ekterya.com

कैसे एक पुण्य महिला बनने के लिए

कई धार्मिक ग्रंथों में तथा सदियों से कई दार्शनिकों के कार्यों में एक पुण्य स्त्री की विशेषताओं का अध्ययन किया गया है। जबकि प्रत्येक स्रोत सटीक विवरण में भिन्न हो सकते हैं, वहां कुछ सामान्य सिद्धांत हैं जिनमें कई महान विचारक सहमत होते हैं। यदि आपका लक्ष्य एक सुशील स्त्री होना है, तो यहां कुछ सिद्धांत हैं जिनसे आप शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सुंदरता
छवि एक आभासी महिला चरण 1 शीर्षक
1
समझें कि असली सौंदर्य आपके भीतर है। सच्ची सौंदर्य सच्ची है क्योंकि इस तरह की सुंदरता एक अच्छे चरित्र से विकसित होती है। इससे पहले कि आप खुद को एक सच्चे महिला मानते हैं, आपको अपने आप को आंतरिक रूप से विश्लेषण करना होगा ताकि आप वास्तव में एक महिला हो सकें।
  • सौंदर्य और आंतरिक पुण्य हाथ में हाथ जाना यदि आप एक पुण्य महिला के जीवन का अभ्यास करते हैं, तो आप भी एक सुंदर महिला होगी।
  • एक आभासी महिला का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपनी बाहरी सुंदरता को अपने भीतर की सुंदरता को दर्शाएं। अंदर सौंदर्य रखना इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाहर पर सुंदर नहीं हो सकते। सौंदर्य सुसंगत है, इसलिए यदि आप अंदर खूबसूरत हैं, तो आपको अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए और इसे उचित सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए ताकि दूसरों को आपकी सुंदरता का पालन भी किया जा सके।
  • सेंट थॉमस एक्विनास के अनुसार, सौंदर्य की तीन विशेषताएं चमक, सद्भाव और परिपूर्णता हैं। जो सुंदर चमकता है और उसकी चमक बाहरी रूप से दिखाई दे रही है। सौंदर्य को पूरा करने के लिए, बाहरी सुंदरता को आंतरिक सौंदर्य के साथ मिलना चाहिए। सुंदरता के लिए पूर्ण होने के लिए, यह बाहरी और आंतरिक रूप से मौजूद होना चाहिए।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जरूरी एक सुंदर सुपरमॉडल होना चाहिए या आपके स्वरूप पर निर्भर होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देखने के लिए डर नहीं होना चाहिए। जब आप दर्पण में दिखते हैं और आप जो देखते हैं, तो स्वयं का एक निश्चित स्तर होता है। इस सनसनी को प्राप्त करने के लिए अपने आप को बहुत प्यार करते हुए बाहरी सुंदरता का एक स्वस्थ और पवित्र गुण है।
  • Video: सोनु महाराज |प्रवचन भाग 1 नियम अगर महिला तो गर में पैसे की कमी नहीं आएगी ||SONU MAHARAJ 2018||

    छवि एक आदर्श महिला चरण 3 शीर्षक
    3
    किसी और को लुभाने के लिए अपनी बाहरी सुंदरता का उपयोग न करें आज महिलाओं के लिए एक मुश्किल काम सबसे अच्छा और विनयपूर्ण कपड़े पहने हुए के बीच पतली रेखा को संतुलित करना है। आपके लिए पुराने जमाने के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन किसी चीज़ पर डालने से पहले, खुद से पूछिए कि क्या कपड़े जो आप पहनने जा रहे हैं, दूसरों को बुरे विचार या क्रियाओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि हां, तो एक और संगठन चुनें
  • एक खुलासा संगठन अस्थायी रूप से पुरुषों को आकर्षित कर सकता है, लेकिन यह पुण्य की महिलाओं है जो चरित्र के पुरुष जीतता है।
  • जबकि पुरुष अपने विचारों और कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं, वे भी दृश्य प्राणी हैं और वे जो भी देखते हैं, उनके द्वारा आसानी से प्रभावित होते हैं। दयालु और सम्मानजनक होने के नाते आप पुरुषों को प्रलोभन का एक और स्रोत नहीं देते हैं, इसलिए गुणों का एक और विशेषता है।
  • Video: कार्तिक पूर्णिमा : एक दिन के उपाय में पाएं पूरे महीने का पुण्य

    छवि एक आभासी महिला होना शीर्षक चरण 4
    4
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें आपके शरीर का सम्मान करने और अच्छी तरह से इलाज करने के लिए एक निश्चित गुण है। स्वस्थ भोजन खाने और फिट रहने के द्वारा स्वस्थ रहें
  • बेशक आप भी एक आदर्श शरीर के बिना एक गुणी औरत हो सकता है या यहाँ तक कि आप समय-समय पर कुछ जंक फूड खाते हैं। हालांकि, सम्मान एक गुण है और इसमें आत्म-सम्मान भी शामिल है आप अपने शरीर का सम्मान करते हैं, तो कम से कम आप आप स्वस्थ ऐसी दवाओं या अल्कोहल तत्वों की अत्यधिक मात्रा के रूप में, हानिकारक करने के लिए रखने के लिए और जोखिम से बचने के लिए पर्याप्त देखभाल करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • भाग 2

    बाहरी गुण के अन्य पहलू
    छवि एक आदर्श महिला कदम 5 शीर्षक
    1
    अपने आप को दूसरों के साथ बाध्य करना जब आपको अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी नहीं करनी चाहिए, आपको दूसरों की जरूरतों पर बहुत ध्यान देना चाहिए और उन आवश्यकताएं प्रदान करने के लिए उपस्थित होना चाहिए, जब आप कर सकते हैं
    • स्पष्ट सेवा का एक उदाहरण दूसरों की मदद के लिए औपचारिक स्थिति में अपना समय देने के लिए होगा। हालांकि, अन्य कम स्पष्ट आपके समय और ऊर्जा की पेशकश करने के लिए अनौपचारिक तरीके होंगे। उदाहरण के लिए, एक सच्चे स्त्री एक दोस्त का समर्थन करेगी, जिसे रोने के लिए कंधे की जरूरत होती है, भले ही उसका पसंदीदा शो खोना या सीमित नीलामियां हो।
  • छवि एक आदर्श महिला कदम 6 शीर्षक
    2
    मेहमाननवाजी, उदार और विनम्र रहें शिष्टाचार मिठाई शब्दों और सुखद मुस्कुराहट से बहुत अधिक है। किसी को सही मायने में प्रेम करने के लिए, आपको उस व्यक्ति से सेवा की भावना के साथ संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
  • विनम्र होने का मतलब है कि आप ऐसे व्यक्ति का होना चाहिए जिनके पास दूसरों को सकारात्मक शब्दों और कार्यों को प्राप्त करना पड़ सकता है। यह सिर्फ अतीत को कुछ अच्छे शब्दों में नहीं कह रहा है
  • छवि एक आदर्श महिला कदम 7 शीर्षक
    3
    आपको असाइन किए गए कार्यों को समाप्त करें अपनी जिम्मेदारियों से बचें मत यदि वे आपको स्कूल या काम में गृहकार्य का काम देते हैं, तो इसके पीछे चीजों को छोड़ने के बिना समय पर पूरा करें
  • इस सिद्धांत का पालन करने का दूसरा तरीका स्वयं-अनुशासन के रूप में इसे तोड़ना है हालांकि कोई आपको नहीं देख रहा है और आप बाद में कार्य छोड़ सकते हैं या अपने सभी प्रयासों को समर्पित नहीं कर सकते हैं, फिर भी आपको अपना सर्वश्रेष्ठ समय देना चाहिए और समय पर कार्य पूरा करना चाहिए। सच्ची सदाचार केवल उन कार्यों में नहीं पाया जाता है जो दूसरों को देखते हैं, लेकिन उन कार्यों में जो कोई नहीं देखता है
  • छवि एक आदर्श महिला बनो चरण 8
    4
    अपने पैसे का उपयोग बुद्धिमानी से करें आप अपने आप को कभी-कभी इलाज करने में सक्षम होंगे, लेकिन सामान्य तौर पर, आपको अपने पैसे से गैर जिम्मेदार नहीं होना चाहिए या इसे हल्के ढंग से खर्च करना चाहिए। फसलकता एक प्रकार का पुण्य है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कंजूस या लालची होना चाहिए
  • हां इसका मतलब है कि अपने स्वाद और सुखों में अपने पैसे का उपयोग करने से पहले आपको अपनी वित्तीय दायित्वों का ध्यान रखना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास बिल या भुगतान करने के लिए ऋण हैं, तो आपको अपने पैसे का उपयोग विदेशी गंतव्य पर जाने के लिए नहीं करना चाहिए।
  • छवि एक आभासी महिला होना शीर्षक चरण 9
    5

    Video: पत्नी रोज करेगी ये एक काम तो पति होंगे मालामाल, माँ लक्ष्मी दौड़ी चली आएगी आपके घर

    बुद्धिमानी से अपने समय का उपयोग करें हर किसी को आराम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य रूप में, आलसी के बजाय आपको सक्रिय होना चाहिए।
  • आवश्यक समय के रूप में आराम करने और रीचार्ज करने के लिए समय निकालें, क्योंकि आप पर्याप्त रूप से विश्राम किए जाने के बाद ही आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करेंगे।
  • लेकिन सक्रिय न रहें क्योंकि आप हैं। यह एक कमरे में गड़बड़ करने के लिए जरूरी नहीं है कि यह सफाई से सक्रिय रहें। आप अपने आप को अधिक अनावश्यक काम पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन लंबित कार्य करने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 3

    आंतरिक गुण
    छवि एक आभासी महिला होना शीर्षक चरण 10



    1
    विश्वास करो परंपरागत रूप से, विश्वास होने से भगवान या कुछ धार्मिक सिद्धांतों में विश्वास का उल्लेख होता है। हालांकि, अगर आप ईश्वर पर विश्वास नहीं करते हैं, तो आप भी सद्गुण की खोज में विश्वास रखते हुए विश्वास के सिद्धांत का प्रयोग कर सकते हैं।
    • एक गुणी औरत का बाइबिल उदाहरण रुथ, जो इस्राएल के परमेश्वर का पालन करने के बावजूद कठिनाइयों उसे वजह से जब यह मोआब पर लौटने के लिए अपने बचपन के देवताओं की पूजा करने के आसान था का निर्णय लिया है।
    • यह कहानी आपको एक मूल्यवान सबक सिखा सकती है भले ही आप यहूदियो-ईसाई संदर्भों में विश्वास नहीं करते हैं। रूथ ने इस्राएल के ईश्वर पर विश्वास करने की कसम खाई और वह परिणाम का सामना करने के लिए तैयार था, हालांकि रिटायरिंग उसके लिए सबसे आसान बात थी आपको अपने विश्वास में, भगवान में या सदाचार की भलाई में भी प्रतिबद्ध होना चाहिए, और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद वफादार रहना चाहिए।
  • छवि एक आभासी महिला होना शीर्षक चरण 11
    2
    अपने शरीर को शुद्ध रखें यह व्याख्या करने का एक और तरीका है कि आपके शरीर का सम्मान करना। अपने शरीर को खजाने की तरह व्यवहार करें और उसे किसी को न दें
  • परंपरागत रूप से, अपने शरीर को शुद्ध रखने का मतलब यौन संबंध रखने से पहले शादी तक इंतजार करना है। लगभग सभी प्रमुख धर्म इस बिंदु पर सहमत होंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई धर्म नहीं है, तो पवित्रता का सिद्धांत अब भी आपके जीवन में लागू हो सकता है। लैंगिकता को किसी विशेष के रूप में माना जाना चाहिए, जिसे केवल दो लोगों के बीच प्रेम में होना चाहिए।
  • छवि एक आदर्श महिला चरण 12 शीर्षक
    3
    ग्रहणशील रहें अपने विचारों को मानने के बजाय हठ, चाहे वे सही या गलत हों, आपको आलोचना और सलाह के लिए खुला होना चाहिए। बाहरी प्रभाव को ध्यान से निर्धारित करें कि क्या यह फायदेमंद या हानिकारक है, फिर उसके अनुसार कार्य करें।
  • छवि एक आदर्श महिला कदम 13 शीर्षक
    4
    कारण पैदा करना महिलाएं बहुत भावुक होती हैं और भावनाओं का नुकसान यह होता है कि वे अक्सर अंधा या कारण को नुकसान पहुंचाते हैं एक सच्ची स्त्री अपनी भावनाओं को पहचानती है, लेकिन उसकी प्रतिक्रियाओं को अपनी भावनाओं को गुस्सा करने का उपयोग करती है।
  • मूर्खता के बजाय ज्ञान के लिए जाओ यह नीतिवचन की पुस्तक से लिया गया एक बाइबिल सिद्धांत है, लेकिन आप अपने जीवन में भी लागू कर सकते हैं भले ही आप ईसाई नहीं हैं आप एक मार्गदर्शक के लिए अपने दिल की बात सुन सकते हैं, लेकिन अंत में, आपको अपने दिमाग के साथ एक स्थिति का न्याय करना चाहिए, जो कि आपके जीवन में सटीकता के साथ सब कुछ का मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए ज्ञान का उपयोग करना है।
  • भाग 4

    घर में सदाचार
    इमेज का शीर्षक, एक आभासी महिला बनें चरण 14
    1
    अपने माता-पिता का सम्मान करें आपके माता-पिता आप को दुनिया में लाने और आप जिस स्त्री की हैं, उसे उठाने के लिए जिम्मेदार थे। एक सच्चे स्त्री बनने के लिए, आपको युवाओं के दौरान उनके नियमों का पालन करके सम्मान की आवश्यकता होगी, उन्हें सुनना जारी रखने और वयस्कों में अपने विचारों का सम्मान करना।
    • यदि आपके माता-पिता आप पर बुरा व्यवहार करते हैं, तो निश्चित रूप से यह पूरी तरह से एक और मामला है। आपको खुद को और साथ ही अपने माता-पिता से प्यार करना होगा, लेकिन अगर किसी अपमानजनक स्थिति से बचने के लिए आपके लिए सबसे अच्छी चीज है, तो ऐसा करना आपको सबसे अधिक सद्गुणकारी क्रिया है जो आप ले सकते हैं।
  • छवि एक आदर्श महिला बनें चरण 15
    2
    अपने पति का सम्मान करते हैं, यदि आपके पास है अगर आप शादीशुदा हैं, तो आपको अपने पति से प्यार करना और सुनने की आवश्यकता होगी। तुम्हारी शादी एक समाज है और निश्चित रूप से आप अपने पति का भी सम्मान करना चाहिए।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने पति के सभी आदेशों का पालन करें, लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति के साथ विवाह कर रहे हैं, तो वह आपसे कुछ भी नहीं करना चाहेंगे जो आपको नुकसान पहुंचाए। जब तक यह सत्य न हो, असहमति के मुद्दे पर चर्चा करते समय और अपने निष्कर्ष पर एक दूसरे तक पहुंचने से पहले अपने पति के दृष्टिकोण पर विचार करते समय आपको कम से कम अपने पति का सम्मान करना होगा।
  • फिडेलिटी अपने पति का सम्मान करने का एक और तरीका है। आपको वफादार होना चाहिए और दूसरे के साथ धोखा न करना चाहिए।
  • छवि एक आदर्श महिला बनो चरण 16
    3
    एक प्रेमिका मां बनो, यदि आप मां हैं यदि आपके बच्चे हैं, तो आपको उनकी जरूरतों को अपने से पहले रखना चाहिए। सद्गुण का एक उदाहरण के अनुसार क्रिअलोस और उन्हें पुण्य पुरुषों और महिलाओं के रूप में विकसित करने में मदद करें
  • आपको अपने बच्चों का पोषण करना और उनकी जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता होगी, भले ही इसका मतलब है कि आपके भाग में स्वयं बलिदान। उदाहरण के लिए, एक महिला और पुण्य मां उसके बीमार बच्चे का ख्याल रखेगी, भले ही वह बीमार हो जाए
  • आपको अपने बच्चों को देखभाल और ज्ञान के साथ अनुशासन भी करने की आवश्यकता होगी ताकि वे सही और गलत क्या है के बीच का अंतर जान सकें।
  • भाग 5

    सदाचार का विकास
    छवि एक आदर्श महिला कदम 17 शीर्षक
    1
    अपने आप को मध्य बिंदु पर ओरिएंट करें, न कि चरम पर। यह सिद्धांत पहले अरस्तू द्वारा प्रस्तावित किया गया था। बहुत ज्यादा कुछ हानिकारक हो सकता है सदाचार आमतौर पर मध्य बिंदु पर पाया जाता है, एक निश्चित विशेषता के दो चरम सीमाओं के बीच।
    • एक उदाहरण के रूप में आत्मसम्मान ले लो इस सिद्धांत का एक अत्यधिक अतिरिक्त आत्महत्या में समाप्त हो सकता है, लेकिन एक अत्यधिक कमी कम आत्मसम्मान में समाप्त हो सकती है। आपको प्यार और दूसरों के प्रति प्यार और सम्मान दिखाने के लिए अपने आप को प्यार और सम्मान की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको इसे संपार्श्विक में करने की आवश्यकता होगी ताकि आप दूर नहीं ले जा सकें।
  • छवि एक आदर्श महिला कदम 18 शीर्षक
    2

    Video: राम किशन के बाबा रामदेव बनने की अंदर की कहानी | Part 1 | Political Kisse | Baba Ramdev | Patanjali

    अपने आप को एक सदाचारी जीवन में समर्पित करें यदि आप वाकई एक सच्चे स्त्री बनना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन काल प्रतिबद्धता के लिए तैयार करने की आवश्यकता होगी। एक पवित्र जीवन कुछ ऐसा नहीं है जिसे कुछ दिनों में हासिल किया जा सकता है। सच पुण्य एक जीवन शैली है
  • छवि एक आभासी महिला होना शीर्षक चरण 1 9
    3
    सद्गुण का अभ्यास करें जब तक यह एक आदत बन जाता है। आप रातोंरात पूरी तरह से सदाचारी महिला बनने के बिना एक सदाचारी जीवन के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। अपने आप में सदाचार पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका सदाचारी व्यवहारों को अक्सर जितना संभव हो सके, ताकि वे नई आदतें बनें।
  • अपनी पिछली गलतियों से या जिन लोगों ने आप को प्रतिबद्ध किया है, उन्हें निराश न करें। अंत में, यदि आप लंबे समय तक सदाचार के सिद्धांतों का अभ्यास करते हैं, तो वे आम तौर पर आपके व्यक्ति की आदतों और विशेषताओं बन जाएंगे।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com