ekterya.com

मोतियाबिंद के साथ एक कुत्ते को मदद कैसे करें

मोतियाबिंद दिखाई देते हैं जब आपके कुत्ते की आंखों की आयु शुरू होती है। जब वे बनते हैं, तो आपके कुत्ते की आँखें सुस्त लग सकती हैं और उन्हें चीजों को देखने में परेशानी हो सकती है। उसे मदद करने के लिए, उसे डॉक्टर के पास ले जाना शुरू करें वह आपकी जांच करेगा और आपको एक उपचार योजना तैयार करने में मदद करेगा। यदि आप मोतियाबिंद हटाने की सर्जरी का विकल्प चुनते हैं, तो निश्चित रूप से सभी पूर्व-निदान संकेतों का पालन करना सुनिश्चित करें जैसा कि आपका कुत्ता ठीक हो जाता है, उसे प्रोत्साहित करने के लिए आराम और सभी ज़ोरदार गतिविधियों को सीमित करने के लिए पूरी प्रक्रिया के दौरान अपने पशु चिकित्सक को कोई भी प्रश्न पूछें।

चरणों

विधि 1
उपचार के विकल्पों का मूल्यांकन करें

सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 1 शीर्षक छवि
1
मोतियाबिंद के विकास के संकेत पता है। मोतियाबिंद समय के साथ विकसित होता है और चाबी उन्हें जल्दी से इलाज करना है कुत्ते के मालिक के रूप में, सुनिश्चित करें कि आप अपनी आँखें नियमित रूप से जांचें। किसी अपारदर्शी उपस्थिति या रंग परिवर्तन के किसी भी संकेत को देखें। यदि आपके कुत्ते ने पहले से ही मोतियाबिंद किया है, तो देखें कि क्या प्रभावित क्षेत्र फैलता है या आकार बदलता है
  • सुनिश्चित करें कि आप लेंटिक्युलर स्केलेरोसिस से मोतियाबिंद अलग करते हैं। यह पुराने कुत्तों में एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें लेंस नीले रंग का रंग विकसित करती है। यह किसी भी महान हद तक दृष्टि को प्रभावित नहीं करता है दूसरी ओर, मोतियाबिंद सफेद या अपारदर्शी हैं और दृष्टि को प्रभावित करते हैं।
  • आप मोतियाबिंद विकास के अन्य भौतिक लक्षणों को भी देख सकते हैं, जैसे कि शेष राशि का नुकसान। आपका कुत्ता थोड़ा कूड़ा हुआ दिख सकता है और फर्नीचर के साथ टकरा सकता है।
  • यदि आपके कुत्ते को डायबिटीज मेल्लिटस है, तो आपको पता होना चाहिए कि इन कुत्तों में मोतियाबिंद एक सामान्य जटिलता है। आपको मधुमेह से संबंधित अन्य लक्षणों से अवगत होना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को वजन कम होता है या अधिक बार पेशाब होता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है जो वास्तव में एक कुत्ते में मोतियाबिंद का निदान कर सकता है। आपका पशुचिकित्सा आपके चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करने की संभावना है यह आपको उन लक्षणों के बारे में भी पूछेगा जिनसे आपने अब तक देखा है। यह पूरी तरह से शारीरिक परीक्षा भी करेगा, आंख क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर।
  • पशुचिकित्सक क्या देखता है इसके आधार पर, आप मधुमेह के लिए विशेष रूप से परीक्षण और रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला की मांग कर सकते हैं। एक सर्जरी शेड्यूल करने से पहले, पशुचिकित्सा को आंख क्षेत्र में अपने कुत्ते के अल्ट्रासाउंड स्कैन भी मिल सकता है।
  • सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 3 शीर्षक चित्र
    3
    अपने कुत्ते को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन दें अपने कुत्ते को कुछ देने से पहले पशु चिकित्सक से बात करें हालांकि, मोतियाबिंद के विकास से लड़ने में आपकी सहायता के लिए आपको अतिरिक्त पौष्टिक सहायता प्रदान करना उपयोगी हो सकता है। आप अपने भोजन में मौखिक एंटीऑक्सीडेंट को शामिल कर सकते हैं आप स्वस्थ तेलों का मिश्रण भी कर सकते हैं, जैसे कि कॉड लिवर ऑयल, आपके भोजन के साथ। पशुचिकित्सा के पर्यवेक्षण के तहत, आप जड़ी-बूटियों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि क्रैनबेरी
  • ऐसा माना जाता है कि क्रैनबेरी आंखों और यकृत के बीच एक कड़ी के विकास के द्वारा दृष्टि को मजबूत करने में मदद करता है। यह ज्ञात है कि पायलट क्रैनबेरी की खुराक लेते हैं।
  • साथ ही, अपने कुत्ते के आहार में सामान्य रूप से स्वस्थ परिवर्तन करने से विकास प्रक्रिया धीमा हो सकती है उदाहरण के लिए, आप फूड प्रोसेसर का उपयोग हरे सब्जियों को चिकना करने और अपने कुत्ते के भोजन के साथ मिलाकर कर सकते हैं।
  • मोटा मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक्यूपंक्चर थेरेपी पर विचार करें एक बार जब आप अपने कुत्ते को मोतियाबिंद के साथ का निदान है, तो आप कुत्ते मालिश और एक्यूपंक्चर चिकित्सा के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं। शायद पशुचिकित्सा किसी मान्यता प्राप्त चिकित्सक की सिफारिश कर सकता है एक्यूपंक्चरिस्ट से पूछें कि विशेष रूप से दृश्य समस्याओं से संबंधित शरीर के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • याद रखें कि यह एक वैकल्पिक चिकित्सा साबित नहीं है कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि एक्यूपंक्चर मोतियाबिंद को रोकने या विलंब में मदद करता है।
  • इस प्रकार की संपर्क चिकित्सा कुत्तों के लिए भी एक अच्छा विकल्प नहीं है जो चिंता से ग्रस्त हैं मालिश प्रक्रिया उनके लिए आराम से अधिक तनावपूर्ण हो सकती है।
  • मोर्टार मोटर्स के साथ मदद एक कुत्ते शीर्षक छवि 5
    5
    मोतियाबिंद पर नजर रखो। एक बार जब आप मोतियाबिंद देखा और डॉक्टर को अपने कुत्ते को लाया है, तो आपको यह समझना होगा कि कैसे आगे बढ़ना है। पशुचिकित्सा भी आपसे कुछ समय के लिए अपने कुत्ते की आंखों का पालन करने के लिए कह सकते हैं और ध्यान देने योग्य बदलावों को ध्यान में रख सकते हैं। इसके अलावा, आप सर्जरी के लिए चुनते हैं या नहीं, आप अपने कुत्ते की आंखों की स्थिति पर ध्यान देने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक छवि 6
    6
    शल्य प्रक्रिया पर विचार करें वर्तमान में, मोतियाबिंद से ग्रस्त कुत्तों के लिए शल्य चिकित्सा मुख्य उपचार विकल्प है हालांकि, यह आक्रामक है और व्यापक पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता है। अधिकांश पशु चिकित्सक केवल सुझाव देंगे कि स्वस्थ कुत्ते सर्जरी से गुजरें। आवश्यक देखभाल के आधार पर, सर्जरी $ 1000 और ऊपर से महंगा हो सकती है
  • पशुचिकित्सा द्वारा निष्पादित अल्ट्रासाउंड परीक्षणों को यह भी दिखाया होगा कि आपके कुत्ते ने आंख क्षेत्र में सर्जरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है। आपकी रेटिना (आंख का पीछे वाला क्षेत्र) स्वस्थ होना चाहिए। स्वस्थ कुत्तों में, सर्जरी के बाद 90% से कम अपने दृष्टिकोण को ठीक कर लेते हैं।
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ मदद एक कुत्ते शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    आपको अनुपचारित मोतियाबिंदों के जोखिमों को जानना चाहिए। यदि आप अपने कुत्ते के मोतियाबिंदों का इलाज नहीं करते हैं, तो आपका दृष्टिकोण बिगड़ना जारी रखने की संभावना है। मोतियाबिंद के विकास के कारण आप पूरी तरह से अपनी दृष्टि खो सकते हैं मोतियाबिंद भी आंख में स्थिति बदलने के लिए शुरू हो सकता है, जिससे यह बहुत अधिक दर्द हो सकता है। चाहे आप सर्जरी के लिए चुनते हैं या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि आप मोतियाबिंद के लिए एक अवलोकन और उपचार योजना विकसित करें।
  • उपचार योजना का एक हिस्सा चिकित्सक के साथ संभवतः दर्दनाशक दवाओं के लिए संभावित जरूरतों के बारे में बात कर सकता है। पहले से ही योजना करना अच्छा है और घर पर इन दवाओं के मामले में अपने कुत्ते को खोने वाली लकीर के माध्यम से चला जाता है।
  • विधि 2
    अपने घर के वातावरण को संशोधित करें

    छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक छवि 8
    1
    एक ही दिनचर्या के लिए छड़ी चाहे अपने कुत्ते को सर्जरी से ठीक या सर्जरी के बिना एक दृष्टि गिरावट प्रक्रिया का सामना के रूप में एक विकल्प एक ही दिनचर्या हर दिन के बुनियादी देखभाल निम्नलिखित की आदत का अधिग्रहण किया। एक ही समय में उसे फ़ीड, और उसके साथ एक ही समय के बारे में खेलते हैं। यह तुम्हें पता है क्या उम्मीद में मदद मिलेगी।
  • मोटाल मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ता शीर्षक छवि 9
    2
    अपने आप को उन्मुख करने के लिए आपको सिखाएं एक कुत्ता जो दृष्टि की समस्याओं से ग्रस्त है, वह स्वभाव से गंध की भावना पर अधिक निर्भर करता है। अपने घर में दो संकेतों के संकेतों का उपयोग करके यह खेलें: अच्छे के लिए एक और बुरा के लिए एक उदाहरण के लिए, वेनिला आपकी अच्छी सुगंध हो सकती है अपने खाने के क्षेत्र में और अपने आसपास के दरवाजे के फ्रेम में वेनिला सार के कुछ बूंदों को अपने आप को उन्मुख बनाने में मदद करें
  • कड़वा सेब या टकसाल आपके बुरे अरोमा हो सकते हैं उन्हें खतरनाक जगहों जैसे चेतावनी देने के लिए उपयोग करें, जैसे कि एक चिमनी के किनारों।
  • सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद शीर्षक चित्र 10
    3
    घर के माहौल को अपरिवर्तित रखें। जगह में फर्नीचर बदलने से बचें या अपने घर की आकृति में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पिंजरे या भोजन या पानी के डिश को नहीं लेते हुए अपने कुत्ते के व्यक्तिगत क्षेत्र को समान रखते हैं।



  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ता शीर्षक छवि 11
    4
    किसी भी तेज धार पर पॉलीस्टायर्न फोम रखें अपने कुत्ते के स्तर पर जाएं और घर के चारों ओर उन्मुख होने की कोशिश करें तेज और निम्न किनारों के रूप में संभावित जोखिमों को देखें। फोम के टुकड़े के साथ उन किनारों को कवर करें जो उभरे। इन फोम संरक्षक ऑनलाइन और बच्चे के स्टोर में उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें पालतू जानवरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 3
    सर्जरी से पहले अपने कुत्ते की देखभाल

    Video: गाय के मूत्र से दूर होते है ये रोग, वैज्ञानिक भी मानते हैं लाभक

    मोर्टार मोटर्स के साथ मदद के कुत्ते को शीर्षक चित्र 12
    1
    अपने कुत्ते को शंकु या प्लास्टिक कॉलर का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करने में सहायता करें सर्जरी के बाद, आपको सुरक्षात्मक शंकु या कॉलर का उपयोग करना होगा पश्चात प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, उन्हें शंकु ले जाने के लिए इस्तेमाल करने के लिए शल्य चिकित्सा से पहले थोड़ा सा इस्तेमाल करें।
    • एक सुरक्षात्मक शंकु के लिए पशुचिकित्सा से पूछें कि आप हर दिन दिन के लिए अपने कुत्ते को रख सकते हैं (आप समय की मात्रा निर्धारित कर सकते हैं) इस तरह, आपके कुत्ते को शंकु से डर नहीं पड़ेगा जब वे शल्य चिकित्सा के बाद इसमें डाल देंगे।
  • सहायता के साथ एक कुत्ता मोती मोती मोती 13

    Video: बासी रोटी खाने के चौकाने वाले फायदे, जानकार कभी नहीं फेंकेंगे इसे | Health Benefits Of Stale Bread |

    2
    पश्चात प्रक्रिया के लिए तैयार करने के लिए अपने कुत्ते को लॉक करने का अभ्यास करें जैसे शंकु का उपयोग करना, उसे एक छोटे से स्थान तक सीमित करना, जहां इसे ठीक किया जा सकता है पश्चात प्रक्रिया का एक आवश्यक हिस्सा है। शल्य चिकित्सा के बाद, आपको आराम करना पड़ेगा ताकि आपको किसी भी प्रकार की चोट न पड़े। अपने कुत्ते को उसके पास रखो पिंजरा शल्यक्रिया से पहले आपको शल्यक्रिया के बाद भ्रम या डरा नहीं मिलता।
  • अपने कुत्ते को बॉक्स में इस्तेमाल करने के लिए, पिंजरे में भोजन की अपनी प्लेट रखें। आप प्रवेश करने की अपनी इच्छा को बढ़ाने के लिए यहां एक खिलौना डाल सकते हैं। जब आपके कुत्ते को खाने के लिए पिंजरे में जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, तो थोड़े समय के लिए दरवाजा बंद कर दें।
  • मोर्टार मोटर्स के साथ मदद एक कुत्ते शीर्षक छवि 14
    3
    सर्जरी से कम से कम 4 सप्ताह पहले अपने कुत्ते के लिए एक शारीरिक परीक्षा निर्धारित करें चूंकि अपने कुत्ते को सर्जरी के दौरान संवेदनाहृत करना होगा, इसलिए आपको अपने कुत्ते को शारीरिक जांच करने के लिए एक नियुक्ति करना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका कुत्ता शल्य चिकित्सा के लिए अच्छी शारीरिक स्थिति में है। नियंत्रण यात्रा में रक्त परीक्षण, रक्तचाप नियंत्रण और आपके चिकित्सा इतिहास का मूल्यांकन शामिल होना चाहिए।
  • यदि आपका कुत्ता मधुमेह है, तो ऑपरेशन से पहले रक्त परीक्षण करना बेहद महत्वपूर्ण है। आपको पेशाब करने की संभावना पर भी विचार करना चाहिए।
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ता शीर्षक छवि 15
    4
    प्रीऑपरेटिव तैयारी के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें कुछ पशु चिकित्सकों ने सूजन विरोधी आंखों के साथ पूर्व उपचार के बाद सिफारिश की है सर्जरी से पहले अपने कुत्ते को ये 2 सप्ताह की बूंदें मिल सकती हैं और आपरेशन से कुछ दिनों पहले आवृत्ति बढ़ सकती है। आपके कुत्ते को सर्जरी से कम से कम 12 घंटे पहले भी मदद करनी होगी।
  • यदि आपका कुत्ता मधुमेह है, तो अपने पशुचिकित्सा से पूछिए कि आपको सर्जरी के लिए उसे तैयार करने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए। उदाहरण के लिए, बस उसे अगर पशु चिकित्सक यह सिफारिश की गई है, के रूप में वहाँ एक जोखिम है कि यह जबकि संज्ञाहरण की जा रही उल्टी हो सकता है फ़ीड।
  • विधि 4
    सर्जरी के बाद अपने कुत्ते की देखभाल

    मोर्टार मोटर्स के साथ मदद कुत्ता शीर्षक 16
    1
    एक दोहन के साथ अपने कुत्ते को पकड़ो अपने कुत्ते की वसूली अवधि के दौरान, आप इसे एक दोहन का उपयोग करना चाहते हैं, न कि एक झरनी एक दोहन, दबाव नियंत्रण अपने आंदोलन के स्तर जबकि एक हार सिर और आंखों की क्षेत्र है, जो अपने वसूली के साथ हस्तक्षेप कर सकता है के लिए दबाव जोड़ देगा होगा। इसके अलावा, दोहन के साथ अपने कुत्ते को संभालने पर सावधान रहना याद रखें।
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक छवि 17

    Video: ताली बजाकर और सीटी मारकर ढूंढे अपना मोबाइल

    2
    अपने कुत्ते को व्यायाम की मात्रा को सीमित करें सर्जरी से किसी व्यक्ति की वसूली की तरह, आपके कुत्ते को सर्जरी प्रक्रिया के कुछ दिनों बाद धीरे धीरे चीजें लेनी चाहिए। बाकी सबसे महत्वपूर्ण बात है ताकि आपके शरीर खुद को ठीक कर सकें। उसे मंजिल पर या उसके पक्ष में झूठ बोलकर आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें पड़ोस के चारों ओर धीरे-धीरे चलने के लिए इसे थोड़ा-बहुत ले जाकर आंदोलनों को बढ़ाएं
  • अपने आंदोलनों को सीमित करने के लिए, आपको इसे पिंजरे में भी लगा सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे केवल थोड़े समय तक कर सकते हैं या आपकी मांसपेशियों को रुक सकता है, वसूली धीमा कर सकता है और इससे भी ज्यादा।
  • सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद स्टेप 18 शीर्षक छवि
    3
    अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवाओं का प्रबंधन सभी अस्पताल दस्तावेजों को हाथ में रखें, यह दिखाता है कि आपको कितनी दवाएं अपने कुत्ते को देनी चाहिए और किस समय में अपने कुत्ते को पूरी तरह से दवाइयों का प्रबंधन करें, हालांकि कुछ खुराक के बाद यह बेहतर दिखता है। सबसे अधिक संभावना है, पशु चिकित्सक सामयिक एंटीबायोटिक आंखों को लिख देगा कि आपके कुत्ते को 3 से 4 सप्ताह तक ले जाना चाहिए। यह आपके आँखों को संक्रमित होने से रोक देगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते की आंख क्षेत्र में दवा लगाने से पहले अपने हाथों को धो लें। यह रोगाणुओं के प्रसार को रोक देगा।
  • पश्चात दवाओं पर अपने कुत्ते की प्रतिक्रियाओं पर बारीकी से देखें उदाहरण के लिए, यदि आप बूंदों को फेंकने के बाद अपनी आंखों को कसकर रगड़ने की कोशिश करते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ अन्य विकल्पों से परामर्श करें
  • आप नेत्र क्षेत्र के आसपास थोड़ी सूजन देख सकते हैं थोड़ा सा पारदर्शी रंग प्रवाह पेश करना भी सामान्य है यदि आप कुछ परेशान करने का ध्यान रखते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • छिपे हुए मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ता शीर्षक छवि 19 कदम
    4
    आपको संभावित जटिलताओं को पता होना चाहिए। चेतावनी के संकेतों को जानना भी एक अच्छा विचार है, जिन्हें आपको पश्चात अवधि में ध्यान देना चाहिए। अपने कुत्ते को समय के साथ देखने के लिए सुनिश्चित करें कि यह संक्रमण के किसी भी लक्षण को नहीं दिखाता है, जैसे कि गंदे सुगंध के निर्वहन आपका कुत्ता संज्ञाहरण के लिए बहुत खराब प्रतिक्रिया दे सकता है इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते समय के पारित होने के साथ अधिक स्पष्ट हो जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि सर्जरी अब सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है, कुछ शोधकर्ता मोतियाबिंद को कम करने या कम करने के लिए औषधीय बूंदों का उपयोग करने की संभावना का अध्ययन कर रहे हैं।
    • यदि आपके पालतू जानवरों के लिए बीमा है, तो देखें कि क्या यह आपके कुत्ते की मोतियाबिंदों के लिए इलाज या सर्जरी के हिस्से या सभी लागतों को शामिल करता है।

    चेतावनी

    • ऐसा लगता है कि कुछ जातियों मोतियाबिंदों के विकास के लिए अतिसंवेदनशील हैं। उदाहरण के लिए, लैब्राडोर रिटिवाइजर्स, बोस्टन टेरियर और लघु पेडल में मोतियाबिंद की उच्च दरें हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com