ekterya.com

नेत्र शल्य चिकित्सा से कैसे ठीक हो

आंखों की सर्जरी के दौर से गुजरना महत्वपूर्ण है, कोई भी कारण यह नहीं है। पुनर्प्राप्ति का समय शल्य चिकित्सा के प्रकार पर निर्भर करेगा। हालांकि, चाहे वह मोतियाबिंद, रेटिना, कॉर्निया या अन्य सर्जरी हो, आपको अपनी आँखें आराम करने और ठीक से ठीक करने का समय देना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपनी आंख को सुरक्षित रखें
नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रभावित आंखों में पानी पाने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप अपने चेहरे पर पानी छिड़कते हैं तो अच्छा लगता है, ऐसा करने से संक्रमण हो सकता है और सर्जरी के बाद आपकी आंखों में अधिक परेशानी पैदा हो सकती है। उस समय की अवधि जिसमें आपको अपनी आँखों में पानी नहीं निकालना चाहिए, आपके द्वारा किए गए हस्तक्षेप के प्रकार के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एलएएसआईके सर्जरी के बाद, जब आप एक हफ़्ते या तो एक बार स्नान करते हैं तो सुरक्षात्मक चश्मा पहनना पड़ता है आपको विशिष्ट निर्देश देने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें
  • यह जरूरी नहीं है कि सभी सर्जरी के लिए आवेदन करें, तो अपने डॉक्टर से जांच लें उदाहरण के लिए, एक रेटिना सर्जरी के बाद, शायद अगले दिन अपनी आंखों में कुछ पानी डालना उचित हो।
  • हर बार जब आप अपना चेहरा सुखा लें तो बहुत सावधान रहें
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने नुकीले दिनचर्या को संशोधित करें अपने चेहरे को धोने के लिए पानी छिड़कने के बजाय, एक कपड़े गीला और हल्के दबाव से कुल्ला। शल्य चिकित्सा के बाद स्नान करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको अपनी आंखों में पानी के टपकाव को छोड़ना होगा (रेटिना सर्जरी के मामले में छोड़कर) जब तक डॉक्टर आपको हरे रंग की रोशनी न दें तब तक आपकी गर्दन तक पहुंचने वाले पानी से स्नान करना आसान हो जाएगा। अपने बालों को धोने के लिए, अपना सिर वापस झुकाएं ताकि यह गीला हो और आपका चेहरा सूखा रहता है।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आँखों के आसपास के क्षेत्र में कॉस्मेटिक उत्पादों से बचें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको अनुमति नहीं देता है, आपको अपनी आंखों के आसपास त्वचा पर विदेशी पदार्थ नहीं डालनी चाहिए। यह न केवल श्रृंगार को दर्शाता है, बल्कि तेलों और लोशन के लिए भी है जो आप चेहरे पर नियमित रूप से उपयोग करते हैं। इन उत्पादों के कारण आँख में जलन एक संक्रमण हो सकती है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को खतरे में डालती है।
  • बेशक, आप एक पेंसिल या होंठ चमक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन मेकअप से बचें जो आपकी आंखों के संपर्क में आ सकता है।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: दृष्टि से संबन्धित समस्याओं का उपचार कैसे होता है? | Hindi

    4
    सीधे धूप से अपनी आंखों को सुरक्षित रखें शल्यक्रिया के बाद, आपकी आंखों को प्रकाश में जल्दी से अनुकूलित करने में सक्षम नहीं होगा इसलिए, उज्ज्वल प्रकाश के संपर्क में दर्द और अत्यधिक संवेदनशीलता पैदा हो सकती है। इस भेद्यता के कारण, आपको किसी भी तत्व से अपनी आंखों की रक्षा करना चाहिए, जिसके लिए उन्हें आवश्यकता हो सकती है।
  • जब आप दिन के दौरान सर्जन द्वारा इंगित किए गए समय के लिए बाहर निकलें तो धूप का चश्मा पहनें यह अवधि आम तौर पर लगभग 3 दिन से एक सप्ताह तक होती है, हालांकि यह सर्जरी के प्रकार के अनुसार बदल जाएगी अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    जब आप सोते हैं तो एक सुरक्षात्मक आइवरी का उपयोग करें कुछ मामलों में, सर्जन सर्जरी से दो सप्ताह तक कुछ दिनों तक सोते समय आपको आँख रक्षक का इस्तेमाल करने की सलाह देगा। यह आपको नींद के बीच में अपनी आँखें रगड़ने से रोकने के लिए है
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    धूल और धुएं से बचें सर्जरी के बाद कम से कम एक हफ्ते के लिए संक्रमण के संभावित कारणों के रूप में इन परेशानियों का इलाज करें सुरक्षात्मक चश्मे लगाइए, अगर आपकी आँखों में धूल कणों का खतरा हो रहा हो। धूम्रपान करने वालों को कम से कम एक हफ्ते तक धूम्रपान करना बंद करना चाहिए - हालांकि, यदि आप धूम्रपान से अवगत कराए जाते हैं, चश्मे पर डालते हैं और जितना संभव हो उतना इसे से बचें।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपनी आंखें रगड़ें मत आप सर्जरी के बाद आँख में खुजली महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप इसे रगड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करना चाहिए। ऐसा करने से नाजुक चीरों और ओक्यूलर सतह को बदल सकता है इसके अलावा, आप बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकते हैं जो आपकी आँखों में आपके हाथ में हैं।
  • यह बहुत संभावना है कि आपका डॉक्टर कुछ प्रकार की आंखों की सुरक्षा प्रदान करेगा, जैसे धुंध पैच या चश्मे। लिखते समय आंखों के बूंदों को नियंत्रित करने के समय, आप सुरक्षा को हटा सकते हैं।
  • अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय के लिए सुरक्षा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जब आप सोते हैं, तो अपनी आँखों पर दबाव डालने के लिए ध्यान न दें और अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए विशेष स्थिति को अपनाने के लिए न भूलें।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    बैक्टीरिया के साथ सावधान रहें जब भी जीवाणुओं के संपर्क में कोई खतरा होता है - अपने हाथों को धो लें - चाहे बाहर, बाथरूम में, यात्रा पर, दूसरों के बीच शल्य चिकित्सा के बाद पहले दिन के दौरान कई लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर न लें, घर में हानिकारक तत्वों के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9

    Video: कैटेरेक्ट या मोतियाबिंद का ऑपरेशन कैसे होता है? | Hindi

    तुरंत अपने चिकित्सक को किसी भी गंभीर लक्षणों के बारे में सूचित करें लक्षणों की रिपोर्टिंग और अनुसूचित अनुवर्ती नियुक्तियों में भाग लेने के लिए संभावित समस्याओं को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि पोस्टऑपरेटिव लक्षण होते हैं लेकिन कमी नहीं करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को किसी भी तरह से सूचित करना चाहिए और, यदि संभव हो तो, रिकॉर्ड किए जाने पर रिकॉर्ड करें। अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आप इस सूची में उल्लिखित गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं।
  • मोतियाबिंद सर्जरी: अधिक दर्द, दृष्टि का नुकसान, या प्रकाश या फ्लोटिंग बॉडी के चमक।
  • LASIK सर्जरी: हस्तक्षेप के बाद के दिनों में अधिक दर्द या बुरी दृष्टि।
  • रेटिना टुकड़ी की सर्जरी: आप प्रकाश की चमक देख सकते हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा कम करके गायब होना चाहिए यदि आप प्रकाश के नए चमक, अधिक अस्थायी निकायों या दृश्य क्षेत्र में हानि देखते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • सभी सर्जरी: अधिक दर्द, खूनी निर्वहन या दृष्टि के नुकसान
  • नेत्र शल्यक्रिया से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: आंख का ऑपरेशन लेजर द्वारा eye operation by laser
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com