ekterya.com

कुत्तों में खुजली की पहचान कैसे करें

खुजली एक प्रकार की सूजनकारी त्वचा रोग है जो कुत्तों में निहित छोटे परजीवी घास के कारण होती है। दो बुनियादी प्रकार के खुजली, सर्पोपिक और डेमोडक्टिक होते हैं, जिनमें विभिन्न कारण और लक्षण होते हैं। प्रत्येक के संकेतों को पहचानने और उनके बीच के अंतर को समझने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। जबकि खुजली आमतौर पर घातक नहीं है, इस निराशाजनक बीमारी को पहचानना सीखना शीघ्र ही लंबे समय तक कुत्ते का इलाज करना आसान होता है।

चरणों

भाग 1
खुजली के लक्षणों को पहचानता है

कुत्तों के चरण 1 के बारे में पहचानें नाम की छवि
1

Video: कुत्ते के काटने पर रामबाण इलाज राजीव भाई

जांचें कि क्या आपके पास एक बहुत मजबूत खुजली है सरकोप्टिक मैगे अक्सर एक उन्मत्त खुजली का कारण बनता है कुत्ते खुजली को दूर करने के लिए लगातार त्वचा को खरोंच या काटने में लगा सकता है। कुत्ते की त्वचा, लगातार खरोंच और काटने से परेशान, आसानी से संक्रमित हो सकते हैं। खुजली इतनी तीव्र हो सकती है कि कुत्ते को खाने, पीने और आराम जैसे आवश्यक व्यवहारों से भी विचलित कर सकता है।
  • बैक्टीरिया या कवक के कारण माध्यमिक संक्रमण का कारण होने वाले सर्पॉपिक मैन्गे के गंभीर मामले कुत्ते की चिड़चिड़ी त्वचा पर एक सफेद और क्रस्टेड सतह का गठन कर सकते हैं, लेकिन यह सभी मामलों में नहीं होता है। इसके अलावा, गंभीर माध्यमिक संक्रमण वाले कुत्ते आमतौर पर वजन कम करते हैं, बुखार होते हैं, या लिम्फ नोड्स को बढ़ाया करते हैं।
  • कुत्ते के चरण 2 के बारे में पहचानें नामक छवि
    2
    जांचें कि क्या आप बाल खो देते हैं स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मैगे, कम गंभीर किस्म, अक्सर कुत्ते के फर पर बालों के बिना एक या दो "पतले" बालों या वर्गों का उत्पादन करते हैं सामान्य तौर पर, यह छोटा खंड सूजन या चिढ़ नहीं करेगा और तीव्र खुजली का कारण नहीं होगा।
  • कुत्तों के चरण 3 के बारे में पहचानें नामक छवि
    3
    बाल या बालों के झड़ने के बिना क्षेत्रों के विस्तार पर ध्यान दें यदि स्थानीयकृत डिमोडक्टिक मैन्गे अपने आप से दूर नहीं जाती है, तो यह अंततः बाकी के कुत्ते के शरीर में फैल सकता है, जिससे व्यापक खुजली हो सकती है। कुत्ते अपने शरीर पर बालों के कई पतले हिस्से का विकास करेंगे। मौजूदा अनुभाग 2.5 सेमी (1 इंच) व्यास में बढ़ सकते हैं। इन वर्गों की त्वचा लाल या क्षीण हो सकती है, या स्कैब हो सकती हैं
  • त्वचा की यह जलन कुत्ते को खरोंच कर सकती है, जिससे कभी-कभी अधिक गंभीर संक्रमण हो सकते हैं। ये माध्यमिक संक्रमण सेरॉपॉस्टिक मैन्ज के समान लक्षण पैदा होंगे: बुखार, वजन घटाने, सूजन लिम्फ नोड्स आदि।
  • कुत्तों के चरण 4 के बारे में पहचानें नामक छवि
    4
    अपने कुत्ते के पैरों की जांच के लिए देखें कि क्या वे सूजन या चिढ़ हैं डेमोडक्टिक मैंगल के कुछ विशेष मामलों में एक शर्त है जिसे डेमोडक्टिक पॉडार्माेटाइटिस कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब मैगे का कारण बनता है कुत्ते के पैरों का पालन करता है, जहां उनको खत्म करना बहुत मुश्किल होता है। ज्यादातर मामलों में, यह स्थिति चिड़चिड़ और सूजी हुई पैरों के रूप में होती है। यह आमतौर पर नाखूनों के आधार के करीब है और आमतौर पर द्वितीयक संक्रमण के साथ होता है।
  • कुत्तों के बारे में चरण 5 के बारे में जानें
    5
    आपकी त्वचा या अपने घर में अन्य लोगों पर चिढ़ और लाल रंग के बाधाओं वाले क्षेत्रों को देखें अपने कुत्ते पर खुजली के मामले का पता लगाने के तरीकों में से एक अपने आप पर घुन का काटने की तलाश है जब सर्पॉपिक कीट के प्रकार के एक व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो वह मच्छर के काटने के समान लाल बंड के गठन का कारण बन सकता है। सौभाग्य से, ये लगभग गंभीर नहीं होते हालांकि, एक कुत्ते के करीब होने के बाद इन लक्षणों को समझने से स्पष्ट रूप से खरोंच नहीं किया जा सकता है, यह स्पष्ट रूप से एक सैरकोपेटिक मैन्ज की उपस्थिति दर्शाता है।
  • ध्यान रखें कि लोग वे उन प्रकार के कणों को संविदा नहीं कर सकते हैं जो डिमोडक्टिक मैन्गे के कारण हैं।
  • कुत्तों के बारे में चरण 6 पर पहचानें नामांकित छवि
    6

    Video: कुत्तों में खुजली का रामबाण होम्योपैथी इलाज Dog Allergy in Animals Homoeopathic treatment

    गौर करें कि खुजली के लक्षण अन्य स्थितियों के लक्षण भी हो सकते हैं जो गंभीर हो सकते हैं। बाल वर्गों की खुजली या हानि भी अन्य अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे एलर्जी, हाइपरकोर्टिसोलिज्म (कशिंग सिंड्रोम), मधुमेह, हाइपरथायरायडिज्म और परजीवी संक्रमण के लक्षण हैं। इसलिए, उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए समस्या के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    जांच लें कि क्या आपके पास सर्पोटिक मिलाप है

    कुत्तों के बारे में चरण 7 में पहचानें
    1
    कुत्ते के कानों में से एक लो। यदि आपके कुत्ते को सामान्य से अधिक खरोंच लगता है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि उनके पास सर्पोटिक मिलाप है, तो यह सरल परीक्षण मदद कर सकता है। शुरू करने के लिए, ध्यान से अपने कुत्ते के कानों में से एक ले लो। अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच के कान का लचीला और ढीला हिस्सा पकड़ो।
    • यदि आप चिड़चिड़ापन के बारे में चिंतित हैं जो खुजली के कारण कणों और आपके कुत्ते में रहते हैं, तो आप इस परीक्षण के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुत्तों के चरण 8 के बारे में पहचानें नामक छवि
    2
    धीरे अपनी उंगलियों के बीच कान रगड़ें दोनों पक्षों पर कुत्ते के कान को रगड़ने के लिए अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करें। निरंतर और धीमी गति से आंदोलनों का उपयोग करें, और बहुत अधिक निचोड़ मत करो। ऐसा करते समय, अपनी आँखों को कुत्ते के पीछे के पैर पर रखें, जो कान की ओर है जो आप रगड़ रहे हैं
  • कुत्तों के बारे में पहचानें मैन्गेस का शीर्षक चरण 9

    Video: कुत्ते के बुखार, ज्वर का घरेलू देसी व होम्योपैथी उपचार dog fever home and homoeopathic treatment

    3
    एक स्क्रैपिंग आंदोलन को पहचानें आपको कुत्ते के हिंद पैर में एक आंदोलन की पहचान करनी चाहिए, जैसे कि उसे कान से खरोंच करने की कोशिश करना यदि आप इसे नोटिस करते हैं, तो आपके कुत्ते में सर्कॉपिक मैंग हो सकता है। इस मामले में, आपको अपने हाथों को धोना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • इस परीक्षण (जिसे आलिअल-पॉडल रिफ्लेक्स टेस्ट कहा जाता है) काम करता है क्योंकि, सर्पोटिक मिलाप के अधिकांश मामलों में, कुत्ते के कानों में और उसके आसपास के कण मौजूद होते हैं। जब आप कुत्ते के कान को रगड़ते हैं, तो वह कण की वजह से खुजली के उत्तेजक सनसनी महसूस करेगा और खरोंच की कोशिश करेंगे।
  • कुत्तों के बारे में पता लगाने के लिए शीर्षक 10 नाम का चित्र



    4
    ध्यान रखें कि आलिंद-पॉडल रिफ्लेक्स टेस्ट, सर्पॉपिक मैंज के एक निश्चित निदान प्रदान नहीं करता है। हालांकि परीक्षण यह पुष्टि करता है कि आपके कुत्ते को खुजली और संवेदनशीलता है, यह कारण की पुष्टि नहीं करता है सरकोप्टीक मिलाएं निश्चित रूप से निदान करना बहुत मुश्किल हो सकता है एड़ील-पॉडल रिफ्लेक्स टेस्ट, खुजली का संभावित निदान दे सकता है, इस मामले में उपचार जल्द से जल्द शुरू हो जाना चाहिए। यदि आपका कुत्ते चिकित्सा के तुरंत जवाब देते हैं, तो यह निदान की पुष्टि माना जाता है
  • भाग 3
    विभिन्न प्रकार के खुजली के बारे में जानें

    कुत्तों के बारे में पहचानें पहचानें शीर्षक 11 चित्र
    1
    यह demodecic के sarcoptic मांगे से अलग है। कुत्तों के खुजली, सर्पोपिक और डेमोडक्टिक के दो रूपों को अनुबंधित किया जा सकता है हालांकि दोनों गंभीर हो सकते हैं, वे किसी भी तरह के लक्षणों में भिन्न होते हैं (वे भाग 1 की समीक्षा करें) और अलग-अलग कारण हैं सरकोप्टिक मैन्गे एक संक्रमित संक्रमण है जो किसी विशेष प्रकार के घुनों से उत्पन्न होता है जो अन्य संक्रमित जानवरों द्वारा प्रेषित होता है। डेमोडक्टिक मिलावट एक अलग प्रकार के घुन के कारण होता है जो आमतौर पर कुत्ते की त्वचा पर मौजूद होता है। जबकि अधिकांश कुत्तों इन पिंडों के साथ सद्भाव में रहते हैं, कण अक्सर गुणा और कुत्तों को उनके बाल खो देता है और जलन से पीड़ित होता है।
    • दोनों सर्पोपिक और सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मांगे खुजली हो सकती हैं, लेकिन उन्हें अलग करना महत्वपूर्ण है। सर्कॉपटिक मैन्जे के कारण कीड़े एक तत्काल तीव्र खुजली पैदा करते हैं, जबकि डिमोडक्टिक मैगे का कारण होने वाला कण चिड़चिड़ापन त्वचा के क्षेत्र बनाती है बाद में वे खुजली पैदा कर सकते हैं।
    • जबकि अकेले सर्कॉपिक मैगे कुत्ते को नहीं मार सकते हैं, अगर यह गंभीर संक्रमण ग्रस्त हो या अगर वह खाना या सोता रोकता है, तो पशु की स्वास्थ्य को जल्दी से बिगड़ सकता है - इसलिए, इस मामले में, तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होगी । यह अवस्था स्पष्ट होगी, एक कुत्ते जो सर्पॉपिक मैन्गे के गंभीर मामले के साथ बहुत बीमार दिखेंगे।
    • कभी कभी सैरोपेटिक मैन्गे को खुजली कहा जाता है।
    • डेमोडेक्टिक मैन्गे को डेमोडेक्सिया भी कहा जा सकता है
  • कुत्ते के चरण 12 के बारे में जानें
    2
    स्थानीयकृत और सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मांगे के बीच का अंतर पता है स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे को एक या दो क्षेत्रों में बालों के झड़ने की विशेषता है। यदि यह ठीक नहीं हुआ है (संभवतः इम्युनोसप्रेसन, एलर्जी या अंतःस्रावी समस्याओं के कारण), तो स्थिति फैल सकती है, जिससे छेड़ा वर्गों का प्रसार हो सकता है जो चिढ़ और संक्रमित हो सकता है, जिससे खुजली और खुजली होती है।
  • स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मैन्गे पिल्लों में अधिक आम है लगभग 9 0% मामलों में, एक या दो महीनों के बाद स्थानीय डेमोडक्टिक मैन्गे उपचार के बिना अपने आप से दूर हो जाता है। हालांकि, मामलों के एक अंश में, बीमारी अधिक गंभीर सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मांगे में विकसित हो सकती है।
  • यद्यपि कुत्तों ने स्वयं को डेमोडक्टिक मिलाप का शिकार नहीं किया है, ऐसा माना जाता है कि सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मैन्गे का विकास करने वाले लोग आमतौर पर आनुवंशिक रूप से इस रोग की अपनी कमजोरी को उनके वंश में प्रसारित करते हैं।
  • कुत्तों के बारे में 13 पहचानें
    3
    जल्द से जल्द संभव चरण में डेमोडक्टिक पॉडर्माेटाइटिस के लक्षणों की पहचान करना सीखें। पॉडर्मार्माटाइस एक तीसरा प्रकार demodectic mange है - कुछ मामलों में, कुत्ते डेमोडक्टिक मांगे के क्लासिक लक्षण पेश कर सकते हैं, जबकि अन्य में केवल पैर में संक्रमण होते हैं पॉडर्मार्माटाइटी का उपचार लंबे और जटिल हो सकता है, यह आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन दर्शाता है और अक्सर मितबान नामक एक दवा में कुत्ते के पैरों को भिगोते हुए होता है। उपचार मुश्किल है - इसलिए, प्रारंभिक अवस्था में इस स्थिति की पहचान करना आवश्यक है।
  • भाग 4
    उपचार और रोकथाम के लिए प्रारंभिक कदम अपनाना

    कुत्ते के चरण 14 में पहचानें नामक छवि
    1
    पशु चिकित्सा का ध्यान रखना यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते के कुछ प्रकार के खुजली हैं, तो आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए खुजली के प्रकार और गंभीरता को निर्धारित करने के लिए केवल एक अनुभवी और प्रशिक्षित पशु चिकित्सक उचित नैदानिक ​​परीक्षण कर सकता है। निदान पर निर्भर करते हुए, पशुचिकित्सा उचित दवाओं के इलाज के लिए इसे सुझाएगा। यह गंभीर होने से पहले खुजली का इलाज करने के लिए लगभग हमेशा आसान होता है - इसलिए जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पालतू जितना जल्दी संभव हो उतना सामान्य लौट आए।
    • sarcoptic मांगे के मामले demodectic मांगे की तुलना में अधिक तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती। के बाद से तीव्र मांगे की वजह से खुजली (और, अधिक महत्वपूर्ण, जल्दी से अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं) एक कुत्ते को बुरा लग रहा है कर सकते हैं, जल्दी निदान और उपचार के लिए आवश्यक हैं।
    • इस सामान्य नियम के अपवाद स्थानीय मानदंडी की मांग के बहुत मामूली मामले हैं। चूंकि ये आम तौर पर अपने दम पर चंगा करते हैं, पशु चिकित्सा देखभाल हमेशा आवश्यक नहीं होती है, लेकिन आप एक शल्य चिकित्सा के लिए परामर्शदाता से परामर्श कर सकते हैं और अन्य शर्तों को रद्द कर सकते हैं।
  • कुत्तों के बारे में चरण 15 के बारे में जानें
    2
    कुत्ते की बिस्तर सामग्री, कॉलर और अन्य समान वस्तुओं को साफ या बदल देता है। खुजली के मामलों में (विशेष रूप से sarcoptic मांगे, जो संक्रामक है), किसी भी वस्तु उस के साथ बाल या कुत्ते की त्वचा धोया या तुरंत प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए हाल ही में संपर्क में रहा है। इसमें आपके बिस्तर सामग्री, कॉलर, पट्टा, दोहन, कुत्र्याल और किसी भी ब्रश या सफाई उत्पाद शामिल हैं साफ करना ज़रूरी है, खासकर यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं जो अभी तक खुजली नहीं पाए हैं
  • कपड़े की वस्तुओं के संबंध में, उन्हें ब्लीच या बोरेक्स के साथ धो लें और उन्हें तीव्र तीव्रता का उपयोग करके सूखा दें। वस्तुओं और कठोर सतहों के मामले में, अस्पताल के निस्संक्रामक का उपयोग करें खुजली गायब होने तक आवश्यकतानुसार प्रक्रिया को दोहराएं।
  • कुत्ते के चरण 16 पर पहचानें नामक छवि
    3
    कुत्तों को पार न करें जो कि डेमोडक्टिक मैन्गे हैं जैसा कि बताया गया है, कभी कभी गंभीर demodicosis के साथ कुत्तों एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है कि वे अपने माता-पिता से विरासत में मिला है। नतीजतन, कुत्तों के मालिकों को लंबे समय तक, गंभीर या demodectic मांगे इलाज करना कठिन के मामलों पड़ा है आम तौर पर उन्हें सलाह देते हैं अपने कुत्तों को पार करने के लिए नहीं। कुत्तों कि स्थानीय और छोटे demodectic मांगे के मामलों पड़ा है के मामलों में, कभी कभी संभोग की अनुमति दी है, खासकर अगर खुजली हुई जब कुत्ते छोटा था और अगर अकेले चले गए।
  • हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ पशु चिकित्सकों ने कुत्तों को पार करने की सिफारिश नहीं की थी डेमोडक्टिक मांगे के किसी भी प्रकार यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके कुत्ते को पार करना सही काम है, तो एक पशुचिकित्सा से सलाह लें जो आपको और आपके कुत्ते को जानता है सामान्य तौर पर, एक पशुचिकित्सा आपको बता सकता है कि अपनाने के उपाय क्या हैं जो आपकी जरूरतों और भविष्य के पिल्लों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हैं।
  • कुत्तों के बारे में पहचानें 17 अंक
    4
    अन्य जानवरों को सर्पॉपिक मैन्गे के साथ कुत्ते से दूर रखें। सरकोप्टीक मिलाएं बहुत संक्रामक है - इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए जानवरों को संगरोध में जरूरी है कि अन्य पालतू जानवर और जानवरों को इस परेशान बीमारी का अनुबंध न करें। यदि आपके कुत्ते के पास सर्पोटिक मिलाप है, तो इसे तुरंत दूसरे जानवरों से अलग करें उसे नींद, खाना या उनके पास खेलने न दें। अगर आपको लगता है कि किसी पड़ोसी के कुत्ते के पास सर्कॉपटिक मैन्गे है, तो अपने पालतू जानवरों के पास जाने न दें जब खुजली पूरी तरह से गायब हो जाती है, तो कुत्ते हमेशा की तरह अन्य जानवरों के साथ बातचीत करने में सक्षम होंगे।
  • ध्यान रखें कि कोई प्रकार की डेमोडक्टिक मांगे अन्य जानवरों या लोगों के लिए संक्रामक नहीं है। बहुत दुर्लभ मामलों में, बीमारी अन्य कुत्तों में फैल सकती है। हालांकि, क्वारंटाइन उपायों को आमतौर पर तब भी नहीं लिया जाता है जब लक्षण गंभीर होते हैं
  • कुत्तों के कदम 18 को पहचानें
    5
    जोखिम वाले कारकों को जानिए जो जानवरों को सर्पॉपिक मैंज के साथ अनुबंधित करने का कारण बन सकता है। Sarcoptic मांगे बेहद संक्रामक है और आमतौर पर एक और करने के लिए एक संक्रमित कुत्ते से फैलता है। सामान्य तौर पर, संक्रमित कुत्ते को रोग के कुछ लक्षण (या कोई नहीं) दिखाता है एक माँ अपने पिल्लों संघीय रूप से प्रबंधित संचारित और भीड़ की स्थिति है, जिसमें कुत्तों खेत कुत्तों, kennels और आश्रयों के रूप में अनुपयुक्त रखा जाता है में आम है सकते हैं। हालांकि, एक कुत्ते के कण से अवगत कराया जा सकता है, भले ही नहीं खुजली के साथ एक जानवर है, क्योंकि के कण अपने वाहक तापमान से 4-21 दिन दूर जीवित रह सकते हैं 10 और 15 डिग्री सेल्सियस के बीच कर रहे हैं के साथ संपर्क में (50 और 59 ° एफ), और 20 से 25 डिग्री सेल्सियस (68 और 77 डिग्री फारेनहाइट) के बीच 2 से 6 दिनों तक।
  • एक कुत्ते एक वस्तु के माध्यम से खुजली को संक्रमित कर सकता था जिसे हाल ही में एक संक्रमित जानवर द्वारा प्रयोग किया जाता था, जैसे कंबल या तौलिया इसके अलावा, यदि पालतू जानवरों के लिए सौंदर्य सैलून में नाखून कतरनी, तौलिये और पिंजरों को बार-बार साफ नहीं किया जाता है, तो इससे रोग फैल सकता है।
  • काइओट और लोमड़ियों की तरह जंगली जानवरों को भी अनुबंध कर सकते हैं खुजली इसलिए प्राकृतिक क्षेत्रों में कसरत sarcóptica- भी खुजली करने के लिए अपने कुत्ते को बेनकाब कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सभी प्रकार की खुजली एक कुत्ते को गंभीर चोट पहुंचाने का कारण बन सकती है अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को खुजली से पीड़ित है, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com