किया जाता है, तो सुई को धीरे-धीरे हटा दें और इसे एक अति कंटेनर में छोड़ दें।

चरणों

भाग 1

इंजेक्शन तैयार करें
एक शॉट स्टेप 13 नाम वाली छवि
1
दवा तैयार करें चिकित्सक के आदेश, कई एंटीबायोटिक प्रतिरोध (एमएआर) और मैनुअल ऑफ पेरेन्टेरल ड्रग थेरेपी (पीडीटीएम) की समीक्षा करें ताकि उचित दवा को नियंत्रित किया जा सके। फिर सिरिंज को उचित शीशी में रखकर दवा तैयार करें।
  • उचित मात्रा में दवाओं के साथ सिरिंज को भरना सुनिश्चित करें। इंट्रेंजियल इंजेक्शन की खुराक आम तौर पर 0.5 मिलीलीटर से कम है।
  • एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें छवि शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    आपूर्ति इकट्ठा करें गैर-बाँझ दस्ताने, एक सिरिंज, एक ट्रे पर अल्कोहल और धुंध के साथ swabs रखें। अपने कार्य क्षेत्र के पास ट्रे रखें
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की गई सुई एक 26-गेज या 28 इंच की सुई (3/8 से ¾ इंच) है।
  • गैर-बाँझ चिकित्सा दस्ताने आमतौर पर चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए उपयोग की जाती हैं जो सर्जिकल नहीं हैं।
  • एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें चित्र शीर्षक छवि 8
    3
    रोगी को प्रक्रिया बताएं। रोगी को स्वयं का परिचय दें प्रक्रिया के बारे में रोगी की चिंता को कम करने के लिए, इसका कारण बताएं कि यह किस प्रकार किया जाता है और इसमें क्या शामिल होगा।
  • इसके अलावा, यह रोगी को किसी भी चिंता व्यक्त करने और शुरू करने से पहले प्रश्न पूछने की अनुमति देता है।
  • अस्पताल फैल संक्रमणों के खतरे को कम करें चित्र 17
    4
    अपने हाथों को धो लें और दस्ताने डाल दें। किसी भी संदूषण से बचने के लिए, साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह से धो लें। अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए भिगोएँ और गर्म पानी से कुल्ला। पानी बंद करने से पहले, कागज़ के तौलिये के साथ अपने हाथों को सूखें और फिर टैप बंद करने के लिए उनका इस्तेमाल करें जब आपके हाथ सूख जाते हैं, तो प्रक्रिया के लिए तैयार करने के लिए मेडिकल दस्ताने डालते हैं।
  • एक शॉट स्टेप 5 नाम वाली छवि
    5
    इंजेक्शन साइट चुनें इंट्रोडर्मल इंजेक्शन आमतौर पर प्रकोष्ठ के अंदरूनी सतह पर रखा जाता है इंजेक्शन के लिए एक साइट चुनें जिसमें कोई बाल, मॉल, चकत्ते, निशान या अन्य त्वचा के घाव नहीं हैं।
  • रोगी की जांघ या उसके ऊपरी बांह की पीठ के लिए इंट्रोडर्मल इंजेक्शन भी दिया जा सकता है। मरीज से पूछिए, जहां वह दवा लेने के लिए आपको पसंद करता है।
  • एस्ट्रोजेन स्टेप 4 बढ़ाकर छवि शीर्षक
    6
    सावधानीपूर्वक दवा और रोगी की समीक्षा करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सही दवा और खुराक है आपको यह सुनिश्चित करने के लिए रोगी के नाम को भी जांचना चाहिए कि आप सही व्यक्ति को सही दवा लेते हैं। सुनिश्चित करें कि मरीज को पता है कि आप क्या प्रशासन कर रहे हैं। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "चिकित्सक ने एक्सवाईज़ दवा का आदेश दिया, क्या यह आप के लिए इंतजार कर रहे थे?"
  • भाग 2

    इंजेक्शन का प्रबंध करें
    एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें छवि शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    रोगी की स्थिति यदि आप रोगी के आंतरिक प्रकोष्ठ को इंजेक्शन लगाने जा रहे हैं, तो अपने हाथ को हथेली के ऊपर रखें। तुम्हारा हाथ आराम से किया जाना चाहिए और आपकी कोहनी को फ्लेक्स किया जाना चाहिए।
  • एक शॉट स्टेप 15 दीजिए छवि का शीर्षक
    2
    इंजेक्शन साइट को साफ करें एक फर्म और परिपत्र आंदोलन का उपयोग करना, एंटीसेप्टिक स्वास या अल्कोहल के साथ इंजेक्शन की साइट को साफ करें। आगे बढ़ने से पहले इसे पूरी तरह सूखा दें।
  • सुई डालने से पहले त्वचा को पूरी तरह से सूखने की अनुमति देकर, आप शराब और अन्य रोगजनकों को सुई डालने पर त्वचा में प्रवेश करने से रोक सकते हैं।
  • क्योंकि इंट्रोडर्मल इंजेक्शन में प्रमुख रक्त वाहिकाओं के प्रवेश को शामिल नहीं किया जाता है, आपको सिरिंज की महाधिष्ठापित करने की आवश्यकता नहीं है
  • एक टीबी त्वचा परीक्षण ठीक से रखें छवि शीर्षक छवि 12 कदम



    3
    तंग त्वचा ऐसा करने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें अपने अंगूठे को इंजेक्शन की साइट के नीचे और ऊपर की बीच की उंगली रखें। इन उंगलियों का उपयोग धीरे-धीरे त्वचा को कसने के लिए करें ताकि सुई आसानी से प्रवेश कर सके।
  • त्वचा को एक तरफ हिलाने से बचें या बहुत अधिक खींचें।
  • काम शीर्षक से शीर्षक खुद को निखारेदी चोट लगने से काम पर कदम 2
    4
    5 से 15 डिग्री के कोण पर सुई रखें। रोगी के हाथ की सिरिंज समानांतर रखने के लिए अपने प्रमुख हाथ का उपयोग करें बेवल का सामना करना चाहिए। सुई को झुकावें ताकि त्वचा के सापेक्ष 5 से 15 डिग्री कोण के कोण पर हो।
  • अपनी अंगुलियों और अंगूठे को सिलेंडर के किनारों पर रखना सुनिश्चित करें यदि वे सिलेंडर के नीचे हैं, तो यह सम्मिलन कोण 15 डिग्री से अधिक हो सकता है।
  • एक शॉट स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
    5

    Video: Glute इंजेक्शन, कूल्हे इंजेक्शन - सब कुछ टु नो यू की आवश्यकता है - डॉ नाबिल Ebraheim

    त्वचा में सुई डालें। धीरे-धीरे रोगी की त्वचा में सुई डालें जब तक कि इसके अंदर 6,35 मिमी (1/4 इंच) न हो या पूरी बेवल त्वचा के नीचे हो। सिरिंज के स्थान पर होने पर, इंजेक्शन साइट के आस-पास के तनाव को छोड़ने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथों को खींच दें। दवा का संचालन करने के लिए सवार को धक्का देने के लिए इस हाथ का उपयोग करें।
  • डायबिटीज क्लिनिकल टेयल्स में भाग लेने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    6
    एक झालर या एक छाला के लिए देखो। जैसा कि आप दवा प्रशासन के रूप में इसे करो एक झाड़ू या छाला त्वचा का एक क्षेत्र है जो बुलबुले की तरह उगता है एक चाकू की उपस्थिति इंगित करता है कि त्वचा को त्वचा में ठीक से व्यवस्थित किया गया है।
  • अगर कोई झालर या छाला नहीं होता है, तो सुई निकाल दें और प्रक्रिया कहीं और दोहराएं।
  • एक शॉट स्टेप 20 देकर छवि का शीर्षक
    7
    सुई बाहर निकालें यह तब कब करें जब दवा का संचालन किया जाता है। निचले कोण के रूप में उसी कोण पर धीरे-धीरे सुई निकाल दें यह इंजेक्शन साइट पर ऊतकों को नुकसान और रोगी में असुविधा को कम करने में मदद करेगा।
  • भाग 3

    प्रक्रिया समाप्त करें
    एक शॉट स्टेप 21 दीजिए छवि का शीर्षक

    Video: घर पर उप त्वचीय इंजेक्शन कैसे लगाये

    1

    Video: घर पर एक इंजेक्शन देने के लिए [कैसे इंजेक्शन लगायें] / گھر میں انجکشن دینے کا طریقہ

    एक धुंध रखें इंजेक्शन की साइट पर धुंध और एक पट्टी (यदि आवश्यक हो) रखें। इंजेक्शन साइट को मालिश न करें इस क्षेत्र की मालिश करके, आप दवाओं को अंतर्निहित चमड़े के नीचे के ऊतकों में फैल सकते हैं।
  • एक शॉट स्टेप 22 देकर छवि का शीर्षक
    2
    सुई को छोड़ दें सुई पर सुरक्षा टोपी रखें फिर तेज वस्तुओं के लिए इसे एक कंटेनर में फेंक दें इसके अतिरिक्त, किसी भी दूषित आपूर्ति के ठीक तरीके से निपटाना
  • एक शॉट स्टेप 1 देकर छवि का शीर्षक
    3
    अपने हाथों को धो लें अपने मेडिकल दस्ताने को हटा दें और उन्हें फेंक दो। गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथ अच्छी तरह से धो लें। उन्हें साफ कागज तौलिये के साथ सूखी।
  • इमेज का शीर्षक, आपकी टीके पर अपडेट करें चरण 10
    4
    इंजेक्शन साइट का ध्यान रखें। शरीर में उस स्थान को लिखना एक अच्छा विचार है जहां आपने दवा का प्रबंध किया है यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि मरीज को अक्सर इंजेक्शन प्राप्त होता है, क्योंकि यह मेडिकल स्टाफ को पता चलेगा कि उन्हें इंजेक्शन की साइट को घुमाए जाने चाहिए ताकि एक क्षेत्र को लगातार उपयोग न किया जाए।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com