ekterya.com

कैसे एक होटल में एक आग से बचने के लिए

यद्यपि होटल में आग की वजह से होने वाली मौतों का प्रतिशत कम है, यद्यपि एक घटना होती है तो हर बार मानव जीवन के भारी नुकसान की संभावना होती है। होटल में आग लगाने के लिए बड़ी संख्या में मेहमानों की वजह से आग में मौजूद अद्वितीय जोखिम मौजूद होते हैं, जो उस वक्त सो रहे थे और अपने परिवेश से परिचित नहीं थे। आग होटल के गलियारे के माध्यम से जल्दी से फैल सकती है और जब खिड़की से निकलती है, तो यह ऊपरी मंजिलों पर घातक हो सकता है। दुनिया के कई हिस्सों में होटल में छिड़काव और आग की दीवारों जैसे सुरक्षा उपायों अनिवार्य हैं और उनके लिए हजारों जीवन बचाया गया है - लेकिन ज्ञान भी जान बचा सकता है जितना अधिक आप किसी होटल में आग के दौरान काम करने के बारे में जानते हैं, उतना ही आपके जीवन की संभावना अधिक होगी।

चरणों

विधि 1

जीवित रहने की संभावना बढ़ाने की तैयारी
Survive Hotel Fire चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बचने के लिए पैक करें एक टॉर्च लाइट और एक धुआं डिटेक्टर लाओ जो बैटरी के साथ काम करता है यह अतिरंजित लग सकता है, लेकिन इन मदों की कीमत ज्यादा नहीं है और आपके सामान में बहुत ज्यादा जगह नहीं ले जाएगा। व्यवस्थित करें और पीड़ित नहीं है अगर आपको अंधेरे गलियारे या सीढ़ियों के नीचे जल्दी से चलना है तो टॉर्च आपके जीवन को बचा सकता है, और धुआं डिटेक्टर आपको चेतावनी देगा कि जब आप सोते हैं तो आग लगती है।
  • जब भी आप किसी यात्रा पर जाते हैं तो दोनों मदों की बैटरी की जांच करें अधिकांश दुनिया में, धूम्रपान के डिटेक्टरों के होटल के कमरे में अनिवार्य हैं, लेकिन आखिरकार जब आपके कमरे में काम किया गया था, तो आप कब की कोशिश की थी?
  • यदि आप धूम्रपान डिटेक्टर से यात्रा नहीं करते हैं, तो कम से कम यह सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में से एक काम करता है।
  • Survive Hotel Fire Step 2 नामक छवि
    2
    होटल के पहले मंजिल पर एक कमरा रिज़र्व करें अगर एक आग शुरू होती है, तो आप जितनी जल्दी हो सके इमारत को छोड़ना चाहेंगे, और यदि आपका कमरा ऊपरी मंजिलों में से एक पर है तो यह मुश्किल हो सकता है जब आप अपना आरक्षण करते हैं, तो भूतल पर या पहली मंजिल पर एक कमरे का अनुरोध करें। अगर आप आरक्षण प्रक्रिया के दौरान ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो होटल में जांचते समय उसे अनुरोध करें यदि आप एक भूकंपीय क्षेत्र में हैं, तो इस उपाय को लेना भी उपयोगी हो सकता है
  • Survive Hotel Fire step 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप होटल में आते हैं तो एस्केप मार्गों की जांच करें अगर आपके घर में आग लगती है, तो आप शायद सबसे अच्छी तरह जानते होंगे, और आप पूरी तरह से अंधेरे में भी बच सकते हैं यदि आप होटल में ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।
  • रिसेप्शन में होटल के मानचित्र के लिए पूछें। यदि आप स्वागत डेस्क पर एक नक्शा नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपके कमरे के दरवाजे के अंदर एक फांसी हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने यात्रा कहाँ की है।
  • जैसे ही आप अपने कमरे में आते हैं, नक्शे का अध्ययन करें और निकटतम निकास ढूंढें। फिर वैकल्पिक आउटपुट देखें होटल के बाहर अपने कमरे से संभावित भागने के मार्गों पर चलना, अपने कमरे और विभिन्न निकास के बीच के दरवाजों की संख्या की गणना करना और किसी भी असामान्य विशेषता का पता लगा रहा है जो आपको अपना रास्ता खोजने में मदद कर सकता है। रास्ते में संभावित खतरों या अवरोधों को देखें और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि बाहर निकलें दरवाजे खोलें। लिफ्ट का उपयोग करने की संभावना पर भी विचार नहीं करें
  • Survive Hotel Fire चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दालान और अपने कमरे की कुछ विशेषताओं की जांच करें अगर अचानक आग लग गई तो आप भवन के कुछ सुविधाओं को चुपचाप करने के लिए समय नहीं लेंगे। अग्रिम में भवन की समीक्षा से आप समय की बचत कर सकते हैं और आग की स्थिति में विश्लेषण के बजाय अपनी कार्य योजना को वृक्षारोपण कर सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि क्या सीढ़ी के दरवाजे बंद होने पर स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं यदि ऐसा है, तो आप सीढ़ी पर फंस सकते हैं यदि यह धुएं से भरा होता है, तो आप उस विकल्प को चुनने से पहले अतिरिक्त सावधानी बरतना चाहेंगे
  • सुनिश्चित करें कि आपके कमरे की खिड़कियां खोली जा सकें। यदि नहीं, तो अपने कमरे में कुछ ढूंढें जिससे आप खिड़की के माध्यम से फेंक सकते हैं। विज़ुअलाइज़ करें कि आप खिड़की से कैसे बच जाएंगे, और किनारे या आपातकालीन निकास का ध्यान रखें जो आपकी सहायता कर सकते हैं आमतौर पर, एक दो मंजिला कूद काफी सुरक्षित है - हालांकि चोट की संभावनाएं हैं - लेकिन अगर खिड़की एकमात्र संभव बचने का रास्ता है, और आप जल्द ही खतरे में हैं, तो आपको एक उच्च खिड़की से कूदने का जोखिम उठाना पड़ सकता है अधिक ऊंचाई से गिरावट कैसे बचने के लिए जानने के लिए जानकारी देखें।
  • एक्सटिंगिशर्स और फायर अलार्म खोजें और सुनिश्चित करें कि आप उनका उपयोग कैसे करें।
  • Survive Hotel Fire Step 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सोते समय अपने कमरे में चाबियाँ और अपने जूते के अंदर एक टॉर्च लगाइए। अगर आपको आग के दौरान कमरे में जाने की जरूरत है, तो आप अपने साथ चाबियाँ और टॉर्च ले जाना चाहते हैं, और जब आप ड्रेसिंग के समय नहीं बिताना चाहते हैं, तो जूते आपको आसानी से बच सकते हैं। उन्हें एक साथ रखें और उन्हें याद रखना याद रखें।
  • यदि आपके होटल में विभिन्न दरवाजों के लिए कई चाबियाँ हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कौन सी कुंजी खुलती है, और यदि आवश्यक हो तो उन्हें लेबल करें।
  • अगर आपको अपना कमरा छोड़ना है, तो आप के साथ सभी चाबियाँ ले लो, क्योंकि आप उनके बिना कुछ दरवाजे खोलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका कमरा सबसे सुरक्षित स्थान है और आपको इसे फिर से दर्ज करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    स्थिति का निदान
    Survive Hotel Fire चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आपको धुआं या आग लगती है तो सब कुछ छोड़ दें यदि आपको होटल छोड़ना है तो अपनी निजी सामान के बारे में चिंता न करें। यदि आपके पास होटल की चाबियाँ और अपनी टॉर्च है, तो आपके पास पहले से ही सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। और कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है यह भौतिक संपत्ति के लिए आपके जीवन या आपकी शारीरिक अखंडता के बलिदान के योग्य नहीं है।
    • अगर कोई अलार्म दिखाई नहीं दे रहा है, तो आग अलार्म की तलाश करें और इसे ध्वनि दें यदि आपके कमरे में आग अलार्म नहीं है, तो दालान में बाहर जाने के लिए न सिर्फ इसे चालू करें
  • Survive Hotel Fire Step 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जितना भी आप कर सकते हैं उतना कम रहें जैसे ही आप आग के संकेत (आपके धुएं डिटेक्टर या फायर अलार्म की आवाज़ सहित) को नोट करते हैं, रुकते रहें। आप धूम्रपान को तुरंत नोटिस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि एक छोटी मात्रा में जहरीले धुएं भी आप पर असर डाल सकते हैं। धुंध और ऊष्मा के उदय के रूप में, सीढ़ी रहना बेहतर होता है, जिसका अर्थ है कि आगे की मंजिल से दूर रहें, धुएं धूम्रपान हो जाएगा।
  • Survive Hotel Fire Step 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथ की पीठ के साथ दरवाजे के तापमान को महसूस करें अगर यह गर्म है तो पहले महसूस किए बिना दरवाजा न खोलें आपके हाथ की पीठ गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील है और, इसका उपयोग करते समय, आप अपनी हथेली या उंगलियों को जलाने का जोखिम नहीं लेंगे। अगर दरवाजा या दरवाज़ा संभाल गर्म है, तो यह संभावना है कि आग केवल आपके कमरे के बाहर है उस स्थिति में, दरवाजा नहीं खोलें।
  • यहां तक ​​कि अगर दरवाजा गर्म नहीं है, तो इसे जल्द से जल्द बंद करने के लिए तैयार यदि आवश्यक हो। धीरे-धीरे दरवाजा खोलो, थोड़ा सा, एक दृढ़ हाथ से। आग का दबाव अचानक दरवाजा खोलने के लिए कारण हो सकता है अगर आपके पास आवश्यक देखभाल नहीं है



  • Survive Hotel Fire Step 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    जांचें कि क्या फोन काम करता है यदि आप कॉल कर सकते हैं, तो स्वागत के लिए अपने स्थान को सूचित करें। यदि आप रिसेप्शन से संपर्क नहीं कर सकते, तो उन्हें अग्निशमन विभाग या स्थानीय आपातकालीन नंबर को अपने स्थान के बारे में सूचित करने के लिए कॉल करने का प्रयास करें। बचावकर्ताओं के लिए एक चिन्ह के रूप में खिड़की के बाहर एक पत्रक या आइटम लटकाएं।
  • विधि 3

    एक सुरक्षित बचने के लिए सही समय चुनना

    Video: सिलेंडर में आग लगने पर क्या करना चाहिए। जरूर देखे ।

    Survive Hotel Fire चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कमरे में रहें अगर आग दालान में बाहर निकलती रहती है, या यदि हॉलवे मोटी धूंध से भरा हुआ हो। यहां तक ​​कि जब कोई ज्वाला नहीं होती है, तो मोटी धुआं आपको मार सकता है, इसलिए जब तक कि आपका कमरा भी जल रहा हो या धुआं से भरा हो, यह संभवतः अच्छा होगा यदि आप इसमें रहते हैं।
    • अगर आपके कमरे में धुआं है, तो खिड़कियां खोलें और बाथरूम वेंटिलेशन चालू करें यदि आप ऐसा कर सकते हैं।
    • दरवाजे और मंजिल के बीच गीले तौलिए रखें और द्वार में किसी भी दूसरे छेद या स्लिट के आसपास रखें। गीले तौलिये आपके कमरे से धुआं रखने में मदद करेंगे
    • पानी के साथ टब भरें कमरे के अंदर दरवाजे पर पानी या किसी अन्य सतह या गर्म क्षेत्र को फेंकने के लिए बर्फ बाल्टी, कचरा या सूटकेस का उपयोग करें। यदि आपके पास कमरे में आग बुझाने की क्षमता है, या आप बिना किसी खतरे के गलियारे से एक ले जा सकते हैं, इसे हाथ में लें और इसका उपयोग करने के लिए तैयार हो जाओ।
    • एक तौलिया या परिधान गीला करके और अपने नाक और मुंह के चारों ओर टाई करने से एक मुखौटा बनाएं याद रखें, धुएं का साँस लेना घातक है और आग में होने वाली अधिकांश मौतों में धुएं या जहरीले गैस के कारण होता है। जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे आप अपने आप को उजागर करने वाले धूम्रपान की मात्रा को कम करने के लिए कर सकते हैं
  • Survive Hotel Fire Step 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक खिड़की से बाहर निकलें और कूदो यदि ऊंचाई सुरक्षित है यदि आपके पास कम रजत में एक कमरा है, तो संभावना है कि आप सुरक्षित होने के लिए खिड़की के माध्यम से बाहर जा सकते हैं। याद रखें कि आपको ऊंची ऊंचाई से दूसरी मंजिल तक कूदने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जब तक कि आपके जीवन को जल्द ही धमकी दी जाए। इसके अलावा, यदि आप अपनी खिड़की के नीचे खतरनाक बाधाओं को देखते हैं, या यदि इसके बाहर आग होती है, तो कूद न करें। यदि स्थिति सही है, और आप सुनिश्चित हैं कि आप गलियारे के माध्यम से आसानी से या सुरक्षित रूप से इमारत नहीं छोड़ सकते हैं, विंडो का उपयोग करने में संकोच न करें। अन्यथा, जितना संभव हो उतना इंतजार करें जब खिड़की से बाहर निकलने से पहले बचाव दल आ जाए।
  • अगर आग या धुआं बाहर निकलती है तो अपनी खिड़की को बंद करें, पर्दे बाहर खींचें और खिड़कियों से सभी ज्वलनशील वस्तुओं को हटा दें।
  • Survive Hotel Fire Step 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर गलियारे सुरक्षित दिखाई देने लगते हैं तो निकटतम निकास पर जाएं अपने कुंजी (एस), टॉर्च और गीले कपड़ा मुखौटा आपके साथ लें। जब आप छोड़ दें तो अपना कमरा बंद करें दरवाजा बंद करने से कमरे से धुआं निकलने में मदद मिलेगी, ऐसा कुछ जो आपकी ज़िंदगी को बचा सकता है अगर आपको उसे वापस लौटना पड़ता है।
  • रहो सीधा हुआ अगर धुआं की एक छोटी राशि भी है, या यदि यह अंधेरा है और आपको नहीं पता है कि क्या है, तो गलियारों के माध्यम से क्रॉल करें। ऐसा नहीं है कि समझना महत्वपूर्ण है, जबकि हवा यथोचित मंजिल के पास सांस लेने के लिए सुरक्षित हो सकता है, हवा का एक कश है कि ऊपर विषैला होता है आप अशक्त सकता है और अंत में तुम्हें मार। कुछ सेंटीमीटर ऊपर भी तापमान का अंतर हो सकता है। आप भेद नहीं कर सकते हैं कि आपके ऊपर की हवा जहरीली है या बहुत गर्म है जब तक आप इसे सांस नहीं लेते हैं और तब तक यह बहुत देर हो सकती है। रहो सीधा हुआ
  • दीवार के करीब रहो जब आप हॉल नीचे जाते हैं दीवार हॉल के माध्यम से आपकी गाइड हो सकती है, इसलिए उसके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें इसके अलावा, अन्य होटल के मेहमान हॉल के नीचे चल रहे होंगे, और यदि आप गलियारे के बीच में हैं तो वे आपके ऊपर जाने की संभावना अधिक हैं।
  • Survive Hotel Fire Step 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाहर निकलने के लिए दरवाज़े की गिनती करें और बाहर निकलने के रूप में कॉरिडोर के एक ही हिस्से पर रहें। यदि आपने होटल में चेक आउट करने की योजना बनाई थी, तो आपको पता होना चाहिए कि आपको कितने दरवाजे चाहिए और आप बाहर निकलें पा सकते हैं, भले ही आप कुछ नहीं देख सकें।
  • Survive Hotel Fire Step 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: नॉएडा सेक्टर 11, एक कंपनी मे भीषण आग | Fire in excel green tech private limited Noida

    5
    भवन से बाहर निकलने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करें जब तक कि वे धुएं से भरा न हों मार्गदर्शन करने के लिए रेलगाड़ी का उपयोग करें और गिरने से बचने के लिए। अगर सीढ़ियों पर घने धूमिल होता है, तो आपके पास कोई अन्य एक्जिट खोजने के लिए या अपने कमरे में लौटने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा। चलने वाला धुआं चलाने की कोशिश न करें जब तक कि आपके रास्ते वापस नहीं चलेंगे। धुआं शायद बेहद विषाक्त हो, और आप नहीं जानते कि आप सीढ़ियों को कैसे ढूंढेंगे।
  • यदि छोड़ना असंभव है, तो अपने कमरे में वापस जाएं या छत से बाहर निकलें। यदि आपको लगता है कि जब आप सीढ़ियों से नीचे चले गए हैं तो आग या घने धुआं आपके रास्ते अवरुद्ध करते हैं, तो आप अपने कमरे में वापस जाने या छत से बाहर निकलने का प्रयास कर सकते हैं, अगर कोई उपलब्ध हो।
  • सभी सीढ़ियों के छत पर बाहर निकलना नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर आप छत तक पहुंच सकते हैं, तो ध्यान रखें कि अग्निशामकों में आपको बचाव करने के लिए एक सीढ़ी या हेलीकाप्टर ट्रक उपलब्ध नहीं हो सकता है क्या अधिक है, छत से बाहर निकल सकते हैं लॉक किया जा सकता है अगर आपने पहले यह समीक्षा की है, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या ऐसा विकल्प उपलब्ध है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने कमरे में लौटने की कोशिश करें, जहां आप बचावकर्मियों की प्रतीक्षा कर सकते हैं या खिड़की से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप सीढ़ियों पर फंस गए हैं या यदि आपके कमरे का रास्ता सुरक्षित नहीं है, तो छत तक पहुंचने का प्रयास करें। एक बार वहाँ बाहर निकलें और एक चिमनी प्रभाव से बचने के लिए दरवाजा बंद करें जो धुआं और आग का कारण तेजी से बढ़ सकता है
  • हवा के खिलाफ छत के किनारे पर बचाव दल की प्रतीक्षा करें फायरमैन को सहायता के संकेत बनाने की कोशिश करें और मदद के लिए प्रतीक्षा करें।
  • Survive Hotel Fire चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपके भागने के बाद भी आपको अच्छा लगता है, तो आप घायल हो सकते हैं या धुआं या जलने से कुछ जटिलताएं हो सकती हैं। इस अनुभव के माध्यम से जाने के बाद, जिसमें आपने बहुत एड्रेनालाईन जारी किया था, आपको शायद एक ऐसी चोट महसूस नहीं हो जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है।
  • Video: सपने में आग देखने का अर्थ शुभ:अशुभ| Sapne Mein Aag Dekhna | Fire In Dreams Meaning

    युक्तियाँ

    • अपने धुएं के डिटेक्टर को अपने कमरे के दरवाज़े के अंदर शीर्ष पर स्थित रखें (आप इसे एक हुक पर रख सकते हैं अगर इसमें चुंबक या चिपकने वाला नहीं है)। डिटेक्टर को एयर कंडीशनर या वेंटिलेशन नलिकाओं के पास न रखने की सावधानी बरतें, क्योंकि हवा जो प्रवेश करती है, वह डिटेक्टर तक पहुंचने से धूम्रपान को रोक सकता है।
    • प्रत्येक आग अलग है हालांकि, कई मामलों में, ये सामान्य नियम आपको आग से बचने में मदद कर सकते हैं, ऐसे हालात भी हो सकते हैं जहां आपको अलग-अलग काम करना पड़ता है और आपको मुश्किल निर्णय करना पड़ता है कोई स्तर की योजना यह गारंटी नहीं दे सकती है कि आप आग से बचते हैं, लेकिन जितना अधिक आप तैयार हैं, उतना ही ज़िंदगी या मृत्यु के फैसले लेने की आपकी क्षमता।
    • अगर आपके कमरे में धूम्रपान डिटेक्टर काम नहीं करता है, तो इसे मरम्मत या कमरे के बदलाव पर जोर देते हैं, खासकर अगर आपने बैकअप नहीं लाया है
    • यदि आप एक अलार्म सिस्टम के समान आग अलार्म नियंत्रण प्रणाली देखते हैं, जैसे कि पैनल या कीपैड (एक अलार्म सिस्टम के समान), सुनिश्चित करें कि यह जुड़ा हुआ है और अच्छी तरह से काम करता है। यदि नहीं, तो बिल्डिंग स्टाफ को सूचित करें
    • अपनी चीजों को एक साथ रखने की कोशिश करें एक बैकपैक खरीदें (बहुत बड़ा नहीं) और इसमें अपनी चाबियां, बटुआ, सेल फोन और आपको जो कुछ भी महत्वपूर्ण लगता है उसे रखें। इसे अपने बिस्तर के पास रखें, या तो रात की मेज / डेस्क पर या फर्श पर। यदि कोई आग है, तो सभी महत्वपूर्ण चीजें, जो आप हार नहीं सकते हैं, आपके पक्ष में होंगे
    • यदि आपके कपड़े आग लगना शुरू करते हैं, तो याद रखना बंद करो, अपने आप को फर्श और रोल पर फेंक दें। आतंक मत करो लपटों को हटाने के लिए फर्श और रोल पर छोड़ दें यदि संभव हो तो, अपने नाक, मुंह और आंखों की रक्षा के लिए अपना चेहरा अपने हाथों से ढंकें।
    • क्या आप जानते हैं कि आप अब सीढ़ियों के लिए द्वार खोल सकता है एक बार आप इसे माध्यम से जाने हैं, तो अनिवार्य रूप से सीढ़ियों में फंस शेष यदि आप बंद जमीन नहीं मिल सकता है, यह खुला रखने के लिए दरवाजा बंद करने का प्रयास करें। इस तरह, कम से कम आपके पास अपने कमरे में लौटने का अवसर होगा यदि आपको लगता है कि आप नीचे नहीं जा सकते हालांकि, ध्यान रखें कि अन्य लोग भी बाहर निकलने की कोशिश कर रहे होंगे और यह कि भ्रम में कुछ भी गारंटी नहीं देता कि अगर आपको वापस करना होगा तो दरवाज़ा खुला रहेगा।
    • विशेष रूप से जब उन देशों में जा रहे हैं जिन्हें आग की सावधानी बरतने की आवश्यकता नहीं है, तो आधुनिक लक्जरी होटल में रहने की कोशिश करें ताकि आग के जोखिम को कम किया जा सके। उस ने कहा, ध्यान रखें कि एक छोटे, एक मंजिले होटल में आग से बचने की आपकी संभावना बेहतर है, यदि आप एक अल्ट्राडमर्न होटल की ऊपरी मंजिल पर रहें
    • खिड़की के माध्यम से कूद मत पहले रुको और फिर अपने आप को गिरने, अपने घुटनों flexing। आपको इसे घर पर अभ्यास करना चाहिए याद रखें, 30 सेकंड में जाने की कोशिश करें और अग्निशामकों को कॉल करें, भले ही आपको लगता है कि उन्हें पहले ही कहा गया है। भवन के करीब रहो, जब तक अग्निशमन विभाग नहीं आता है और उन्हें सूचित करता है कि आप इमारत को खाली कर चुके हैं और आप सुरक्षित हैं, और अगर आपको प्राथमिक उपचार की आवश्यकता है, तो मदद के लिए उनसे पूछें एक अमेरिकी अनुमोदित धुआं हुड पहनने से बचने की संभावना बढ़ जाती है और आपको 30 मिनट की साफ हवा दे सकती है।

    चेतावनी

    • अगर बाहर निकलने के दरवाजे अलार्म से जुड़े होते हैं, तो जब आप बाहर निकलते हैं, तो उन्हें कोशिश न करें। यदि आप एक झूठा अलार्म ध्वनि करते हैं, तो पूरे होटल आतंकित हो सकता है और चोट के लिए या अग्निशमन विभाग को जुटाने के लिए आपको किसी भी कीमत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
    • खिड़की को तोड़ न दें जब तक कि आप उसे खोल नहीं सकें। धूम्रपान को बाहर रखने के लिए आपको इसे बाद में बंद करना पड़ सकता है
    • कुछ धूम्रपान डिटेक्टरों को अलार्म सिस्टम फायर से जोड़ा जाता है। कुछ करने से पहले डिटेक्टर के बारे में बिल्डिंग स्टाफ से पूछें और, यदि आवश्यक हो, तो वे यह जांचेंगे कि यह काम करता है।
    • यह मत मानो कि सभी होटल में एक ही सुरक्षा विशेषताएं हैं जिनके लिए आप उपयोग करते हैं। दुनिया के कुछ भागों में "मानक" इस तरह के धूम्रपान डिटेक्टरों और आग बुझाने और पुराने होटल के रूप में सुविधाओं, विशेष रूप से, वे अद्यतन नहीं हो सकता था सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए याद आती है सकते हैं। आग प्रतिरोधी निर्माण सामग्री कई स्थानों पर भी मानक नहीं होती है, इसलिए आग आसानी से शुरू कर सकती है या बहुत तेजी से प्रसार कर सकती है।
    • अग्नि के दौरान कभी भी लिफ्ट का उपयोग न करें, जब तक कि अग्निशामकों ने उन्हें या सीढ़ियों का उपयोग करने के लिए कहा बिल्कुल असुरक्षित नहीं है। लिफ्ट उदाहरण के लिए एक आग के ऊपर विघटित हो सकता है, लिफ्ट कार तेजी से गर्म किया जा सकता तारों को पिघला सकता है, और घातक तापमान को प्राप्त, दरवाजे आग की लपटों में एक फ्लैट में खोला जा सकता है और धूम्रपान से भरा है, और जानने का कोई तरीका है जब तक दरवाजे खुले नहीं। यदि आप व्हीलचेयर में हैं या आप किसी भी अन्य कारण के लिए सीढ़ियों का उपयोग करना असंभव पाते हैं, तो आपको ज़मीन पर फर्श पर एक कमरा आवंटित करने का आग्रह करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com