ekterya.com

टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन का प्रबंधन कैसे करें

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुषों के अंडकोषों में और महिलाओं के अंडों में उत्पन्न होता है। पुरुषों की आम तौर पर महिलाओं के मुकाबले उनके रक्त में लगभग 7 से 8 गुना अधिक टेस्टोस्टेरोन होता है हालांकि शरीर स्वाभाविक रूप से इस हार्मोन का उत्पादन करती है, कभी-कभी कृत्रिम रूप से कुछ चिकित्सा समस्याओं का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। किसी भी चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि टेस्टोस्टेरोन को संक्रमण के न्यूनतम जोखिम के साथ सुरक्षित रूप से प्रशासित किया जाता है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

तय करें कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी उचित है या नहीं
टेस्टोस्टेरोन चरण 1 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
1
पता है कि टेस्टोस्टेरोन कब और क्यों निर्धारित होता है। विभिन्न प्रकार की चिकित्सा समस्याओं के लिए लोग टेस्टोस्टेरोन के उपचार की तलाश करते हैं आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन को इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है पुरुषों में हाइपोगोनैडिजम, एक समस्या जो विकसित होती है जब अंडकोष ठीक से काम नहीं करते। हालांकि, यह एकमात्र कारण है कि कोई व्यक्ति टेस्टोस्टेरोन क्यों चाहता है यहां कुछ और कारण हैं:
  • लिंग परिवर्तन के भाग के रूप में टेस्टोस्टेरोन कभी-कभी ट्रांससीयोलाइंस को दिया जाता है
  • कुछ महिलाएं टेरेस्टोस्टेरोन को एंड्रोजेनिक अपर्याप्तता के लिए उपचार के रूप में प्राप्त करती हैं, जो रजोनिवृत्ति के बाद हो सकती हैं। महिलाओं में एंड्रोजेनिक अपर्याप्तता का सबसे सामान्य सिंड्रोम कामेच्छा में कमी है।
  • अंत में, कुछ पुरुष वृद्धावस्था के माध्यम से होने वाले टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में कमी के सामान्य प्रभावों का विरोध करने के लिए टेस्टोस्टेरोन से उपचार लेते हैं। हालांकि, इस अभ्यास का अभी तक अध्ययन नहीं हुआ है, इसलिए कई डॉक्टर इसके खिलाफ सलाह देते हैं। कुछ अध्ययन जो
किए गए हैं, मिश्रित परिणाम मिले हैं
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 2 की एक शॉट दें शीर्षक वाली छवि

    Video: Calling All Cars: Artful Dodgers / Murder on the Left / The Embroidered Slip

    2
    प्रशासन के वैकल्पिक तरीकों को जानें इंजेक्शन एक मरीज को टेस्टोस्टेरोन के प्रशासन के सामान्य साधन हैं। हालांकि, वास्तव में शरीर में टेस्टोस्टेरोन को संचालित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिनमें से कुछ निश्चित रोगियों द्वारा पसंद किए जाते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • सामयिक जेल या क्रीम
  • त्वचा पैच (एक निकोटीन पैच के समान)
    टेस्टोस्टेरोन चरण 2 बुलेट 2 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
  • मौखिक गोलियां
  • म्यूकोशेसिव्स दांतों पर लागू होते हैं
  • टेस्टोस्टेरोन जेल (दुर्गन्ध के रूप में बांह के नीचे लागू)
  • चमड़े के नीचे प्रत्यारोपण
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 3 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    3
    टेस्टोस्टेरोन को प्रशासित न किए जाने पर ध्यान रखें। क्योंकि टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो आपके शरीर के कार्यों में महत्वपूर्ण परिवर्तन कर सकता है, यह कुछ चिकित्सा समस्याओं को बढ़ा या खराब करने के लिए जाना जाता है। टेस्टोस्टेरोन यदि रोगी प्रोस्टेट कैंसर या स्तन कैंसर से पीड़ित है, तो इसे नियंत्रित नहीं किया जाना चाहिए। टेस्टोस्टेरोन के साथ इलाज पर विचार सभी रोगियों को एक प्रोस्टेट परीक्षा और प्रोस्टेट विशिष्ट प्रतिजन (पीएसए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) का मूल्यांकन करने से पहले किया जाना चाहिए और उपचार के बाद प्रोस्टेट कैंसर के लिए नहीं सुनिश्चित करने के लिए।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 4 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    4
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के दुष्प्रभावों को समझें टेस्टोस्टेरोन एक बहुत शक्तिशाली हार्मोन है यहां तक ​​कि सुरक्षित उपयोग के साथ, किसी चिकित्सक द्वारा निगरानी रखी जाती है, इसमें साइड इफेक्ट्स को देखा जा सकता है। टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं:
  • मुँहासे या तेल त्वचा
  • तरल पदार्थ का प्रतिधारण
  • प्रोस्टेटिक ऊतक उत्तेजना, जो मूत्र के प्रवाह और आवृत्ति में कमी का कारण हो सकता है
  • स्तन ऊतक का विकास
    टेस्टोस्टेरोन चरण 4 बुलेट 4 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
  • सो एपनिया की परेशानियां
  • टेस्टिक्युलर आकार में कमी
  • कम शुक्राणु या बांझपन
  • लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि
    टेस्टोस्टेरोन चरण 4 बुलेट 8 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर में परिवर्तन
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 5 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    5
    डॉक्टर से सलाह लें किसी भी गंभीर चिकित्सा उपचार की तरह, टेस्टोस्टेरोन के साथ एक उपचार प्राप्त करने का फैसला हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। आगे बढ़ने से पहले डॉक्टर की सलाह देखें, टेस्टोस्टेरोन आपके लिए सही है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए वह आपकी समस्या और लक्ष्यों का आकलन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 2

    टेस्टोस्टेरोन का इंजेक्शन लें
    टेस्टोस्टेरोन चरण 6 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    1
    टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता को पहचानें इंजेक्शन के लिए टेस्टोस्टेरोन आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन साइपोनेट या टेस्टोस्टेरोन एंन्थेट के रूप में पेश किया जाता है। ये तरल पदार्थ कई सांद्रता में आते हैं, इसलिए इंजेक्शन लेने से पहले, यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वांछित खुराक टेस्टोस्टेरोन की सीरम एकाग्रता को ध्यान में रखती है। आम तौर पर, टेस्टोस्टेरोन 100 मिलीग्राम या एमएल या 200 मिलीग्राम या मिलीलीटर की सांद्रता में आता है। दूसरे शब्दों में, टेस्टोस्टेरोन के कुछ खुराक हैं दो बार के रूप में दूसरों से केंद्रित अपने टेस्टोस्टेरोन को अपने आप को इंजेक्शन देने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार जांच लें कि आपके पास चुने हुए एकाग्रता के लिए सही मात्रा है
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 7 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    2
    उपयुक्त सुई और सिरिंज और बाँझ का प्रयोग करें। सभी इंजेक्शन के साथ, यह है टेस्टोस्टेरोन का संचालन करने से पहले इसका उपयोग नहीं किया गया है, जो एक बाँझ सुई का उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है गंदा सुई हेपेटाइटिस और एचआईवी जैसे घातक रक्तजनित रोग फैल सकता है हर बार जब आप टेस्टोस्टेरोन के इंजेक्शन में डालते हैं, तो एक सफ़ाई, सीलबंद और आच्छादित सुई का प्रयोग करें।
  • विचार करने के लिए एक अन्य बात यह है कि टेस्टोस्टेरोन अन्य इंजेक्शन दवाओं की तुलना में काफी चिपचिपा और तेलयुक्त है। इस वजह से, आपको पहले अपनी खुराक तैयार करने के लिए सामान्य से थोड़ी सी मोटी सुई का इस्तेमाल करना होगा (उदाहरण के लिए, संख्या 18 या 20)। मोटाई सुई विशेष रूप से दर्दनाक हो सकती है, इसलिए आप आमतौर पर मोटी सुई को निकाल देंगे और जब यह वास्तविक इंजेक्शन लगाने का समय आता है तो इसे पतली सुई में बदल देगा।
  • टेस्टोस्टेरोन की अधिक मात्रा के लिए 3 मिलीलीटर सीरिंज पर्याप्त मात्रा में हैं



  • टेस्टोस्टेरोन चरण 8 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथों को धो लें और बाँझ दस्ताने डाल दें। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, इंजेक्शन देने पर आपके हाथों को साफ रखना महत्वपूर्ण है। जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें, फिर कुछ बाँझ दस्ताने डाल दें। यदि आप गलती से इंजेक्शन के प्रशासन से पहले अस्थिर वस्तुओं या सतहों को छूते हैं, तो सुरक्षा एहतियात के रूप में दस्ताने को बदलने और निपटाना
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 9 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    4
    एक खुराक तैयार करें आपका डॉक्टर की सिफारिश की जाएगी एक खुराक आपकी खुराक की मात्रा अपने टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता के सापेक्ष निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, अपने चिकित्सक से 100 मिलीग्राम की एक खुराक की सिफारिश की है, तो आप 100 मिलीग्राम टेस्टोस्टेरोन या 200 मिलीग्राम या मिलीलीटर की एक समाधान के मिलीलीटर या आधा मिलीलीटर की एक समाधान के 1 मिलीलीटर की जरूरत है। अपनी खुराक तैयार करने के लिए, पहले सिरिंज से वायु लाएं, अपनी मात्रा का मिलान करें। फिर सुई जहां दवा है और बोतल में सिरिंज से हवा धक्का करने के लिए टोपी के माध्यम से डाला पोंछ एक शराब के साथ दवा बोतल के शीर्ष साफ। बोतल उल्टा मुड़ें और टेस्टोस्टेरोन की सटीक खुराक निकालें।
  • बोतल में हवा को इंजेक्शन लगाने से इसका आंतरिक वायु दबाव बढ़ जाता है, जिससे दवा को सिरिंज में ले जाना आसान हो जाता है। टेस्टोस्टेरोन के साथ यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो प्रवाह करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह बहुत मोटी है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 10 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    5
    एक छोटे सुई में बदलें मोटी सुई बहुत दर्दनाक हो सकती है इस अतिरिक्त दर्द से गुजरने की कोई आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि आप किसी ऐसे कार्यक्रम में हैं जिसमें अक्सर इंजेक्शन की आवश्यकता होती है एक बार आप अपने खुराक तैयार किया है, बोतल से सुई को हटा दें और आप के सामने टिप के साथ इसे पकड़ एक छोटे सुई में जाने के लिए। हवा की एक छोटी राशि का परिचय है, यह इतना है कि कोई छलकाव दवा और सिरिंज के शीर्ष के बीच जगह बनाने के लिए है। हाथ (धोया और दस्ताने) देखभाल के साथ सिरिंज पकड़े नहीं का उपयोग करना लाओ यह unscrews सुई कवर और फिर एक पतली के लिए इसे बदल। (एक संख्या 23 के रूप में)
  • ध्यान दें कि दूसरी सुई को भी बंद किया जाना चाहिए और बाँझ होना चाहिए।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 11 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    6
    सिरिंज की ख्वाहिश किसी व्यक्ति के शरीर में हवा के बुलबुले को इंजेक्शन लगाने से गंभीर चिकित्सा समस्या का कारण बन सकता है एम्बोली। इस वजह से टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन के दौरान सिरिंज में कोई हवाई बुलबुले नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसे एक प्रक्रिया के माध्यम से बुलाओ आकांक्षा। नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें।
  • अपनी सुई के साथ सिरिंज पकड़ो और आप के समक्ष पेश कीजिए।
  • सिरिंज में हवा के बुलबुले की तलाश करें सिरिंज के किनारे पर टैप करें ताकि ये बुलबुले शीर्ष तक पहुंच जाए।
  • जब आपकी खुराक बुलबुले के बिना होती है, तो सवार को धीरे-धीरे दबाएं ताकि सिरिंज के ऊपर हवा बना सके। जब आप सिरिंज की नोक के माध्यम से एक छोटी बूंद दवा देखते हैं तो रोकें। फर्श पर ध्यान न दें या मंजिल पर खुराक की एक महत्वपूर्ण मात्रा स्प्रे करें।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 12 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    7
    इंजेक्शन बिंदु तैयार करें टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन आमतौर पर इंट्रामस्क्युलर होते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें सीधे मांसपेशियों में रखा जाता है। इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए दो अपेक्षाकृत आसान और सुलभ साइटों vastus पार्श्व (ऊपरी बाहरी जांघ) या कूल्हे (जांघ के ऊपर पीठ, यानी, गाल पीछे) कर रहे हैं। ये केवल ऐसी जगह नहीं हैं जहां आप टेस्टोस्टेरोन इंजेक्षन कर सकते हैं, लेकिन ये सबसे आम हैं जो भी क्षेत्र आप चुनते हैं, शराब के साथ कपास का एक टुकड़ा लें और तत्काल क्षेत्र को साफ करें जहां आप इंजेक्ट करेंगे। यह त्वचा पर बैक्टीरिया को मार देगा, संक्रमण को रोकना होगा।
  • यदि आप ग्लूटास में इंजेक्शन लगाने जा रहे हैं, तो नितंब के ऊपरी बाहरी भाग में एक इंजेक्शन बिंदु चुनें। दूसरे शब्दों में, एक तरफ चुनें, या तो बाएं ग्लूटास के ऊपरी बाएं कोने या दाएं ग्लूटास के ऊपरी दाएं कोने पर। इन जगहों पर मांसपेशियों के ऊतकों के लिए सबसे अच्छा उपयोग होता है और आपको ग्लूटल पेशी के अन्य भागों में तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को छूने से रोका जा सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 13 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि
    8
    Injects। बाँझ इंजेक्शन बिंदु से ऊपर 90 डिग्री के एक कोण पर एक डार्ट की तरह सिरिंज पकड़ो। त्वचा में इसे डालने से इसे जल्दी से दबाएं सवार होने से पहले सवार वापस धक्का दो। यदि आप सिरिंज में रक्त लेते हैं, तो सुई को हटा दें और एक अलग बिंदु चुनें, क्योंकि इसका मतलब है कि आपने शिरा को छुआ है। एक स्थिर और नियंत्रित दर पर दवा इंजेक्शन
  • मरीज को सामान्य असुविधा, दबाव या जलने का अनुभव हो सकता है। यह सामान्य है
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 14 की एक शॉट दी शीर्षक वाली छवि

    Video: Cómo eliminar la FATIGA CRONICA / SÍNTOMAS / TRATAMIENTO ana contigo

    9
    इंजेक्शन के बाद इंजेक्शन साइट का ख्याल रखना। एक बार जब आप सवार पूरी तरह से दबाते हैं, तो सुई को धीरे-धीरे खींच दें एक बाँझ कपास झाड़ू के साथ इंजेक्शन के चारों ओर दबाएं, ऐसा करते समय, यह सुई को रोक देगा जो त्वचा को और अधिक दर्द से निकाला जायेगा। खून बहने के लिए सुई प्रविष्टि बिंदु तक पहुंचें और यदि आवश्यकता हो तो पैच या बाँझ कपास का टुकड़ा लागू करें। इस्तेमाल किए गए सूई और सिरिंज को एक उपयुक्त सूप कंटेनर में फेंक दें।
  • यदि इंजेक्शन के बाद, इंजेक्शन साइट पर रोगी को सामान्य दर्द से अधिक लाली, सूजन या परेशानी होती है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप दवा तैयार करने के लिए एक बड़ी सुई का उपयोग करें। टेस्टोस्टेरोन इंजेक्ट करने के लिए आप एक छोटे सुई पर स्विच कर सकते हैं
    • सुई की संख्या जितनी छोटी है, उतनी बड़ी है ... उदाहरण के लिए, एक सुई संख्या 18 संख्या 25 से अधिक है।
    • सुइयों के लिए अलग-अलग लंबाई भी हैं सबसे आम हैं 2.5 सेमी (1 इंच) और 3.5 सेमी (1 आधा इंच) लंबा यदि आप बड़े व्यक्ति हैं, तो 3.5 सेमी का उपयोग करें, अगर आपके पास ज्यादा मांस न हो, तो 2.5 सेमी का उपयोग करें।
    • दरअसल, आप इंजेक्शन लगाने के लिए इंसुलिन पेन का उपयोग कर सकते हैं, सुई का आकार इंजेक्ट करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता। तेल इतनी मोटी नहीं है कि यह बाहर नहीं आया है, यह बस मुश्किल है और एक छोटे सुई के साथ सम्मिलित करने के लिए लंबे समय की आवश्यकता होती है।
    • इंजेक्षन करने के लिए संख्या 23 से छोटी सुइयों का उपयोग न करें। यदि आप एक छोटे से एक का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो दवा सिरिंज नहीं छोड़ेगी और आपकी त्वचा के नीचे "विस्फोट" भी कर सकती है। यह मजाक नहीं है!

    चेतावनी

    • हमेशा अपनी दवाओं को एक अनुशंसित तापमान पर रखें और हमेशा की बोतल पर समाप्ति की तारीख जांचें अगर यह पहले से ही समाप्त हो चुका है, तो इसका उपयोग न करें!
    • बेशक, सभी दवाएं बच्चों की पहुंच से बाहर रखें
    • कभी भी अपने प्रदाता से परामर्श के बिना खुराक बदल नहीं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com