ekterya.com

शहद के साथ एलर्जी कैसे नियंत्रित करें

हालांकि विज्ञान ने अभी तक यह साबित नहीं किया है कि स्थानीय स्रोतों से कच्ची शहद एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, स्थानीय शहद लेने के अभ्यास अभी भी एक लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है। चूंकि मधुमक्खी फूलों से अमृत इकट्ठा करते हुए पर्यावरण से पराग इकट्ठा करते हैं, इसलिए यह माना जाता है कि स्थानीय स्रोतों से शहद में पराग के सुरक्षित मात्रा में उपभोक्ता अपनी मौजूदगी के अनुकूलन के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि कई अध्ययन इस विचार की वैधता के बारे में विरोधाभासी निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं, लेकिन यह एक हानिरहित अभ्यास है जो कि कोशिश करने योग्य है, लेकिन कुछ जोखिम हैं।

चरणों

विधि 1
एलर्जी का इलाज करने के लिए शहद का उपयोग करें

स्थानीय हनी चरण 1 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
1
कच्ची शहद स्थानीय रूप से खरीदें मधुमक्खी से शहद के लिए विकल्प चुनें (आपके यात्रा में) अनजाने में आपके क्षेत्र में पाए जाने वाले पराग के निशान एकत्र करते हैं। संसाधित शहद के बजाय कच्ची शहद चुनें, क्योंकि यह कम संभावना है कि संसाधित होने के बाद पराग में गर्मी, पास्चराइज्ड और फ़िल्टर किया गया हो। यदि आपके तत्काल क्षेत्र में कोई मद्यपान खेत नहीं है, तो कहीं से कच्ची शहद का प्रयास करें।
  • शहद के स्थानीय स्रोत खोजने के लिए निर्माता बाजार या प्राकृतिक खाद्य भंडार पर जाएं एक विकल्प के रूप में, आप निकटतम मधुमक्खी खेत के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • यदि आप अपने क्षेत्र से बाहर खरीदते हैं और आप जानते हैं कि पराग में आपकी एलर्जी कैसे शुरू होती है, खेत के स्थान की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक ही प्रकार का पौधे वहां बढ़ता है।
  • यदि आपको नहीं पता कि पराग को एलर्जी है, तो अपने घर के सबसे करीब वाले मधुमक्खी के खेत के खेत की तलाश करें ताकि आपके पर्यावरण के समान गारंटी मिल सके।
  • स्थानीय हनी चरण 2 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    2
    छोटे दैनिक खुराक लें एलर्जी के प्रति अपने शरीर की सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए हर दिन थोड़ा शहद लो। प्रतिदिन 1 चम्मच शहद के सीमित खपत के साथ खुद की स्थिति। सिफारिश की तुलना में अधिक लेने से बचें, क्योंकि आप अपने शरीर की तुलना में अधिक पराग को समाप्त कर सकते हैं, आज की सहायता कर सकते हैं।
  • एक चम्मच स्वयं का उपयोग करें या शहद को अन्य खाद्य पदार्थों जैसे सीधे टोस्ट के लिए लागू करें।
  • खाना बनाना या सेंकना करने के लिए अपनी दैनिक खुराक का उपयोग न करें। गर्मी शहद के पराग को नष्ट कर सकता है, जो इसे अप्रभावी बनाता है।
  • चाय जैसे गर्म पेय में शहद जोड़ने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि यह संभव नहीं है कि पराग को नष्ट करने के लिए पेय का तापमान बहुत अधिक है।
  • चित्र स्थानीय हनी चरण 3 के साथ नियंत्रण एलर्जी
    3
    जल्दी शुरू करो आपको अपने शरीर से एलर्जी के प्रति सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होने की उम्मीद करनी चाहिए। अपना इलाज शुरू करने से पहले पराग के मौसम की प्रतीक्षा न करें। जितनी जल्दी हो सके शुरू करें ताकि आपके शरीर में दैनिक जोखिम के अनुकूल होने के लिए अधिकतम समय हो।
  • विधि 2
    सीमाओं और जोखिमों को समझें

    स्थानीय हनी चरण 4 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    1

    Video: शहद के साथ गर्म जल कितना सही

    कुछ रिजर्व के साथ शहद की खपत लें। ध्यान रखें कि इस विषय पर किए गए अध्ययन अनिर्णीत हैं। कुछ लोगों ने संकेत दिया है कि लोग शहद के कारण हल्के एलर्जी के लक्षणों का अनुभव करते हैं अन्य अध्ययनों में उन लोगों के बीच लक्षणों में बहुत कम या कोई अंतर नहीं पाया है जो मधु का उपभोग करते हैं और जो नहीं करते हैं। हाथ पर अपनी सामान्य एलर्जी की दवा लें, अगर आपके शहद अप्रभावी हो।
  • स्थानीय हनी चरण 5 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    2
    अपने शहद में हानिकारक पराग की कम या कोई मात्रा की अपेक्षा करें मान लें कि आप घास, घास या पेड़ों से एलर्जी हो जाने की संभावना है। आपको पता होना चाहिए कि मधुमक्खियों ने मुख्य रूप से फूलों को परागित किया है और इसलिए, अन्य प्रकारों के संपर्क में आने की संभावना नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप लोगों के अल्पसंख्यक हैं, जो फूलों से एलर्जी हो, तो ध्यान रखें कि मधुमक्खी अपने पोते पर पराग नहीं लेते हैं और इसलिए, उनके शहद में पर्याप्त पराग नहीं हो सकता है ताकि आपके पर प्रभाव हो सके प्रतिरक्षा प्रणाली
  • चित्र स्थानीय हनी चरण 6 के साथ नियंत्रण एलर्जी
    3

    Video: दमा रोग asthama का आयुर्वेदिक उपचार | Asthma Home Remedy




    अपने जार में सिर्फ शहद की तुलना में अधिक रुको। जब कच्ची शहद खरीदते हैं, तो समझ लें कि यह जठरित, गर्म या फ़िल्टर्ड नहीं है। कच्ची शहद में बैक्टीरिया और मोल्ड हो सकते हैं, साथ ही साथ अवशेष और मधुमक्खी जहर भी हो सकते हैं। यदि आप मधुमक्खी के डंठल से एलर्जी हो, तो कच्ची शहद का उपभोग न करें।
  • स्थानीय हनी चरण 7 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    4
    संभव एलर्जी प्रतिक्रियाओं की आशा ध्यान रखें कि अन्य अवशेष एलर्जी जैसे कि अवशेष और मधुमक्खी के विष के अलावा, यह संभव है कि कच्चे शहद में एक ही पराग की केंद्रित मात्रा होती है जिसमें आप एलर्जी हो। समझें कि कच्ची शहद में पराग की मात्रा को नियंत्रित या वितरित करने का कोई रास्ता नहीं है। यदि आप पराग के छोटे निशानों से भी एलर्जी की प्रतिक्रियाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो एक उपाय के रूप में कच्ची शहद का उपयोग करने से बचें।
  • यदि आपके त्वचा, मुंह या गले पर सूजन, खुजली या पित्ती है, तो इसका प्रयोग निलंबित करें
  • Video: गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं ये फायदे

    चित्र स्थानीय हनी चरण 8 के साथ नियंत्रण एलर्जी
    5
    बस 12 महीने से अधिक उम्र के बच्चों को शहद दें। शिशुओं को कभी भी इसे नियंत्रित न करें (कच्चा या संसाधित) बच्चों में बोटुलिज़्म पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों से सावधान रहें अगर आपका बच्चा शहद लेने के बाद निम्न लक्षणों को प्रदर्शित करता है, तो तत्काल आपातकालीन देखभाल प्राप्त करें:
  • कब्ज, भूख और मांसपेशियों की कमजोरी की कमी भूख, मंदता, कमजोर रो रही है, स्पष्ट गड़गड़ाहट और मजबूत चेहरे की अभिव्यक्ति की कमी द्वारा प्रदर्शित किया गया था।
  • विधि 3
    वैकल्पिक रूप से परीक्षण मधुमक्खी पराग

    स्थानीय हनी चरण 9 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    1
    अपने दैनिक खपत को नियंत्रित करें आपको पता होना चाहिए कि मधुमक्खी पराग केवल कच्चा शहद के औसत नमूने का प्रतिशत का अंश है। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन मधुमक्खी पराग की अधिक मात्रा में इसे सीधे लेते हुए उपभोग करते हैं इसके अलावा, यह आपको अपने से अधिक खुराक के प्रशासन के जोखिम को खत्म करने की अनुमति देता है, जो कच्ची शहद के साथ हो सकता है।
    • हालांकि यह संभव है कि शहद में मौजूद मधुमक्खी पराग की मात्रा एलर्जी के लक्षणों से मुकाबला करने के लिए प्रभावी नहीं है, यह दिखाया गया है कि अजवायन के फूल मक्के उनके विरुद्ध प्रभावी है अन्य सामग्री के लिए धन्यवाद। स्थानीय मधुमक्खी पराग के साथ संसाधित थाइम शहद के संयोजन से आप सामान्य रूप से इन लक्षणों से निपटने की अनुमति दे सकते हैं, जबकि आप विशिष्ट परागों के लिए मजबूत प्रतिरक्षा विकसित कर सकते हैं।
    • मधुमक्खी पराग का उपभोग न करें यदि आप जानते हैं कि आप मधुमक्खी के डंक से एलर्जी है या यदि आपके पास अतीत में एनाफ़िलेक्टिक झटका है
    • मधुमक्खी पराग के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं या खूनी पतित ले रहे हैं।
  • स्थानीय हनी चरण 10 के साथ नियंत्रण एलर्जी नामक छवि
    2
    स्थानीय उत्पादों खरीदें किसी स्थानीय स्रोत से मधुमक्खी पराग को खोजने के लिए किसी प्राकृतिक भोजन की दुकान या किसानों के बाजार पर जाएं सुनिश्चित करें कि आप अपने क्षेत्र में मधुमक्खी पराग का उपभोग करने जा रहे हैं, जिसमें एक पराग शामिल है जिसमें आप एलर्जी हो। यदि आपको कोई स्थानीय स्रोत नहीं मिल सकता है, तो मधुमक्खी पराग खरीद लें, जिसमें विभिन्न प्रकार के रंग हैं यह पराग प्रकार की एक अधिक विविधता की उपस्थिति को इंगित करता है, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि इसमें आपकी आवश्यकता वाले प्रकार शामिल हैं
  • मधुमक्खी पराग तरल, गोली या पाउडर के रूप में उपलब्ध है। हालांकि, सबसे अच्छा परिणाम आम तौर पर मधुमक्खी पराग के साथ पाए जाते हैं जो संसाधित नहीं किए गए हैं।
  • चित्र स्थानीय हनी चरण 11 के साथ नियंत्रण एलर्जी
    3
    अपनी सहिष्णुता का परीक्षण करें दैनिक खुराक लेने शुरू करने से पहले, आपको पराग सामग्री के लिए अपनी वर्तमान संवेदनशीलता का परीक्षण करना चाहिए। अपनी जीभ की तरफ तरल, पाउडर या पराग के कणों की एक चुटकी रखें और फिर अपना मुंह बंद करें। इसे 2 मिनट के लिए रखें मिश्रण को केवल निगल लें अगर आपको किसी एलर्जी के लक्षणों का अनुभव नहीं है। अपने दैनिक आहार शुरू करने से पहले 24 घंटों तक प्रतीक्षा करें, अगर देर से प्रतिक्रिया होती है
  • इसका उपयोग निलंबित करें यदि आपको छोटी मात्रा में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो।
  • Video: गलती से भी शहद को इस तरह न खाये | फायदे और नुकसान | How To Use "HONEY" For Good Health | Live Vedic

    चित्र स्थानीय हनी चरण 12 के साथ नियंत्रण एलर्जी
    4
    खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाएं 1/2 चम्मच के छोटे दैनिक खुराक या उससे भी कम शुरू करें यदि वे होते हैं तो एलर्जी प्रतिक्रियाओं का पता लगाने के लिए अपने शरीर पर ध्यान दें। बशर्ते आप यह स्पष्ट कर रहे हैं, एक दिन बाद में 1 से 3 चम्मच खाने के उद्देश्य से, चार हफ्तों के दौरान आपकी खपत में थोड़ी कम बढ़ जाती है
  • इस प्रक्रिया को जल्दी न करें। यदि एक बड़ी राशि एलर्जी के लक्षणों का कारण बनती है, तो इसे एक ऐसी राशि तक कम कर दीजिए जिसे सुरक्षित रखने और कुछ समय के लिए उस आहार का पालन करने से पहले एक और खुराक बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com