ekterya.com

कैसे जानने के लिए कि आपके पास दृष्टि के साथ समस्याएं हैं

उम्र, रोग या आनुवंशिकी के कारण दृष्टि में कमी आ सकती है। विजन हानि का इलाज सुधारात्मक लेंस (चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स), दवाएं या सर्जरी की मदद से किया जा सकता है अगर आपको लगता है कि आपको दृष्टि समस्याएं हैं, तो चिकित्सा ध्यान तलाशना महत्वपूर्ण होगा।

चरणों

विधि 1

दृष्टि हानि के लक्षणों को पहचानें
इमेज शीर्षक से बताएं अगर आपकी आंखें ग़लत हो रही है चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या आप अपनी आँखों में फँसते हैं इसमें आंखों को निचोड़ने के लिए दृढ़ता से ऑब्जेक्ट्स को देखना है। दृष्टि समस्याओं वाले लोग अक्सर आंखों, कॉर्निया या लेंस को अलग-अलग तरीकों से देखते हैं। यह शारीरिक विकृति आँख में प्रवेश करने से प्रकाश को रोकता है, और धुंधला दृष्टि का कारण बनता है। विस्फोट प्रकाश की वक्रता कम करता है और दृष्टि की स्पष्टता को बढ़ाता है।
  • इमेज का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 2
    2
    सिर दर्द पर ध्यान दें दृष्टि में प्रयास के कारण सिरदर्द उत्पन्न हो सकते हैं। आँख पर तनाव तब होता है जब आप आंखों पर बहुत अधिक तनाव डालते हैं। ये ऐसी कुछ गतिविधियां हैं जो दृष्टि में प्रयास करती हैं: ड्राइविंग, कंप्यूटर या टीवी पर घबराहट, पढ़ने, आदि।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही हैं चरण 3
    3
    डबल दृष्टि के साथ सावधान रहें दोहरी दृष्टि एक ही वस्तु के दो चित्र देखने के होते हैं। यह केवल एक आंख या दोनों में हो सकता है। डबल दृष्टि एक अनियमित आकार के कॉर्निया, मोतियाबिंद या दृष्टिवैषम्य होने से पैदा हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि अगर आप प्रकाश के हल को देखते हैं एक प्रभामंडल एक उज्ज्वल सर्कल है जो कि एक प्रकाश स्रोत से घिरा होता है, आमतौर पर एक कार हेडलाइट। Halos आमतौर पर अंधेरे वातावरण में उठता है, जैसे रात में या अंधेरे कमरे में। मिओपिया, हाइपरोपिया, मोतियाबिंद, दृष्टिवैषम्य या प्रेस्बिओपिया के कारण एक प्रभामंडल उत्पन्न हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बताएं अगर आपकी आँखें ग़लत हो रही है कदम 5
    5
    निर्धारित करें कि आप चमक का अनुभव करते हैं। एक चमक प्रकाश का स्रोत है जो आपकी आंखों में प्रवेश करती है, लेकिन दृष्टि में सुधार नहीं करता है आम तौर पर, दिन के दौरान चमक बढ़ जाती है। यह मिओपिया, हाइपरोपिया, मोतियाबिंद, दृष्टिवैषम्य या प्रेस्पाइपिया के कारण हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 6
    6
    निर्धारित करें कि आपके पास दृष्टि धुंधला है धुंधला दृष्टि आंखों में तीखेपन की हानि है, जो दृष्टि की स्पष्टता को प्रभावित करती है। धुंधला दृष्टि एक आंख या दोनों में पैदा हो सकती है। यह मिओपिया का एक लक्षण है
  • Video: दृष्टि से संबन्धित समस्याओं का उपचार कैसे होता है? | Hindi

    Video: दृष्टि बढ़ाने का घरेलू नुस्खा

    छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 7
    7
    रात अंधापन पर ध्यान दें रात्रि या अंधेरे कमरों में रात की अंधापन देखने की समस्या है। यह स्थिति आमतौर पर तब बिगड़ जाती है जब व्यक्ति हाल ही में एक उज्ज्वल माहौल में रहा है रात अंधापन मोतियाबिंद, निकट दृष्टि, कुछ दवाओं, अपर्याप्त विटामिन ए, रेटिनल समस्याओं और जन्मजात विसंगतियों के कारण हो सकता है।
  • विधि 2

    आम दृश्य विकारों को जानें
    छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 8
    1
    मायओपिया को पहचानें मिओपीआ दूर वस्तुओं से देखने के लिए कठिनाई का कारण बनता है। यह एक नेत्रगोलक होने से उठता है जो कि बहुत लंबा है, या एक कॉर्निया जो बहुत घुमावदार है। इससे रेटिना में जिस तरह से प्रकाश दिखाई देता है, उस पर प्रभाव पड़ता है, जिससे धुंधला दृष्टि आती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 9
    2

    Video: पूजा में घी का दिया जलाना सही या तिल तेल का?(सवाल आपके जवाब हमारे)NARMDESHWAR SHASTRI[510]

    हाइपरोपिया की पहचान करें हाइपरोपिया ऑब्जेक्ट अप को करीब देखने के लिए कठिनाइयों का निर्माण करती है। यह एक नेत्रगोलक बहुत कम है, या एक कॉर्निया होने से उत्पन्न होता है जो पर्याप्त रूप से घुमावदार नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 10
    3
    दृष्टिवैषम्य पहचानें ऐसा तब होता है जब आंख रेटिना पर प्रकाश को ठीक से केंद्रित नहीं करती है दृष्टिवैषम्य बनाता है वस्तुओं को फजी और फैला हुआ दिखता है यह एक अनियमित आकार के साथ कॉर्निया होने से उत्पन्न होता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 11
    4
    प्रेस्बिओपिया को पहचानें सामान्य तौर पर, यह स्थिति उम्र के साथ उठती है (35 वर्ष से अधिक) इससे आंखों को स्पष्ट रूप से वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है प्रेस्बिओपिया लचीलेपन के नुकसान से और आँखों के अंदर लेंस के मोटा होना उत्पन्न होती है।
  • विधि 3

    डॉक्टर के पास जाओ


    छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है कदम 12
    1
    उन्हें आप का मूल्यांकन करें दृष्टि हानि का निदान एक अभिन्न आँख परीक्षा कहा जाता है जो एक श्रृंखला के माध्यम से किया जाता है। इस परीक्षण में कई घटक हैं
    • आपकी दृष्टि की तीक्ष्णता को पहचानने के लिए दृश्य तीव्रता परीक्षण किया जाता है ऐसा करने के लिए, आपको वर्णमाला के कई लाइनों के साथ एक आंख चार्ट के सामने खड़े होना होगा। प्रत्येक पंक्ति में विभिन्न आकार के अक्षर होते हैं। बड़े अक्षर शीर्ष पर हैं, और नीचे के छोटे हैं यह परीक्षा आपकी दृष्टि को उस छोटी से छोटी रेखा की पहचान करके बारीकी से मूल्यांकन करेगी जो आप आराम से पढ़ सकते हैं और बिना तनाव के।
    • वंशानुगत रंग अंधापन का परीक्षण भी परीक्षण का हिस्सा है।
    • एक कवरेज का परीक्षण करें। यह परीक्षा यह निर्धारित करेगी कि आपकी आंखें कितनी अच्छी तरह एक साथ काम करती हैं। डॉक्टर आप एक छोटी वस्तु पर एक आंख के साथ ध्यान केंद्रित करेंगे और दूसरे को कवर करेंगे। इस परीक्षण का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या खुली आंख को ऑब्जेक्ट का पालन करने के लिए पुनरोचन करना है। यदि आंख की जरूरत नहीं है, तो यह अत्यधिक आंख के प्रयास की उपस्थिति का संकेत दे सकता है जिससे "आलसी आंख" हो सकती है।
    • अपनी आँखों के स्वास्थ्य की जांच करें अपनी आँखों के स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए, चिकित्सक एक भित्ति की दीपक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे यह आपके ठोड़ी को एक ठोड़ी का समर्थन करता है जो एक भट्ठा दीपक से जुड़ा होगा। इस परीक्षण का उपयोग आंखों के सामने (कॉर्नियास, पलक और आईरिस) के साथ-साथ अंदर (रेटिना और ऑप्टिक नसों) को भी करने के लिए किया जाता है।
  • इमेज का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 13
    2
    एक ग्लूकोमा परीक्षा लें ग्लूकोमा नेत्र दबाव में वृद्धि हुई है जिससे अंधापन हो सकता है। मोतियाबिंद के लिए परीक्षण आँखों में हवा की एक झुरका उड़ाकर और दबाव को मापने के द्वारा किया जाता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 14
    3
    अपनी आँखें फैलाना करें एक दृश्य परीक्षा में अपनी आंखें फैली हुई हैं, यह बहुत आम है आंखों को फैलाने के लिए, आपको विद्यार्थियों को फैलाने (चौड़ा) करने के लिए उन पर औषधीय बूंदों को लागू करना होगा यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि क्या आपको मधुमेह, उच्च रक्तचाप, धब्बेदार अध: पतन या ग्लूकोमा है।
  • आंखों का विस्तार आमतौर पर कुछ घंटों तक रहता है।
  • परीक्षा के बाद पहनने के लिए धूप का चश्मा लें, क्योंकि सूरज से उज्ज्वल प्रकाश आपके पतले विद्यार्थियों को चोट पहुंचा सकता है। आंखों का विस्तार चोट नहीं पहुंचेगा, लेकिन यह आपको असुविधाजनक बना सकता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 15
    4
    परीक्षा की प्रतीक्षा करें व्यापक नेत्र परीक्षाओं में लगभग 1 या 2 घंटे लग सकते हैं। अधिकतर परीक्षण के परिणाम तुरंत तैयार होंगे, लेकिन डॉक्टर अधिक परीक्षण लेना चाहते हैं। यदि हां, तो कार्यक्रम का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आंखों में जा रहे हैं बुरा कदम 16
    5
    अपने चश्मे के पर्चे के लिए उपाय निर्धारित करें यह अपवर्जन परीक्षण द्वारा किया जाता है। डॉक्टर आपको लेंस की एक श्रृंखला दिखाएंगे और आप से पूछेंगे कि आप किससे अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। यह टेस्ट निओपिया, हाइपरोपिया, दूरदर्शिता और दृष्टिवैषम्य की गंभीरता को निर्धारित करता है।
  • विधि 4

    चिकित्सा उपचार का अनुरोध करें
    छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें जा रहे हैं बुरा कदम 17
    1
    ग्लास का उपयोग करें विजन की समस्या मुख्य रूप से उत्पन्न होती है जब आंखों पर प्रकाश ठीक से केंद्रित नहीं होता है। चश्मा प्रकाश को पुनर्निर्देशित करने में मदद करते हैं ताकि यह रेटिना पर ठीक से केंद्रित हो।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है कदम 18
    2
    संपर्क लेंस का उपयोग करें ये आंखों पर सीधे इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे लेंस हैं। कॉर्निया की सतह पर ये फ्लोट
  • ऐसे कई विकल्प हैं, जिनसे आप चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ संपर्क लेंस दैनिक पहना जाता है (और एकल उपयोग के लिए), जबकि अन्य को लंबे समय तक रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • कुछ संपर्क लेंस में अलग-अलग रंग होते हैं और विशिष्ट प्रकार की आँखों के लिए तैयार होते हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सही विकल्प के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांचें।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है कदम 19
    3
    सर्जरी के साथ दृष्टि सुधारें चश्मा और संपर्क लेंस दृष्टि सुधार के लिए सबसे आम तरीके हैं - हालांकि, सर्जिकल तरीकों को भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं विभिन्न विभिन्न प्रकार के नेत्र शल्य चिकित्साएं हैं हालांकि, दो सबसे सामान्य प्रकार LASIK सर्जरी और फोटोरफ्रेक्टिव केरेटेक्टोमी हैं।
  • कुछ मामलों में सर्जरी की सिफारिश की जाती है क्योंकि दृष्टि में सुधार करने के लिए संपर्क लेंस और चश्मा पर्याप्त प्रभावी नहीं हैं। अन्य मामलों में, सुधारात्मक शल्य चिकित्सा की सिफारिश की जाती है ताकि आपको लंबे समय तक चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स पहनना न पड़े।
  • लैसिक सर्जरी को औपचारिक रूप से स्वस्थानी केराटोमोइलुसिस में लेजर की सहायता के रूप में जाना जाता है। इस सर्जरी का उपयोग मिओपिया, हाइपरोपिया और एसिग्माटिज्म को सही करने के लिए किया जाता है। यह संपर्क लेंस या चश्मा पहनने की आवश्यकता को बदल देता है एफडीए ने मंजूरी दी है कि कम से कम 1 वर्ष की आंखों के पर्चे के साथ 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के रोगियों पर एलएएसआईके नेत्र शल्य चिकित्सा की जानी चाहिए। इसके बावजूद, ज्यादातर डॉक्टर 20 साल से अधिक उम्र तक इंतजार करने की सलाह देते हैं, क्योंकि आँखें अब भी बदलती रहेंगी।
  • Photorefractive keratectomy LASIK सर्जरी के समान है, क्योंकि यह मिओपिया, हाइपरोपिया और दृष्टिवैषम्य भी करता है एक फोटोरफ्रेक्टिव केराटेक्टोमी करने के लिए आवश्यक आयु एलएएसआईके सर्जरी के समान है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपकी आँखें ग़लत हो रही है चरण 20
    4
    निर्धारित करें कि क्या दवा की खपत एक विकल्प है दवाओं का उपयोग आम आँखों की स्थिति, मिओपिया, दूरदर्शिता, प्रेस्बिओपिया और एसिग्माटिसम में नहीं किया जाता है। अधिक गंभीर समस्याओं के मामले में, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता दवाओं को लिख सकता है जो आमतौर पर आँखों के लिए बूँदें या गोलियां होती हैं यदि आपको अधिक उपचार की आवश्यकता है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को अधिक जानकारी के लिए देखें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपका दृष्टिकोण घटता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
    • अपनी विशिष्ट स्थिति के बारे में पता करें
    • यदि सर्जरी एक विकल्प है, तो पूछें कि वसूली की अवधि कितनी देर तक चली जाएगी
    • यदि दवाएं एक विकल्प हैं, तो आपको साइड इफेक्ट्स के बारे में परामर्श करना चाहिए।
    • नियमित आँख परीक्षाएं प्राप्त करें यह एक आँख परीक्षा से गुजरना हर 2 या 3 साल अगर आप 50 वर्ष से कम है की सिफारिश की है। यदि आपके पास 50 से अधिक है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप उन्हें हर साल करते हैं
    • अपने परिवार के इतिहास को जानें जितनी जल्दी तुम दृष्टि हानि के लक्षण की पहचान कर सकते हैं, बेहतर परिणाम आपको मिलेगा।
    • एक स्वस्थ आहार खाएं वहाँ कुछ खाद्य पदार्थों है कि इस तरह के ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ खाद्य पदार्थ के रूप में अच्छा नेत्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों, और विटामिन सी और ई इसके अलावा, हरी खाद्य पदार्थ (जैसे गोभी और पालक के रूप में) खाने आंख स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ।
    • अपनी आंखें सुरक्षित रखें हमेशा हाथ पर धूप का चश्मा की एक जोड़ी है। धूप का चश्मा हानिकारक यूवी किरणों कि सूर्य का उत्सर्जन करता है से अपनी आंखों की रक्षा में मदद।

    चेतावनी

    • अपनी सभी चिकित्सा शर्तों को जानें कुछ मामलों में, दृष्टि का नुकसान अन्य बीमारियों के कारण होता है।
    • सबसे गंभीर बीमारियों को पता है जो दृष्टि समस्याएं पैदा करती हैं इनमें शामिल हैं: मस्तिष्क संबंधी बीमारियों, मधुमेह और स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों (एकाधिक काठिन्य, myasthenia कामला, आदि)।
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास विजन की समस्या है, तो कभी वाहन चलाओ या काम न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पैसा या बीमा के लिए एक पेशेवर अपनी दृष्टि की समीक्षा करें
    • एक अखबार या एक किताब
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com