ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपकी शिरा तोड़ गई है

ढह गई नसों को अक्सर या अपर्याप्त नसों के इंजेक्शन के उत्पाद होते हैं। वे लगभग हमेशा कम गुणवत्ता वाले उपकरणों या ड्रग्स के अभ्यस्त उपयोग के उपयोग से संबंधित होते हैं। एक सुई या इंजेक्शन पदार्थ एक नस की परत परेशान हैं, तो कोटिंग सूजन हो सकता है, जो नस के बाकी रक्तचाप की कमी के कारण गिर कर देगा। नसों को भी तोड़ सकता है यदि इंजेक्शन अनुचित तरीके से प्रशासित किया जाता है और शिरा में लेट जाता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी ढंका नस हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

चरणों

विधि 1

लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक, जब आपके नस को ढंका हुआ चरण 1
1
इंजेक्शन साइट के आसपास बदलाव देखें ढह गई नसों के आम लक्षण मलिनकिरण, कोमलता और सूजन हैं। उस क्षेत्र की जांच करें जहां सुई डाली गई है और देखें कि क्या तालियां, मलिनकिरण या स्पर्श करने के लिए संवेदनशीलता है।
  • एक बड़ी शिरा कि ढह गई है भी कर सकते हैं (जैसे हाथ या पैर के रूप में) ठंड extremities महसूस - लेकिन आम तौर पर यह लक्षण एक धमनी कि ढह गई है, जो एक अलग समस्या और अधिक है से मेल खाती है महत्वपूर्ण।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका वीन ढह गया है चरण 2
    2
    इंजेक्शन की साइट का निरीक्षण करें यदि शिरा गिर गया है, तो आपको इंजेक्शन की साइट पर तेज दर्द का अनुभव होगा। साइट भी एक खरोंच प्रस्तुत कर सकते हैं या एक काला और नीला रंग है। आप खुजली का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका वीन ढह गया है चरण 3
    3
    इंजेक्शन की साइट पर खरोंच से बचें। यदि आप इंजेक्शन साइट पर खुजली महसूस करना शुरू करते हैं, यह एक अच्छा संकेत है यद्यपि यह पुष्टि करता है कि शिरा गिर गया है, खुजली यह इंगित करता है कि रक्त शिरा को फिर से खोलना और पुनरावृत्ति करना शुरू होता है। हालांकि, खरोंच प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और शिरा को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नस क्या संकुचित है चरण 4
    4
    दीर्घकालिक प्रभाव को समझें लगभग सभी नसों के नशीली दवाओं के प्रयोगकर्ताओं के उपयोग के दौरान कुछ बिंदु पर कुछ ढंका नस होते हैं। अक्सर, नसों को अपने दम पर फिर से खोलना होगा यदि ऐसा नहीं है, तो गंभीर और स्थायी स्वास्थ्य जटिलताओं (अपर्याप्त संचलन सहित) हो सकती हैं।
  • अंत में, आप ढह गई नस के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते इसलिए, नसों के पतन को रोकने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    इलाज का उपचार
    इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विहीन ढंका चरण 5 है
    1
    ढह गई नसों की गंभीरता को पहचानें ढह गई नसों के कई मामले असाध्य होते हैं। समय की एक बहुत ही कम मात्रा में स्थायी क्षति भी हो सकती है यदि आपको लगता है कि आपके पास ढह गई नस है, तो उपचार के विकल्प पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर या क्लिनिक से संपर्क करें।
    • एक नस को उपचार का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, उस नस में खुद को इंजेक्शन रोक दें।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नस क्या टूट गया है चरण 6
    2
    डॉक्टर से उन खुराक के बारे में पूछें जो मदद कर सकते हैं विटामिन सी और अन्य खुराक नीलों के अंदर लड़ाई सूजन की सहायता कर सकते हैं। उस ने कहा, कोई पूरक एक ढह गई नस के जोखिम को समाप्त नहीं करेगा, न ही कोई गारंटी नहीं है कि आप कुल उपचार का अनुभव करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपके पास ढह गई नस हो सकती है, तो तुरंत ही एक चिकित्सक को देखना सबसे अच्छा होता है
  • Video: Rishte Naate (Full Video song) | De Dana Dan | Akshay Kumar & Katrina Kaif

    छवि नाम से पता चलता है कि आपकी नस क्या फैल गई है चरण 7

    Video: सेना के एक और जवान का वीडियो वायरल/VIRAL VIDEO OF ARMY MEN




    3

    Video: चमत्कारी बाँदा और बस....तंत्र शास्त्र के प्रयोग

    दवा या सर्जरी की आशा यदि आपको हाल ही में ढंका नसों का निदान किया गया है, तो डॉक्टर रक्त की पतली मदद करने और रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए एंटीकोआगुलुंट्स लिख सकता है। अन्य मामलों में, आप जितनी संभव हो उतनी ज्यादा क्षतिग्रस्त नसों की मरम्मत के लिए सर्जरी की सिफारिश कर सकते हैं।
  • विधि 3

    ढह गई नसों से बचें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम आपके नाक ढह गया है चरण 8
    1
    नशीली दवाओं के उपयोग को रोकने के लिए मदद लें ढह गई नसों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसका कारण बनने वाले व्यवहार को खत्म करना है। ड्रग्स का उपयोग करना बंद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने उन्हें लंबे समय तक उपयोग किया है सौभाग्य से, आपके पास छोड़ने में सहायता के लिए संसाधन उपलब्ध हैं पहला कदम उठाकर और मदद के लिए पूछें।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपका विहीन ढंका हुआ चरण 9
    2
    सुइयों को बदलें यदि आपने नशीली दवाओं को छोड़ने का फैसला नहीं किया है, तो ऐसे कदम होते हैं जिससे आप नशीली दवाओं के उपयोग को कम खतरनाक बना सकते हैं। सबसे पहले, अपने क्षेत्र में एक सुई विनिमय कार्यक्रम की तलाश करें और उसका उपयोग करें।
  • कुंद समाप्त होने वाली प्रयुक्त सुई ढह गई नसों के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
  • इमेज का शीर्षक है जब आपकी नस को ढंका हुआ चरण 10
    3
    एक ही इंजेक्शन साइट का कई बार प्रयोग न करें। ढह गई नसों आमतौर पर एक ही क्षेत्र में निरंतर शिरापरक आघात के उत्पाद हैं। अपने आप को एक ही जगह में अक्सर इंजेक्शन से बचें। कभी भी ऐसी साइट में अपने आप को इंजेक्ट न करें जो स्पष्ट रूप से सूखा या चोट लगने वाली है।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नस क्या संकुचित है चरण 11
    4
    अपने हाथ या जीरो में इंजेक्शन से बचें हाथों की नसें छोटी और आसानी से पतन हो जाती हैं। इसी तरह, कमर नसों में इंजेक्शन लगाने से विशेष रूप से खतरनाक परिसंचरण समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नस क्या ढह गया है
    5
    इंजेक्शन लगाने से पहले क्षेत्र और सुई साफ करें गंदगी और मलबे शिरा में प्रवेश कर सकते हैं और जलन पैदा कर सकती है जिससे पतन हो सकता है। नतीजतन, उस क्षेत्र को साफ करें जिसमें आप इसे इस्तेमाल करने से पहले सुई और सुई डालेंगे।
  • छवि नाम से पता चलता है कि आपका नस क्या टूट गया है 13
    6
    इंजेक्शन धीरे-धीरे और ध्यान से रखें चिकित्सा उद्देश्यों के बिना नसों के इंजेक्शन के कई पहलू खतरनाक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ट्रायनीक्यूट कभी भी तंग नहीं होना चाहिए और इंजेक्शन के बाद सुई को धीरे-धीरे हटा दिया जाना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com