ekterya.com

कैसे मैगे द्वारा निर्मित दाने को पहचानना

खुजली दुनिया भर में एक सामान्य स्थिति है और सभी उम्र, दौड़ और आर्थिक स्तर के लोगों को प्रभावित करती है। यह स्थिति स्वच्छता से संबंधित नहीं है वास्तव में, यह मानव घोंसले के छिद्रों द्वारा त्वचा की एक उपद्रव के कारण होता है, जिसका वैज्ञानिक नाम है सरकोप्टेस स्कैबी मानव खुजली पतंग एक आठ-पैर वाला प्राणी है जिसे केवल माइक्रोस्कोप की सहायता से देखा जा सकता है। वयस्क मादा कणों को एपिडर्मिस (त्वचा की ऊपरी परत) में पेश किया जाता है जहां वे रहते हैं, भोजन करते हैं और अपने अंडे डालते हैं शायद ही कभी वे सींग वाली परत के ऊपर घुसना करते हैं, जो कि एपिडर्मिस की सबसे सतही परत होती है। यदि आपको लगता है कि आपको खुजली हो सकती है, तो इसे समझने के लिए कुछ सरल कदमों का पालन करें और आपको भविष्य में इसे निदान, उपचार और रोकने के उपाय करने के बारे में सूचित करें।

चरणों

भाग 1

खुजली के लक्षणों को नोट करें
स्केबीज रैश स्टेप 1 को पहचानें
1
तीव्र चुभने की ओर ध्यान दें खुजली के कई लक्षण और लक्षण हैं सबसे आम और प्राचीन तीव्र डंकने वाला है, जो संवेदीकरण, एक प्रकार की एलर्जी प्रतिक्रिया, वयस्क मादा कण, उनके अंडे और उनके कचरे का प्रतिनिधित्व करता है।
  • खुजली रात में अधिक गंभीर हो जाती है और पीड़ित लोगों की नींद बाधित कर सकती है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 2 को पहचानें
    2
    एक त्वचा लाल चकत्ते की उपस्थिति को पहचानता है खुजली के साथ, आप एक त्वचा लाल चकत्ते विकसित कर सकते हैं, जो कि कीड़े को एलर्जी की प्रतिक्रिया भी दर्शाती है। आमतौर पर, एलर्जी की प्रतिक्रिया को सूजन और लालिमा से घिरे पिंड के प्रकार के रूप में वर्णित किया गया है। पिंजरे शरीर के कुछ हिस्सों में त्वचा को घुसना पसंद करते हैं।
  • सबसे आम स्थानों पर जहां वयस्कों एक खुजली खुजली के साथ जुड़े लाल चकत्ते हो सकता है हाथ, विशेष रूप से उंगलियों के बीच बद्धी रहे हैं, त्वचा कलाई पर परतों, कोहनी, घुटनों, कूल्हों, कमर, लिंग, निपल्स के चारों ओर की त्वचा, बगल, कंधे के ब्लेड और स्तन।
  • बच्चों के मामले में, उपद्रव के सबसे आम स्थानों में सिर, सिर, गर्दन, हथेलियों और पैरों के तलवों शामिल हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 3 को पहचानें
    3
    बिलों की उपस्थिति को देखें जब आपके पास खुजली होती है, तो त्वचा पर कभी-कभी छोटे खरोंच दिखाई देते हैं। वे त्वचा की सतह पर भूरे रंग के रंग या मांस के छोटे से उठाए हुए या कुटिल लाइनों के रूप में दिखाई देते हैं। आमतौर पर उनके पास एक सेंटीमीटर या अधिक की लंबाई होती है
  • बरामदों को खोजना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिकांश लोगों में केवल 10 से 15 के कणों का औसत उपद्रव होता है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 4 को पहचानें
    4
    त्वचा की घावों पर ध्यान दें। कभी-कभी, खुजली के कारण तीव्र खुजली त्वचा पर घावों का उत्पादन करती है। इन घावों के संक्रमण का खतरा अधिक होता है, जो अक्सर खुजली की जटिलता होती है। घावों को ज्यादातर जीवाणुओं जैसे की तरह से संक्रमित होता है स्टैफिलोकोकस ऑरियस या बीटा-हेमोलाइटिक स्ट्रेप्टोकोसी, जो त्वचा में प्रबल होता है।
  • ये बैक्टीरिया भी गुर्दे की सूजन और, कभी-कभी, सेप्सिस भी पैदा कर सकता है, जो कि रक्त के एक जीवन-खतरा बैक्टीरियल संक्रमण है।
  • ऐसा होने से रोकने के लिए, आपकी त्वचा को खरोंच या खरोंचने की कोशिश न करें यदि आप ऐसा करने से बच नहीं सकते हैं, तो अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचने से बचने के लिए पित्तियों के साथ मिठाई का उपयोग करने या अपनी अंगुली लपेटने पर विचार करें। अपने नाखूनों को छंटनी रखें
  • संक्रमण के लक्षणों में लाली, सूजन, दर्द, मवाद या घावों से मुक्ति में वृद्धि शामिल है। यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा के लाल चकत्ते संक्रमित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें वह संक्रमण का इलाज करने के लिए एक मौखिक या सामयिक एंटीबायोटिक लिख सकता है।
  • स्केबीज रैश चरण 5 को पहचानें
    5
    देखें कि क्या त्वचा पर स्कैब हैं। खुजली का एक और रूप है जिसमें एक अतिरिक्त लक्षण है। खुजली वाली खुजली, जिसे नॉर्वेजियन खुजली के रूप में भी जाना जाता है, उपद्रव का एक गंभीर रूप है। यह छोटे फफोले और त्वचा की मोटी परतों की उपस्थिति की विशेषता है जो शरीर के बड़े क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं। खुजली वाली खुजली मुख्य रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में होती है। बदल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कीटाणुओं को अनियंत्रित रूप से पुन: उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है, और कुछ उपद्रवों में दो लाख से अधिक कीटाणु होते हैं।
  • विकृत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का एक और परिणाम यह है कि खुजली और दाने पूरी तरह कम गंभीर हो सकते हैं या गायब हो सकते हैं।
  • क्रस्टेड खुजली के विकास के जोखिम वाले लोग उन्नत उम्र वाले, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति या एचआईवी या एड्स, लिम्फोमा या लेकिमिया वाले लोग हैं। आप भी इसे विकसित करने अगर आप एक अंग प्रत्यारोपण प्राप्त या किसी भी हालत, से बचाता है कि एक रीढ़ की हड्डी की चोट, पक्षाघात, सनसनी या मानसिक कमजोरी के नुकसान की तरह आप खुजली या खरोंच लग रहा है है के जोखिम को चलाते हैं।
  • भाग 2

    खुजली का निदान करें
    स्केबीज रैश चरण 6 को पहचानें
    1
    नैदानिक ​​मूल्यांकन के लिए सबमिट करें यदि आपको संदेह है कि आप खुजली से पीड़ित हैं, तो आपको चिकित्सकीय निदान प्राप्त करने के लिए तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपके डॉक्टर त्वचा की चकत्ते और घुन के खून के लिए जांच कर खुजली का पता लगा सकते हैं।
    • आपका डॉक्टर संभवतः त्वचा का एक बहुत ही छोटा हिस्सा परिमार्जन करने के लिए एक सुई का उपयोग करेगा। आप फिर से कण, अंडे या कीड़े की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए कण से मामले की जांच करेंगे।
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक व्यक्ति अभी भी खुजली से संक्रमित हो सकता है भले ही कण, अंडे या फसल पदार्थ की मौजूदगी नहीं मिल पाई। शरीर के सभी तरीकों में से 10 से 15 कीड़े के बीच में कीटनाशक की कमी होती है।
  • स्केबीज रैश चरण 7 को पहचानें
    2
    स्याही परीक्षण में सबमिट करें आपके चिकित्सक स्याही परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं जो घास की बीमारियों को पहचानते हैं जो खुजली संचारित करते हैं। त्वचा के एक क्षेत्र के आसपास स्याही को रगड़ें जहां आप खुजली या परेशान महसूस करते हैं और इसे साफ़ करने के लिए एक अल्कोहल पैड का इस्तेमाल करते हैं। अगर त्वचा के उस हिस्से में एक मीट बिल है, तो यह स्याही का हिस्सा होगा और एक अंधेरे, लहराती रेखा के रूप में दिखाई देगा।
  • स्केबीज रैश स्टेप 8 को पहचानें
    3
    अन्य त्वचा शर्तों को त्यागें कई अन्य त्वचा की स्थिति है जो खुजली के साथ भ्रमित हो सकती है। उनमें अंतर करने का मुख्य तरीका घुन के खण्डों के माध्यम से होता है, जो त्वचा की किसी भी स्थिति से संबंधित नहीं हैं जो खुजली से भ्रमित हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से इन अन्य स्थितियों को बाहर करने के लिए कहें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास खुजली हैं
  • कभी-कभी खुजली अन्य काटने या कीड़े के काटने, या बिस्तर के साथ भी उलझन में है।
  • इन त्वचा की स्थितियों में गतिरोध शामिल है, जो एक अत्यधिक संक्रामक त्वचा संक्रमण है। मुंह की तरह लाल इग्तिगोटी दाने सबसे अधिक नाक और मुंह के आसपास चेहरे पर देखा जाता है
  • यह एक्जिमा के साथ भ्रमित भी हो सकता है, जो एक पुरानी त्वचा की स्थिति होती है जिसमें त्वचा की सूजन होती है। दाना के समान लाल रंग की एक्जिमा विस्फोट एलर्जी की प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है। एक्जिमा वाले लोग भी खुजली लेते हैं और जहां उपयुक्त हो, यह स्थिति और भी गंभीर है
  • आपके पास फॉलिकुलिटिस भी हो सकता है, जो एक सूजन है और आमतौर पर बाल कूप से संबंधित क्षेत्र में संक्रमण होता है। इस स्थिति में सफेद मुहर के साथ छोटे बालों के झड़ने और बालों के रोम के चारों ओर या उसके पास लाल रंग का एक आधार होता है।
  • इसके अलावा यह सोरायसिस, जो एक सूजन की हालत और पुरानी त्वचा त्वचा कोशिकाओं मोटी, चांदी के गठन, लाल, सूखी, खुजली गुच्छे के कारण क्षेत्रों के अलावा करने के लिए अग्रणी की अत्यधिक वृद्धि की विशेषता है के साथ भ्रमित हो सकता है।
  • भाग 3

    खरोंच का इलाज करें
    स्कैबीज़ रैश स्टेप 9 को पहचानें
    1
    यह ट्रांसमिथिन का उपयोग करता है खुजली के लिए उपचार में दवाओं की मदद से संक्रमण को नष्ट करने की आवश्यकता होती है, जिन्हें स्कैबाइसाइड्स कहा जाता है क्योंकि वे कीड़े नष्ट करते हैं। वर्तमान में, खुजली के इलाज के लिए कोई ओवर-द-काउंटर दवा नहीं है। आपका डॉक्टर 5% कैंब्रिज क्रीम लिख सकता है, जो कि खुजली के उपचार के लिए चुना जाता है। इसका उद्देश्य उनके अंडे के अलावा खुजली के कणों को मारना है क्रीम पूरे शरीर के नीचे गर्दन से लागू किया जाना चाहिए और फिर 8 से 14 घंटे के बीच की अवधि के बाद साफ किया जाना चाहिए।
    • 7 दिनों में उपचार दोहराएं (1 सप्ताह)। साइड इफेक्ट्स में से एक स्टिंगिंग हो सकता है
    • आपको बच्चों या युवा बच्चों के उपचार के बारे में डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए, जो खुजली से पीड़ित हैं। पेमेमेथ्रिन क्रीम 1 महीने तक की उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित है, लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ इसे शिशुओं और छोटे बच्चों के सिर और गर्दन पर लगाने की सलाह देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने बच्चे की आँखों और मुंह के बिना कर सकते हैं
  • स्केबीज रैश स्टेप 10 पहचानें
    2



    क्रीम या 10% लोशन में टेस्ट क्रोटैमिटन। वे क्रोटोमीनॉन क्रीम या लोशन भी लिख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए, पूरे शरीर के नीचे गर्दन से स्नान के बाद इसे लागू करें प्रारंभिक खुराक के 24 घंटों के बाद एक दूसरी खुराक लागू करें और प्रारंभिक खुराक के 48 घंटे बाद स्नान करें। 7 से 10 दिनों के भीतर दोनों खुराक दोहराएं।
  • संकेतों के मुताबिक, क्रोमैटिमटन को सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, इस उपचार की असफलता को बार-बार सूचित किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह अब सबसे प्रभावी या व्यापक रूप से इस्तेमाल नहीं किया गया है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 11 पहचानें
    3
    1% लिंडनेशन लोशन के लिए एक नुस्खा के लिए पूछें। यह लोशन अन्य स्कैबाइसाइड्स के समान है यह पूरे शरीर के नीचे गर्दन से लागू किया जाना चाहिए और फिर 8 से 12 घंटे (वयस्कों में) के बाद और 6 घंटे (बच्चों में) के बाद साफ किया जाना चाहिए। सात दिनों के बाद उपचार दोहराएं। लिंडेन को दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए लागू न करें।
  • यह संभवतः न्यूरोटॉक्सिक है, जिसका अर्थ है कि यह मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के अन्य भागों को नुकसान पहुंचा सकता है। लिंडेन के लिए नुस्खा उन लोगों तक सीमित होना चाहिए जिनके उपचार में विफल हो गया है या जो अन्य दवाई बर्दाश्त नहीं कर सकता जो कम जोखिम पेश करते हैं
  • स्केबीज रैश स्टेप 12 को पहचानें
    4
    Ivermectin का उपयोग करें खुजली के लिए एक मौखिक दवा है सबूत बताते हैं कि खुजली के इलाज के लिए यह मौखिक दवा सुरक्षित और प्रभावी है। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) इसके उपयोग को स्वीकृति नहीं देता है Ivermectin 200 मिलीग्राम / किग्रा की एक खुराक में निर्धारित किया जाता है इसे पानी से निगल लिया जाना चाहिए और खाली पेट होना चाहिए।
  • खुराक को 7 से 10 दिनों के भीतर दोहराएं। Ivermectin नुस्खा उन लोगों में विचार किया जाना चाहिए जिनके उपचार में विफल हो गए हैं या जो खुजली के इलाज के लिए एफडीए द्वारा अनुमोदित सामयिक दवाएं बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।
  • Ivermectin का एक संभावित दुष्प्रभाव दिल की दर में वृद्धि है
  • स्केबीज रैश स्टेप 13 पहचानें
    5
    त्वचा की जलन का इलाज करता है स्कैबाइसाइड की मदद से खुजली के कणों को समाप्त करने के बावजूद लक्षण और त्वचा के घावों को ठीक करने में तीन सप्ताह लग सकते हैं। यदि वे इस अवधि के भीतर गायब नहीं होते हैं, तो उपचार की पुनरावृत्ति पर विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संभव है कि यह विफल हो गया है या कि एक नया उपद्रव हुआ है। स्टिंगिंग का लक्षण उपचार त्वचा की कूलिंग से प्राप्त किया जा सकता है। ठंडा पानी के साथ अपने टब में विसर्जित करें और खुजली को दूर करने के लिए त्वचा के चिढ़ क्षेत्रों पर ठंडा संकोचन लागू करें।
  • बाथरूम में कुछ दलिया या बेकिंग सोडा छिड़काव त्वचा पर सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकता है।
  • आप कैलामाइन लोशन का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसे आप बिना किसी पर्ची के प्राप्त कर सकते हैं और इसे छोटे त्वचा परख के खुजली से प्रभावी ढंग से छेड़ने के लिए दिखाया गया है। कुछ अच्छे विकल्प एंटी-बिगलन मॉइस्चराइजर्स "सरना" या "एविएनो" हैं। ऐसे किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें, जिसमें सुगंध या जोड़ा डाईज हैं, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • स्केबीज रैश स्टेप 14 को पहचानें
    6
    सामयिक या मौखिक एंटीहिस्टिमिक स्टेरॉयड खरीदें दोनों दवाएं खुजली से खुजली को दूर करने में मदद कर सकती हैं, जो वास्तव में कीड़े, अंडे और मलबे को एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होती है। स्टेरॉयड चुभने और सूजन के बहुत शक्तिशाली अवरोधक हैं। सामयिक स्टेरॉयड के कुछ उदाहरण betamethasone और triamcinolone हैं।
  • क्योंकि यह एक एलर्जी की प्रतिक्रिया है, यह ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करना भी संभव है। उनमें से बेनाड्रील, क्लेरिटिन, एलेग्रा और ज़िरटेक हैं वे रात में विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं ताकि सोने के लिए चुभने को कम किया जा सके। बानाड्रील भी कई लोगों के लिए हल्के शामक के रूप में काम करता है आप अत्याराक जैसे प्रिस्क्रिप्शन एंटीहिस्टामाइन भी प्राप्त कर सकते हैं
  • आप बिना किसी पर्ची के 1% हाइड्रोकार्टरिसोन सामयिक क्रीम खरीद सकते हैं। सामान्य में, यह दवा खुजली से निपटने के लिए प्रभावी है।
  • भाग 4

    खुजली को रोकें
    स्केबीज रैश स्टेप 15 को पहचानें
    1
    प्रदर्शनी के साथ सावधान रहें खुजली को संचारित करने का सबसे आम तरीका किसी के साथ सीधे त्वचा से त्वचा संपर्क के माध्यम से है जो पहले से ही पीड़ित है। लंबे समय तक संपर्क, खुजली होने का अधिक से अधिक मौका। कम अक्सर, खुजली जैसे वस्तुओं, जैसे बिस्तर, कपड़े, और फर्नीचर के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। मानव खुजली पतंग मानव संपर्क के बिना 48 से 72 घंटे जीवित रह सकता है। वयस्कों में, खुजली आमतौर पर यौन गतिविधि के माध्यम से अनुबंधित है।
    • संकुचित परिस्थितियां खुजली के प्रकोपों ​​के लिए एक सामान्य कारण हैं। इसलिए, जेलों, बैरकों, बच्चे और बड़े देखभाल केन्द्रों और स्कूलों जैसे क्षेत्रों में सबसे सामान्य उपद्रव स्थल हैं केवल इंसान (और नहीं जानवर) खुजली फैल सकता है।
  • स्कैबीज़ रैश स्टेप 16 को पहचानें
    2
    ऊष्मायन अवधि के बारे में सोचो हाल में खराबी के संपर्क में आने वाले व्यक्ति के मामले में, रोग के संकेतों और लक्षणों के विकास में दो से छह सप्ताह लग सकते हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि एक निंदक व्यक्ति खुजली फैल सकता है, भले ही वे रोग के लक्षण और लक्षण न दिखाएं।
  • एक व्यक्ति में, जो खुजली के पिछले जोखिम वाले थे, लक्षण लक्षण एक से चार दिनों की अवधि के भीतर बहुत तेजी से विकसित होते हैं।
  • स्कैबीज़ रैश स्टेप 17 को पहचानें
    3
    निर्धारित करें कि आप जोखिम में हैं। ऐसे लोगों के कुछ समूह हैं जो खुजली संचारित होने की अधिक संभावना रखते हैं। इन समूहों में बच्चों, युवा बच्चों की माताओं, युवा वयस्क जो यौन सक्रिय हैं, साथ ही नर्सिंग होम के निवासियों, रहने की सुविधा और दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं की सहायता करते हैं
  • पहले उल्लिखित आबादी में सबसे बड़ा जोखिम के लिए जिम्मेदार तंत्र त्वचा से त्वचा संपर्क है
  • स्केबीज रैश स्टेप 18 को पहचानें
    4
    अपने घर को स्वच्छ और निर्जलीकरण। खरोंच को दोहराए जाने और प्रभावित करने के लिए नियंत्रण और रोकथाम करने के उपायों में एक साथ उपचार का उपयोग शामिल है। सामान्य तौर पर, यह अन्य परिवार के सदस्यों के लिए अनुशंसित है जो घर में रहते हैं और बीमार व्यक्तियों के साथ निकट संबंध, यौन साझेदारों सहित संपर्क बनाए रखते हैं।
  • दिन की खुजली का इलाज शुरू हो गया है, पिछले 3 दिनों में इस्तेमाल किए गए सभी व्यक्तिगत कपड़े, बिस्तर और तौलिये गर्म पानी से धोया जाए और उच्चतम गर्मी के स्तर पर सूखे या सूखी साफ हो जाए। अगर इन मदों को धोना और सूखना संभव नहीं है या उन्हें साफ भी नहीं करना है, तो उन्हें कम से कम सात दिनों के लिए एक बंद प्लास्टिक बैग में रखें। खुजली के कण मानव त्वचा से संपर्क किए बिना 48 से 72 घंटे तक जीवित रह सकते हैं।
  • जिस दिन आप खुजली के लिए इलाज शुरू करते हैं, अपने घर में सभी कालीनों और फर्नीचर को निर्वात करें। बैग को त्याग दें या इसे खाली करें और सफाई समाप्त करने के बाद कंटेनर को अच्छी तरह से धो लें। यदि कंटेनर को निकालना संभव नहीं है, तो खुजली के कणों को खत्म करने के लिए एक नम पेपर तौलिया के साथ अच्छी तरह से साफ करें।
  • अपने पालतू जानवरों का इलाज न करें मानव खुजली के कण अन्य जानवरों में जीवित नहीं रह सकते, जैसे वे रोग को संचारित नहीं कर सकते।
  • एरोसोल कीटनाशकों के इस्तेमाल से उपद्रव के पर्यावरणीय उन्मूलन का कोई जरूरी नहीं है और न ही ऐसा करने की सिफारिश की गई है।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, बच्चों और वयस्कों ने अपनी सामान्य गतिविधियां, जैसे कि स्कूल, डेकेयर या काम, फिर से शुरू होने के बाद, फिर से शुरू कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपके दाने 2 से 3 सप्ताह के बाद में सुधार नहीं करता है, तो लक्षणों के साथ फिर से दिखाई देने लगते हैं, इलाज के बाद फिर से दिखाई देता है, या प्रतीत होता है (लाली, सूजन, या मवाद की उपस्थिति में वृद्धि)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com