ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एक उष्णकटिबंधीय अल्सर है

उष्णकटिबंधीय अल्सर का वर्णन करने के लिए प्रयुक्त सबसे आम नामों में से एक फ़ैजेडेनिक अल्सर है। यह एक प्रकार की त्वचा रोग है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में लगातार क्षेत्रों को प्रभावित करता है और इस वजह से इसे "गरीबों की बीमारी" कहा जाता है पहला संकेत अल्सर और घावों की उपस्थिति है, आमतौर पर पैरों और पैरों पर। अल्सर एक सरल खरोंच के रूप में शुरू कर सकते हैं और उसके बाद ऊपरी ऊपरी हिस्से के बाहर फैल सकता है। सबसे गंभीर मामलों में, वे हड्डियों में घुसना कर सकते हैं। यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ें कि क्या आप या आपके परिचित व्यक्ति इस स्थिति से पीड़ित हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें

शुरुआती लक्षण

छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 1 है
1
एक या दोनों पैर या हाथों पर दाने की उपस्थिति को देखें यह तब होता है जब त्वचा की सूजन शुरू होती है। प्रभावित क्षेत्र लाल हो जाता है, चिढ़ होता है और स्केल होता है: यह कवक या बैक्टीरिया के कारण होने वाले क्षेत्र के संक्रमण का परिणाम है। यह एक पैसा के रूप में छोटा हो सकता है
  • चोट लगने वाली एक सरल खरोंच के रूप में शुरू हो सकती है, फिर समय के साथ खराब हो जाता है। कई दिनों के बाद, आपको महसूस होगा जैसे आपकी त्वचा अंदर से सड़ने लगती है। घाव बहुत दर्दनाक हो जाएगा, जैसे कि आपकी त्वचा खा रहा है यदि आप उन्हें तुरंत इलाज नहीं करते हैं, तो मायकोबैक्टीरिया मांसपेशियों के ऊतकों, रंध्र और हड्डियों तक पहुंच सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 2 है
    2
    संक्रमण के रूप में पपुलियों की तलाश करें, क्योंकि संक्रमण की कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। एक पिपुल एक त्वचा का घाव है जिसमें एक ठोस सामग्री होती है जो त्वचा के स्तर से 1 सेमी से भी कम हो जाती है। यह भूरा, लाल या गुलाबी और कच्चा बनावट हो सकता है। एक मूत्राशय स्पष्ट द्रव से भरा छाला है। सूजन प्रक्रिया के कारण पिपुल और पित्ताशय का गठन होता है।
  • आपको यह देखना भी चाहिए कि आपकी त्वचा शुष्क और छीलने है या नहीं। जैसा कि सूजन जारी है, त्वचा का एक हिस्सा चिड़चिड़ाना, गीली घास से सूखा, त्वचा छीलने से गुजरता है
  • बाद के लक्षण

    छवि का शीर्षक है यदि आपके पास जंगल रोट चरण 3 है
    1
    देखें कि अगर सूखी त्वचा की दरारें और रक्तस्राव संक्रमण की प्रगति होती है। फिर, सूजन की प्रक्रिया एक अल्सर बन जाती है जो शरीर में एक खुराक हो जाता है। यदि आप अल्सर का इलाज नहीं करते हैं, तो यह संक्रमित हो जाएगा। इसका कारण यह है कि त्वचा संक्रमण के लिए पहली बाधा है और यदि यह टूट जाता है, तो संक्रमण होने की संभावना बहुत अधिक है। एक्जिमा, स्राव, और मवाद संक्रमित क्षेत्र में प्रकट हो सकता है क्योंकि सूजन जारी होती है।
    • सबसे गंभीर मामलों में, चलने में अक्षमता स्पष्ट हो जाती है ऐसा तब हो सकता है जब संक्रमण कण्डरा, म्यान और हड्डियों तक फैलता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट कदम 4 है
    2
    घावों को देखो जो क्रस्टेड हैं घावों को धीरे-धीरे बैंगनी हो जाएगा इसका मतलब यह है कि रक्त की आपूर्ति धीरे-धीरे कटौती की जा रही है (इस स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द "गैंग्रीन" है), जो पहले से ही अलार्म का कारण है। आम तौर पर यह दो सप्ताह की अवधि में होता है। गैंग्रीन की उपस्थिति का मतलब है कि मांसपेशियों के ऊतकों को विघटन और मरना शुरू हो रहा है।
  • गैंग्रीन देर के दौर में होता है या जब लंबे समय तक घावों का इलाज नहीं होता है और जब संक्रमित क्षेत्र लगातार बाहरी ऊतकों जैसे बाहरी गर्मी या जब यह बहुत गीला हो जाता है, का सामना करते हैं। आपको पता चलेगा कि श्वासनली शुरू हो रही है जब घावों को मवाद से भरना शुरू हो जाता है, जो बहुत खराब गंध का उत्पादन करता है जैसे कि यह गंदे मांस होता है। इसके अलावा, प्रभावित क्षेत्र प्रारंभिक चरणों में हरे रंग बदल जाता है। फिर, यह काला हो जाता है जब रक्त प्रसारित नहीं होता।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 5 है
    3
    देखो कि क्या एक गंदगी गंध है इस बीमारी के बाद के चरणों में (आमतौर पर दो सप्ताह की अवधि में), आप देखेंगे कि घाव बढ़ने लगते हैं और अपनी त्वचा में गहरा घुसना शुरू करते हैं, हड्डियों तक पहुंचते हैं। एक गंदा गंध भी दिखाई दे सकता है, जिसका मतलब है कि मांसपेशियों के ऊतकों को सड़ांध और मरना शुरू हो गया है।
  • इस लक्षण को प्रकट करने की उम्मीद मत करो। अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए तत्काल आपातकालीन कक्ष में सीधे जाने या किसी विशेषज्ञ (एक त्वचा विशेषज्ञ) को तुरंत देखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 6 है
    4
    एक और लक्षण extremities में तीव्र दर्द है सामान्य तौर पर, ये दर्द पिछले चरण के दौरान महसूस होता है, जब संक्रमण मांसपेशियों और हड्डियों में घुसना शुरू हो जाती है। ऐसा लगता है जैसे आप को चाकू और जला दिया गया था या उसी समय जला दिया गया है या जैसे आप बिना किसी संज्ञाहरण के अपने अंग को विच्छेद कर रहे थे।
  • इस प्रकार का दर्द आपको एक बार मायकोबैक्टीरिया पेशाब के ऊतकों के सबसे गहरे में प्रवेश कर लेता है और जब तक अंत में हड्डियों तक पहुंच नहीं जाता है, तब तक आप इसे महसूस करेंगे। आप देखेंगे कि उष्णकटिबंधीय अल्सर पहले से ही आपकी हड्डियों को प्रभावित कर रहा है जब घावों को बहुत सफ़ेद हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास जंगल रोट चरण 7 है
    5
    जांचें कि क्या आपके पास बुखार है यह लक्षण भी बहुत स्पष्ट है, जब आपका तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) गुजरता है तो बहुत खतरनाक हो रहा है। इसका मतलब यह है कि संक्रमण पहले से ही विस्तार कर रहा है और पहले से ही आपके प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला शुरू कर रहा है।
  • जब माइकोबैक्टीरिया का विस्तार शुरू होता है, तो आप शरीर के तापमान में वृद्धि, सामान्यीकृत कमजोरी और त्वरित नब्ज जैसे लक्षण प्रकट करेंगे, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर विदेशी शरीर के खिलाफ लड़ने की कोशिश कर रहा है जो इसे हमला करता है। एक बार जब आप महत्वपूर्ण चरण पर काबू पाने के (यदि आप बुखार और प्रतिरक्षा प्रणाली के पतन के सभी लक्षणों से बरामद हुए हैं), तो आप इस बीमारी से जीवित रह सकते हैं।
  • भाग 2

    जोखिम कारकों को जानें
    छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 8 है



    1
    यदि आप आर्द्र क्षेत्र में रहते हैं, तो आप इस बीमारी को पाने का अधिक जोखिम उठाते हैं। जो लोग नदियों या नदियों के पास रहते हैं, किसान जो हमेशा चावल के खेतों में घुटने टेकते हैं और उपनगरों में रहते हैं, वे इस त्वचा की स्थिति विकसित करने की संभावना रखते हैं।
    • यह त्वचा को नम बनाए रखता है और इसलिए, संक्रमण प्राप्त करना आसान है।
    • जाहिर है, इसमें दलदलों के अतिरिक्त वन और जंगल शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट कदम 9 है
    2
    बाहरी तत्वों के लिए घावों का जोखिम भी एक जोखिम कारक है। जिनके पास हाल ही में घुटने और घुटने की चोट होती है, वे भी शरीर के हिस्सों के सरल तत्वों के बाहरी तत्वों के कारण जोखिम में पड़ते हैं। हर कीमत पर क्षेत्र को साफ और सूखा रखने के लिए सबसे अच्छा (विशेषकर जल के मामले में)।
  • यहां तक ​​कि जो लोग नंगे पैर चलते हैं वे उच्च जोखिम पर हैं इसके अलावा, फर्श और दूषित वस्तुओं पर नंगे पैर चलने के समय कवक संक्रमण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट चरण 10 है
    3
    सबसे गरीब लोग उच्च जोखिम वाले हैं। कुपोषित लोगों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग (जैसे कि कैंसर, एचआईवी और एड्स जैसे टर्मिनल रोग से ग्रस्त लोग) उष्णकटिबंधीय अल्सर से ग्रस्त हैं सूक्ष्मजीवों की बड़ी संख्या जो इस बीमारी का कारण बनती हैं, वे हाथों को तुरंत प्रभावित कर सकते हैं, खासकर यदि आप बीमार हैं।
  • दुर्लभ आर्थिक संसाधन खराब आहार और स्वच्छतापूर्ण परिस्थितियों के कारण होते हैं। बदले में ये कम सुरक्षा का कारण बनते हैं और कम सुरक्षा आप रोगों के लिए कमजोर बना सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट 11 कदम है

    Video: पेट में अल्सर के लक्षण एवं उपाय

    4
    ध्यान रखें कि यह एक संक्रामक रोग है। कपड़ों को बांटने से मशरूम को व्यक्ति से व्यक्ति (शर्ट से जूते तक) प्रसारित किया जाएगा। यहां तक ​​कि एक ही ऑब्जेक्ट को छूने से एक स्वस्थ व्यक्ति जोखिम पर डाल सकता है।
  • यह विशेष रूप से तब होता है जब आप जूते साझा करते हैं जो सही आकार नहीं हैं या मौसम के लिए अनुपयुक्त हैं यह चोटों के लिए पैरों को उजागर करता है यदि छोटे घावों को तुरंत बेचा या इलाज नहीं किया जाता है, तो वे आकार में वृद्धि करेंगे और एक उष्णकटिबंधीय अल्सर में परिणाम कर सकते हैं।
  • भाग 3

    उपाय लें
    छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट 12 कदम है
    1
    एक डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं आमतौर पर, वे एक संपूर्ण शारीरिक परीक्षा, साथ ही साथ एक चिकित्सा इतिहास भी करेंगे। डॉक्टर आपको अपने लक्षणों को निर्धारित करने के लिए कई प्रश्न पूछेंगे। आपके मामले पर निर्भर करता है, तो आपको यह देखने के लिए परीक्षण किया जाएगा कि क्या आपको एक उष्णकटिबंधीय अल्सर या किसी अन्य बीमारी की विविधता है।
    • उष्णकटिबंधीय अल्सर एक बहुत ही गंभीर रोग है। यदि आपको संदेह है कि यह आपका मामला हो सकता है, तो एक मिनट से ज्यादा संकोच न करें और एक डॉक्टर पर जाएं तुरंत।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट 13 कदम है
    2

    Video: इन 8 लक्षणों से जानें कि पेट में है अल्सर

    यदि यह पाया जाता है कि आपके पास एक उष्णकटिबंधीय अल्सर है, तो त्वचा के घावों या अल्सर के बायोप्सी से पूछें। इस नैदानिक ​​परीक्षण में, चिकित्सक आपके घावों के एक नमूने को निकालेगा और एक माइक्रोस्कोप के तहत इसका परीक्षण करेगा। उस परीक्षण के बाद, वह वह उपचार निर्धारित करेगा जिसे आप का पालन करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास जंगल रोट 14 कदम है
    3
    रोग का इलाज शुरू करें उष्णकटिबंधीय अल्सर के प्रारंभिक दौर में, कुछ भी नहीं है यह इलाज नहीं है तो, निराशा मत करो यहां तक ​​कि आखिरी चरणों में भी आशा है। हालांकि, यदि आप इसे जाने देते हैं और चिकित्सा सहायता नहीं लेते हैं, तो आप अपने अंग खोने या अपने जीवन को भी खोने का जोखिम चलाते हैं। इसलिए, जितनी जल्दी हो सके रोग का इलाज शुरू करें।
  • घरेलू उपायों, दवाओं से लेकर त्वचा के मस्तिष्क तक के विकल्प की एक विस्तृत विविधता है। हालांकि, कभी भी अपने डॉक्टर की सलाह का पालन न करें, क्योंकि वह जानता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • युक्तियाँ

    • उष्णकटिबंधीय अल्सर का कोई विशिष्ट कारण नहीं है। चिकित्सा पुस्तकों के अनुसार, संभावित कारण सूक्ष्मजीवों और बैक्टीरिया की एक बड़ी संख्या है
    • सबसे खराब मामलों में, जब संक्रमण को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो केवल समाधान विच्छेदन है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक उष्णकटिबंधीय अल्सर है, तो डॉक्टर को देखें तुरंत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com