ekterya.com

कैसे बाघ के हमले से बचने के लिए

यदि आप कभी भी एक बाघ के पास खुद को पर्याप्त बाधा के बिना पाते हैं जिससे आप इसे सुरक्षित रूप से देख सकते हैं, तुरंत पहचान लें कि आप खतरे में हैं। जब संभव हो, तब ऐसे इलाकों से बचें जहां बाघ मौजूद हो सकते हैं। आप एक बाघ को पूरा करने के मिलता है, इस हमले कि आप संभावना को कम और क्या हुआ अगर बाघ पर हमला शुरू होता है ऐसा करने के लिए विचार करने के लिए कदम उठाता है।

चरणों

विधि 1

बाघ के असली हमले से बचें
जीवित टाइगर अटैक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
शांत रहें और धीरे धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करें। यदि एक बाघ आप का अनुसरण करता है या गुर्राना शुरू हो जाता है और हमला करने के लिए तैयार लगता है, तो शांत रहें। आँखों में बाघ न देखें, लेकिन अपनी पीठ पर या तो न करें। फिर, धीरे-धीरे पीछे हटकर आप आवेग के खिलाफ संघर्ष करने के लिए संघर्ष करें और भाग जाएं।
  • जब तक आपके पास अब बाघ दिखाई नहीं दे रहा है, तब तक पीछे चलना जारी रखें, फिर घूम-फिरकर बारी से स्थान से दूर चले जाएं।
  • Video: जंगल न्यूज | मालिक को बचाने के लिए, बाघ से भिड़ गए कुत्ते

    जीवित टाइगर अटैक स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बड़ा बनें बहादुर को देखने और महसूस करने की कोशिश करें, और चाहे जो भी हो, भाग न जाएं। बाघ से दूर चलना उसके लिए आप पर हमला करने का निमंत्रण है। इसी तरह, पीछा को उकसाया जा सकता है, असल में एक असुरक्षित बाघ आप पर हमला कर सकते हैं। जब आप धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, तो अपनी पीठ को यथासंभव सीधे रखें।
  • अपना बैक अप रखते हुए, आप एक असहाय शिकार जानवर की तरह कम दिखाई देंगे।
  • इसके विपरीत, यदि आप झुकाते हैं, तो आप कमजोर और छोटे दिखेंगे, जिससे आप पर हमला करने वाले बाघ की संभावना बढ़ जाएगी।
  • जीवित टाइगर अटैक स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शोर के साथ एक बाघ के हमले को पीछे हटाना यहां तक ​​कि साधारण आवाज़ें भी बाघ को डरा सकती हैं यदि वह शोर नहीं करता है आपके पास किसी भी ऑब्जेक्ट के साथ शोर करें, खासकर अगर यह एक मजबूत और अप्राकृतिक ध्वनि बनाता है
  • यदि आपके पास एक हथियार है, इसे गोली मारो हवा की ओर
  • यदि आपके पास एक चमक की रोशनी है, तो इसे चालू करें और इसे आपके सामने रखें।
  • किसी भी धातु या ग्लास ऑब्जेक्ट को क्लिक करें या शेक करें
  • यदि आप शेर पर चिल्लाने की कोशिश करते हैं, तो इसे पूर्ण विश्वास के साथ करो। आपकी आवाज़ में घबराहट का कोई भी पता लगाने के लिए बाघ को आप पर हमला करने के लिए उकसा सकता है
  • जीवित टाइगर आक्रमण चरण 4 नामक छवि
    4
    क्या तुम जीवित रहने के लिए कर सकते हैं अगर बाघ शारीरिक रूप से हमला करना शुरू कर देते हैं, तो यह संभवतः बंद नहीं होगा। जितना संभव हो उतना आवाज़ बनाते रहें, किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग आप स्वयं की सुरक्षा के लिए करें और केवल स्वयं रक्षा में पलटवार का उपयोग करें अपने आप को मृत करने से बचें, क्योंकि अगर बाघ आप पर हमला करता है क्योंकि वह तुम्हें खाना चाहता है, तो वह ऐसा करने के लिए आगे बढ़ेगा। याद रखें कि जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका है कि बाघ को पलायन करने के लिए मनाएं, जिससे आपको उसे डराकर चोट लाना होगा।
  • यदि आप भाग्यशाली हैं तो किसी हमले से बचने के लिए, रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करें और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • विधि 2

    एक बाघ खोजें जो आप पर हमला कर सकता है
    जीवित रहने वाला टाइगर अटैक चरण 5
    1
    बचने वाले बाघ के पास से बचें। यदि आप बंदी से बचे हुए एक शेर को देखते हैं, मान लें कि यह मनुष्यों के लिए विनम्र या दोस्ताना है बाघ जो बंदी बना चुके हैं वे अपरिचित वातावरण में उत्तेजित होंगे और विशेष रूप से, हमला कर सकते हैं।
  • जीवित टाइगर अटैक के शीर्षक से छवि 6

    Video: Dewas News, TIGER नागदा के बाघ ने किया पहली बार इंसान पर हमला? एक बुजुर्ग घायल

    2
    बाघ को विचलित करने और छिपाने का प्रयास करें जब आप दूर जाते हैं तो अपनी संपत्ति छोड़ दें, क्योंकि ये क्षणिक रूप से उत्सुक बाघ को विचलित कर सकती हैं। यदि आप क्षेत्र पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते, तो छिपाने की कोशिश करें बाघ अन्य जंगली बिल्लियों की तरह चढ़ाई करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए जब तक आप बच नहीं सकते तब तक आप पेड़ पर चढ़ सकते हैं
  • एक बार जब आप अपने आप को छुपाते हैं, तो आप उस दिशा में चीजों को दूर करके बाघ को विचलित कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने में बहुत सावधान रहें, क्योंकि आप उस स्थान पर अधिक ध्यान आकर्षित करेंगे जहां आप छिपाना चाहते हैं इसलिए, छुपाने से पहले चीजें दूर करने के लिए सबसे अच्छी बात है।
  • जीवित रहने वाला टाइगर अटैक शीर्षक 7 चित्र



    3
    बाघ को किसी भी तरह से सामना न करें कभी बाघ या किसी अन्य बड़े जानवर का सामना न करें विशेष रूप से, बाघ अधिक आक्रमण के साथ आक्रामकता का जवाब देते हैं और आक्रमण पर स्वयं का बचाव करते हैं। बाघ पर कोई वस्तु फेंक न दें या इसे मारने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने से बाघ को विचलित करने के लिए एक बाघ पर हमला करते हैं, तो उसे जितना मुश्किल हो उतना मुश्किल हो सकता है।
  • बाघ पर चिल्लाकर रहो, दोनों को भयभीत करें और अपने शिकार से उसे विचलित करें।
  • जीवित टाइगर अटैक स्टेप 8 नामक छवि
    4
    पुराने या घायल बाघों के मामले में, उन्हें पर्याप्त जगह दें जबकि एक पुराने या घायल बाघ कमजोर लग सकता है या आपकी मदद की ज़रूरत है, वास्तव में, यह और भी खतरनाक हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर एक बाघ खराब स्थिति में है, तो आपको इसे अत्यधिक सावधानी से व्यवहार करना चाहिए।
  • जंगली दुनिया में, खराब स्थिति में बाघ को देखने की संभावना अधिक है, क्योंकि जो लोग शिकार और शिकार नहीं कर सकते हैं, जब स्वस्थ आसानी से सुलभ शिकार की तलाश कर रहे थे, जैसे कि मवेशी।
  • यह उन बाघों को उन क्षेत्रों से ज्यादा आकर्षित करेगा, जिनके साथ वे आरामदायक हैं।
  • जीवित रहने वाला टाइगर अटैक शीर्षक 9 चित्र
    5
    युवा बाघों से बचें सभी प्रजातियों में माताओं के साथ, बाघ जल्दी से अपने जवानों की रक्षा करने आएंगे कभी भी पिल्ला न जाएं या किसी के साथ किसी भी तरह से बातचीत करने का प्रयास करें। यदि आप एक पिल्ला भर में आते हैं, तो तुरंत क्षेत्र छोड़ दें
  • विधि 3

    हमला करने से बाघ को रोकें
    जीवित टाइगर आक्रमण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गाइड के साथ यात्रा करें यदि आप बाघों के क्षेत्र में एक खुले क्षेत्र में जाते हैं यद्यपि दुनिया में केवल कुछ जगहें हैं, जहां आप अपने जंगली राज्य में बाघ देख सकते हैं, ये जगह आम तौर पर यात्रियों के लिए खुले हैं यदि आप एक ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां बाघ आते हैं, तो एक गाइड किराए पर रखें जो एक सुरक्षित यात्रा की गारंटी देता है।
    • सामान्य में, जंगली जानवरों के कल्याण में दिलचस्पी रखने वाले संगठन कुछ विशेष क्षेत्रों में सुरक्षित तरीके से व्यवहार करने और खतरनाक स्थितियों से बचने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।
  • जीवित रहने वाले टाइगर हमला चरण 11
    2
    चुप रहो और बिना चलने के बावजूद यदि आप देख सकते हैं इससे पहले कि आप एक शेर देखते हैं यदि एक बाघ ने आपकी उपस्थिति पर ध्यान नहीं दिया है, तो वह आपको देखे जाने से पहले दूर होने का प्रयास करें। यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो आप उनका ध्यान आकर्षित करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए आपको बस चाहिए उम्मीद जब तक कि बाघ अपनी सहमति के चलते नहीं एक बार जब आप ऐसा करते हैं, धीरे-धीरे चलते हैं लेकिन जानबूझकर एक सुरक्षित क्षेत्र में जाते हैं, जो आदर्श रूप में विपरीत दिशा में स्थित होगा।
  • जीवित टाइगर अटैक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अनजान एक बाघ के निशान धता से बचें। दूसरे शब्दों में, बाघ के क्षेत्र में पेशाब नहीं करें। बाथरूम में जाने के लिए एक निर्दोष विराम लेते हुए, बाघ द्वारा आक्रामकता के एक अधिनियम के रूप में व्याख्या की जा सकती है। इसके अलावा, यदि आप अपने क्षेत्र में पेश होने पर बाघ आपको खतरे के रूप में देख सकते हैं।
  • जीवित रहने वाला टाइगर अटैक चरण 13
    4
    दो चेहरे के साथ एक मुखौटा का उपयोग करें यदि आप भारत में गंगा नदी डेल्टा की तरह अपने आप को कहीं मिलते हैं, जहां लोगों पर हमला किया जाता है और बाघों द्वारा नियमित रूप से मार दिया जाता है, तो पीछे एक चेहरे के साथ मुखौटा का उपयोग करने पर विचार करें। इनमें से एक मास्क बाघों को धोखा दे सकता है, जो उनके संभावित शिकार को आश्चर्यचकित करना पसंद करते हैं।
  • बाघ बनाने से लगता है कि आपके सिर के पीछे आंखें हैं, आप अपना अगला भोजन बनने से बच सकते हैं
  • यहां तक ​​कि उन जगहों पर जहां बाघ इंसानों की देखभाल करते हैं, वे उन लोगों पर हमला नहीं करते हैं जो दो चेहरे वाले मुखौटे का उपयोग करते हैं
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com