ekterya.com

कैसे एक पैर की अंगुली से एक मृत नाखून को दूर करने के लिए

पैर पर एक मृत नाखून बहुत परेशानी और दर्द पैदा कर सकता है, और आप सैंडल पहनने या पैर की उंगलियों को दिखाने में संकोच नहीं कर सकते। यह कई कारणों की वजह से हो सकता है, जैसे कि चोटों (जैसे आपके जूते के सामने कई बार ओवरलोड करना) और टोनियों पर कवक। यहां तक ​​कि अगर आपके पैर की नेल मर गई है और पूरी तरह से बढ़ने से रोक दिया गया है, तो आप इसे हटा सकते हैं और अंतर्निहित संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। यदि आप नाखून को हटाते हैं, तो आप संक्रमण को रोक सकते हैं और चोट से इसे ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको उचित उपचार मिलता है, तो आपकी उंगली 6 से 12 महीनों के भीतर सामान्य हो जाएगी। अपने toenail की स्थिति पूरी तरह से जांचने के लिए, उसे निकालने का प्रयास करने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सर्वोत्तम है।

चरणों

भाग 1
ब्लिस्टर का प्रभार ले लो

Video: 7 दिन - नाख़ून को लम्बा, मजबूत और सुन्दर बनाने का बेहतरीन उपाय | How To Grow Nails Naturally

एक मृत टोनील चरण 1 को हटाए जाने वाले चित्र
1
एक छाला की उपस्थिति की पहचान करें पैरों पर मृत नाखून आमतौर पर नाखून के तहत छाले (अक्सर रक्त के छाले) के विकास के कारण होते हैं। ब्लिस्टर कील के कारण त्वचा की मृत्यु हो जाएगी, और जब त्वचा मर जाएगी, तो नाखून अलग हो जाएगी और उंगली से दूर हो जाएगी।
  • यदि आपके पैर की कील किसी अन्य कारण (एक कवक संक्रमण सहित) के लिए मृत्यु हो गई है, तो यह संभावना है कि नाली के लिए कोई छाला नहीं है। सीधे इस आलेख के "एक पैर की अंगूठी निकालें" खंड पर जाएं और निकासी और बाद की देखभाल की उसी प्रक्रिया का पालन करें। एक फंगल संक्रमण के मामले में, डॉक्टर के पास जाओ, क्योंकि आप एक उपयुक्त एंटिफंगल क्रीम लिख सकते हैं।
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो नेल के नीचे एक ब्लिस्टर को निकालने की कोशिश न करें, एक परिधीय धमनी रोग या आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समस्या है। इन स्थितियों में संक्रमण हो सकता है और लंबे समय तक और घावों का इलाज करना कठिन हो सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने और उपचार के लिए रक्त के प्रवाह की कमी के कारण ठीक से ठीक नहीं किया जाएगा। इस मामले में, आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • एक मृत टोनेल चरण 2 निकालें शीर्षक छवि
    2
    अपनी उंगली को साफ करें साबुन और पानी के साथ आपको अपनी उंगली और नाखून के क्षेत्र को अच्छी तरह धोना चाहिए। अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपनी उंगली और हाथों को फेंकने या नाखून को हटाने की कोशिश करने से पहले जितना संभव हो उतना बाँझ लें। अगर जीवाणु होते हैं, तो आप संक्रमण से ग्रस्त होने का खतरा कम करेंगे।
  • आपको नेल और आस-पास के क्षेत्र को आयोडीन के साथ कवर करना पड़ सकता है यह दिखाया गया है कि आयोडीन संक्रमण के कारण जीवाणुओं को मारता है।
  • एक मृत टोनेल निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक पिन या सीधी पेपर क्लिप की टिप को जड़ें और गर्मी। एक पिन, एक सुई या एक साफ क्लिपबोर्ड का अंत लें, और उन्हें बाष्पीकृत करने के लिए isopropyl शराब लागू करें। अपनी पसंद के तेज उद्देश्य की नोक को लौ में जब तक वह लाल गर्म न हो जाए।
  • सबसे अधिक प्रभावशीलता से संक्रमण से बचने के लिए, यह प्रक्रिया एक स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख के साथ बाहर की जानी चाहिए। जब भी आप घर पर चिकित्सा प्रक्रिया करते हैं, यहां तक ​​कि सबसे आसान एक भी आप संक्रमण से पीड़ित होने या किसी दर्दनाक या खतरनाक गलती का खतरा कम करेंगे। आप अपने खुद के साथ करने के बजाय अपने नाखून को निकालने के लिए एक डॉक्टर या आपातकालीन देखभाल क्लिनिक में जा सकते हैं
  • यदि आप एक तेज बिंदु के साथ छाला को छेड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो आप पिन के बजाय एक सुस्त धातु क्लिपबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं यदि आपने कभी ब्लिस्टर नहीं छोड़ा है, तो एक पेपर क्लिप एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है। हालांकि, आपके हाथ में एक निर्बाध पिन होना चाहिए, क्योंकि आपको एम्पाउल को छिड़ना पड़ सकता है
  • यह केवल पिन की नोक तपस्या करता है शेष पिन गर्म हो जाएगा, लेकिन केवल टिप लाल गर्म होना चाहिए। इसे पकड़कर अपनी उंगलियों को जलाने के लिए सावधान रहें
  • एक मृत टोनेल चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    पिन की नोक के साथ कील पिगलो नली पर गर्म टिप रखें, छाला से ऊपर। इसे वहां रखो और गर्मी में नाखून में एक छेद पिघल दे।
  • यदि आप नेल की नोक के नीचे पिन डालने से ampoule तक पहुंच सकते हैं, तो आपको इसे पिघलने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। पिन की गर्मियों की नोक के साथ ब्लिस्टर को छेड़ने पर आप कील को हटा सकते हैं।
  • नाखूनों में कोई तंत्रिका नहीं है, इसलिए आप किसी भी दर्द को पिघलकर गर्म पिन के साथ नहीं महसूस करेंगे। जब आप नाखून पिघलते हैं तो आपको दबाव डालना नहीं चाहिए, क्योंकि आपको सावधान रहना चाहिए कि त्वचा को इसके नीचे नहीं जलाया जाए।
  • नाखून की मोटाई के आधार पर, यह संभावना है कि आपको कई बार पिन को फिर से गरम करना होगा और नाखून के समान बिंदु पिघलाना होगा।
  • एक मृत टोनेल निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    ब्लिस्टर पियर्स नाखून में एक छेद बनाने के बाद, ampoule को पिन की नोक के साथ पियर्स। तरल पदार्थ नाली जाने दें
  • किसी भी दर्द या बेचैनी को कम करने के लिए, आपको थोड़ी मात्रा में पिन को ठंडा करना पड़ सकता है जब तक कि यह संतोषजनक तापमान तक नहीं पहुंचता है।
  • यदि संभव हो तो, उसके बाहरी किनारे के पास एक बिंदु पर छाला को छिदाना ज्यादा से ज्यादा त्वचा को छूने की कोशिश न करें। त्वचा को अपने हाथों से न छूएं, क्योंकि यह संक्रमण का मार्ग है।
  • एक मृत टोनाइल चरण 6 को हटाए जाने वाले चित्र
    6
    घाव का ख्याल रखना ब्लिस्टर को निकालने के ठीक बाद, गर्म पानी में पैर की अंगुली को छीलकर और लगभग 10 मिनट के लिए थोड़ा सा साबुन लगा। उसके बाद, साबुत पानी में अपनी उंगली 10 मिनट, दिन में 3 बार, जब तक कि छाला पूरी तरह से चंगा न हो। भिगोने के बाद, एक एंटीबायोटिक या ब्लिस्टर मरहम और एक साफ धुंध या पट्टी के साथ उंगली पट्टी लागू करें। संक्रमण से बचने के लिए यह उपयोगी होगा
  • आपके छाले के आकार और गंभीरता के आधार पर, आपको सभी तरल पदार्थ को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कई बार इसे निकालना पड़ सकता है ब्लिस्टर से शेष सभी तरल पदार्थ को उसी छिद्र के माध्यम से निकालना, जो आपने पहले अपने नाखून में बनाया था।
  • भाग 2
    एक पैर की अंगुली से कील निकालें

    एक मृत टोनेल चरण 7 को हटाए जाने वाले चित्र
    1
    उंगली के पास क्षेत्र धो लें नाखून या उसकी संपूर्णता का हिस्सा निकालने की कोशिश करने से पहले, अपनी उंगली गर्म पानी से साबुन के साथ साफ़ करें। जारी रखने से पहले इसे ठीक से सूखी यदि आप हमेशा अपने पैर, उंगली और नाखून को साफ करते हैं, तो आप किसी निष्कर्षण के पहले जितनी अच्छी तरह से कर सकते हैं, यह संक्रमण को रोकने के लिए उपयोगी होगा। पैर के अलावा, बैक्टीरिया को संचारित करने की संभावना को कम करने के लिए आपको अपने हाथों को भी साफ करना चाहिए।
  • एक मृत टोनील चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    शीर्ष से जितना संभव हो उतना कट करें कील के भाग को काट लें जो मृत त्वचा पर निर्भर है। यह संभावना है कि गंदगी और जीवाणु मृत नाखूनों के नीचे फंस पाएंगे। यदि आप नाखून निकालें इससे त्वचा को तेज़ी से चंगा करने की अनुमति मिलेगी।
  • किसी संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, आपको इसे इस्तेमाल करने से पहले आइसोप्राइकल शराब के साथ कील क्लिपर को बाँधने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, यह एक बेहतर नाखून क्लिपर का उपयोग करने के बजाय बेहतर है, क्योंकि बाद में इसे निकालने का प्रयास करने पर नेल को फाड़ सकता है।
  • एक मृत टोनील निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3



    इसे काटने से पहले कील का परीक्षण करें। अगर नेल पहले ही मरने शुरू हो गई है, तो आपको बिना किसी कठिनाई के त्वचा का एक हिस्सा निकालने में सक्षम होना चाहिए। जिस भाग को आप किसी दर्द को महसूस किए बिना निकाल सकते हैं वह हिस्सा वह हिस्सा होगा जो आपको कटना होगा।
  • एक मृत टोनेल निकालें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    उंगली लपेटें नाखून के ऊपरी भाग को हटाने के बाद, एक गैर-स्टिक गेज पट्टी या आंगन पट्टियों के साथ उंगली लपेटें। उजागर त्वचा कच्ची और संवेदनशील हो सकती है - इसलिए, यदि आप अपनी उंगली लपेटते हैं, तो यह असहजता को कम करने के लिए उपयोगी होगा जो आप महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, आपको उपचार को बढ़ावा देने और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए त्वचा पर एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक मृत टोनेल निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    बाकी कीलों को निकालने से पहले इंतजार करें प्रत्येक स्थिति अद्वितीय है, लेकिन सामान्य रूप से आपको बाकी कीलों को निकालने से पहले कुछ दिन इंतजार करना चाहिए (यह 2 से 5 दिन तक इंतजार करना बेहतर होगा)। नाखून धीरे-धीरे मर जाएगा और यह कुछ दिनों बाद इसे हटाने के लिए बहुत कम दर्दनाक होगा।
  • आपको नाखून के निचले हिस्से को हटाने के लिए मर जाने तक इंतजार करना होगा - इस बीच, आपको नाखून क्षेत्र को यथासंभव स्वच्छ रखना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको इसे साबुन और पानी का उपयोग करके सावधानीपूर्वक धोना पड़ सकता है, एंटीबायोटिक मरहम का उपयोग करें और इसे ढीले ढाले पट्टी से लपेटकर रखें।
  • एक मृत टोनेल चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    6
    बाकी कीलों को निकालें जब बाकी कीलों ने सूख दी है, आखिरी टुकड़ा ले लो और इसे एक आंदोलन से हटा दें, बाएं से दाएं से खींचकर जब आप नाखून खींचना शुरू करते हैं, तो आप इसे पहचान सकते हैं कि इसे निकालने के लिए तैयार है या नहीं। यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है तो खींचें बंद करो
  • यदि आपके नाखून को छल्ली के कोने से अभी भी जुड़ा हुआ है तो आप कुछ खून देख सकते हैं - हालांकि, यह दर्द गंभीर नहीं होना चाहिए।
  • भाग 3
    बाद की देखभाल प्रदान करें

    एक मृत टोनेल चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    1
    क्षेत्र को साफ और बंद कर दें। बाकी कीलों को हटाने और कच्ची त्वचा को उजागर करने के बाद, आपकी उंगली को गर्म पानी और थोड़ा हल्का साबुन से साफ करना महत्वपूर्ण होगा। इसके अतिरिक्त, आपको एंटीबायोटिक मरहम लगाने और उंगली को बहुत ज्यादा समायोजन के बिना लागू करना चाहिए ध्यान रखें कि यह एक घाव है, और जब तक त्वचा की एक नई परत बढ़ती नहीं है, तब तक आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • एक मृत टोनेल चरण 14 को हटाए जाने वाले चित्र
    2
    अपनी त्वचा को "श्वास" करने का समय दें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पैर के अंगूठे को स्वच्छ और संरक्षित रखें, लेकिन यह भी हवा से उजागर कच्ची त्वचा को छोड़ने के लिए उपयुक्त होगा ताकि उसे ठीक करने का समय हो। पट्टी को निकालने और पैर की उंगलियों को हवा में उजागर करने का एक उपयुक्त समय है जब आप अपने पैरों को उठाने के साथ टेलीविजन देखते हैं हालांकि, यदि आप शहर की सड़कों या एक पार्क (विशेष रूप से खुले पैर के जूते के साथ) के पास चलने जा रहे हैं, तो आपको अपनी उंगली पट्टी रखनी होगी।
  • जब भी आप घाव को साफ करते हैं, तब पट्टियाँ बदलें। साथ ही, जब भी वे गंदे या गीले हो जाते हैं तब आपको उन्हें बदलना चाहिए।
  • एक मृत टोनेल चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    3
    उजागर त्वचा का इलाज करता है संक्रमण से बचने के लिए दिन में कम से कम एक बार घाव पर एंटीबायोटिक मरहम या क्रीम लागू करें। जब तक नई त्वचा इस पर बढ़ती रहती है, तब तक ऐसा करते रहें। अधिकतर स्थितियों में एक गैर-पर्ची क्रीम पर्याप्त होगी - हालांकि, आपको संक्रमण का विकास करने के लिए चिकित्सक को चिकित्सक की क्रीम लिखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक मृत टोनेल चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    पैरों को आराम करो नाखून हटाने के बाद पहले कुछ दिनों में जितना भी हो सके उतना अपने पैर को आराम दें, खासकर जब आपको इस बिंदु पर बहुत दर्द महसूस हो। जब दर्द और सूजन कम हो जाती है, तो आप व्यायाम सहित धीरे-धीरे अपने सामान्य दिनचर्या को गोद ले सकते हैं। हालांकि, आपको ऐसा कुछ करने की ज़रूरत नहीं होती जिसके कारण दर्द हो।
  • यदि संभव हो तो, जब आप बैठते हैं या झूठ बोलते हैं तो अपने पैरों को ऊंचा रखें उन्हें उठाएं ताकि वे दिल की ऊंचाई से ऊपर हो। यह सूजन और दर्द को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आप महसूस कर सकते हैं।
  • समय के दौरान कील बढ़ती है, तंग जूते पहनने से बचें जो आघात पैदा कर सकता है। बंद पैर के जूते पहनें जब भी आप नेल बेड की रक्षा के लिए जब यह ठीक हो जाए, खासकर यदि आप बाहरी शारीरिक गतिविधियों को कर रहे हैं।
  • एक मृत टोनील चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्धारित करें कि आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। गंभीर दर्द जैसी लक्षण संक्रमण का संकेत हो सकता है। संक्रमण के अन्य आम लक्षणों में सूजन, उंगली के पास जल रहा है, उंगली से मवाद के जल निकासी, घाव से निकलने वाली लाल रंग की धारियाँ, या बुखार में शामिल हैं। संक्रमण के लिए गंभीर होने की प्रतीक्षा न करें, जैसे ही आपको कुछ गलत लगता है, डॉक्टर से संपर्क करें।
  • चेतावनी

    • पैर से एक नाखून हटाने की कोशिश न करें जो अभी तक मृत्यु नहीं हुई है। यदि आपको अन्य कारणों के लिए नाखून को निकालना है, तो डॉक्टर के पास एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा शल्यचिकित्सा या गैर-शल्य चिकित्सा को हटाने के विकल्प के बारे में परामर्श करें।
    • यदि आप मधुमेह, एक परिधीय धमनी बीमारी या किसी भी शर्त से पीड़ित हैं, तो किसी भी छाले को निकालने की कोशिश न करें या पैर की नाखून को न निकालें, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com