ekterya.com

एलर्जी के मौसम की तैयारी कैसे करें

एक बार फिर यह साल का समय है बाहर जाने के लिए और सूर्य की गर्मी और फूलों की सुंदरता का आनंद लें। हालांकि, मौसमी एलर्जी (स्प्रिंग, गर्मी या गिरावट) वाले लोगों के लिए, यह सभी का सबसे डर है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि जो लोग "बाहरी एलर्जी" तथाकथित तथाकथित हैं, वे घर पर घबड़ाते रहना चाहते हैं। एलर्जी के मौसम के लिए तैयार करने के तरीके हैं और हर किसी के जैसे सबसे सुंदर दिन यदि आप सबसे अधिक सुखद मौसम बनाने के लिए तैयार हैं, तो निम्न मार्गदर्शक पढ़ें।

चरणों

भाग 1

अपना वातावरण तैयार करें
1

Video: Rajiv Dixit - गले की हर प्रकार की समस्या का घरेलू उपचार - Super Treatment of Throat Disorders

अपने घर को साफ करें जब एलर्जी का मौसम निकट है, तो अपने घर को साफ करने का समय है, विशेष रूप से आपके कमरे में आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • धूल के संचय को रोकने के लिए पिलकों और चादरें बदलें
एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 1
  • सफाई और वैक्यूम कालीन और कालीन
    एलर्जी सीजन चरण 1 बुलेटलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • वैक्यूम फ़र्नीचर और क्षेत्रों को छोड़ दिया जाना है
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 3
  • छत के प्रशंसकों से धूल निकालता है और क्षेत्रों तक पहुंचने में मुश्किल होती है
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 4
  • इन्हलिंग धूल से बचने के लिए सफाई करते समय मास्क का उपयोग करें
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: दौड़ लगाते समय कभी न करे 6 गलतियाँ

    2

    Video: पुराने जुकाम - नजले का शीघ्र असरकारी देशी ईलाज

    हमेशा खिड़कियां बंद करें यह आपके घर में प्रवेश करने से धूल और अन्य एलर्जी को रोकता है। यह भी सलाह दी जाती है कि हर समय कार की खिड़कियां बंद हों, न केवल जब आप अंदर हों। यह एलर्जी के प्रवेश को भी रोक देगा।
  • यह दरवाजे के लिए भी जाता है। आपके घर मूल रूप से एलर्जी के खिलाफ एक किले होना चाहिए। सभी क्षेत्रों को सील करें जैसे कि मरीजों के अंदर अलग-थलग पड़ गए थे।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपना घर मोल्ड से मुक्त रखें स्पोर्स भयानक एलर्जी का कारण है वे गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में विकसित होते हैं, इसलिए अपने घर को एक शांत वातावरण में रखना महत्वपूर्ण है। कमरे को शांत करने में मदद करने के लिए आप एयर कंडीशनर को चालू कर सकते हैं
  • पराग की तरह, मोल्ड एलर्जी के लक्षणों को भी ट्रिगर कर सकता है इसलिए बेसमेंट, स्नानघर, डूब और यहां तक ​​कि फर्श को साफ करके अपने घर को मोल्ड से मुक्त रखें। मजबूत रासायनिक अभिकर्मक आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना संभव प्राकृतिक मोल्ड दाग रिमूवर का उपयोग करें।
  • 4
    यदि आपके घर में ढालना है, तो गहरी सफाई करें ये कुछ प्राकृतिक अवयव हैं जो ढालना के खिलाफ प्रभावी ढंग से कार्य करते हैं:
  • एक स्प्रेयर में 2 कप पानी के साथ चाय के पेड़ के तेल के 2 चम्मच या अंगूर के बीज निकालें। प्रभावित क्षेत्रों में उदारता से Spritz
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 1
  • 1: 1 अनुपात का उपयोग कर पानी में एसिटिक एसिड (सिरका) को पतला। सिरका ढालना के विकास को बाधित कर सकती है। यह भी सबसे सस्ती फफूंदी दाग ​​हटानेवाला है यदि आपके पास सिरका नहीं है, तो 3% ऑक्सीजन युक्त पानी का उपयोग करें।
    एलर्जी सीजन चरण 4 बुलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • नींबू निकालने और नमक को मोल्ड हटाने के लिए एक नींबू का पेस्ट बनाएं।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 3
  • धोने की मशीन के हल्के कुल्ला चक्र में धुलाई करके अपने बाथरूम के पर्दे पर फंसे निकालें। अपने डिटर्जेंट के साथ 1/2 कप बेकिंग सोडा और 1/2 कप सिरका जोड़ें।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4 बुलेट 4
  • 5
    अगर पिछली सारी तैयारीें काम नहीं करती हैं, तो घर का बना मोल्ड सफाई मिश्रण बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप दस्ताने को कोहनी, चश्मा और एक मुखौटा पहनते हैं जिससे आपकी त्वचा को रसायनों के संपर्क में आने से रोकने के लिए और इन उत्पादों को इनहेलिंग से बचने के लिए भी। यह कैसे करें यह कैसे करें:
  • एक गैलन पानी के साथ एक कप ब्लीच मिलाएं। आप अपने दस्ताने हाथ से या एक छड़ी के साथ निकाल सकते हैं लेबल को याद रखना याद रखें अमोनिया को ब्लीच के साथ मिश्रण न करें और मिश्रणों को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें। इसके अलावा, ब्लीच का प्रयोग न करें यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को अस्थमा है।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • तैयारी के साथ कालीन, बिस्तर और सोफे सोखें। मिश्रण 10 से 15 मिनट तक बैठें और बहुत सारे पानी से कुल्ला।
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • स्टोव, टाइलें, फर्श और अन्य को साफ भी करें यदि आप ढालना समाप्त करने के सभी प्रयासों को समाप्त कर चुके हैं और कुछ भी काम नहीं कर रहा है तो आपको शायद सब कुछ दूर करना होगा
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 3
  • भाग 2

    तैयार हो जाओ
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अंदर रहें घर के अंदर रहने से आप पेड़ों और फूलों (सबसे आम एलर्जीन) से पराग से बचेंगे। सुबह से विशेष रूप से जल्दी छोड़ने से बचें क्योंकि वह समय है जब पेड़ परागणित होते हैं। सुबह 5:00 और 10:00 की गिनती में पराग सबसे ऊंचे हैं।
    • इसके अलावा, अगर मौसम खराब है तो पराग को कपड़ों से चिपकने की अधिक संभावना है। आपको जूते के बाहर या दरवाजे पर भी जाना चाहिए।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    बाहरी गतिविधियों को सीमित करें जितना संभव हो उतना अधिक समय से बचें और लंबी अवधि के लिए दूर रहें। यदि आपके पास महत्वपूर्ण कार्य करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, तो आप एलर्जी के इनहेलिंग से बचने के लिए धूल मास्क का उपयोग कर सकते हैं। यह एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करेगा
  • यदि आपको बाहर जाना है, तो अपने साथ एक एंटीहिस्टामाइन लें। तब हम उस विषय पर स्पर्श करेंगे।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    जब आप अपने घर में प्रवेश करते हैं तो तत्काल स्नान कर या अपने कपड़े बदल दें यह पराग और धूल को अपने घर के भीतर फैलाने से रोक देगा, क्योंकि आप कई घंटों से दूर रहे हैं। एलर्जी का छड़ी या आपके बालों, शरीर और कपड़ों में शामिल किया जा सकता है। कम अपने घर में चीजों के लिए अपने जोखिम, बेहतर है यही कारण है कि यह सब से छुटकारा पाने के लिए स्नान करने के लिए सलाह दी जाती है
  • जैसे ही आप अपने घर में प्रवेश करते हैं, कपड़े एक टोकरी में उजागर डाल दिया। सभी जगहों को एक स्थान पर एलर्जी के संपर्क में रखें।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    अपडेट के लिए स्थानीय समाचार देखें विभिन्न मौसमों और स्थानों पर मौसम के अद्यतन और पराग के स्तर के बारे में जानकारी रखने के लिए, खासकर जब वे उच्च हों कोई भी समाचार कार्यक्रम आपको दिन के लिए पराग की मात्रा दिखाएगा, आपको बताएगा कि बाहर जा रहे एक घृणित अनुभव होगा या नहीं।
  • याद रखें कि आपको पवन के बारे में पता होना चाहिए, न केवल पराग की मात्रा। हवा हर चीज को मिलाती है, जो अंततः बदतर है
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 10 कदम



    5
    फ्लेवोनोइड वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो एलर्जी से लड़ते हैं फ्लेवोनोइड में यौगिक होते हैं जो हिस्टामाइन की रिहाई को रोकते हैं, जिससे एलर्जी के लक्षण कम होते हैं। काले सेम, लाल पत्ता सलाद, लाल प्याज और ब्लूबेरी फ्लेवोनोइड का एक बड़ा स्रोत है। ये अंधेरे बैंगनी खाद्य पदार्थ नाक मार्गों की भीड़ को कम करते हैं।
  • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि हमले के मामले में, गर्म और स्पष्ट सूप्स नाक के अंश में बलगम पतला कर सकते हैं विटामिन सी और दूध और दही में पाए गए प्रोबायोटिक्स भी मदद कर सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    एंटीहिस्टामाइन लें कई ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन दवाएं हैं जिन्हें शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया होने पर राहत प्राप्त करने के लिए खरीदा जा सकता है। आप एलर्जी प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए बाहर जाने से 30 मिनट पहले एंटीहिस्टामाइन ले सकते हैं। आइए प्रकार के गाढ़ा एंटीहिस्टामाइन के प्रकार से शुरू करें (वे नींद को प्रेरित करते हैं, जो अच्छा हो सकता है अगर आपको किसी हमले के बीच में सोना पड़ता है):
  • बेनाड्रील (डिफेनहाइडरामाइन): एलर्जी वाले लोगों के लिए सबसे अच्छी दवा है। हालांकि, यह उनींदे का कारण बन सकता है और इसका शामक प्रभाव पड़ सकता है यह 25 मिलीग्राम से 50 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है आप हर 6 से 8 घंटे में 50 मिलीग्राम ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से अधिक नहीं हो। जब आप इस दवा का उपयोग करते हैं, तो शराब से बचें और ड्राइव न करें।
  • क्लोरीन त्रिमेटन (क्लोरफिनेरामाइन): यह दवा भी शामक है यह 8 मिलीग्राम से 12 मिलीग्राम की मात्रा में उपलब्ध है आप प्रति 12 घंटे 12 मिलीग्राम ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप 24 मिलीग्राम प्रति दिन से अधिक नहीं हैं। इस दवा का उपयोग करते समय, शराब से बचें और ड्राइव न करें।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 12 कदम
    7
    अपने गैर-शामक विकल्पों को भी पता करें यदि आप दिन के दौरान जीवंत और सतर्क रहना चाहते हैं और एक ही समय में एलर्जी के मौसम के खिलाफ लड़ाई चाहते हैं, तो ये आपके सर्वोत्तम विकल्प हैं। वे बहुत घुलनशील नहीं हैं, इसलिए रक्त इन दवाओं को धीरे-धीरे अवशोषित कर सकता है। यहां विवरण दिए गए हैं:
  • ज़िरटेक (सेतिरिज़िन): यह एक गैर-उत्तेजक दवा है यह उनींदापन का कारण नहीं है यह 5 एमजी से 10 एमजी की मात्रा में उपलब्ध है आप दिन में एक बार, भोजन के साथ या बिना 10 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • क्लेरिटिन (लॉराटाडिनेन): यह एक गैर-उत्तेजक दवा भी है। यह 5 एमजी से 10 एमजी की मात्रा में उपलब्ध है आप एक दिन में 10 मिलीग्राम एक बार, बिना या बिना भोजन ले सकते हैं।
  • एलर्जी सीजन चरण 13 के लिए तैयार की गई छवि
    8
    एलर्जी के शॉट्स पाने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें मौसमी एलर्जी के लिए टिकाऊ उपचार के बारे में परामर्श करें ये उपचार कई वर्षों तक कर सकते हैं। यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो आप एक अच्छे उम्मीदवार बन सकते हैं।
  • कान, आंख, नाक और गले में विशेषज्ञ (ओटोरहिनोलरींगोलॉजिस्ट्स) सुझाते हैं कि मरीज़ इन उपचार शुरू करते हैं पराग का स्तर बढ़ने से पहले इससे उपचार और उपचार की सफलता की संभावना बढ़ जाती है।
  • भाग 3

    एलर्जी ट्रिगर्स को पहचानता है
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 14 कदम
    1
    वृक्ष पराग बहुत सामान्य ट्रिगर है अमेरिका के कई हिस्सों में पराग का मौसम लगभग 8 महीने रहता है यूयू।, अमेरिकन अॉॉडेमी ऑफ एलर्जी, अस्थमा और इम्यूनोलॉजी (एएएएआई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के अनुसार फरवरी से अक्टूबर तक। हालांकि, भौगोलिक स्थिति और अन्य समय कारकों के आधार पर समय पैटर्न भी बदल सकते हैं।
    • परागण अनाज बहुत छोटा अनाज है जो कि निषेचन में आवश्यक पौधों से उत्पन्न होता है। अक्सर पराग एलर्जी के पेड़ और घास से आते हैं क्योंकि इन पौधों प्रकाश, शुष्क पराग है कि आसानी से हवा फूलों के पराग द्वारा किया जाता है तितलियों और मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है का उत्पादन। वैज्ञानिकों ने पाया कि अधिक पौधों का उत्पादन करने वाले पौधों को शायद एलर्जी का कारण बनता है। पराग को संवेदनशीलता व्यक्ति के अनुसार बदलती है। हालांकि, लोग हैं, जो एलर्जी का इतिहास है और अधिक पराग से एलर्जी होने का खतरा हो सकता है।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    मोल्ड भी दोषी है पराग अनाज के विपरीत, मोल्ड विभिन्न तापमान पर विकसित हो सकता है, यहां तक ​​कि सबेजेरो तापमान में भी! उत्तर के देशों में गर्मियों के अंत से पहले और शरद ऋतु के पहले भाग में मोल्ड अपने शिखर तक पहुंच सकते हैं। जैसे ही सर्दी और ठंढ आने के बाद मोल्ड गायब हो जाता है
  • अलेंटरिया, क्लैडोस्पोरियम और एस्परगिलस कुछ उदाहरण हैं जो आम एलर्जी का कारण बनते हैं। अपने इलाके में पराग और ढालना के स्तर के बारे में जानने के लिए एएएएआई वेबसाइट पर जाएं।
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 16
    3
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें विदेशी निकायों के खिलाफ एलर्जी की प्रतिक्रिया शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है हालांकि पराग और ढालना कुछ सबसे आम एलर्जी है, हालांकि धूल, कीड़े, आदि जैसे अन्य ट्रिगर हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस पदार्थ से एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, ताकि आप इसे से बच सकें। जीवन बहुत आसान है जब आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं!
  • आप अपने चिकित्सक से जा सकते हैं और त्वचा परीक्षण के लिए पूछ सकते हैं। यह सस्ता है लेकिन यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। आपका डॉक्टर डर्मिस के माध्यम से एलर्जी की थोड़ी मात्रा इंजेक्षन जाएगा और यदि वे साइट पर लालिमा और पित्ती का उत्पादन, तो आप एलर्जी के लिए सकारात्मक रहे। यह परीक्षण करना अच्छा है अगर आपको नहीं पता कि आप क्या एलर्जी है
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि 17 चरण
    4
    आप के जोखिम पर हो सकता है मोल्ड करने के लिए एक एलर्जी है हम में से अधिकांश लगता है कि एलर्जी अपरिहार्य हैं लेकिन ढालना के मामले में, यह पता चला है कि एक निश्चित तरीके से हम एलर्जी को नियंत्रित कर सकते हैं। दरअसल, कई कारक या स्थितियां हैं जो हमें ढालना एलर्जी के विकास के जोखिम में डाल सकती हैं:
  • जो लोग काम पर ढालना चाहते हैं जैसे कि किसान, डेयरी कामगार, सुतार और शराब बनाने वाले
  • जो लोग उच्च नमी या खराब वेंटिलेशन वाले घरों में रहते हैं, जहां ढलान बेसमेंट, दीवारों और अन्य गीली सतहों में बढ़ सकता है
  • 5
    एलर्जी के हमले को पहचानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या यह एलर्जी है और कुछ और नहीं सब के बाद, लक्षण और लक्षण भी ठंडा और फ्लू का हिस्सा हैं यह एलर्जी के हमले के लक्षण हैं:
  • छींकने
    एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक छवि 18 बुलेट 1
  • चुभन
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 2 के लिए तैयार की गई छवि
  • सूखी या पानी आँखें
    एलर्जी सीजन स्टेप 18 बुलेट 3 के लिए तैयार की गई छवि
  • सिरदर्द
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 4 के लिए तैयार की गई छवि
  • पोस्टासनल ड्रिप
    एलर्जी सीजन के चरण 18 बुलेट 5 के लिए तैयार की गई छवि
  • थकान
    एलर्जी सीजन स्टेप 18 बुलेट 6 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
  • एनाफिलेक्टिक आघात शरीर की श्वसन प्रणाली से संबंधित एक भयानक जटिलता है। एलर्जी को बदतर नहीं होने दें। अधिनियम बहुत देर हो चुकी है इससे पहले
  • एलर्जी सीजन के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    एलर्जी और सर्दी के बीच अंतर जानें अक्सर, एलर्जी और सर्दी के लक्षण भ्रमित होते हैं। ये अंतर हैं:
  • चूंकि आम सर्दी प्रकृति में वायरल होते हैं, वे लगभग 1 से 2 सप्ताह तक रहते हैं, जबकि प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से लड़ती है। दूसरी तरफ एलर्जी, एलर्जी के जोखिम के आधार पर महीनों तक रह सकती है।
  • ठंड किसी भी समय होती है, लेकिन वे सर्दियों में अधिक होती है ठंड के लक्षणों में खांसी, गले में खराश और पीले श्लेष्म शामिल हैं, कभी-कभी सिरदर्द, थकान, शरीर में असुविधा और बुखार के साथ। एलर्जी से ग्रस्त मरीजों में अक्सर बलगम होता है स्पष्ट और कभी-कभी कमजोर महसूस होता है, लेकिन बुखार या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव नहीं होता है।
  • आंखों में खुजली और फाड़ एलर्जी के सबसे आम लक्षण हैं, यह आम सर्दी के मामलों में शायद ही कभी उठता है।
  • युक्तियाँ

    • एक ड्रायर में कपड़े सुखाने की कोशिश करो और बाहर लटके से बचें। वे समय के साथ पराग और एलर्जी के साथ कवर किया जा सकता है।
    • एलिलगनों को तकिया के मामलों में जाने से रोकने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अपने बालों को धो लें।
    • एलर्जी की वजह से भीड़ को खत्म करने के लिए आप अपने नाक को खारा समाधान (नमक पानी) से साफ कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com