ekterya.com

खुजली वाली पैरों को रोकने के लिए कैसे करें

पैरों की खुजली सूखी त्वचा, एक एक्जिमा, एक संक्रमण या सामान्य रूप से कम, एक अंतर्निहित चिकित्सा विकार का उत्पाद है। त्वचा पर खुजली असहज हो सकती है और खरोंच होने से रक्तस्राव और संक्रमण हो सकता है। सौभाग्य से, पैरों पर खुजली का सबसे सामान्य कारण घर पर इलाज किया जा सकता है। पैर की खुजली को कारण की पहचान करने और प्राकृतिक उपचार या उपयुक्त दवाओं का उपयोग करने के लिए उपचार करें।

चरणों

विधि 1
घर पर खुजली वाली पैरों को प्रबंधित करें

स्टॉप आईचि फीट स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
सूखी त्वचा moisturizes सूखी त्वचा बहुत खुजली हो सकती है, खासकर पुराने वयस्कों के लिए जिनकी त्वचा पतली हो सकती है। यदि आपके पैरों पर शुष्क, स्केल त्वचा है, तो मॉइस्चराइजिंग क्रीम, लोशन, या मरहम दैनिक उपयोग करें। पैर की चोटी पर और उंगलियों के बीच, तल पर, तल पर उत्पाद, तल पर, पक्षों पर रगड़ें। उस उत्पाद की खोज करें जिसमें एक वैसलीन आधार होता है, जो सूखी और फटा हुआ त्वचा को नरम कर सकता है।
  • स्टॉप आईचि फीट स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ठंडे पानी का उपयोग करें अपने पैरों को ठंडे पानी में भिगोएँ या अपने पैरों के खुजली वाले क्षेत्रों के खिलाफ एक शांत, नम कपड़े रखो। ठंडे पानी चिड़चिड़ और खुजलीदार त्वचा को दूर कर सकता है। आप यह ऑपरेशन दैनिक या दिन में कई बार कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप लगातार अपने पैरों को भिगोते हैं, तो बाद में आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप पैरों के लिए एक कपड़े का उपयोग करते हैं, तो इसे उसी उद्देश्य के लिए बचाएं यदि आप मशरूम के साथ काम करते हैं
  • स्टॉप आईचि फीट स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक दलिया स्नान की कोशिश करो ओटमील स्नान परंपरागत रूप से खुजली वाली त्वचा को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है दो कप जमीन जई और टब के लिए एक कप बेकिंग सोडा जोड़ें, और खुजली के लिए एक प्राकृतिक उपाय प्राप्त करने के लिए पैरों को सोखें। यह सौम्य और सुरक्षित उपाय दैनिक इस्तेमाल किया जा सकता है
  • स्टॉप आईचि फीट स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    नमक पानी के स्नान के साथ प्रयोग करें नमक पानी में पैर को दूर करने के लिए दर्द से छुटकारा और संभावित रूप से खुजली और जलन शांत हो। हर आधे लीटर (एक पिंट) गर्म पानी का उपयोग करने के लिए नमक के 2 चम्मच भंग करें। उथले पैन का उपयोग करें या कुछ सेंटीमीटर पानी (पैरों के शीर्ष को कवर करने के लिए आवश्यक राशि) के साथ एक टब भरें। 5 या 10 मिनट के लिए पैर भिगोएँ।
  • नमक पानी आप में कैसे काम करता है। यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन नमक त्वचा को और अधिक सुखाने से भी किसी भी खुजली को खराब कर सकता है।
  • जब तक खुजली सुधार नहीं हो जाती, तब तक आप इसे हर घंटे कर सकते हैं। नमक आपकी त्वचा को सूखा सकता है, इसलिए आपको अपने पैरों को ठंडे पानी में कुल्ला करना चाहिए और नमक में उन्हें भिगोने के बाद उन्हें moisturize करना चाहिए।
  • स्टॉप आईचि फीट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पहचानें और परेशानियों से बचें। खुजली भी परिधान या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के लिए हल्के एलर्जी की प्रतिक्रिया का उत्पाद हो सकता है। ट्रिगर (कपड़े धोने का डिटर्जेंट बदलना, साबुन बदलने और केवल प्राकृतिक कपास मोजे का उपयोग करें) की पहचान करने के लिए एक समय में एक छोटा परिवर्तन करने की कोशिश करें। यदि आप पहचान सकते हैं कि क्या खुजली का कारण है, भविष्य में ट्रिगर से बचें।
  • ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन खुजली से छुटकारा दिला सकते हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं का उत्पाद है।
  • विधि 2
    एथलीट के पैर का इलाज करें

    स्टॉप आईचि फीट स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एथलीट के पैर को पहचानें एथलीट का पैर यह पैरों पर खुजली के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। यह आम तौर पर उंगलियों के बीच और बीच में एक लाल, खरोंच दाने का कारण बनता है आप अपने मोजे और जूते हटाने के बाद अधिक खुजली महसूस कर सकते हैं आप एक या दोनों पैरों पर एथलीट का पैर कर सकते हैं
    • एथलीट का पैर नमी के उत्पाद है जो प्रायः व्यायाम या गर्मी का उत्पादन करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने जूतों को हटा दें और सूखा मोजे डाल दें ताकि आपके पैर सूख सकें।
    • पैरों पर आप फफोले या अल्सर भी हो सकते हैं (जहां त्वचा ने त्वचा को भुनाया है)।
    • एथलीट के पैर का एक प्रकार पैर के एकमात्र भाग से शुरू होता है और सूखापन और पैमाने के गठन का कारण होता है जो पैर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है।
  • Video: खुजली जड़ से मिटाये और चर्मरोग - स्किन एलर्जी से छुटकारा पाएं | Home Remedies for Skin Problems

    स्टॉप आईचि फीट स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज



    2
    ओवर-द-काउंटर एंटिफंगल दवा खरीदें अक्सर, हल्के एथलीट के पैर को पाउडर, स्प्रे, या ओवर-द-काउंटर मलहम के साथ इलाज किया जा सकता है जो फंगल संक्रमण से लड़ते हैं। आप एक डॉक्टर से सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं या स्थानीय फार्मेसी में फार्मासिस्ट से बात कर सकते हैं। आम ब्रांड टिनैक्टिन, माइकीटन, लामिसील और लॉटरीन एएफ हैं।
  • पैरों को भिगोएँ और उन्हें बहुत अच्छी तरह से सूख लें, खासकर उंगलियों के बीच। फिर ऊपर, नीचे और दोनों पैरों के दोनों तरफ और सभी उंगलियों के बीच में दवाएं लागू करें।
  • रोजाना दो बार दवा का प्रयोग करें जब तक कि दाने गायब न हो जाए। साधारण एथलीट के पैर को एक सप्ताह में ठीक करना चाहिए
  • यदि आपके मामले को ठीक करने में अधिक समय लगता है (4 से 6 सप्ताह), तो आपको शायद एक मौखिक एंटिफंगल दवा की आवश्यकता हो।
  • स्टॉप आईचि फीट स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    3
    लगातार एथलीट के पैर के लिए निर्धारित दवा खरीदें अगर ओवर-द-काउंटर दवाएं 4 या 6 सप्ताह में एथलीट के पैर का इलाज नहीं करती हैं, तो आपको निर्धारित शक्ति के साथ एक दवा की आवश्यकता हो सकती है इस विकल्प पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर पर जाएं वहाँ मजबूत दवाएं उपलब्ध हैं जो आप अपने पैरों पर लागू कर सकते हैं, लेकिन आपको एक गोली के रूप में एक एंटिफंगल दवा लेनी पड़ सकती है।
  • ओरल एंटिफंगल दवाएं आपके जिगर को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके पास या कभी यकृत की समस्याएं हैं
  • स्टॉप आईचि फीट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4

    Video: भयंकर से भयंकर दाद,खाज खुजली की 2 दिनों में छुट्टी कर देगा//dad khaj Khujli Khujli ka ramban ilaj,

    एथलीट के पैर को रोकने के लिए अपने पैरों को सूखा रखें एथलीट का पैर, कवक से होता है, नम वातावरण में पनपती होता है। पैरों को सूखा रखें और सॉक्स और जूतों को जितनी जल्दी हो सके बदल दें यदि वे गीली हो जाए अपने मोज़े लगाने से पहले अपने पैरों को ध्यान से सूखें।
  • एथलीट का पैर भी अत्यधिक संक्रामक है, इसलिए यदि आप पूल या अन्य लोगों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करते हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें ड्रेसिंग रूम और शावर में स्नान चप्पल पहनें, और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ तौलिये या चादरें साझा न करें जिनके संक्रमण हो।
  • साबुन के साथ अपने पैर की उंगलियों के बीच धोकर नियमित रूप से अपने पैरों को साफ करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं कि आपका पैर ठीक से सूखा है
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    स्टॉप आईचि फीट शीर्षक वाला इमेज स्टेप 10
    1
    निर्धारित कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ एक क्रीम खरीदें यदि सरल हाइड्रेशन पैरों की खुजली में सुधार नहीं करता है, तो डॉक्टर पर जाएं। यह एक स्टेरॉइड क्रीम लिख सकता है जो खुजली सुधारने में बहुत प्रभावी होता है। टोपिकल स्टेरॉयड (जो आपकी त्वचा पर रगड़ते हैं) फीडोलोलिक्स (एक एलर्जी प्रतिक्रिया) नामक एक शर्त के फफोले (जो बहुत खुजली हो सकती है) सहित लालिमा और कई चकत्ते में सुधार कर सकते हैं।
  • स्टॉप आईचि फीट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    निदान पाने के लिए एक डॉक्टर से मिलने कई बार, पैरों पर खुजली एक सौम्य विकार का उत्पाद है। हालांकि, कभी-कभी, पैरों की खुजली एक और गंभीर समस्या का लक्षण हो सकती है। यदि आप अपने घर में उपयोग किए गए स्वयं उपचार दो सप्ताह में समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने शायद ही, पैरों पर खुजली एक अंतर्निहित विकार का संकेत हो सकता है।
  • स्टॉप आईचि फीट स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    मैन्गे का इलाज करता है यह विकार त्वचा में खोदने वाले कणों के कारण होता है, जो तीव्र खुजली का कारण बनता है जो रात में खराब हो जाता है। अगर आपके घर में कई लोगों ने तीव्र खुजली के समान लक्षण विकसित किए हों या यदि आपके पास त्वचा पर छोटे छाले या खांसी के घाव हैं, तो संदिग्ध खरोंच संक्रमण हो सकता है। दवाओं जैसे कि 5% पेमेथ्रिन क्रीम, लिंडेन, क्रोमैटिमटन या आईवरमाक्टिन प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से मिलने।
  • आपके शरीर के अन्य भागों में चकत्ते की तलाश करें, न कि आपके पैरों पर। आमतौर पर, खुजली भी बगल में या जीरो में दिखाई देंगी।
  • गर्म सपाट पानी में अपने घर के सभी कपड़े, बिस्तर और चादरें धो लें, फिर इसे उच्च तापमान पर सूखें। यह उपाय पुन: संक्रमण से रोका जा सकता है
  • युक्तियाँ

    1. अपने पैरों को खरोंच मत करो खरोंच से खुजली खराब हो सकती है, खून बह रहा हो या संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, कुछ समस्याएं (जैसे एथलीट का पैर) आपके हाथों को संचरित किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको मधुमेह है, तो किसी भी पैर की समस्या के लिए एक डॉक्टर से मिलने के लिए, भले ही वह एथलीट के पैर के रूप में सरल लगता है।
    • अगर आपके घर में इलाज करने का प्रयास करने के बाद आपके पैर में समस्या हल नहीं होती है, तो एक चिकित्सक पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com