ekterya.com

इंसुलिन इंजेक्शन कैसे डालें

इंसुलिन एक हार्मोन है अग्न्याशय ग्रंथि द्वारा उत्पादित कोशिकाओं है, जो यह ऊर्जा के लिए उपयोग में खून से ग्लूकोज (चीनी) भेजने के लिए है। मधुमेह या तो के साथ लोगों को सभी (प्रकार 1) में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकते या अपने शरीर के लिए पर्याप्त (टाइप 2) का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, तो यह हार्मोन का सिंथेटिक रूपों इंजेक्षन चाहिए दैनिक के साथ-साथ अपने आहार और व्यायाम का प्रबंधन। यदि आप मधुमेह या मधुमेह के साथ बच्चे हैं और नियमित रूप से इंसुलिन की आवश्यकता है, तो आपको इसे ठीक से इंजेक्ट करना सीखना होगा। सुनिश्चित करें कि आप इंजेक्शन देने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें और उचित खुराक और इंसुलिन वितरण के लिए आपके विकल्पों के बारे में पूछें।

चरणों

भाग 1

सिरिंज के साथ एक इंसुलिन इंजेक्शन डालें
दी इंसुलिन शॉट्स चरण 1 को दी गई छवि

Video: शरीर में इन्सुलिन बनाना दोबारा से शुरू करे ये असरदार घरेलू उपाय

1
आपूर्ति तैयार करें आपको या आपके बच्चे को एक इंजेक्शन देने से पहले, आपको शराब के साथ छोटी इंसुलिन बोतल (शीशी), सिरिंज और पैड इकट्ठा करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि आपके पास सही प्रकार का इंसुलिन है क्योंकि यह तेज, मध्यवर्ती और लंबी-काम वाली किस्मों में उपलब्ध है। आपका डॉक्टर आपको समझाएगा कि किस प्रकार आपके लिए सर्वोत्तम है विभिन्न उपकरणों का उपयोग इंसुलिन इंजेक्षन करने के लिए किया जाता है, जिसमें विभिन्न आकार, इंसुलिन पेन, इंसुलिन पंप और जेट इंजेक्टर के सिरिंज शामिल हैं।
  • सिरिंज इंसुलिन प्रशासन की सबसे आम विधि है। वे सस्ते होते हैं और अधिकांश बीमा कंपनियां उनके लिए भुगतान करती हैं
  • सिरिंज वे इंसुलिन की मात्रा और सुई के आकार से भिन्न होते हैं। बहुमत प्लास्टिक (एक उपयोग के लिए) से बना है और अंत में जुड़ी हुई सुई भी हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, 1 मिलीलीटर सिरिंज (0.03 औंस) का उपयोग करें यदि खुराक 50 से 100 यूनिट इंसुलिन, एक 0.5 मिली सिरिंज (0.02 औंस) यदि खुराक 30 से 50 इकाइयों में है और 0.3 मिलीलीटर (0.01 औंस) सिरिंज यदि खुराक 30 यूनिट से कम है।
  • इंसुलिन सुइयों का उपयोग करने वाले 12.7 मिमी (0.5 इंच) लंबे लेकिन छोटे सुई (4 8 मिमी करने के लिए या 0.16 0.3 इंच से) होना चाहिए समान रूप से प्रभावी हैं और कम परेशानी हो ।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें
    2
    रेफ्रिजरेटर से बाहर इंसुलिन ले लो आमतौर पर इंसुलिन को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाता है क्योंकि कम तापमान में इसे बिगाड़ने से रोक दिया जाता है। ठंड अनिवार्य रूप से इसे लंबे समय तक रहता है हालांकि, कमरे के तापमान पर रहने के बाद आपको केवल इंसुलिन इंजेक्शन देना चाहिए। जैसे, इंसुलिन शीशी को रेफ्रिजरेटर से 30 मिनट पहले लेने से पहले इसे गर्म करने का पर्याप्त समय दें। कभी इसे माइक्रोवेव या जड़ी बूटी में इसे तेजी से गर्मी के रूप में न रखें क्योंकि यह हार्मोन को नष्ट कर देगा।
  • आपके शरीर में ठंडा इंसुलिन इंजेक्शन आमतौर पर थोड़ा अधिक असुविधाजनक होता है और इंसुलिन अपनी शक्ति या प्रभावशीलता को कम कर सकता है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हमेशा इसे कमरे के तापमान पर उपयोग करें।
  • एक बार जब आप खोलते हैं और इंसुलिन की शीशी का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप इसे कमरे के तापमान पर एक महीने तक रख सकते हैं इससे पहले कि चिंताओं को समाप्त हो जाएंगे या कम शक्तिशाली हो जाएंगे।
  • दी इंसुलिन शॉट्स पायथन 3 नाम वाली छवि
    3
    इंसुलिन के एक प्रकार से सिरिंज भरें। सिरिंज भरने से पहले, जांचें कि आपके पास सही प्रकार है और इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। तरल इंसुलिन को कभी ढेर नहीं होना चाहिए इंसुलिन शीशी के प्लास्टिक के कवर को हटाने से पहले अपने हाथों को जड़ें और उसके बाद शराब के साथ कपड़े के ऊपर इसे साफ करें। फिर, सिरिंज की टोपी हटाने, निशान इंसुलिन आप चाहते हैं की राशि के लिए इसी के लिए सिरिंज के सवार पर वापस खींच और फिर शीशी रबर के शीर्ष के माध्यम से सुई सम्मिलित करता है और सवार नीचे धक्का । शीशी में सुई रखें, जब तक यह उल्टा नहीं हो जाता है तब तक फ़्लिप करें और फिर सवार को इंसुलिन की सही खुराक पेश करने के लिए सवार वापस खींचें।
  • रैपिड-अभिनय इंसुलिन इसके अंदर कणों के बिना पारदर्शी है। इसे इस्तेमाल न करें अगर शीशी में गांठ या कण होते हैं
  • इंटरमीडिएट-अभिनय इंसुलिन बादल है और आपको इसे मिश्रण करने के लिए अपने हाथों के बीच रोल करना होगा। शीशी को हिलाएं मत करें क्योंकि इससे इंसुलिन में लंप के कारण हो सकता है।
  • देखने के लिए सिरिंज की जांच करें कि क्या हवाई बुलबुले हैं, क्योंकि कोई भी नहीं होना चाहिए। यदि हैं, तो सिरिंज को टैप करें ताकि बुलबुले शीर्ष पर तैर जाएं और उन्हें इंसुलिन शीशी में वापस ले लें।
  • यदि आप कोई हवाई बुलबुले नहीं देखते हैं, तो लोड सिरिंज को ध्यान से कम करें और इंजेक्शन साइट चुनने के लिए आगे बढ़ें।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 4
    4
    इंसुलिन के दो प्रकार के साथ सिरिंज भरें। कुछ प्रकार के इंसुलिन को मिश्रित किया जा सकता है, लेकिन सभी नहीं, इसलिए ऐसा कभी नहीं करें जब तक आपको बताया नहीं जाता है और आपका डॉक्टर आपको यह दिखाता है एक बार आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपको कितने प्रत्येक प्रकार की आवश्यकता है, कुल मात्रा को प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत कुल जोड़ दें और ऊपर बताए गए सिरिंज को भरने के लिए आगे बढ़ें, इसे वापस खींचें आपका डॉक्टर आपको यह भी बताएगा कि इंसुलिन को पहले सिरिंज में डालने के बाद से आपको उस क्रम में हमेशा ऐसा करना चाहिए। सामान्य रूप से, मध्यवर्ती किस्मों से पहले, तेजी से अभिनय इंसुलिन को सिरिंज में पेश किया जाता है और लंबे समय से अभिनय वाले लोगों के समक्ष मध्यवर्ती प्रकार पेश होते हैं।
  • चूंकि तेजी से अभिनय इंसुलिन स्पष्ट है और लंबे समय से अभिनय इंसुलिन ढेर हो गया है, इसलिए आप इनसुलिन को पेश करने के दौरान ऑर्डर को याद रखने में मदद करने के लिए निम्न का उपयोग कर सकते हैं: यह हमेशा साफ और शुरू होता है बादलों को समाप्त करता है।
  • उच्च ग्लूकोज के स्तरों के साथ व्यवहार करते समय इंसुलिन को तत्काल और दीर्घकालिक प्रभाव प्रदान करने के लिए मिश्रित किया जाता है।
  • सीरिंज का प्रयोग आपको विभिन्न प्रकार के इंसुलिन को मिलाकर करने की अनुमति देगा, जबकि अन्य इंजेक्शन के तरीके (जैसे इंसुलिन पेन) नहीं करते हैं।
  • सभी मधुमेह रोगियों को अपनी बीमारी का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए विभिन्न प्रकार के इंसुलिन को मिलाकर नहीं करना पड़ता है और कुछ प्रक्रिया बहुत जटिल या समय लगता है। आम तौर पर, यह प्रक्रिया का विकास है: जैसा कि समय के साथ मधुमेह बिगड़ता है, रोगी को पर्याप्त रूप से इलाज के लिए अधिक इंसुलिन की जरूरत होती है।
  • डॉक्टर जो इंसुलिन को निर्धारित करता है, आपको इनसुलिन प्रशासन की इस पद्धति पर प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि आप अपनी निगरानी में अभ्यास कर सकें।
  • दी इन्सुलिन शॉट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: Raviraj jonshon

    5
    चुनें कि इंसुलिन इंजेक्शन का प्रबंधन कहाँ करें। इन्सुलिन को आपकी त्वचा के नीचे फैटी टिशू में इंजेक्ट किया जाना चाहिए, जिसे चमड़े के नीचे वसा कहा जाता है। जैसे, सबसे आम इंजेक्शन साइटें उन क्षेत्रों में हैं जो चमड़े के नीचे की वसा की अच्छी परत होती हैं, जैसे कि पेट, जांघों, नितंबों या ऊपरी बांह के नीचे। इंसुलिन इंजेक्शन प्राप्त करने वाले लोग इंजेक्शन साइट्स को चोट से बचने के लिए घुमाएंगे। आप शरीर के एक ही हिस्से पर विभिन्न इंजेक्शन साइटों पर स्विच कर सकते हैं (उनके बीच कम से कम 2.5 सेमी या 1 इंच रखते हुए) या शरीर के विभिन्न भागों में बदल सकते हैं।
  • यदि आप मांसपेशियों के ऊतकों में गहरे इंसुलिन को इंजेक्ट करते हैं, तो यह बहुत तेज़ी से अवशोषित हो जाएगा और संभावित खतरनाक रूप से निम्न रक्त शर्करा के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) को जन्म देगा।
  • एक ही स्थान में बहुत अधिक इंजेक्शन लगाने से लिपिडाइस्ट्रोफी को ट्रिगर किया जा सकता है, जो या तो अपघटन के लिए या चमड़े के नीचे के वसा के संचय के लिए होता है। यह जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस इंसुलिन अवशोषण को प्रभावित और, हो सकता है अगर यह रूप में अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो ऐसा क्षेत्र है जहां lipodystrophy बनाई है में इंजेक्शन है। यही कारण है कि यह वैकल्पिक इंजेक्शन साइटों के लिए महत्वपूर्ण है
  • इंजेक्शन को निशान से कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) और पेट बटन से 5 सेमी (2 इंच) रखें। कभी भी उस क्षेत्र में इंजेक्ट न करें जो चोट, सूजन या निविदा है।
  • दी इंसुलिन शॉट्स दी 6 छवि दीजिए
    6
    इंसुलिन इंजेक्षन एक बार जब आप उस जगह का चयन करेंगे जिसे आप इंजेक्ट करेंगे, तो यह इंजेक्ट करने का समय है। जगह साफ और सूखी होना चाहिए साबुन और पानी (शराब के बिना) के साथ इसे धो लें यदि यह नहीं है। त्वचा और वसा को चुटकी और धीरे से अंतर्निहित मांसपेशी से अलग करें फिर, एक 90 डिग्री के कोण पर (सुप्रीम या सीधे ऊपर या नीचे) सुई डालें यदि ऊतक पर्याप्त मोटा है। यदि आप पतले होते हैं (जो टाइप 1 मधुमेह के साथ सामान्य है), तो अधिक से अधिक आराम के लिए 45 डिग्री कोण पर सुई डालें। सुई को सभी तरह से दबाएं और फिर त्वचा को छोड़ दें और इंसुलिन धीरे-धीरे और मजबूती से इंजेक्षन करें, जब तक सभी इंसुलिन सिरिंज से बाहर नहीं निकल जाते हैं, सवार को धक्का दे।
  • समाप्त होने पर, एक निर्दिष्ट प्लास्टिक कंटेनर में सुई और सिरिंज को रखें और इसे बच्चों की पहुंच से बाहर रखें। सुइयों या सीरिंज का पुन: उपयोग न करें।
  • उन जगहों का एक चित्र रखें जिन्हें आपने इंजेक्शन के लिए उपयोग किया है आपका डॉक्टर आपको इसकी निगरानी के लिए एक सचित्र चार्ट या आरेख प्रदान कर सकता है
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 7 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    7
    जगह के बारे में पाँच सेकंड के लिए सुई छोड़ दें चुने हुए जगह में इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के बाद, यह सुई और कम से कम 5 सेकंड के लिए जगह में सिरिंज सभी हार्मोन के ऊतकों में अवशोषित और वापस बाहर रिसाव को रोकने के किए जाने की अनुमति देने के लिए जाने के लिए एक अच्छा विचार है। जबकि सुई जगह में है, असुविधा से बचने के लिए शरीर के भाग को न निकालें। यदि सुई हमेशा आपको थोड़ा चक्कर आती है या कमजोर महसूस करते हैं, तो इसे निकालने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उन 5 सेकंड के लिए देखो।
  • यदि इंजेक्शन साइट से थोड़ा इंसुलिन फ़िल्टर किया जाता है, तो 5 से 10 सेकेंड्स तक त्वचा को साफ रूमाल के साथ दबाकर प्रवाह को रोकने के लिए दबाएं।
  • ऊतक की क्षति से बचने के लिए उसमें दिए गए उसी कोण पर (या तो 90 या 45 डिग्री का कोण) निकालने के लिए याद रखें।
  • भाग 2

    एक पेन के साथ इंसुलिन इंजेक्शन डालें
    दी इंसुलिन शॉट्स चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    बजाय इंसुलिन पेन का उपयोग करने पर विचार करें। नियमित रूप से सिरिंजों और सुई के साथ इंसुलिन इंजेक्शन जितना दर्द होता है उतना ज्यादा लोग सोचते हैं, हालांकि इंसुलिन पेन का उपयोग अक्सर अधिक सुविधाजनक और सुविधाजनक होता है अन्य फायदे में शामिल हैं कि एक शीशी से इंसुलिन को निकालने की कोई आवश्यकता नहीं है, खुराक को आसानी से पेन में कैलिब्रेट किया जा सकता है और इसे अधिकांश प्रकार के इंसुलिन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है मुख्य नुकसान यह है कि आप विभिन्न प्रकार के इंसुलिन को मिक्स नहीं कर सकते हैं यदि आपके चिकित्सक ने यह निर्धारित किया है।
    • कलम स्कूली-उम्र के बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, जिन्हें स्कूल में इंजेक्शन दिया जाना चाहिए क्योंकि उनके लिए पेन ले जाना आसान है और रेफ्रिजरेटर में इंसुलिन रखने की कोई जरूरत नहीं है।
    • चुनने के लिए अलग-अलग इंसुलिन पेन हैं कुछ डिस्पोजेबल होते हैं जबकि अन्य इंसुलिन कारतूस और बदली सुई का इस्तेमाल करते हैं।
    • कलम और कारतूस सिरिंज और इंसुलिन शीशियों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 24 दें
    2
    पेन तैयार करें यह सुनिश्चित करने के लिए पेन की जांच करें कि यह सही नुस्खा है और इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। एक अल्कोहल झाड़ू के साथ टिप मिटाओ सुई के सुरक्षात्मक टैब को निकालें और इसे पेन में स्क्रू करें चिकित्सक ने आपको पेन और सुइयों दोनों के लिए एक नुस्खा दिया होगा।
  • यदि आप तेजी से अभिनय इंसुलिन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे कणों, मलिनकिरण या मलिनता के बिना, पारदर्शी दिखना चाहिए। सुई का पर्दाफाश करने के लिए पेन को खोलें और इसे शराब के झुंड के साथ साफ करें।
  • मध्यवर्ती या लंबे समय से कार्यरत इंसुलिन ढंका दिखाई देगा और इंजेक्शन से पहले उन्हें मिश्रित करना होगा। धीरे-धीरे अपने हाथों के बीच की कलम को रोल करें और इंसुलिन को पर्याप्त मात्रा में मिश्रण करने के लिए इसे ऊपर और नीचे दस बार बारी करें
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 15 1
    3



    कवर निकालें बाहरी सुई कैप निकालें, जिसे आप पुन: उपयोग कर सकते हैं, और आंतरिक सुई, जिसे त्याग दिया जा सकता है। किसी इंजेक्शन के लिए सुई का पुन: उपयोग न करें।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को इंसुलिन चरण 13 दें
    4
    पेन तैयार करें छत की ओर इंगित सुई के साथ इसे पकड़ो और इसे किसी भी हवाई बुलबुला को शीर्ष पर ले जाने के लिए मारा। खुराक की घुंडी, आमतौर पर इंजेक्शन बटन के पास स्थित है, 2 नंबर पर और तब इंजेक्शन बटन दबाएं जब तक कि आप सुई की नोक पर इंसुलिन की बूंद नहीं देखते।
  • वायु बुलबुले आपको इंसुलिन की गलत मात्रा में इंजेक्शन लगाने के लिए पैदा कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 6 दें
    5
    मात्रा की मात्रा चुनें फिर, घुमाव के पास, पेन के अंत पर घुंडी रखें। यह आपको इन्सुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है जो आप इंजेक्ट करते हैं। डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक पर डायल रखें।
  • दी इन्सुलिन शॉट्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    चुनें कि इंसुलिन इंजेक्शन का प्रबंधन कहाँ करें। इंसुलिन को त्वचा के नीचे वेटी ऊतक में इंजेक्ट किया जाना चाहिए, जिसे चमड़ेदार वसा कहा जाता है जैसे, सबसे आम इंजेक्शन साइटें उन क्षेत्रों में हैं जो चमड़े के नीचे की वसा की अच्छी परत होती हैं, जैसे कि पेट, जांघों, नितंबों या ऊपरी बांह के नीचे। इंसुलिन इंजेक्शन प्राप्त करने वाले लोग इंजेक्शन साइट्स को चोट से बचने के लिए घुमाएंगे। आप शरीर के एक ही हिस्से पर विभिन्न इंजेक्शन साइटों पर स्विच कर सकते हैं (उनके बीच कम से कम 2.5 सेमी या 1 इंच रखते हुए) या शरीर के विभिन्न भागों में बदल सकते हैं।
  • यदि आप मांसपेशियों के ऊतकों में गहरे इंसुलिन को इंजेक्ट करते हैं, तो यह बहुत तेज़ी से अवशोषित हो जाएगा और संभावित खतरनाक रूप से निम्न रक्त शर्करा के स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) को जन्म देगा।
  • एक ही स्थान में बहुत अधिक इंजेक्शन लगाने से लिपिडाइस्ट्रोफी को ट्रिगर किया जा सकता है, जो या तो अपघटन के लिए या चमड़े के नीचे के वसा के संचय के लिए होता है।
  • इंजेक्शन को निशान से कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) और पेट बटन से 5 सेमी (2 इंच) रखें। कभी भी उस क्षेत्र में इंजेक्ट न करें जो चोट, सूजन या निविदा है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 14 दें
    7
    इंजेक्शन का प्रबंध करें इंजेक्शन बटन पर अपने अंगूठे को अपने अंगूठे से लपेटें। त्वचा या 45 या 90 डिग्री वाले कोण (अपने चिकित्सक से पूछें कि कलम आप उपयोग करने जा रहे हैं के लिए सबसे अच्छा है) के खिलाफ सुई रखें और कम से कम 10 सेकंड के लिए इंजेक्शन बटन दबाए रखें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को इंसुलिन चरण 31 दें
    8
    सुई को छोड़ दें कवर और सुई के अंत को खोलें और खारिज करें, लेकिन जब तक इंसुलिन खत्म नहीं हो जाता, तब तक पेन को त्याग नहींें। आम तौर पर वे इंसुलिन के प्रकार के आधार पर 28 दिनों तक चले गए। इंजेक्शन के बीच कलम में इंसुलिन को मत छोड़ो।
  • सिरिंजों के साथ, आपके पास छोड़े गए सुई के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र होना चाहिए। उन्हें एक कठिन प्लास्टिक या धातु के कंटेनर में रखें (सुनिश्चित करें कि इसे लेबल किया गया है)। जब यह भरा हुआ है, तो चिपकने वाली टेप के साथ कंटेनर को बंद करें और स्वच्छता उत्पादों के निपटान के स्थान पर ठीक से निपटान करें। आप अपने क्षेत्र में उत्पाद निपटान कार्यक्रमों के बारे में पूछने के लिए स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य या कचरा विभाग को कॉल कर सकते हैं।
  • भाग 3

    इंसुलिन की आवश्यकता को समझें

    मधुमेह के प्रकार के बीच अंतर। मधुमेह एक रोग है जिसमें रक्त में रक्त ग्लूकोज (चीनी) बहुत अधिक (hyperglycemia) इंसुलिन या उससे ऊतकों की असंवेदनशीलता की कमी के कारण हो रहा है। सामान्य शब्दों में, प्रकार 1 मधुमेह है क्योंकि आपके शरीर (अग्न्याशय), किसी भी इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता टाइप 2 विविधता, आपके शरीर का उत्पादन नहीं करता है, जबकि या ठीक से कुशलतापूर्वक इंसुलिन का उपयोग अधिक गंभीर है। दोनों प्रपत्र खतरनाक हो सकते हैं यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए

    1
    • सभी प्रकार के 1 मधुमेह के लिए दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, जबकि टाइप 2 मधुमेह के एक बड़े अनुपात में विशेष आहार, वजन घटाने और व्यायाम के साथ उनकी बीमारी का प्रबंधन कर सकते हैं।
    • टाइप 2 मधुमेह बहुत अधिक आम है और मोटापे से जुड़ा हुआ है, जिससे शरीर के ऊतकों को इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशीलता का कारण बनता है, अनिवार्य रूप से इसके प्रभाव को अनदेखा कर रहा है।
    • इंसुलिन को मौखिक रूप से रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करने के लिए नहीं लिया जा सकता क्योंकि पेट एंजाइम इसकी कार्रवाई में हस्तक्षेप करते हैं।
  • इन्सुलिन शॉट्स दें 10 इमेज शीर्षक छवि 10
    2
    टाइप 1 मधुमेह के लक्षणों को पहचानता है टाइप 2 डायबिटीज़ वाले लोग अधिक वजन वाले होते हैं और धीरे-धीरे लक्षण विकसित करते हैं, जबकि टाइप 1 मधुमेह के लक्षण तेजी से लक्षण होते हैं और ये अधिक गंभीर होते हैं। टाइप 1 मधुमेह का सबसे आम लक्षण वृद्धि हुई शामिल प्यास, अक्सर पेशाब, अत्यधिक भूख, अस्पष्टीकृत वजन घटाने, सांस मीठी गंध (कीटोन के अपघटन के कारण), गंभीर थकान, चिड़चिड़ापन, धुंधली दृष्टि, घावों धीमी गति से उपचार और लगातार संक्रमण
  • टाइप 1 मधुमेह किसी भी उम्र में विकसित हो सकती है, हालांकि यह आमतौर पर बचपन या किशोरावस्था के दौरान प्रकट होता है मधुमेह के बच्चे आमतौर पर बहुत पतले, क्षीण और थक देख रहे हैं।
  • प्रकार 2 मधुमेह किसी भी उम्र में विकसित कर सकते हैं, हालांकि यह 40 से अधिक लोगों में अधिक सामान्य है, जो मोटापे से ग्रस्त हैं।
  • इंसुलिन उपचार के बिना, मधुमेह प्रगति और तंत्रिका क्षति (न्युरोपटी), हृदय रोग, गुर्दे की क्षति, अंधापन, स्तब्ध हो जाना हाथ पैरों और त्वचा की विभिन्न समस्याओं में हो सकता है।
  • दी इंसुलिन शॉट्स का शीर्षक चित्र 11
    3
    इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के जोखिम को समझें मधुमेह होने और रोजाना इंसुलिन को इंजेक्शन लगाने के लिए कभी-कभी एक कसरत चलना पसंद है बहुत अधिक इंसुलिन इंजेक्शन के कारण हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है क्योंकि रक्तप्रवाह से बहुत अधिक ग्लूकोज निकाला जाता है। दूसरी ओर, पर्याप्त इंजेक्टिंग नहीं hyperglycemia बढ़ावा देता है, क्योंकि बहुत ज्यादा ग्लूकोज खून में छोड़ दिया है। आपका डॉक्टर राशि का अनुमान लगा सकता है लेकिन यह आपके आहार संबंधी निर्णयों पर निर्भर करेगा। जैसे, मधुमेह के लिए अपने स्वयं के रक्त में शर्करा के स्तर की निगरानी करनी चाहिए और इनसे इंसुलिन इंजेक्शन के लिए खुद को निर्धारित करना चाहिए।
  • हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों पसीना, कांपना, कमजोरी, भूख, चक्कर आना, सिर दर्द, धुंधला दृष्टि, घबराहट, चिड़चिड़ापन, बुरा बात articulately, उनींदापन, भ्रम, बेहोशी और ऐंठन शामिल हैं।
  • भोजन छोड़ना और बहुत अधिक व्यायाम करने से हाइपोग्लाइसीमिया को भी बढ़ावा मिल सकता है
  • हाइपोग्लाइसीमिया लेने वाली कार्बोहाइड्रेट ज्यादातर मामलों में घर पर इलाज किया जा सकता, जल्दी से अवशोषित कर रहे हैं फलों का रस, पका हुआ जामुन, शहद या ग्लूकोज गोलियों के साथ सफेद रोटी की तरह।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोग इंसुलिन को अपने पेट में इंजेक्ट करना पसंद करते हैं। यह कम दर्दनाक है और अधिक तेज़ी से और अनुमानित रूप से अवशोषित हो जाता है।
    • यदि आप इसे नितंबों में इंजेक्ट करने जा रहे हैं, तो उस क्षेत्र को न देखें जो आप बैठते हैं इसके बजाय, इंगित करें, जहां आप आमतौर पर अपनी पैंट के पीछे की जेब पाते हैं।
    • इंजेक्शन लगाने से पहले कुछ मिनट के लिए एक बर्फ घन के साथ त्वचा को नलसा सकते हैं दर्द को काफी कम करने में मदद कर सकते हैं
    • इंसुलिन की सुइयों को जिम्मेदारी से निकालना किसी प्रयुक्त सुई पर टोपी को बदलें। एक बॉक्स, जार या छोटे कंटेनर में अपनी लिड्स के साथ सुइयों का इस्तेमाल करें जब पूरा हो, ढक्कन को कसकर बंद करें और इसे प्लास्टिक बैग में लपेटें। इसे कचरा में छोड़ दें कचरे में एक ढक्कन के बिना ढीले सुइयों को मत फेंकें।

    चेतावनी

    • यह आलेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही सलाह प्राप्त करने के लिए मधुमेह के बारे में अपने चिकित्सक या चिकित्सा शिक्षक से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com