ekterya.com

आपदा के मामले में अपने परिवार के लिए एक आपातकालीन योजना कैसे करें

प्राकृतिक आपदाएं और मनुष्य की वजह से किसी भी समय हो सकता है। यहां तक ​​कि एक पूर्व चेतावनी के साथ, किसी भी आपदा, एक से तूफान

, बवंडर या परमाणु हमले, यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है और आपको गंभीर खतरे में डाल सकता है। थोड़ा नियोजन और अभ्यास करें किसी भी खतरे को लेने से पहले, यह आपको और आपके परिवार की सबसे गंभीर आपदाओं में भी मदद कर सकता है।

चरणों

विधि 1
एक आपदा के चेहरे में एक योजना तैयार करने के लिए सामान्य रणनीतियां

अपने परिवार के चरण 1 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि आप जिस जगह पर रहते हैं उसमें आपदाएं सबसे प्रचलित हैं उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां तूफान नहीं होते हैं, तो आपको एक के लिए तैयार करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि एक अन्य प्रकार की आपदा के लिए। जबकि कुछ आपदाएं, जैसे कि आग, कहीं भी हो सकती हैं, आप जिस खतरों का सामना कर सकते हैं, वे व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, जहां पर आप निर्भर हैं। सिविल डिपार्टमेंट, रेड क्रॉस की शाखा या आपके देश की मौसम संबंधी सेवा से आपात स्थिति का पता लगाने के लिए परामर्श करें जिसके लिए आपको तैयार करना चाहिए।
  • अपने परिवार के चरण 2 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएँ कि आप एक आपदा की स्थिति में क्या कर सकते हैं। कुछ संगठन आपको सलाह दे सकते हैं कि आप आपात स्थिति के मामले में क्या कर सकते हैं। वे आपको प्रदान भी कर सकते हैं नक्शे निकासी, और स्थानीय चेतावनी प्रणालियों और स्थानीय आपातकालीन योजनाओं से संबंधित जानकारी। यदि आप इन संगठनों से सभी जरूरी जानकारी एकत्र नहीं कर सकते हैं, तो अपने इलाके में होने वाले खतरों की जांच करें।
  • उदाहरण के लिए, पता करें कि आपको एक तूफान या तूफान के मामले में क्या करना है, और यदि आप किसी आपदा के मध्य में पकड़े जाते हैं तो कैसे बचें। इसी तरह, यदि आवश्यक हो, तो अपने स्वयं के सबसे उपयुक्त निकास मार्ग स्थापित करें।
  • याद रखें कि जब निर्णायक क्षण आता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए आपके ऊपर निर्भर होगा कि आपका परिवार अच्छी तरह तैयार है।
  • अपने परिवार के चरण 3 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मीटिंग बिंदु निर्धारित करें और अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में आने का तरीका। एक अच्छा मौका है कि आपके सभी परिवार के सदस्य उसी जगह पर नहीं होते हैं जब आपदा होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक पूर्व निर्धारित मीटिंग बिंदु स्थापित करें। अपने आस-पड़ोस से सुरक्षित और अच्छी तरह दूर रहने की उच्च संभावना के साथ एक जगह का चयन करें, क्योंकि आप घर जाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • अपने परिवार के चरण 4 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संपर्क व्यक्ति को निर्दिष्ट करता है जिसके साथ परिवार संवाद कर सकता है। एक मित्र या रिश्तेदार को ऐसे संपर्क के रूप में निर्दिष्ट करें जिनके साथ आप, आपके पति या पत्नी और आपके बच्चे कॉल कर सकते हैं, अगर वे बैठक बिंदु तक नहीं पहुंच सकते। यदि आप इस व्यक्ति की आपदा से प्रभावित होने की संभावना को कम करना चाहते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो एक दूर के शहर में या एक अलग क्षेत्र में रहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सभी परिवार के सदस्यों के पास हर समय इस व्यक्ति का फ़ोन नंबर है।
  • अपने परिवार के चरण 5 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    विभिन्न आपदा परिदृश्यों के बारे में अपने परिवार से बात करें और सुनिश्चित करें कि सभी जानते हैं कि सभी संभावित आपात स्थितियों में क्या करना है यह महत्वपूर्ण है कि आप संभावित खतरों पर प्रतिक्रिया देने के बारे में अपने आप को सूचित करें, लेकिन अगर वे दूर हैं या यदि उन्हें किसी चोट या मौत का सामना करना पड़ता है तो आपके रिश्तेदारों का क्या होगा? यह केवल एक ही व्यक्ति के लिए यह जानना पर्याप्त नहीं है कि क्या करना है - हर किसी को योजना जानना चाहिए
  • आपके परिवार के चरण 6 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    घर पर संभावित खतरों को हल करें संभावित आपदा परिदृश्यों की पहचान करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने घर का अच्छी तरह से निरीक्षण करें कि यह यथासंभव सुरक्षित है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • सभी मामलों में धुआं डिटेक्टरों और आग बुझाने वाले होने चाहिए। एक महीने में कम से कम एक बार धूम्रपान डिटेक्टरों का परीक्षण करें और उनकी जगह लें बैटरी सालाना रूप में आवश्यक निर्माता के निर्देशों के मुताबिक आग बुझाने वाले को रिचार्ज किया जाना चाहिए, और आपके परिवार के सदस्यों को सीखना चाहिए उनका उपयोग करें. साथ ही, हर किसी को पता होना चाहिए कि आग की स्थिति में घर से कैसे बचना है।
  • यदि आप किसी क्षेत्र में रहते हैं भूकंप, एक पालना के ठीक ऊपर एक लंबा, भारी किताबों की अलमारी रखने से बचें, क्योंकि यह भूकंप के दौरान गिर सकता है
  • यदि आप जंगल के पास रहते हैं जहां वन जंगल की संभावना है, तो आपको अपने घर और आग के बीच एक बफर ज़ोन बनाने के लिए अपनी मातम की संपत्ति और लंबी घास को साफ करना होगा।
  • अपने परिवार के चरण 7 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने परिवार को बुनियादी जीवन-बचत तकनीक सिखाएं जो कोई सीख सकता है आरसीपी और प्राथमिक चिकित्सा आपको एक प्रमाणन वर्ग रखना चाहिए और इसे अपडेट करना चाहिए। वयस्क और बड़े बच्चों को पता होना चाहिए कि घर में क्षतिग्रस्त होने के मामले में गैस, बिजली और पानी की आपूर्ति को कैसे बंद किया जाए, साथ ही साथ गैस रिसाव की पहचान कैसे की जाए। आपको फोन के आगे आपातकालीन नंबर रखना चाहिए, और यहां तक ​​कि छोटे बच्चों को भी इन सेवाओं को कॉल करना सीखना चाहिए।
  • धुएं डिटेक्टरों के संचालन की समीक्षा करने के लिए विधि का अभ्यास करना और धुआं डिटेक्टरों की समीक्षा करना बहुत अच्छा अनुस्मारक अभ्यास है जो आपको वर्ष में एक बार करना चाहिए।
  • अपने परिवार के चरण 8 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    यह 10 से 30 दिनों की अवधि के लिए पर्याप्त पानी संग्रहीत करता है एक आपातकालीन स्थिति के दौरान, जैसे कि भूकंप के मामले में, आपका घर पानी तक पहुंच खो सकता है और आप अधिक अधिग्रहण करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। बाढ़ के दौरान, आप पानी से घिरा हो सकते हैं, लेकिन यह अस्वस्थ और असुरक्षित होगा। आपके पास पानी को साफ करने की भी आवश्यकता नहीं है।
  • दैनिक व्यक्ति खपत के लिए स्टोर लगभग 4 एल (1 गैलन)। इसमें पीने के लिए पानी, भोजन तैयार करना और संवारने के लिए पानी शामिल है
  • स्वच्छ कंटेनरों में आपात स्थितियों के लिए स्टोर पानी, गैर संक्षारक और बहुत अच्छी तरह से सीलबंद।
  • उन्हें धूप की रोशनी या गैसोलीन, केरोसीन, कीटनाशक या समान पदार्थों के नीचे रखने के बजाय ठंडे, अंधेरे जगह में विक कंटेनर।
  • आपके परिवार के चरण 9 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक आपदा किट तैयार करें. कीटनाशक के बिना कम से कम तीन दिन के भोजन की आपूर्ति को संचय करके आपातकाल के लिए तैयार करें और पानी पेयजल, साथ ही साथ अन्य चीजें जिन्हें आप की आवश्यकता हो सकती है अगर आपके पास सेवाएं नहीं हैं या आपूर्ति खरीदने का कोई तरीका नहीं है। अपनी कार के ट्रंक में एक छोटी किट रखें जिसमें निम्नलिखित आइटम भी शामिल हैं:
  • मेडिकल सहमति फार्म और प्रत्येक परिवार के सदस्य का चिकित्सा इतिहास
  • अतिरिक्त बैटरी और जलरोधक मैचों के साथ एक छोटी, निविड़ अंधकार वाली टॉर्च
  • एक छोटा नोटबुक और कुछ लिखने के लिए जो निविड़ अंधकार है
  • एक प्रीपेड फोन और मोबाइल के लिए एक सौर चार्जर
  • सनस्क्रीन और कीट विकर्षक
  • सीटी और 12 घंटे की हल्की बार
  • एक थर्मल कंबल
  • अपने परिवार के चरण 10 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    प्राथमिक चिकित्सा किट को बचाएं और इसे नियमित रूप से जांचें। इसे अपने घर में आसानी से सुलभ जगह में रखें और अपनी कार में दूसरा बचाएं। ध्यान रखें कि दवाएं और मलहम समाप्त हो जाते हैं, इस प्रकार उनकी प्रभावशीलता खो रही है आपातकाल के लिए अपनी बाकी की आपूर्ति के साथ साल में एक बार अपनी पहली किट की जांच करें यदि आप देखते हैं कि कुछ समय सीमा समाप्त हो गई है, तो उसे बदलें। आपकी पहली प्राथमिक चिकित्सा किट में निम्नलिखित तत्व शामिल होने चाहिए:
  • शोषक संपीड़न ड्रेसिंग और एक तत्काल शीत सेक
  • चिपकने वाली पट्टियाँ, त्रिकोणीय पट्टियाँ, रोल पट्टियाँ, बाँझ धुंध पैड और चिपकने वाला टेप
  • एंटीबायोटिक मरहम के पैकेज, हाइड्रोकार्टेसीन मरहम, एंटीसेप्टिक पोंछे और कुछ एस्पिरिन
  • गैर लेटेक्स दस्ताने, कैंची, चिमटी और एक मौखिक थर्मामीटर जो कि कांच या पारा नहीं है
  • दवाओं व्यक्तिगत और डॉक्टर के पर्चे के साथ
  • प्राथमिक चिकित्सा के निर्देशों और आपातकालीन नंबरों की सूची (अपने चिकित्सक की संपर्क जानकारी, आपातकालीन सेवाओं, आपातकालीन मोबाइल सेवाएं और विषाक्तता के मामले में सहायता लाइन सहित) के साथ एक नोटबुक
  • Video: बेलपत्र के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ || Bael Patre Ke Chamatkari Swasthya Labh Bel Patra

    Video: जानें... आपातकाल की पूरी सच्चाई Emergency days with Indira Gandhi 25 June 1975

    अपने परिवार के चरण 11 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    योजना को अभ्यास में रखें अभ्यास परिपूर्ण और, जीवन या मृत्यु की स्थिति में, आपको पूर्णता पर प्रतिक्रिया करनी चाहिए। अपने परिवार के साथ समय-समय पर अपनी आपातकालीन योजनाओं की समीक्षा करें और आवश्यकतानुसार उन्हें अपडेट करें सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा अवधारणाओं का परीक्षण और अभ्यास करें अपने परिवार के साथ एक जीवित परीक्षा का आयोजन करें जब एक क्षेत्र की यात्रा का आयोजन करें और हर कोई भाग लेता है इससे आपको उन बिंदुओं की पहचान करने में मदद मिलेगी जो उपयोगी हैं और जो नहीं हैं। आपको अपने परिवार के साथ कम से कम दो बार इस आपदा योजना का अभ्यास करना चाहिए।
  • अपने परिवार के चरण 12 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    12
    आकस्मिक योजना तैयार करता है अगर आपके पास कोई आपातकालीन जगह नहीं है या अन्य चीजों को बदलना है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आपके पास एक वैकल्पिक योजना है अगर संपर्क व्यक्ति बहुत दूर है तो आप क्या करेंगे? अगर आपका कोई रिश्तेदार शहर से बाहर है तो आप क्या करेंगे? यथासंभव कई परिदृश्य की योजना बनाते हुए सुरक्षित रहने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
  • विधि 2
    आग के मामले में एक परिवार से बचने की योजना का विकास करना

    अपने परिवार के चरण 13 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने घर में सभी संभावित बच मार्गों का पता लगाएं। अपने पूरे परिवार को इकट्ठा करो और सभी संभावित निकास ढूंढने के लिए घर के चारों ओर चलें। सिर्फ सामने वाले और पीछे वाले द्वार जैसे स्पष्ट लोगों की तलाश मत करो, लेकिन दूसरों की तरह, जैसे कि पहली मंजिल की खिड़कियां, गेराज के दरवाजे और किसी अन्य सुरक्षित बचने के मार्ग से। प्रत्येक कमरे से बाहर निकलने के लिए कम से कम दो तरीके ढूंढने का प्रयास करें।
    • अपने घर की फर्श योजना तैयार करना और बाहर निकलने पर अंकुश लगाने से आपको यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि आपको आग की स्थिति में क्या करना चाहिए।
    • आपको पहली और दूसरी मंजिलों पर स्थित सभी कमरों के लिए एक एस्केप रूट मिलना होगा।
  • अपने परिवार के चरण 14 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र



    2
    बचने की योजना को वर्ष में कम से कम दो बार रखो। हर बार जब आप अभ्यास करते हैं, तो दिखाते हैं कि आग घर के एक अलग हिस्से में होती है। इस तरह, आप व्यायाम कई बार कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से मार्ग धूम्रपान और आग के आपके जोखिम को कम करेगा आप अपने सोते हुए रिश्तेदारों को जागरूक करने का कार्य भी कर सकते हैं, जैसे कि रात को अलार्म बजाए।
  • बचने की योजना लिखें और आकर्षित करें ताकि आपके सभी रिश्तेदार जान सकें कि क्या करना है।
  • योजना को अंधेरे में या अपनी आंखों के साथ बंद करने से आपके परिवेश के साथ आराम से महसूस करने में मदद मिल सकती है, जब आपका ध्यान धुआं से घिरा होता है, जब आपको बचाना चाहिए
  • अपने परिवार के चरण 15 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने भागने के दौरान कई सुरक्षा उपायों को लेते हुए अभ्यास करें जहरीले धुआं को उजागर करने की संभावना को कम करने के लिए अपनी बचने की योजना को ले जाने के दौरान आपको कई चीजें जानना चाहिए कि कैसे करना है धुआं और गर्मी में वृद्धि होगी, इसलिए संभव है कि यह संभवतः जमीन के करीब सांस लेने में हमेशा सुरक्षित और आसान हो। यहां कुछ कदम उठाए गए हैं जिन्हें आप लेना चाहिए:
  • अपनी आंखों और फेफड़ों में प्रवेश करने से धुएं को रोकने के लिए रेंगने का अभ्यास करें।
  • अपने कपड़े में आग लगाने के लिए रोकें, छोड़ने और रोलिंग का अभ्यास करें।
  • दूसरी तरफ आग लगने पर पता करने के लिए अपने हाथ की पीठ के साथ एक दरवाजे को छूने का अभ्यास करें। दरवाजे के नीचे से शुरू करो और ऊपरी तक जाएं, जैसे गर्मी बढ़ जाती है अगर असली आग की स्थिति के दौरान दरवाजा गर्म है, तो दूर चले जाओ।
  • अगर आप बच नहीं सकते, तो घर पर अपने आप को लॉक करना सीखें। यदि आपके पास बचने का कोई रास्ता नहीं है, तो आपको अपने और आग के बीच के सभी दरवाजे बंद करना होगा। एक दरवाजे में लगभग 20 मिनट लगते हैं अर्द हालांकि, अमेरिकी टेप या तौलिए के साथ दरवाजे कभी नहीं मुहर।
  • प्रोजेक्ट को टॉर्चलाइट या हल्के रंग के कपड़े विंडो के माध्यम से मिलाते हुए अग्निशामकों को बताएं कि आप कहां हैं
  • का टेलीफोन नंबर याद रखना आपातकालीन सेवाएं. वास्तविक आग के दौरान आपको उनके साथ संवाद करना होगा।
  • अपने परिवार के लिए एक आपदा योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    यदि आप बहु-मंजिला घर में रहते हैं, तो आग से बचें और इसे इस्तेमाल करने के तरीके का अभ्यास करें। आपको अग्निशमन से बचने के लिए तैयार करना चाहिए ताकि आप भागने के मार्ग के लिए खिड़कियों के पास या उसके पास रख सकें। एक आपातकाल के मामले में उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार होने के लिए सीढ़ियों का प्रबंधन करना सीखें आपको उन्हें दूसरी मंजिल की खिड़कियों से उपयोग करना सीखना होगा, अगर उन जगहों से बचने का कोई अन्य तरीका नहीं है। आसानी से सुलभ जगह में खिड़कियों के पास सीढ़ी रखें।
  • आपके परिवार के चरण 17 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    घर पर आग बुझाने की मशीन रखो और जानने के लिए इसका उपयोग करें. आपको अपने घर के प्रत्येक मंजिल पर एक होना चाहिए और इसे हर साल निरीक्षण करना चाहिए जहां तक ​​आग बुझाने की बात है, यह बड़ा है, बेहतर है - लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे आसानी से लोड और हेरफेर कर सकते हैं। कक्षा एक, कक्षा बी और सी वर्ग भी कक्षाओं के संयोजन के साथ एक आग बुझाने खरीद सकते हैं: वर्ग ईसा पूर्व या वर्ग एबीसी वहाँ घर में इस्तेमाल के लिए बनाया गया बुझाने के तीन प्रकार हैं। आप उन्हें सबसे अधिक घर सुधार स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • एक वर्ग एक एक्सटिंगुआइजर सामान्य सामग्री में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कपड़ा, ऊन और काग़ज़
  • एक श्रेणी बी आग बुझाने की कल ईंधन और ज्वलनशील तरल पदार्थ जैसे तेल, गैसोलीन, तेल और तेल आधारित पेंट से लड़ने के लिए बनाया गया है।
  • एक कक्षा सी आग बुझाने की कल उपकरण, उपकरण और अन्य उपकरणों की वजह से बिजली के आग से लड़ने के लिए बनाया गया है।
  • आपका परिवार चरण 18 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक मीटिंग बिंदु चुनें जो आपके घर से एक सुरक्षित दूरी है। एक बार जब परिवार के किसी सदस्य को घर से भाग लिया गया है, तो उन्हें एक मीटिंग बिंदु पर चलना चाहिए जो आपके घर से सुरक्षित दूरी है, लेकिन इतना नहीं है यह आपके पड़ोसी के सामने के यार्ड, आपके मेलबॉक्स या दीपक पोस्ट हो सकता है बचने के बाद इस बिंदु पर सभी को मिलना चाहिए ताकि आप जान सकें कि आप जानते हैं कि जब आप गिनती करते हैं तो वे बाहर निकलने में कामयाब हो जाते हैं।
  • मीटिंग बिंदु को आपकी बचती योजना में चिह्नित किया जाना चाहिए।
  • अपने परिवार के चरण 1 9 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चों को एस्केप प्लान के साथ सहज महसूस करें आपके बच्चों को आग से डर नहीं होना चाहिए, और आपको अभ्यास के एक रूप के रूप में अभ्यास पर विचार करना चाहिए। अपने बच्चों के साथ अभ्यास करने से उन्हें आग के खतरों को जानने में मदद मिल सकती है और उनके साथ खेलने की संभावना कम हो सकती है।
  • बच्चों को एक वयस्क के साथ भागने के मार्गों का अभ्यास करना चाहिए ताकि वे कुछ खतरनाक काम करने की कोशिश न करें, जैसे दूसरी मंजिल पर एक खिड़की से बचें।
  • बचने की योजना के दौरान, बच्चों को हमेशा एक वयस्क के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि वे अकेले न हों।
  • आपका परिवार चरण 20 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके घर में आग सुरक्षा उपाय हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक कमरे में एक धुएं डिटेक्टर है, और यह कि दरवाजे और खिड़कियां आसानी से खोली जा सकती हैं (इसमें ग्रिल्स खोलने की क्षमता भी शामिल है)। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सड़क की संख्या सड़क से दिखाई दे, यह कम से कम 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) ऊंची है और इसकी एक विपरीत रंग है इस तरह, अग्निशामकों को आसानी से अपना घर मिलेगा और जितनी जल्दी हो सके उतनी ही पहुंच जाएगी।
  • यह बेहतर होगा यदि आपके पास प्रत्येक कमरे के बाहर दालान में धुएं का डिटेक्टर होता है, साथ ही सीढ़ियों पर भी।
  • हर साल धूम्रपान डिटेक्तार में बैटरी को बदलने के लिए मत भूलना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से काम करता है, इस समय के दौरान यह कोशिश करना एक अच्छा विचार होगा
  • यदि दरवाजे और खिड़कियां सुरक्षा सलाखों के पास हैं, तो उन्हें तत्काल खुलने में सक्षम होने के लिए आपातकालीन रिलीज़ लीवर होने चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक परिवार के सदस्य अपने कमरे के द्वार के साथ सोते हैं। एक दरवाजा 20 और 30 मिनट के बीच में जलता है, जो बहुमूल्य भागने का समय प्रदान कर सकता है।
  • विधि 3
    बाढ़ के मामले में परिवार योजना का विकास करना

    अपने परिवार के चरण 21 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    उस जगह के नियोजन विभाग के संपर्क में जाओ जहां आप अपने आपातकालीन योजनाओं के बारे में सूचित करने के लिए रहते हैं जो कि आपके समुदाय में बाढ़ के मामले हैं विभाग आपको बताएगा कि क्या आप अचानक बाढ़ या भूस्खलन से ग्रस्त क्षेत्र में हैं - यह जानना ज़रूरी है कि योजना शुरू करने से पहले आपको क्या उम्मीद है। आप चेतावनी के संकेत, निकासी मार्ग और आपातकालीन आश्रयों के स्थानों को भी खोज सकते हैं जो आपके समुदाय का उपयोग करता है। यह आपके परिवार की योजना को बाढ़ के लिए निर्धारित करेगा।
  • अपने परिवार के चरण 22 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाढ़ के मामले में भागने की योजना बनाएं अगर आप और आपके परिवार को बचने के लिए उनसे क्या करना है, तो उनसे बात करनी चाहिए, क्योंकि आपके समुदाय में बाढ़ पीड़ित है। अगर आपके परिवार के सभी सदस्य घर पर हों तो आप क्या करेंगे? यदि आपके सभी रिश्तेदारों को शहर में बिखरे हुए हैं तो आप क्या करेंगे? यथासंभव कई योजनाएं होने से आपको सर्वोत्तम बचने के तरीके निर्धारित करने में मदद मिल सकती है।
  • ऐसे संपर्क के रूप में एक मित्र या रिश्तेदार के रूप में स्थापित करना जो आपके परिवार से अलग होने वाले मामलों के लिए दूसरे शहर में रहते हैं, संभावना की संभावना बढ़ेगी कि वे मिलने में सक्षम होंगे। आपके घर में सभी को इस व्यक्ति के नाम, पता और टेलीफोन नंबर का पता होना चाहिए।
  • अपने परिवार के चरण 23 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सदस्यों को पता है कि क्या बाढ़ की चेतावनी है यदि आप बाढ़ की चेतावनी के तहत हैं, तो आप को आपातकालीन आपूर्ति इकट्ठा करने और स्थानीय रेडियो या टेलीविजन सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि कार्रवाई की जा सके। आपको बाहर की सभी संपत्ति भी इकट्ठी करनी चाहिए, जैसे कि कचरे के डिब्बे, ग्रिल और उद्यान फर्नीचर, और उन्हें सुरक्षित रूप से टाई। अंत में, आपको सभी सार्वजनिक सेवाओं को बंद करना होगा यदि सब कुछ इंगित करता है कि खाली करना आवश्यक है इसके बाद, आप कुछ अन्य चीजें देखेंगे जिन्हें आपको निकालना पड़ता है या आप रह सकते हैं:
  • 10 से 30 दिनों के बीच रहने के लिए पर्याप्त पानी के साथ पानी के कंटेनर भरें। ताजा पानी लंबी अवधि के लिए दुर्लभ हो सकता है, और हो सकता है कि आप अधिक खरीद नहीं सकें।
  • सिंक और टब साफ़ करें और फिर उन्हें साफ पानी से भर दें ताकि आप उन्हें हाथ में कर सकें। इस तरह, यदि आप अटक जाते हैं और पानी की आपूर्ति काट रहे हैं, तो आपके पास अपने निपटान में ताजा पानी होगा। बाढ़ का पानी स्वस्थ नहीं है
  • अपनी कार के टैंक को भरें और उस पर आपातकालीन किट में बचाएं। यदि आपके पास कार नहीं है, तो परिवहन के लिए सभी तैयारी करें।
  • एक जलरोधक बैग में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों (मेडिकल रिकॉर्ड, बीमा कार्ड और पहचान पत्र) रखें।
  • एक आश्रय खोजें जिसमें आप अपने पालतू घर रख सकते हैं (यदि आपका कोई है)। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक पट्टा, बॉक्स या वाहक है - अतिरिक्त भोजन - दवाएं (यदि आवश्यक हो) - और प्रतिरक्षण रिकॉर्ड।
  • सायरन और अलार्म संकेतों के लिए बने रहें
  • आपके परिवार के लिए चरण 24 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: 2013-07-30 (P1of2) Whatever We Assimilate Inside is Translated Outside

    निर्धारित करें कि आपको क्या करना होगा यदि आपको खाली करना है यदि आपको निकासी आदेश प्राप्त हुआ है, तो आपको इसे सुनना चाहिए और घर को यथाशीघ्र छोड़ देना चाहिए। विश्वास है कि अधिकारियों को पता है कि वे क्या कर रहे हैं और जब आप खाली हो जाएंगे तो आप खतरे में नहीं होंगे। आपके परिवार को यह जानना चाहिए कि क्या बाढ़ की वजह से निकालने के लिए आवश्यक है, और कार्य करने के लिए तैयार होना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको निकासी के पहले और दौरान पालन करने की आवश्यकता होगी:
  • केवल सबसे महत्वपूर्ण आइटम ले लें
  • यदि समय है, तो गैस, बिजली और पानी की आपूर्ति बंद करें।
  • घरेलू उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें
  • अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए निकासी मार्गों का पालन करें
  • काफी बाढ़ वाले क्षेत्रों से पार न करें
  • अद्यतन रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए रेडियो को सुनें रखें।
  • किसी आश्रय या किसी दोस्त के घर पर जाएं सुनिश्चित करें कि यह मित्र उस क्षेत्र में नहीं रहता जहां यह खाली करना अनिवार्य है।
  • आपके परिवार के चरण 25 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने घर को बाढ़ के खिलाफ बीमा करने के लिए तैयार करें जाने से पहले अपने घर में विद्युत शक्ति को निष्क्रिय करने के लिए तैयार यदि पानी या डाउनड पावर लाइनें खड़ी हैं, तो बिजली बहाल होने पर बिजली के झटके से बचने के लिए आपको गैस और पानी की आपूर्ति काटना चाहिए। आपको एक श्रेणी ए, बी या सी एक्सटूउज़र भी खरीदना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके सभी परिवार के सदस्यों को इसका उपयोग कैसे करना है। इसी तरह, यह बैकअप शक्ति के साथ सम्प पंपों को खरीदता है और स्थापित करता है, जब यह आवश्यक हो। इसके बाद, आप कुछ अन्य चीजें देखेंगे जो आपको अपने घर को बाढ़ के खिलाफ तैयार करने के लिए करना होगा:
  • बाढ़ के उत्पाद को दर्ज करने से पानी को रोकने के लिए चेक वाल्व या नालियों, शौचालयों और अन्य सीवर कनेक्शन में प्लग स्थापित करें।
  • अपने गेराज में जमीन पर ईंधन टैंक ठीक करें यदि आप टैंक नहीं पकड़ते हैं, तो वर्तमान उन्हें खींच सकते हैं, जिससे अन्य घरों को नुकसान होगा। दूसरी तरफ, यदि आप उन्हें अपने तहखाने में जमा करते हैं, तो उन्हें जमीन पर तय करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार में एक स्विच को बंद करके विद्युत पैनल को अनलोड करें अंत में, एक बड़े बिजली के झटके से बचने के लिए मुख्य स्विच बंद करें
  • अपने परिवार के चरण 26 के लिए एक आपदा योजना बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपातकालीन आपूर्ति के साथ अपने घर की आपूर्ति करें यदि आप वास्तव में बाढ़ के लिए अपने परिवार को तैयार करना चाहते हैं, तो आपको कई प्रमुख मदों पर शेयर करना होगा जो सुरक्षा और उत्तरजीविता की संभावना बढ़ाते हैं। यहां कुछ आइटम हैं जिन्हें आपको पैक करने की आवश्यकता होगी:
  • पर्याप्त कंटेनरों में 3 या 5 दिन के बराबर पानी की आपूर्ति शामिल है
  • 3 से 5 दिनों के लिए एक गैर-नाशयोग्य खाद्य आपूर्ति और एक यांत्रिक सलामी बल्लेबाज
  • एक प्राथमिक चिकित्सा किट
  • एक बैटरी संचालित रेडियो
  • लालटेन
  • सो बैग और कंबल
  • गीले पोंछे अपने हाथों को साफ करने के लिए
  • पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन या आयोडीन की गोलियां
  • साबुन, टूथपेस्ट और अन्य स्वास्थ्य देखभाल
  • आपकी कार के लिए एक आपातकालीन किट जिसमें नक्शे, स्टार्टर केबल और फ़्लेयर शामिल हैं
  • रबर के जूते और जलरोधक दस्ताने
  • युक्तियाँ

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    • दो या तीन आपातकालीन संपर्कों का चयन करना एक अच्छा विचार है: एक ऐसा जो आपके शहर के बाहर रहता है, साथ ही इसमें रहने वाला एक और साथ ही कोई व्यक्ति जो पाठ संदेश प्राप्त कर सकता है
    • यदि आपको इनमें से किसी भी चरण में कठिनाई हो रही है, तो ध्यान रखें कि कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो आपकी प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो निम्न वेबसाइटों की जांच करें: Ready.gov (सुरक्षा के संयुक्त राज्य विभाग के नियंत्रण में) और Prepare.org (अमेरिकन रेड क्रॉस के नियंत्रण में)।
    • तूफान कैटरीना के बाद, सेलफोन प्रभावित क्षेत्रों में कॉल करने के लिए लगभग बेकार हो गए, लेकिन उन्होंने कई ज़िंदगी बचाई और परिवारों को एक साथ लाने में मदद की क्योंकि उन्होंने अपना पाठ संदेश क्षमता बनाए रखा
    • अपनी आपातकालीन योजना को गंभीरता से ले लो, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त बच्चों से बचें या आपदाओं से ग्रस्त हो। योजना आपको अधिक सुरक्षित रहने की अनुमति देती है और आपको अपने परिवार की सुरक्षा में भी सुधार करना होगा।
    • आपातकाल के मामले में सभी गैस और बिजली आपूर्ति बंद करने के निर्देशों के बारे में जानें
    • यदि आपके कार्यस्थल, स्कूल या शहर ने आपातकालीन योजना विकसित नहीं की है, तो एक के लिए योजना शुरू करने के लिए पहल करें स्थानीय अधिकारियों की बैठकों में जाएं और मदद मांगें। साथ ही, अपने पूरे समुदाय की सुरक्षा में सुधार के लिए अपने पड़ोसियों और सहकर्मियों के साथ सहयोग करें।
    • स्व-पुनः लोड करने वाले रेडियो और फ्लैश लाइट का उपयोग करें। ये आइटम नहीं वे बैटरी का उपयोग करते हैं और वे हैं मोमबत्तियों से सुरक्षित इनमें से कुछ मॉडल आपके सेल फोन को भी चार्ज कर सकते हैं
    • बड़ी आपदाओं के मामले में, आप आमतौर पर अपने शहर के बाहर एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं, लेकिन इसके अंदर नहीं। अत्यधिक मामलों में, आपदा के कारण फोन लाइनों और टावरों को नष्ट होने पर लोगों को पाठ संदेश पर भरोसा करना पड़ता था।
    • इस लेख में उल्लिखित संसाधनों के अतिरिक्त, आपको अपने घर को सुरक्षित बनाने के तरीके जानने के लिए अपने बीमाकर्ता से भी जांच करनी चाहिए बीमाकर्ता क्षतिग्रस्त होने या किसी आपदा के कारण घरों पर चोट के जोखिम को कम करने में रुचि रखते हैं, इसलिए आम तौर पर वे आपको जानकारी प्रदान करने के इच्छुक हैं। कई बीमा पॉलिसियों को हानि को कवर करने के लिए कुछ सावधानियों की आवश्यकता होती है।
    • आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं किसी पासवर्ड से सुरक्षित यूएसबी मेमोरी (इसे अपनी आपातकालीन किट में सहेजें) या बैकअप प्रतियों के लिए वर्चुअल सिस्टम में महत्वपूर्ण रिकॉर्ड, दस्तावेज और जानकारी को स्टोर करें, इसलिए यदि आपको जल्दी से निकलने की आवश्यकता है, तो आपके पास सब कुछ आपको क्या चाहिए?

    चेतावनी

    • इस लेख का उद्देश्य आपदा तैयारियों के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शक नहीं है। आपको अपने इलाके में संभावित खतरों के अद्वितीय सेट का विश्लेषण करने और उनके लिए पर्याप्त रूप से तैयार करने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com