ekterya.com

कैसे अपने बच्चों को पुरानी धूम्रपान से बचाने के लिए

यदि आप, या आपके परिवार में कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है और एक ही समय में बच्चे होते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें दूसरे हाथों से धूम्रपान नहीं मिलता हाथ है कि सभी धूम्रपान करने वालों का उत्पादन। दूसरे हाथों से धुएं अस्थमा से कैंसर तक की एक बड़ी संख्या का उत्पादन करती है। बच्चों के लिए यह और भी हानिकारक है क्योंकि वे अपने फेफड़ों और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित कर रहे हैं। यहां कुछ सेकंड के लिए धुलाई के दहन को कम करने के कुछ चरण दिए गए हैं

चरणों

Video: पुरुष ना करें इन आहारों का सेवन - Diet tips for men in hindi

अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 1 से सुरक्षित रखें
1
धूम्रपान बंद करो. यदि आपके घर में कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो बच्चों के लिए पुराना धुआं को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है, जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान को रोकना। यह तोड़ने की एक मुश्किल आदत है, लेकिन यहां ये लाभ की एक सूची है जो आपको मिलती है अगर आप धूम्रपान बंद कर देते हैं:





  • स्वस्थ बच्चे, आपके लिए और उनके लिए कम श्वसन रोग (चिकित्सा बिल में कमी)
  • कोई गंध नहीं, कोई पीली दीवार या फर्नीचर और स्वस्थ वातावरण नहीं।
  • एक क्लीनर असबाब, क्लीन पर्दे भी हैं और राख के बिना, दर्पण का उल्लेख नहीं करना।
  • बुरी तरह से बुझकर सिगरेट बट के कारण आग की संभावनाओं में कमी
  • अपने बच्चों के लिए एक आदर्श भूमिका निभाएं
  • 2
    अपने बच्चों को एक सकारात्मक संदेश के साथ धूम्रपान न करें. उन पहलुओं को स्वीकार करते हैं जो धूम्रपान करते हैं या नहीं, आपके द्वारा बहुत अधिक प्रभावित होंगे। धूम्रपान रोकने की कोशिश करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम उन्हें उन कठिनाइयों को दिखाएं जिनके साथ धूम्रपान करने वालों का सामना करना पड़ता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस आदत से अन्य लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सके। उन्हें दिखाएं कि यह एक बोझ और लत है और यह उससे बचने के लिए बेहतर है। आपके बच्चे समझेंगे, लेकिन सत्य को बताने के लिए पाई और ढुलाई के साथ जवाब नहीं देंगे
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड स्मोक चरण 2 से सुरक्षित रखें
    3

    Video: Gunde Jaari Gallanthayyinde Telugu Full Movie || Nitin || Nithya Menen || Vijay Kumar Konda

    धूम्रपान बाहर सड़क पर. घर पर कभी धूम्रपान न करने का नियम बनाएं, भले ही आप सर्दी के बीच में हों इंडोर धुआं तेज और जो कोई भी इस धुएं के साथ संपर्क में है श्वसन carinogénicos के संपर्क में है और परेशान धुआं रसायन शामिल हैं। इसके अलावा, कणों फर्नीचर, tapiceía, दीवारों पर गिर जाते हैं और संभावित खतरनाक रसायनों का उत्सर्जन लंबे समय के बाद सिगरेट बंद कर दिया गया है, बासी हवा और राख की गंध का उल्लेख नहीं कर रहे हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 3 से सुरक्षित रखें
    4
    कार में कभी भी धुआं नहीं. जब आपके बच्चे होते हैं तो कार में धूम्रपान करने का यह एक अच्छा विचार नहीं है, यहां तक ​​कि जब आपके बच्चे भी वे आपके साथ कार में नहीं हैं, क्योंकि धुआं के अवशेष कार में रहते हैं और बच्चों को गैस भेजते हैं वे कार में हैं यदि आप खिड़कियों को कम करते हैं और इससे भी बदतर, यह आपके बच्चों के चेहरे को सीधे धुएं के प्रवेश द्वार को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 4 को सुरक्षित रखें
    5
    अपने मेहमानों को बाहरी वातावरण में धूम्रपान करने के लिए कहें. यह आपका घर है और आपके पास एक दूसरे हाथ से धूम्रपान-मुक्त वातावरण का अनुरोध करने का अधिकार है। दयालु हो लेकिन फर्म जब आप अपने मेहमानों को जानते हैं, क्योंकि आपके पास बच्चे हैं, तो "घर के भीतर कोई धूम्रपान नहीं" नीति एक सख्त है।



  • सेकेंडहैंड स्मोक चरण 5 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    6

    Video: गर्भधारण के लिए स्वस्थ अंडाशय जरूरी -खराब अंडे,निःसंतानता, आईवीएफ। डॉ. निवेदिता गोवर्धन।

    Video: पुराने से पुराना लकवा (Paralysis) पक्षाघात का एकदम प्रमाणिक ओर रामबाण इलाज़

    अपने बच्चों को उन सार्वजनिक स्थानों से दूर रखें जहां धूम्रपान केंद्रित है. यदि आप भाग्यशाली नहीं हैं कि रेस्तरां में धूम्रपान के खिलाफ कानून हैं, तो उन रेस्तरां की तलाश करें जो स्वेच्छा से अपने वातावरण में धूम्रपान करने पर प्रतिबंध लगाते हैं, जब आप अपने बच्चों को खाने के लिए लेने का फैसला करते हैं वही संगीत, शो, सिनेमा और किसी भी जगह पर लागू होता है जो स्वीकार करता है कि लोग बिना किसी समस्या के धूम्रपान करते हैं ध्यान रखें कि कुछ जगहों से लोग आलू के बाहर शौचालय या छतों की तरह धूम्रपान करने की अनुमति देते हैं। अपने बच्चों को टेबल या वातावरण से दूर रखें जहां धूम्रपान करने वाले पाए गए
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 6 से सुरक्षित रखें
    7
    अपने नानी को धूम्रपान न करने के बारे में पूछें. यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने माता-पिता या अपने दोस्तों से अपने बच्चे की देखभाल करने जा रहे हैं, लेकिन आपको अपने इरादों में दृढ़ होना चाहिए और यह संकेत दें कि यह आपके बच्चों की भलाई के लिए है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 7 से सुरक्षित रखें
    8
    अपनी बैठकों के लिए वैकल्पिक स्थान खोजें. आप काम या स्थानों में गतिविधियों का पालन करें जहां धूम्रपान और आप (, कक्षा के बाद कहते हैं) समय की एक निश्चित अवधि के लिए वहाँ अपने बच्चे को लेने की जरूरत है, तो आप यकीन है कि अपने बच्चे को इस माहौल में सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में नहीं है की अनुमति है। यदि आप स्थिति ठीक नहीं कर सकते हैं, तो अपनी मीटिंग या काम के लिए एक वैकल्पिक स्थान खोजें
  • युक्तियाँ

    • परिवेश और धुएं के फिल्टर केवल सिगरेट की गंध छिपाते हैं, वे इसे समाप्त नहीं करते हैं।
    • याद रखें कि आपके बच्चों के लिए धुआं क्या कर सकता है क्या आप अपने बच्चों को आर्सेनिक, फार्मलाडिहाइड, साइनाइड या कार्बन मोनोऑक्साइड खाएंगे या श्वास देंगे? इस तरह के रसायनों को पुराना धुआं में पाया जाता है आप उन्हें नहीं देख सकते हैं, लेकिन बाकी का आश्वासन दिया कि वे वहां हैं जब वे साँस लेते हैं, हालांकि छोटी मात्रा में, वे शरीर के विकास को प्रभावित करते हैं।
    • यदि आपके पास कोई था और आप अपने घर में धूम्रपान करते थे, तो ध्यान से वैक्यूम और कार या कमरे को स्पंज और क्लीनर के साथ साफ़ करें। ताजा हवा के लिए खिड़कियां खुली रहें सभी ऐशट्रे खाली करें और कचरा को बाहर रखें। सफाई के समय की अतिरिक्त राशि आपको यह स्वीकार करने में मदद करेगी कि घर के अंदर धूम्रपान एक अच्छा विचार नहीं है।
    • हर साल 31 मई को तम्बाकू के खिलाफ विश्व दिवस जैसे तम्बाकू विरोधी गतिविधियों में भाग लेना। अपने बच्चों को सक्रिय रहने के लिए सिखें और अपने जीवन के दौरान धूम्रपान से बचें।

    चेतावनी

    • सिगरेट के धुएं से निकलने वाले बच्चे विभिन्न श्वसन समस्याओं का विकास कर सकते हैं। इसके अलावा, कैंसरजन्य तत्वों के लिए बच्चों के जोखिम में वृद्धि, कैंसर होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। हमारे बच्चों की शव, युवा होने के कारण अधिक ग़ैरजन्य एजेंटों के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं जो धूम्रपान से पहले लाता है।
    • सिगरेट में लगभग 4000 रसायनों होते हैं, जिनमें से एक अच्छी मात्रा में कार्सिनोगन जाना जाता है।

    संबंधित लिंक

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com