ekterya.com

रक्त का छाला कैसे बांधना

रक्त का एक छाला त्वचा की ऊपरी परतों में गठित एक थैली होता है, जिसमें रक्त या रक्त के साथ द्रव होते हैं। ये फफोले आमतौर पर क्षेत्र में पंचकर्म, चोट या बार-बार घर्षण के कारण होते हैं। रक्त का एक छाला कहीं भी पैदा हो सकता है, लेकिन सबसे आम क्षेत्रों उंगलियों और पैर की उंगलियों, ऊँची एड़ी के जूते, मुंह, और नाखून या उनके नीचे है। यदि आप खून के ब्लिस्टर को विकसित करते हैं, तो आपको उसे फटाके बिना इसे ठीक करना चाहिए। हालांकि, यदि आपको इनमें से एक छाले फटने की आवश्यकता है, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा और संक्रमण को रोकने के लिए उपाय करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

बस्ट ब्लड फॉल्स
पॉप ए ब्लड ब्लिस्टर चरण 1 नामक छवि
1
सबसे बड़ा ब्लड फॉल्स बस्ट करें यदि संभव हो तो आपको रक्त के छाले को ढंकना नहीं चाहिए। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक दर्द महसूस करते हैं, तो आप सबसे बड़े लोगों को फट सकते हैं। आप देखभाल के साथ इसे फूटाने में सक्षम होंगे यदि यह मटर की तुलना में बड़ा है, काफी असुविधा या दर्द का कारण बनता है या आपको चलने या काम करने की अनुमति नहीं देता है
  • आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इससे संक्रमण के विकास के जोखिम में काफी वृद्धि हो सकती है, इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए और यथासंभव यथायोग्य निर्देशों का पालन करना चाहिए। बाँझ उपकरणों का उपयोग करते हुए डॉक्टर का ध्यान रखना सबसे अच्छा है। हालांकि, वास्तव में यह हमेशा संभव नहीं है
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    क्षेत्र धोएं एक जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करके ब्लड ब्लिस्टर के क्षेत्र धो लें अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें साबुन को अपने हाथ में कम से कम 1 या 2 मिनट के लिए रहने दें। अपने हाथ कुल्ला और क्षेत्र अच्छी तरह से
  • एक साफ तौलिया के साथ अपने हाथों और रक्त ब्लिस्टर को सूखें।
  • पॉप ए ब्लड ब्लिस्टर चरण 3 नामक छवि
    3
    बाँझ ब्लेड का प्रयोग करें यह बेहतर है कि आप एक बाँझ लेंसेट या स्केलपेल के साथ खून शीशी को विस्फोट कर देते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी नहीं है, तो आप एक निष्फल पिन या सुई का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास शराब है, तो इसमें पिन या सुई को भिगोएँ।
  • आप 10 मिनट के लिए जीवाणुरोधी साबुन समाधान में पिन या सुई को भी सोख सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप पिन या सुई को उबाल कर सकते हैं उबालने के पानी से ग्रिल चिमटे के साथ पिन या सुई निकालें, और गर्म होने पर उनका इस्तेमाल करें। आप सुई की नोक सीधे 1 मिनट के लिए एक लौ में रख सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको इसे शांत करना चाहिए।
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 4 नामक छवि
    4
    ब्लिस्टर के ऊपरी हिस्से का पियर्स छाला फेंकने के लिए, इसके ऊपर की तरफ घुमाएं या पियर्स। आपको गहरा घुसना नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको केवल ऊतक की एक पतली परत के माध्यम से जाना होगा। तरल पदार्थ निकालने के लिए आप देखभाल के साथ ampule दबा सकते हैं। एक साफ कपड़े या धुंध के साथ रक्त को अवशोषित यह सभी रक्त स्राव को रोकने के लिए दबाव डालता है
  • यह बहुत दर्द का कारण नहीं है, क्योंकि तंत्रिका आमतौर पर त्वचा के गहरे क्षेत्र में स्थित होती है, और छाला के ऊपरी भाग में नहीं होती है। हालांकि, आपको सिर्फ मामले में साइन अप करना होगा।
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 5 नामक छवि
    5
    Ampoule बरकरार के ऊपरी हिस्से को छोड़ दें रक्त के छाला को फेंकने के बाद, आपको इसके ऊपरी भाग को नहीं निकालना चाहिए। छाला को कवर करने वाली त्वचा की परत संक्रमण को रोकने में मदद करती है। इसे वहां छोड़ दो, ताकि यह निचली त्वचा की रक्षा कर सके।
  • Video: दाँतों में पायरिया, मसूड़ों में सूजन व खून आना, मुँह की बदबू आदि बिमारियों का अचूक उपाय |

    पॉप ए ब्लड ब्लिस्टर चरण 6 नामक छवि



    6
    यह क्षेत्र को कवर करता है। बेस्टिन या आयोडिन या एंटीबायोटिक क्रीम जैसे एंटीसेप्टिक को फट फफोले के लिए लागू करें। फिर एक साफ धुंध या पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर। आप सभी घर्षण या अतिरिक्त दबाव के खिलाफ क्षेत्र की रक्षा के लिए पट्टी पर्याप्त मोटी बनाना चाहिए।
  • रात के दौरान पट्टिका निकालें, ताकि छाला को हवादार किया जा सके। यह उपचार के लिए उपयोगी होगा।
  • हर 8 से 12 घंटे के संक्रमण के लक्षण देखें इन लक्षणों में लालिमा, जलन, सूजन, दर्द या श्वेत, पीले या हरे रंग की मवाद शामिल हैं। यदि आप उनमें से किसी एक को प्रस्तुत करते हैं, तो सिफारिशों के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 7 नामक छवि
    7
    उन मामलों को जानिए, जिसमें आपको रक्त का छाला नहीं फेंकना चाहिए। कुछ शर्तों है जो रक्त के ब्लिस्टर को निकालना खतरनाक बनाती हैं। अगर आप मधुमेह, एचआईवी, कैंसर या हृदय रोग से पीड़ित हैं, या यदि आपके पास गला घोंटना समस्या है या खूनी पतितों का खपत है तो आपको अपने दम पर ब्लिस्टर का ब्लिस्टर कभी नहीं होना चाहिए। इससे संक्रमण हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है इसके बजाय, डॉक्टर से संपर्क करें और उससे पूछें कि आप क्या कर सकते हैं
  • इसके अलावा, यदि एक संक्रामक बीमारी के कारण यह पैदा हो गया है तो आपको एक छाला नहीं फेंकना चाहिए। इससे आप इस बीमारी को अन्य लोगों तक फैलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    छोटे ब्लड फॉल्स के साथ डील करें
    पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 8 नामक छवि
    1
    छोटे ब्लड फॉल्स को विस्फोट न करें यदि ब्लड फॉस्टर को मटर की तुलना में छोटा होता है, तो आपको बस्ट नहीं करना चाहिए। इस आकार के फफोले को फेंकने की कोशिश न करें, क्योंकि वे कुछ ही दिनों में आसानी से खुद को ठीक कर देंगे।
  • पॉप ए ब्लड ब्लिस्टर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अतिरिक्त दबाव के सभी स्रोतों को हटा दें यदि आपके पास खून का एक छोटा छाला है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह खराब नहीं हो पाया। खून के ब्लिस्टर में दबाव के किसी भी स्रोत को समाप्त कर देता है, जैसे कपड़े या अन्य सामग्री जो इसे प्रतिबंधित करते हैं।
  • यदि खून का छाला अपने पैरों या अपनी उंगलियों पर है, तो सुनिश्चित करें कि आपके जूते उस क्षेत्र में रगड़ नहीं करते हैं। यदि आप केवल सूती मोजे का उपयोग करते हैं, तो यह इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकता है। ओपन पैर की अंगुली या ऊँची सैंडल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 10 नामक छवि

    Video: Ayurvedic usefull Tree of Indian Babul बबूल Acacia Tree Part 1

    3
    जितना संभव हो उतना कम रक्त का छाला ब्रश करें। यदि आप इसे जितना संभव हो सके इसे ब्रश कर देते हैं, तो आप रक्त का एक छोटा छाला जल्दी से चंगा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इसे एक साफ सामग्री के साथ कवर करें जितना संभव हो उतना मोटी। आप क्षेत्र के आकार में इसे काटने के द्वारा मखमल सूती कपड़े पैड भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप एक पट्टी, मोटी मोज़े या मोज़े के दो जोड़े या फफोले के लिए पैच के साथ क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।
  • पॉप अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 11 नामक छवि

    Video: पशुओं के मुँह से अधिक लार गिरना,रोग की पहचान व होम्योपैथिक उपचार ALL IN ONE SOLUTIONS IN HINDI

    4
    बर्फ ब्लिस्टर पर रखो। यदि खून का ब्लिस्टर आपको दर्द का कारण बनता है, तो आपको इसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए। एक आइस पैक के साथ छाला या एक जड़ी-बूटियों के बैग को कवर करें, जो एक कपड़े से लिपटे। इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें
  • सूजन कम करने में यह उपयोगी हो सकता है, इसे खुजली तक चलने से रोकने और सतह के नीचे रक्तस्राव रोकना उपयोगी हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com