ekterya.com

एक बड़े छाले का इलाज कैसे करें

फफोले, त्वचा की सतह पर द्रव से भरे पाउच होते हैं जो घर्षण या जलने के कारण होते हैं। छाले आम तौर पर पैर और हाथों पर दिखाई देते हैं। अधिकांश फफोले घर के उपचार की आवश्यकता के बिना अपने दम पर चंगा करते हैं, हालांकि बड़े और अधिक दर्दनाक फफोले को गायब होने पर कुछ देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। सौभाग्य से, घर पर बड़े फफोले के इलाज के कई तरीके हैं और उन्हें भी दिखने से रोकने के लिए। पहले भाग में आपको घर पर एक बड़े ampoule का इलाज करना होगा - दूसरे भाग में, कुछ घरेलू उपचार - और तीसरे भाग में आपको पता चल जाएगा कि उन्हें फिर से दिखने से कैसे रोकें

चरणों

भाग 1
छाला का इलाज करें

मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 1 नामक छवि
1
छाती को बरकरार छोड़ दें अगर चोट न हो। ज्यादातर फफोले उनसे नाली की जरूरत के बिना स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि छाती को कवर करने वाली बरकरार त्वचा एक सुरक्षात्मक ढाल बनाती है जो संक्रमण को रोकती है। कुछ दिनों के बाद, शरीर फफोले के अंदर तरल पदार्थ को पुनः प्राप्त करता है (जिसे के रूप में जाना जाता है "सीरम"), यह गायब करने के कारण। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि छाला चोट नहीं करता है, क्योंकि यह संक्रमण के जोखिम को कम करता है।
  • यदि ब्लिस्टर आपके हाथ में है या किसी दूसरे स्थान पर है जो घर्षण से अवगत नहीं है, तो आप इसे खुला छोड़ सकते हैं, क्योंकि हवा में इसे ठीक करने में मदद मिलेगी। यदि छाला अपने पैरों पर है, तो आप इसे धुंध या कठोरता पैड के साथ कवर कर सकते हैं। इस तरह आप इसे सुरक्षित रखें और हवा के मार्ग को पारित करने दें
  • यदि ब्लिस्टर अपने आप में फट जाता है, तरल पदार्थ नाली छोड़ दें, क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और अंत में इसे शुष्क, बाँझ पट्टियों के साथ कवर करें जब तक कि यह ठीक नहीं हो जाता। यह संक्रमण को रोक देगा
  • मेक अ हूज ब्लिस्टर हील स्टेप 2 नामक छवि
    2
    छाले को फेंक लें यदि यह दर्द होता है। यद्यपि चिकित्सक संभवतः एक फफोले से बचने की सलाह देते हैं, कुछ मामलों में ऐसा करने के लिए आवश्यक है, खासकर यदि यह बहुत ज्यादा दर्द होता है या बहुत दबाव पैदा करता है उदाहरण के लिए, पेशेवर दौड़ने वाले को एकमात्र बड़ा फफोला निकालना पड़ सकता है अगर वे दौड़ शुरू करने वाले हैं। अगर आपको एक एम्पाउल निकालना है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप संक्रमण को रोकने के लिए सही प्रक्रिया का पालन करें।
  • मेक अ विशाल ब्लॉस्टर हील स्टेप 3 नामक छवि
    3
    साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह छाला और त्वचा को गर्म पानी और साबुन से साफ कर देती है। कोई साबुन काम करेगा, हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें। इससे ब्लिस्टर से पानी निकालने से पहले क्षेत्र के पसीना या गंदगी के किसी भी निशान को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 5 नामक छवि
    4
    एक सुई जीवाणें एक साफ, संबद्ध सुई प्राप्त करें और इसे निम्नलिखित तरीकों में से एक को बाँध लें: इसे थोड़ा निस्संक्रामक अल्कोहल से साफ करें, इसे उबलने वाले पानी से हटा दें या एक खुली लौ पर पकड़ न दें जब तक सुई नारंगी न हो।
  • Video: मुँह के छालो को तुरंत कैसे ठीक करे

    मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 6 नामक छवि
    5
    फफोले को पंचक बनाएं किनारों के चारों ओर कई बिंदुओं पर निष्फल सुई के साथ ampule पंचर। ब्लिस्टर को धीरे से दबाने के लिए धुंध या एक ऊतक का एक साफ टुकड़ा का उपयोग करें, जिससे द्रव को नाली में डाल दें। ढीली त्वचा ब्लिस्टर की सुरक्षा करती है, इसलिए इसे बंद न करें
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 7 नामक छवि
    6
    कुछ जीवाणुरोधी मरहम लागू करें जब सभी तरल पदार्थ सूखा हो जाते हैं, तो ampoule में धीरे से थोड़ा मलम या जीवाणुरोधी क्रीम रगड़ें। Neosporin® जैसी कोई अति-काउंटर दवाएं काम करेगी मरहम संक्रमण से लड़ेंगे, फफोले के आसपास के किसी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करेगा और पट्टी को ढीला त्वचा तक चिपकाने से रोक देगा।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 8 नामक छवि
    7
    हल्के ढंग से इसे धुंध या एक पट्टी के साथ कवर करें मरहम को लगाने के बाद, धुंध के साथ सूखा छाला या जेल-आधारित ड्रेसिंग को कवर करें। ये गंदगी और जीवाणुओं को खुली ampoule में प्रवेश करने से रोकेंगे, आप चलने या चलाने के दौरान भी आपको कुछ आराम दे सकते हैं, अगर आपके पैर पर छाला है। आपको हर दिन नया ड्रेसिंग करना होगा, खासकर यदि आपके पास पहले से ही एक गीला या गंदा हो।
  • इमेज शीर्षक से एक विशाल ब्लिस्टर हील चरण 9
    8
    मृत त्वचा निकालें और पट्टी को फिर से लागू करें। 2 या 3 दिनों के बाद, पट्टी हटा दें और ढीले और मृत त्वचा के टुकड़ों में कटौती करने के लिए बाँझ कैंची का उपयोग करें। हालांकि, उस जगह को दूर करने की कोशिश न करें, जो कि त्वचा को निकाला जाए। क्षेत्र को फिर से साफ करें, अधिक मलम लागू करें और इसे एक साफ पट्टी के साथ कवर करें। यह माना जाता है कि छाला अगले 3 से 7 दिनों के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 10 नामक छवि
    9
    यदि आप संक्रमण के लक्षणों को देखते हैं तो अपने चिकित्सक पर जाएं कुछ मामलों में, आप इसे से बचने के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद संक्रमण का विकास कर सकते हैं। इस स्थिति में, आपको तुरंत अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए। आपको संक्रमण को खत्म करने के लिए एक मजबूत सामयिक एंटीबायोटिक या एक मौखिक एंटीबायोटिक निर्धारित किया जा सकता है। संक्रमण के लक्षण, दूसरों के बीच हैं: त्वचा का लाल होना, छाला के चारों ओर सूजन, मवाद का संचय, लाल रंग की लाइन और बुखार।
  • भाग 2
    घरेलू उपचार का उपयोग करें

    मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 11 नामक छवि
    1
    चाय के पेड़ के तेल को लागू करें चाय के पेड़ के तेल एक बहुत ही प्रभावी एंटीबायोटिक गुणों के साथ एक प्राकृतिक आवश्यक तेल है। यह एक कसैले भी है, जिसका अर्थ है कि यह छाला सूखने में मदद कर सकता है। साफ पट्टियों पर डालने से पहले, एक दिन में एक बार एक छिद्रित या सूखा हुआ छाला में धीरे-धीरे तेल की थोड़ी मात्रा को रगड़ने के लिए एक स्वाब का उपयोग करें।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 12 नामक छवि
    2
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका, कई छोटे बीमारियों के लिए एक पारंपरिक घर उपाय है, छाले सहित। इसका उपयोग संक्रमण को रोकने के लिए किया जा सकता है, इसके एंटीबायोटिक गुणों के लिए धन्यवाद। हालांकि, सेब साइडर सिरका बहुत जला कर सकता है, इसलिए आपको इसे फ्लिस्टर में धीरे से रगने के लिए एक स्वाब का उपयोग करने से पहले इसे पानी के बराबर मात्रा में पतला करना चाहिए।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 13 नामक छवि



    3
    मुसब्बर वेरा (मुसब्बर) की कोशिश करो मुसब्बर वेरा एक पौधा है जिसका रस शांत और उपचार गुण है। यह एक विरोधी भड़काऊ और प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र भी है, जो जलने के कारण फफोले के इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। मुसब्बर वेरा का उपयोग करने के लिए, पौधे से एक पत्ती काट कर और छाला के चारों ओर और चारों ओर हल्के रंग के जेलेटिनस रस को रगड़ें। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब ब्लिस्टर फट होता है, क्योंकि यह चिकित्सा प्रक्रिया को गति देता है।
  • मेक अ ह्यूज ब्लिस्टर हील स्टेप 14 नामक छवि
    4
    यह हरी चाय में भिगोएँ हरी चाय में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण हैं, इसलिए ठंडे हरी चाय के साथ एक कटोरे में ampoule भिगोने से सूजन या सूजन के आस-पास की त्वचा को राहत मिल सकती है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील चरण 15
    5
    विटामिन ई का उपयोग करें विटामिन ई त्वचा को तेज करने के लिए और निशान को रोकता है। आप फार्मेसी में तेल या क्रीम के रूप में विटामिन ई पा सकते हैं हर दिन ब्लिस्टर में हल्के को उत्तेजित करने के लिए थोड़ा सा लागू करें।
  • मेक अ ह्यूग ब्लिस्टर हील स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    6
    कैमोमाइल का एक सेक करना कैमोमाइल में सुखदायक गुण हैं, इसलिए यह एक सूखा ब्लिस्टर के दर्द को दूर कर सकता है। कैमोमाइल चाय का एक मजबूत कप तैयार करें और इसे 5 या 6 मिनट के लिए खाना बनाना। जब यह थोड़ा शांत हो गया है, चाय में एक साफ तौलिया डुबकी और अधिक नमी को बाहर निकालना Ampoule के खिलाफ इस गर्म दबाव के बारे में 10 मिनट या जब तक दर्द कम हो जाती है दबाएं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 17 नामक छवि
    7
    यह एप्सोम लवण में भिगोएँ। इप्सॉम लवण फफोले को बिना फटाके को सूखता है और उन्हें नाली में मदद करता है। बस गर्म स्नान में कुछ एपसॉन लवण को भंग कर दें और ampoule सोख दें। हालांकि, आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि जब ब्लिस्टर फट जाएगा, तो एप्सॉन लवण खुजली से शुरू हो जाएगा।
  • भाग 3
    छाले से बचें

    मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 18 नामक छवि

    Video: Muh ke Chale alsar Thik Karne ke Gharelu Upay मुंह के छाले अलसर से बचाव के घरेलु उपाय by view

    1
    ऐसे जूते चुनें जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं। कई फफोले जूते के कारण घर्षण के कारण दिखाई देते हैं जो फिट नहीं होते हैं। जब जूते पैरों के खिलाफ रगड़ या स्लाइड करते हैं, तो वे किनारे से तरफ त्वचा खींचते हैं। इससे त्वचा की बाहरी परत भीतरी परत से अलग हो जाती है, फॉल्स बनने वाली जेब पैदा होती है। ऐसा होने से रोकने के लिए, अच्छी गुणवत्ता के जूते में निवेश करें जो हवा के पारित होने की अनुमति दें और जो पूरी तरह फिट हो।
    • यदि आप एक धावक हैं, तो एथलेटिक्स में विशेषज्ञता वाले स्टोर पर जाएं, जहां एक पेशेवर यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप सबसे उपयुक्त जूते का उपयोग करें।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 1 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    सही मोजे रखो फफोले को रोकने के लिए मोज़े बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे आर्द्रता (जो फफोले के गठन को उत्तेजित करता है) को कम करते हैं और घर्षण कम करते हैं। कपास की बजाए नायलॉन मोजे चुनें, क्योंकि वे बेहतर वायु संचलन की अनुमति देते हैं। सांस जुलाब (ऊन मिश्रण मोजे का एक प्रकार) एक और अच्छा विकल्प है, क्योंकि वे पैरों की नमी फैलाने लगते हैं।
  • धावक भी विशेष खेल मोज़े पा सकते हैं, जहां फफोले दिखाई देने लगते हैं उन क्षेत्रों में अधिक कुशन प्रदान करते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 20 नामक छवि
    3
    घर्षण को कम करने के लिए उत्पादों का उपयोग करें कई ओवर-द-काउंटर उत्पाद हैं जो घूमने और नमी के निर्माण को कम करने के लिए चलने या चलने से पहले आप अपने पैरों पर आवेदन कर सकते हैं। तालक पाउडर का प्रयास करें, जो पैरों को सूखा रखने के लिए उपयोग करने से पहले मोज़े पर छिड़कता है, या क्रीम जो मोजे और जूते घर्षण पैदा करने के बजाय त्वचा पर पर्ची करने की अनुमति देता है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील चरण 21
    4
    दस्ताने रखो अक्सर, फफोले जो हाथों पर दिखाई देते हैं, मैनुअल श्रम का परिणाम होता है, जैसे कि उपकरण के उपयोग या बगीचे में काम करना। आप इस तरह के फफोले से बच सकते हैं यदि आप इन प्रकार की गतिविधियों के दौरान सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लॉस्टर हेल स्टेप्स 22, शीर्षक वाला इमेज
    5
    सनस्क्रीन लागू करें फफोले आसानी से सूर्य से जला हुआ त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं, और उन्हें रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आप को जलाने से बचें। एक उच्च सुरक्षा कारक के साथ एक सनस्क्रीन लगाने का प्रयास करें और हल्के, लंबे बाजू वाले वस्त्र पहनें। आप को जलाने के लिए मिलता है, तो आप क्रीम मॉइस्चराइजिंग क्रीम, कैलेमाइन लोशन के एक उदार परत के साथ और बाद सूरज फफोले से बच सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 23, शीर्षक वाली छवि
    6
    गर्मी और रसायनों के पास सावधान रहें। यदि आप रासायनिक गर्म पानी, भाप या सूखी गर्मी जला फफोले फार्म कर सकते हैं, तो आप जब इस तरह के teapots या स्टोव, या जब आप इस तरह के ब्लीच के रूप में रसायनों का उपयोग के रूप में गर्म वस्तुओं से निपटने के लिए उपयुक्त सुरक्षा कार्यवाही करने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये।
  • युक्तियाँ

    • छाले की त्वचा को खींचने या खरोंचने के लिए प्रलोभन से बचें, लेकिन केवल अधिक परेशान।
    • निर्बाध उपकरणों के साथ केवल शीशी को स्पर्श करना सुनिश्चित करें अन्यथा, आप इस क्षेत्र को रोगाणुओं और विदेशी बैक्टीरिया से संक्रमित कर सकते हैं
    • यदि बुलबुले होते हैं, तो आप क्षेत्र को शुष्क करने के लिए एक ऐंटीफंगल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि ब्लिस्टर एक हल्के रंग के तरल के अलावा कुछ और खो देता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें बहुत गंभीर संक्रमण एक छोटे छाले से शुरू कर सकते हैं।
    • अपने ब्लिस्टर को खरोंच, छीलना या रगड़ना न करें, लेकिन आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं
    • एक एम्पाउल में विटामिन ई लागू न करें जब तक यह ठीक न हो। विटामिन ई कोलेजन उत्पादन, जो निशान उपचार के लिए उत्कृष्ट है उत्तेजित करता है, लेकिन इंजेक्शन की शीशी के उपचार प्रक्रिया में देरी।
    • रक्त से भरा छाला कभी भी पंचर या विस्फोट नहीं करता है। अपने चिकित्सक पर जाएं
    • जलने की वजह से फफोले संक्रमण के लिए अधिक प्रवण हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com