ekterya.com

अमीबियासिस को कैसे रोकें

यात्रा करना मन का विस्तार और दुनिया का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है! हालांकि, यदि आप खराब स्वच्छता के साथ एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं या यदि आप एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र की यात्रा करते हैं, तो यह आपको अम्बुबियास का खतरा पैदा कर सकता है। यह भारत में अधिक आम है, अफ्रीका के कुछ क्षेत्रों और मध्य और दक्षिण अमेरिका के कुछ क्षेत्रों अमीबियासिस एक ऐसा संक्रमण होता है जो आमतौर पर सूक्ष्म परजीवी के कारण उत्पन्न होता है एन्टमाइबा हिस्टोलिटिका (

ई। हिस्टोलिटिका)। आमतौर पर, यह भोजन, पानी या सतहों से संक्रमित होता है जो संक्रमित कचरे से दूषित हो गए हैं। घर पर स्वस्थ रहें और यात्रा करते समय, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास कर रहे हैं और खाद्य और पेय पदार्थों को सुरक्षित या हानिकारक जानते हैं।

चरणों

विधि 1

खतरनाक हो सकता है कि खाद्य पदार्थ और पेय से बचें
इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 1
1

Video: ZENFLOX - OZ tablet ( किसी तरह के Infection को दूर करे) use and side effect full hindi reviews a

बोतल में पानी ले लो, टैप न करें। यदि आप किसी विकासशील देश में रहते हैं या केवल एक ही पर जा रहे हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को जानना चाहिए जो रोगाणु और परजीवी ले सकते हैं जैसे कि ई। हिस्टोलिटिका ऐसे इलाकों में नल का पानी न लें, जहां अमीबियास प्रचलित है। इसके बजाय, बोतलबंद पानी पीते हैं जिसका मुहर खोला नहीं गया है।
  • प्रतिरक्षित अम्बाबियास चरण 2 नामक छवि
    2
    नल का पानी sterilizes यदि आप बोतलबंद पानी नहीं पी सकते, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि आप नल का पानी अधिक सुरक्षित तरीके से पी सकते हैं। निम्न विधियों में से एक का उपयोग करें:
  • इसे लेने से पहले कम से कम 1 मिनट के लिए 50 डिग्री सेल्सियस (122 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक तापमान पर पानी उबालें।
  • इसे एक "पूर्ण 1 माइक्रोन या उससे कम" फिल्टर के माध्यम से फ़िल्टर करें, जिसे आप शिविर की आपूर्ति स्टोर्स और बाहरी गतिविधियों पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • फ़िल्टर किए गए पानी में क्लोरीन की गोलियां, क्लोरीन डाइऑक्साइड या आयोडीन भंग (लेबल पर निर्देशित के रूप में उनका उपयोग करें)।
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 3
    3
    पेय डिस्पेंसर और सड़क विक्रेताओं से बचें यदि सोडा और अन्य पेय सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकते हैं तो क्या कंटेनर खुला नहीं है हालांकि, शीतल पेय डिस्पेंसरों का उपयोग न करें या सड़क विक्रेताओं द्वारा की जाने वाली पेय या खाद्य पदार्थों का उपभोग करें। पानी के साथ फलों के रस का उपभोग न करें
  • प्रतिरक्षित अम्बाबियास चरण 4 नामक छवि
    4
    बर्फ के बिना अपने पेय का आदेश दें आप पानी या सोडा की एक बोतल खरीदने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, और इसे बर्फ से पीना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए। बर्फ नस्लों से निकलती है, जो अस्वास्थ्यकर पानी से बना है। बर्फ को जोड़ने के बिना बोतल से सीधे लें
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 5
    5
    पील फलों और सब्जियां यदि आप दूषित पानी से ताजे फल और सब्जियां धोते हैं, तो उन्हें दूषित भी किया जा सकता है। केवल सब्जियों के उत्पादों का उपभोग करें जो आप छील कर सकते हैं और किसी भी ताजे फल या सब्जी का उपभोग नहीं करते हैं, जिसे आपने खुद को सील नहीं किया है इससे यह सुनिश्चित होगा कि भोजन गंदे पानी के संपर्क में नहीं आया, और यह कि आप अपनी बाहरी परत को अपने शुद्ध आंतरिक भाग का उपभोग कर सकते हैं।
  • आप को सलाद, अंडे और आइसक्रीम से भी बचने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि वे स्वास्थ्य रहित पानी से सामग्री को धोया या पका सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 6
    6
    अप्राप्य डेयरी उत्पादों से बचें। दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों का उपभोग न करें जो कि पेस्टर्काइज नहीं किए जा सकते हैं। यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हैं कि वे इस प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं, तो इस क्षेत्र में रहने वाले किसी से पूछिए। यदि वे सुरक्षित नहीं हैं, तो इसका जोखिम नहीं लें और डेयरी खाद्य पदार्थों से बचें।
  • प्रतिरक्षित अम्बाबियास चरण 7 नामक छवि
    7

    Video: Home remedies (loose motion) दस्त का इलाज

    मक्खियों को नियंत्रित करें मक्खियों को परजीवी ले जा सकता है फ्लाई प्रदूषण से बचाने के लिए भोजन को कवर करें सूखे और स्वच्छ इलाके में फल और सब्जियां स्टोर करें।
  • विधि 2

    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 8



    1
    अक्सर अपने हाथ धोएं अच्छी तरह से स्वच्छता एक महत्वपूर्ण तरीका है कि आप अमीबियासिस पाने से रोकने के लिए, भले ही आप घर पर हैं या यात्रा करते हैं। बाथरूम में जाने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धो लें, जब भी आप खाना खाने या तैयारी करने से पहले, धूम्रपान करने से पहले, किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के बाद और बाद में, कचरे को स्पर्श करते हैं एक बच्चे के डायपर को बदलने
    • उंगलियों, हाथों के पीछे, नाखूनों के ऊपर और कोहों तक भिगोएँ- फिर कम से कम 20 सेकंड रगड़ें।
    • यदि आप अपने हाथ धो नहीं सकते हैं, तो कम से कम 60% अल्कोहल (इथेनॉल या आइसोप्रोपाइनोल) के साथ बने एक हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें Amebiasis चरण 9
    2
    अपनी तौलिया का उपयोग करें अगर संभव हो तो तौलिये या बिस्तर को साझा न करें हर व्यक्ति के स्नान तौलिए को अलग रखने के लिए सबसे अच्छा होगा, ताकि आप रोग के प्रसार को रोक सकें। तौलिये शौचालय से दूर रहें, इसलिए वे दूषित नहीं होंगे।
  • यदि बिस्तर गंदे हो जाते हैं, तो उसे साफ करने से पहले दस्ताने डाल दें। इसे उच्चतम संभव तापमान पर एक अलग शुल्क में धो लें।
  • प्रतिरक्षित अम्बाबियास पायथ 10 नामक छवि
    3
    शौचालय साफ करें अक्सर। शौचालय को अपने घर की सफाई दिनचर्या के हिस्से के रूप में निर्जलित करें। गर्म पानी और डिटर्जेंट का प्रयोग करें, या बाथरूम सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए स्प्रे या निस्संक्रामक पोंछे। सीट, लीवर और शौचालय का कटोरा साफ करें
  • शौचालय को साफ करने के लिए डिस्पोजेबल पोंछे या एक अलग तौलिया का प्रयोग करें।
  • हर दिन बाथरूम में दरवाज़े के हैंडल, काउंटरटॉप्स और नल को साफ करें
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 11
    4
    स्वच्छ तरीके से लोगों के सभी मल के निपटान यदि आपके पास एक बगीचे है सेप्टिक टैंक, सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से निहित है, यह रिसाव नहीं करता, और यह कि प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा अक्सर खाली किया जाता है यदि आप हैं शिविर, मानव गतिविधियों की बर्बादी उन क्षेत्रों से दूर रखें जहां वे खाना खाते हैं और सोते हैं।
  • विधि 3

    अमीबियासिस का इलाज करें
    इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 12
    1
    अमिबियासिस के संभव लक्षण के रूप में पेट के लक्षणों की पहचान करें यदि आप दस्त से पीड़ित हैं (जो रक्त के साथ पेश कर सकते हैं), पेट में ऐंठन और दर्द, और बुखार, उस वातावरण पर प्रतिबिंबित करते हैं जिसमें हाल ही में आपने किया है। एनाइबियासिस के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के अनुबंध के बाद 2 से 4 सप्ताह के बीच दिखाई देते हैं। अगर आप पिछले महीने के दौरान, आप अमेयबिआसिस से पीड़ित हो सकते हैं, तो आप उस जगह में रहे हैं जहां आप परजीवी करार कर सकते थे ई। हिस्टोलिटिका
    • केवल 10 से 20% लोग एमोबिआसिस वाले लक्षणों को विकसित करते हैं, और ये आमतौर पर हल्के होते हैं
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 13
    2
    यदि आपको लगता है कि आपको अमीबाइसिस से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर पर जाएं अमिबाइआसिस लक्षणों का कारण नहीं हो सकता है या वे बहुत हल्के हो सकते हैं - हालांकि, यदि आपको रोग के लक्षण हैं तो आपको अभी भी डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होगी। परजीवी की पहचान करने के लिए आपको मूल्यांकन करने के लिए मल नमूना देना होगा। चिकित्सक आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपको उपचार की आवश्यकता होगी या नहीं, जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक बीमारी की निगरानी करेंगे।
  • अमीबियासिस शरीर के अन्य भागों (जैसे यकृत, फेफड़े या मस्तिष्क) में फैलता है और समस्याओं का कारण बनता है के लिए बहुत दुर्लभ है। हालांकि, यदि यह फैलता है, तो यह गंभीर हो सकता है - इसलिए, आपके लिए इलाज करना ज़रूरी है, भले ही आपके पास हल्के लक्षण हों। यह आपके यकृत में पाया जा सकता है अगर आपके पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में बुखार या दर्द हो, और अगर आपकी आँखों में श्वेतपटल पीले हो तो
  • इमेज शीर्षक से रोकें अम्बाबियास चरण 14
    3
    अपनी एंटीबायोटिक्स सही ढंग से खाएं यदि आप परजीवी के कारण अमीबासिस से ग्रस्त हैं ई। हिस्टोलिटिका, डॉक्टर संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है। ऐसा होने की संभावना है कि आप केवल एंटीबायोटिक का सेवन करते हैं यदि संक्रमण ने आपको बीमार नहीं किया है - अन्यथा, आपको 2 अलग-अलग पदार्थों के बारे में बताया जाएगा। जब तक चिकित्सक की सिफारिश की जाती है और सटीक तरीके से यह इंगित करता है तब तक आपकी दवा खाएं
  • चेतावनी

    • जो लोग बाल देखभाल केंद्रों और अस्पतालों (यहां तक ​​कि विकसित देशों में) में काम करते हैं, परजीवी के संपर्क में आने का अधिक जोखिम होगा।
    • बच्चों की पहुंच से बाहर हाथ से सैनिटाइजर को रखें - उन्हें इसे निगलना न दें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com