ekterya.com

जलने को रोकने के लिए

अग्नि, गर्म तरल पदार्थ या भाप, विद्युत धाराओं, रसायन और सूर्य के प्रकाश का कारण जलता हो सकता है। अपने घर जलता में किसी को रोकने के लिए, आपको आवश्यक आदतों मान, और मानकों और नीतियों में आपका पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के विश्वास करते हैं। एक बार जब आप आग के खिलाफ निवारक उपाय के बारे में पता है, तुम रसोई, प्रयोग में सावधान और संग्रहीत ठीक से रसायनों और ज्वलनशील सामग्री कर रहे हैं, और सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़े का उपयोग करके ऐसी जाते हैं, आप आप में या अपने परिवार में या तो जलता रोक देंगे ।

चरणों

विधि 1

घर पर आग रोकें
प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हर महीने धूम्रपान डिटेक्टरों का परीक्षण करें। यदि एक धुएं डिटेक्टर ठीक से काम नहीं करता है, तो यह उपयोगी नहीं होगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर महीने यह प्रयास करना चाहिए कि आपका परिवार आग की स्थिति में सतर्क हो। घर के प्रत्येक मंजिल पर धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित किया जाना चाहिए, साथ ही प्रत्येक कमरे में इसके अलावा, जब भी आवश्यक हो तो अपनी बैटरी बदलना सुनिश्चित करें।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने घर के हर मंजिल पर आग बुझाने की कल रखो। यह सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि यह कहां है और इसे कैसे कार्य करें
  • छवि को रोकें रोकें चरण 3
    3
    बिस्तर और क्रिब्स को हीट या पैडेस्टल लैंप से दूर रखें। सोते हुए क्षेत्रों या बच्चों के कमरे में गर्म या ज्वलनशील वस्तुओं को रखने से बचें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सभी सदस्य पजामा पहनते हैं जो कानूनी ज्वलनशीलता मानकों को पूरा करते हैं।
  • छवि को रोकें रोकें चरण 4
    4
    एक सुरक्षित जगह पर स्टोर लाइटर और मैचों उन जगहों पर रखने से बचें, जहां ज्वलनशील वस्तुओं जैसे गैसोलीन या गैस टैंक भी हैं।
  • सभी लाइटर रखने के लिए और बच्चों की पहुंच से मेल खाता है और उन्हें सिखाने के लिए उन्हें नहीं खेलना है या उन्हें छूने के लिए नहीं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें बर्न्स चरण 5
    5
    इसमें चिमनी, बोनफ़र और ग्रिल शामिल हैं हर बार जब आप उनका उपयोग करते हैं, तो हाथ पर आग बुझाने की मशीन
  • देखते रहें, खासकर जब बच्चे और बच्चे मौजूद होते हैं एक नियम स्थापित करें कि बच्चों को इन तत्वों के पास कभी नहीं खेलना चाहिए।
  • छवि को रोकें रोकें चरण 6
    6
    मोमबत्तियों को लगभग 30 सेमी (12 इंच) दूर रखें जो कुछ भी आग से जला सकता है पर्दे या अन्य ज्वलनशील सामग्रियों के पास उन्हें रखने से बचें और अगर आप कमरे या घर छोड़ दें तो उन्हें छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि रोशनी वाले मोमबत्तियां पालतू जानवरों या बच्चों की पहुंच से बाहर हैं और बाद के कमरों में उन्हें डालने से बचें।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जब भी संभव हो तो बाहर धुआं। कभी भी बिस्तर पर या ज्वलनशील सामग्री के पास धूम्रपान न करें और एक गहरी, मजबूत ऐशट्रे में सिगरेट बंद करने का ध्यान रखें।
  • विधि 2

    घर पर जलने को रोकें
    इमेज का शीर्षक Prevent Burns चरण 8
    1
    बच्चों और पालतू जानवरों को रसोई से दूर रखें। एक नियम स्थापित करें कि जब कोई खाना पकाने में बच्चों को रसोई में नहीं खेल सकता है और खाना पकाने के दौरान कभी भी नहीं ले सकता है। इसके अलावा, पालतू जानवरों को बाहर या अलग क्षेत्र में रखें या रसोई में एक दरवाजा स्थापित करने पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Burns चरण 9
    2
    जब आप खाना बनाते हैं तो रसोई में रहें ओवन या स्टोव को छोड़कर छोड़कर अत्यधिक उबलते और अन्य फैल या खतरनाक स्थितियों का परिणाम हो सकता है जो किसी को जल या आग लगाना शुरू कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    बर्तन और पैन के अंदर की तरफ मुड़ें। इस तरह, आप उन्हें मारने और उन्हें गिरने से बचना होगा
  • इमेज शीर्षक से रोकें बर्न्स चरण 11
    4
    जब भी संभव हो, वापस बर्नर में पकाना। यह आपके गलती से स्टॉव पर बर्तन या पैन और बर्तन मारने की संभावना को कम कर देगा, साथ ही किसी को एक स्टोविंग या गर्म स्टोव को छूने की संभावना भी कम हो सकती है।
  • Video: जलने पर करे, ये छोटा सा उपाय और दर्द गायब,एक असरदार घरेलु नुस्खा

    प्रर्वेट बर्न्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    5
    रसोई को साफ करें पॉट धारक, डिश तौलिये, प्लास्टिक की थैलियां और अन्य ज्वलनशील पदार्थों को गर्म सतहों से दूर रखें।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Burns चरण 13
    6
    स्टोव या ओवन का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें कुछ या किसी को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने के लिए ओवन के दरवाज़े खोलने से पहले चारों ओर देखिए। जब गर्म वस्तुओं को संभालते हैं, तो डिशवाशर या अन्य सामग्रियों के बजाय उच्च तापमान के लिए प्रतिरोधी या अन्य उपकरण का उपयोग करें।
  • Video: ♨♨ जला हुआ दाग कैसे मिटाए| how to remove a burn mark#

    प्रीवर्ट बर्न्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    कभी लोहा या सीधा पहरा बिना पहुंच से बाहर छोड़ दें जब इस्त्री खत्म हो जाए, तो टेबल या काउंटरटॉप पर लोहे छोड़ने से बचें। इसे बाहर ले जाने और कपड़े सामग्री से एक सुरक्षित जगह से दूर रखने के लिए सबसे अच्छा है, और कॉर्ड को हवा दें जिससे कि यह ट्रिपिंग से बचने में लटका न हो।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    रासायनिक पदार्थों के उपयोग के बारे में निर्देशों का पालन करें। कई घरेलू क्लीनर में रसायनों या अन्य खतरनाक घटकों होते हैं, इसलिए जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं तो आप सावधान रहना चाहिए कि आप उन्हें निगलना नहीं करते हैं या वे आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं। बच्चों से उन्हें सुरक्षित जगह पर रखना सुनिश्चित करें
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    यह बाल विद्युत प्लग के साथ सभी विद्युत आउटलेट को कवर करता है। छोटे बच्चे उनके बारे में उत्सुक हैं और अपनी उंगलियों या अन्य वस्तुओं को पेश करने का प्रयास करते हैं
  • विधि 3

    गर्म पानी जलने से रोकें
    छवि को रोकें रोकें चरण 17
    1
    बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें यदि गर्म पानी 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक तापमान पर सेट होता है, तो इसे कम स्तर तक कम करना सुनिश्चित करें सामान्य तौर पर, वाटर हीटर को एक वाल्व के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है, इसलिए एक सीमा निर्धारित करने से आपको और आपके बच्चों को गर्म पानी के नल को खोलकर जलने से रोका जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्नान या शॉवर में प्रवेश करने से पहले पानी के तापमान का परीक्षण करें यदि आप चाबी खोलते हैं और पानी की कोशिश किए बिना शाम को तुरंत चले जाते हैं, तो आपको जलने पड़ सकता है तापमान बढ़ने के लिए लगभग एक मिनट इंतजार करना अच्छा है और फिर प्रवेश करने से पहले समायोजित करें।
  • बच्चों को याद दिलाने के लिए कि वे अपनी चाबियाँ नहीं ले जाए और इसके बजाय, एक वयस्क की मदद के लिए अनुरोध करें। बच्चों को संभाल करने के लिए मज़ेदार लग सकता है क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि पानी बहुत गर्म हो सकता है और उन्हें जला सकता है।
  • अकेले बच्चे को बाथटब में अकेला न छोड़ें यह सुनिश्चित करने के लिए भी पानी की निगरानी करें कि उसे बहुत गर्म न हो
  • छवि को रोकें रोकें चरण 19
    3
    किसी व्यक्ति के सिर पर कभी गर्म तरल न दें टेबल या काउंटरटॉप्स के किनारों पर गर्म पेय और तरल पदार्थ रखने से बचें।
  • प्रतिरक्षित बर्न्स चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    सेवा करने से पहले भोजन और पेय पदार्थ का तापमान जांचें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि कोई भी गर्म भोजन या तरल पदार्थों के साथ जला न जाए।
  • बच्चों को भोजन की सेवा करते समय बहुत सावधान रहें साथ ही, एक माइक्रोवेव में कभी भी बोतल गरम न करें, क्योंकि यह गर्मी को "गर्म स्थान" बनाने में अनियमित रूप से गर्मी कर सकता है जो बच्चे के मुंह को जला सकता है।
  • विधि 4

    बर्न्स रोकें
    छवि को रोकें रोकें चरण 21
    1
    सूर्य के लिए अपने जोखिम के समय को सीमित करें, खासकर बहुत गर्म और धूप वाले दिनों पर। छत के नीचे या एक बाड़े के अंदर, विशेष रूप से 10 ए के बीच लगातार ब्रेक लें। मीटर। और 4 पी मी, घंटे जिसमें सूर्य की किरणें अधिक गहन हैं एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आपकी छाया आपके से कम है, तो यह समय एक छायादार स्थान की तलाश करने का समय है
  • इमेज का शीर्षक Prevent Burns चरण 22
    2
    सूर्य के सामने आने पर, 15 एसपीएफ़ के न्यूनतम एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन लागू करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे 30 मिनट के अपने आप को उजागर करने से पहले लागू करते हैं और इसे फिर से दिन भर में कम से कम हर दो घंटे करते हैं, और हमेशा पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • बच्चों और युवाओं के साथ विशेष ध्यान रखना छः महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए सनस्क्रीन लगाने से बचें, लेकिन सूर्य से उन्हें बचाने के तरीके के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें
  • इमेज का शीर्षक Prevent Burns चरण 23
    3
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सूरज से अपनी त्वचा की रक्षा के लिए neoprene कपड़े, टी-शर्ट या पारेओ का उपयोग करें इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि आप और आपके बच्चों को चेहरे, आँखें, कान और गर्दन की धूप की चपेट से बचाने के लिए टोपी और धीमी धूप पहनें।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com