ekterya.com

रक्त ब्लिस्टर का इलाज कैसे करें

रक्त के फफोले त्वचा को क्षति या चोट से उत्पन्न होते हैं, जैसे कि एक बहुत मजबूत चुटकी इसका परिणाम लाल, तरल पदार्थ से भरा गांठ होगा जो स्पर्श करने के लिए बहुत दर्दनाक हो सकता है। यद्यपि अधिकांश रक्त छाले गंभीर नहीं हैं और समय के साथ अपने दम पर गायब हो जाते हैं, यह कैसे एक रक्त असुविधा को कम करने और संक्रमण को रोकने के छाला इलाज के लिए सीखने के लिए महत्वपूर्ण है। कदम एक रक्त छाला इलाज और यह सुनिश्चित करना आप घर पर कर सकते हैं की एक संख्या यह पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं।

चरणों

विधि 1

चोट के तुरंत बाद छाला का इलाज करें
ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
रक्त ब्लिस्टर पर कोई दबाव निकालें। जो कुछ भी फफोला दबा रहा है उसे निकालने से प्रारंभ करें और इसे बाहर की तरफ से उजागर करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि छाले को छूने या दबाने के लिए कुछ भी नहीं है इसे हवा में उतारने से इसे स्वाभाविक रूप से ठीक करना शुरू हो जाता है यदि यह किसी भी दबाव में नहीं है, तो छाला बरकरार रहेगा और संक्रमण होने के कारण फाड़ने या टूटने की कम संभावना होगी।
  • Video: How to Get Rid of Blood Blisters | ब्लड फॉल्स से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 2 नामक छवि
    2
    चोट के तुरंत बाद छाले को बर्फ पर लागू करें यदि आपको बहुत दर्द महसूस हो। आप प्रभावित क्षेत्र में एक बार में 10 से 30 मिनट के लिए आइस पैक लागू कर सकते हैं। इससे दर्द कम हो जाएगा और ब्लिस्टर शांत होगा यदि यह गर्म है और धड़कता है। चोट के बाद तुरंत तुरंत नहीं, क्षति से पहले कुछ नियमितता के साथ ampoule पर बर्फ भी रखा जा सकता है
  • बर्फ को सीधे त्वचा पर न रखें, क्योंकि ठंडे जल हो सकता है। इसके बजाय, क्षतिग्रस्त क्षेत्र की रक्षा के लिए बर्फ और त्वचा के बीच एक तौलिया रखें।
  • धीरे से दर्द और सूजन को दूर करने के लिए रक्त की शीशी में मुसब्बर वेरा जेल लागू करें।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सामान्य परिस्थितियों में, रक्त ब्लिस्टर को मत तोड़ना यह ऐसा करने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन छाला फटने से संक्रमण का कारण हो सकता है और शरीर की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। यदि खून का छाला पैर पर है, तो उस पर एक लंबे समय तक दबाव डालने की कोशिश न करें।
  • विधि 2

    इसे अपने आप ठीक करें
    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 4 नामक छवि
    1



    इसे खुली और हवा के सामने खुलते रहें। अधिकांश रक्त छाले अपने समय के साथ ही चंगा करेंगे, लेकिन क्षेत्र को साफ और सूखा रखने से हीलिंग प्रक्रिया को जितनी जल्दी हो सके प्रगति की अनुमति मिलेगी। इसे हवा के संपर्क में रखने से उपचार की प्रक्रिया में मदद मिलती है, लेकिन संक्रमण के खतरे को भी कम कर देता है।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 5 नामक छवि
    2
    घर्षण या दबाव के किसी भी प्रकार को कम करता है अगर रक्त का छाला उस क्षेत्र में होता है जो सामान्य रूप से कुछ के खिलाफ रगड़ना, जैसे एड़ी या पैर की उंगलियां, छाला के खिलाफ घर्षण को कम करने के लिए सावधानी बरतें। ब्लिस्टर फाड़ने या फटने की अधिक संभावना होगी यदि यह बहुत घर्षण के सामने आ जाता है, जो तब होता है जब यह दूसरी सतह के खिलाफ रगड़ता है, जैसे जूते फफोले या कॉलस के लिए पैच का इस्तेमाल करना घर्षण से बचने का सबसे आसान तरीका है
  • आप छल्ले के रूप में छाले के लिए कुछ पैच प्राप्त कर सकते हैं जो घर्षण को कम करने में मदद करते हैं और फफोले को तेजी से ठीक करने के लिए खुला हो सकता है।
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 6 नामक छवि

    Video: बड़े रक्त छाला जल निकासी

    3
    इसे एक पट्टी के साथ सुरक्षित रखें ऐसे फफोले जो कुछ के खिलाफ रगड़ कर रहे हैं, जैसे कि पैर या उंगलियों पर, सुरक्षा के लिए एक ढीली पट्टी से कवर किया जा सकता है पट्टियाँ दबाव को कम करने और ब्लिस्टर पर घर्षण को रोकने के लिए काम करती हैं, दो महत्वपूर्ण चीजों से रक्त के छिद्र में मदद करता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक बाँझ पट्टी का इस्तेमाल करते हैं और इसे बार-बार बदलते हैं।
  • पट्टी लगाने से पहले, छाला और आसपास के क्षेत्र को साफ करें
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 7 नामक छवि
    4
    रक्त ब्लिस्टर के उपचार के साथ जारी रखें जब तक कि क्षेत्र पूरी तरह से भर देता है। यदि छाला बहुत बड़ा है, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें इन प्रकार के छाले को कभी-कभी सूखा होना पड़ता है और संक्रमण से बचने के लिए इसे चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत करना बेहतर होता है।
  • विधि 3

    पता है कि रक्त के ब्लिस्टर को कैसे और कब निकालना है
    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 8 नामक छवि

    Video: Como Se Curan Los Callos
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com