ekterya.com

निमोनिया का इलाज कैसे करें

निमोनिया निम्न श्वसन तंत्र का संक्रमण है जो फेफड़े के ऊतकों को प्रभावित करता है। यह संक्रमण संयुक्त राज्य अमेरिका में संक्रामक रोगों से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है। निमोनिया के हल्के मामलों के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं और आराम के साथ बाहरी रोगी उपचार की आवश्यकता होती है, जबकि मध्यम मामलों में अंतःस्रावी एंटीबायोटिक दवाओं के साथ रोगी की देखभाल की आवश्यकता होती है। निमोनिया के गंभीर मामलों में नसों का एंटीबायोटिक दवाओं, साथ ही इंटुबैषेण और यांत्रिक वेंटिलेशन के साथ श्वसन की सुविधा के लिए रोगी देखभाल की आवश्यकता होती है। जो कुछ भी गंभीरता का स्तर, निमोनिया एक बहुत ही गंभीर बीमारी है और तुरंत और पूरी तरह से इलाज किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1

न्यूमोनिया का इलाज करें
छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 9
1
मामूली मामलों का ख्याल रखना यदि आपका निमोनिया हल्का है, तो आपको आउट पेशेंट सहायता मिलेगी। यदि मरीज एक बच्चा है, तो उसे भर्ती किया जा सकता है यदि चिकित्सक सोचता है कि यह खराब हो सकता है। डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक आहार देने शुरू कर देंगे। डॉक्टर भी आपको आराम करने और अधिक सोते हैं ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी ठीक हो सके। भले ही आपका मामला मामूली हो, आपको स्कूली या काम पर जाने तक नहीं जाना चाहिए जब तक डॉक्टर आपको नहीं बताए कि आप ऐसा कर सकते हैं। कुल वसूली आमतौर पर 7 से 10 दिन लगती है।
  • कुछ प्रकार के निमोनिया भी संक्रामक होते हैं, जबकि अन्य केवल इष्टतम परिस्थितियों में संक्रामक होते हैं। जब निदान किया जाता है, तो डॉक्टर से पूछें कि आपका निमोनिया कैसे संक्रामक है और कितनी देर तक आपको एक संक्रामक व्यक्ति पर विचार करेंगे।
  • उपचार के 48 घंटों के बाद आपको अपने लक्षणों में काफी सुधार दिखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अब बुखार नहीं होना चाहिए और आपको सामान्य रूप से अधिक शक्ति होना चाहिए।
  • निमोनिया के साथ रोगी को शुद्ध करने के लिए कोई विशेष देखभाल आवश्यक नहीं है निमोनिया का कारण होने वाले रोगाणु किसी भी महत्वपूर्ण अवधि के लिए निर्जीव वस्तुओं में नहीं पाए जाते हैं और सामान्य सफाई से हटा दिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 10
    2
    मध्यम मामलों के साथ सौदा निमोनिया के इन मामलों में वे हैं जो श्वसन प्रणाली से काफी हद तक समझौता करते हैं और उन्हें उच्च ऑक्सीजन संतृप्ति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इन रोगियों में एक बुखार भी होगा और सामान्य रूप में बीमार दिखेंगे। यदि आपका निमोनिया प्रकट होता है, तो आपको इंसुलिनस एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करने के लिए भर्ती होने की संभावना है। आपके एंटीबायोटिक्स का प्रकार बदल नहीं होगा, यह आपके तंत्र को तेज़ी से पहुंचने के लिए केवल एक अंतःशिल्प रूप में होगा
  • आप मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं लेने के लिए वापस जायेंगे क्योंकि बुखार नीचे जाता है और आप चिकित्सा का जवाब देते हैं। आम तौर पर, यह अधिकतम 48 घंटों में होता है
  • यहां से, इलाज हल्के मामलों के समान है, क्योंकि मामला मध्यम से हल्के हो गया है।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 11

    Video: निमोनिया को दूर करने का रामबाण घरेलू इलाज | Effective Home Remedy for pneumonia। nimoniya ka ilaaj।

    3
    गंभीर मामलों के लिए सहायता प्राप्त करें निमोनिया के इन मामलों श्वसन विफलता के साथ रोगियों में होते हैं। उन्हें इंटुबैषेण और यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। गहन देखभाल इकाई में प्रवेश करने के लिए यह भी आवश्यक हो सकता है
  • जैसे-जैसे मामूली मामलों में, अंतःस्रावी एंटीबायोटिक दवाओं की ज़रूरत होती है। सेप्टिक सदमे के प्रभावों का विरोध करने के लिए इन मामलों में अक्सर दबाने वाली दवाओं (रक्तचाप बढ़ाने वाली दवाएं) के साथ वसोप्रेसर समर्थन की आवश्यकता होती है
  • जब आप अस्पताल में हैं, तो आपको अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए पिलिएटिव देखभाल की आवश्यकता होगी, जबकि दवाइयां अपना काम करती हैं एक बार बेहतर, आप सामान्य मामलों में किए गए देखभाल का पालन करेंगे और फिर हल्के मामलों में। आप कब तक अस्पताल में रहेंगे आपके फेफड़ों की क्षति की गंभीरता और निमोनिया के आपके मामले पर निर्भर करेगा।
  • डॉक्टर इंटुबैक्शन और पारंपरिक चिकित्सा वेंटिलेशन को रोकने के लिए चयनित मरीजों में दो-स्तरीय सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (बीआईपीएपी) का इस्तेमाल कर सकते हैं। बीआईपीएपी रोगी दबाव हवा देने का एक गैर-इनवेसिव तरीका है, जो आमतौर पर स्लीप एपनिया का इलाज करते थे।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 12
    4
    सही एंटीबायोटिक ले लो अगर आपको निमोनिया मिल जाए तो कुछ अलग एंटीबायोटिक दवाइयां ले सकते हैं चिकित्सक यह तय करेगा कि किस तरह के रोगज़नक़्थ आपकी निमोनिया का कारण था, जो फिर आपको लेने वाली दवा का निर्धारण करेगा। निमोनिया के सबसे सामान्य रूपों में, जिथ्रोमॅक्स या डॉक्सिस्किलाइन जैसे एंटीबायोटिक दवाओं को एमोक्सिसिलिन, ऑग्मेंतिन, एम्पीसिलीन, सीफैकलर या सेफ़ोटेक्साइम के साथ जोड़ा जाता है। खुराक आपकी उम्र और आपके मामले की गंभीरता, साथ ही आपकी एलर्जी और फसलों के परिणाम पर निर्भर करेगा।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो डॉक्टर एक कम सामान्य लेकिन प्रभावी एंटीबायोटिक चिकित्सा लिख ​​सकता है, जो कि श्वसन क्विनोलोन है जैसे कि लेवेक्विन या एवलक्स बच्चों के लिए क्विनोलोन का संकेत नहीं है
  • यदि आप एक मध्यम या हल्के मामले में हैं और अस्पताल में भर्ती होने के बारे में हैं, तो डॉक्टर आपको रूसेफिन को अंतःशिर्ण रूप से दे सकते हैं, इसके बाद मौखिक आहार का उपयोग कर सकते हैं।
  • इन सभी मामलों में, चिकित्सक आपके लक्षणों की प्रगति के लिए कुछ दिनों में आपका अनुसरण करेंगे।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 13
    5
    अस्पताल में निमोनिया का इलाज करता है (एनएएच)। एनएएच वाले मरीज़ पहले से ही स्वास्थ्य समस्याओं के साथ काम कर रहे हैं। इससे समुदाय-अधिग्रहित न्यूमोनिया (सीएपी) से थोड़ा अलग उपचार होता है, हालांकि इन तरीकों का इस्तेमाल कुछ मामलों में और कैप के गंभीर मामलों में किया जा सकता है। एनएएएच विभिन्न प्रकार के रोगज़नक़ों के कारण हो सकता है इसलिए, डॉक्टर आपको निमोनिया किस प्रकार का निदान करेंगे और तब आपको रोगग्रस्त होने वाले रोगज़नक़ों के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं का संचालन करेंगे। ये आम उपचार हैं:
  • को क्लेबसीला और ई। कोली, अंतःशिरा एंटीबायोटिक्स जैसे कि क्विनोलोन, सैफ्टाज़िडईम या सीफ़्टफ्रैक्सोन
  • को स्यूडोमोनस, नसों का एंटीबायोटिक्स और इपिपेनेम, पिपारैकिलिन या सीएफ़प्इमई।
  • स्टैफिलोकोकस ऑरियस या एमआरएसए के लिए, वैनकॉमिसिन जैसी नसों में एंटीबायोटिक दवाएं
  • फंगल न्युमोनियस के लिए, नसों का एंटीबायोटिक जैसे कि एम्फ़ोटेरिसिन बी या अंतःशिरा डिफ्लुकन।
  • वैनोममीसीन-प्रतिरोधी एन्ट्रोकोकी के लिए, नसों वाली कैफ्टेरोलिन एंटीबायोटिक्स
  • विधि 2

    निमोनिया को रोकें
    छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 14
    1
    फ्लू के खिलाफ टीका प्राप्त करें निमोनिया फ्लू के कारण हो सकता है, जब यह बढ़ता है इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप हर साल फ्लू से टीकाकरण करें। चूंकि यह वैक्सीन आपको फ्लू से लड़ने में मदद करता है, इसलिए यह निमोनिया से लड़ने में आपकी मदद करेगी
    • छह महीने से अधिक कोई भी व्यक्ति फ्लू से टीका लगा सकता है
    • एक विशेष टीका है जो दो साल से कम उम्र के बच्चों को प्राप्त कर सकती है और दो से पांच वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भी एक है जो निमोनिया से पीड़ित होने का खतरा अधिक है। जो बच्चे एक सामुदायिक डेकेयर केंद्र में जाते हैं उन्हें टीकाकरण भी करना चाहिए।
    • अस्थमा और सीओपीडी और सिकल सेल रोग वाले लोगों के लिए फेफड़े के बीमारियों वाले लोगों के लिए, 65 वर्ष से अधिक लोगों के लिए, प्लीहा बिना लोगों के लिए भी एक टीका है।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 15
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यदि आप निमोनिया से बचना चाहते हैं, तो आपको वायरस और जीवाणुओं से सम्पर्क करना चाहिए जिससे न्यूमोनिया हो। आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर इसे कर सकते हैं। यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं या किसी के निकट बीमार है, तो आपको अपने हाथों को जितना संभव हो उतना धोना चाहिए। आपको अपने हाथों से जीवाणुओं को अपने सिस्टम तक फैलाने से बचने के लिए गंदे हाथों को अपने चेहरे के करीब रखने से बचना चाहिए। अपने हाथों को अच्छी तरह धोने के लिए:
  • टैप खोलें और अपना हाथ गीला करें।
  • अपने हाथों पर साबुन को लागू करें और अपनी उंगलियों के प्रत्येक भाग को रगड़ें। इसका अर्थ है कि आप इसे नाखूनों, हाथों के पीछे और उंगलियों के बीच करते हैं।
  • अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक रगड़ते रहें, जो उस समय होता है जब आप शुरू से दो बार "जन्मदिन मुबारक" गाते हैं।
  • साबुन को कुल्ला करने के लिए पानी के साथ अपने हाथों को कुल्ला। साबुन और कीटाणुओं को निकालने में आपकी मदद करने के लिए पानी गर्म है।
  • अपने आप को एक साफ तौलिया के साथ सूखी
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 16
    3
    ध्यान रखना निमोनिया होने से बचने का एक शानदार तरीका सबसे अच्छा संभव स्वास्थ्य बनाए रखना है। इसका मतलब है कि आपको चाहिए आकार में रखें, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने के लिए, और हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करें अच्छी तरह से सो जाओ. ये सभी तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सर्वोत्तम संभव आकार में रखेंगे, जिससे आपको यथासंभव स्वस्थ रहने में सहायता मिलेगी।
  • बहुत से लोग मानते हैं कि वे थोड़ा सो सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। कुछ अध्ययन किया गया है जो हर रात प्रति घंटे की सोची के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के कल्याण से संबंधित है। हर रात नींद की जितनी अधिक गुणवत्ता, जब आप बिना किसी रुकावट के सोते हैं और सोते हुए अनुकूल वातावरण में सोते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ होगी।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 17



    4
    विटामिन और खनिजों का उपभोग करें कुछ खुराक हैं जो आप अपने समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए ले सकते हैं। निमोनिया के साथ मदद करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से विटामिन सी का सेवन होता है। प्रतिदिन 1000 से 2000 मिलीग्राम की खपत होती है। आप इसे खट्टे फल, नींबू का रस, ब्रोकोली, तरबूज, कैटलाऊप और कई अन्य फलों और सब्जियों से प्राप्त कर सकते हैं।
  • जस्ता उपयोगी है अगर आपको लगता है कि आप एक ठंडा पकड़ने जा रहे हैं, जो न्यूमोनिया में बदल सकता है लक्षणों के पहले संकेत के साथ, प्रतिदिन 150 मिलीग्राम जस्ता तीन बार लें।
  • विधि 3

    समुदाय-प्राप्त न्यूमोनिया को समझें
    छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 1
    1
    प्रकार जानें निमोनिया को दो प्रमुख प्रकारों में विभाजित किया जाता है, जो विभिन्न तत्वों के कारण होते हैं और अलग तरह से व्यवहार करते हैं: सामुदायिक-अधिग्रहित न्यूमोनिया (सीएपी) और अस्पताल द्वारा प्राप्त निमोनिया (एनएएच), जिसे बाद में चर्चा की जाएगी। एनएसी एक विशिष्ट बैक्टीरियम, atypical बैक्टीरिया और श्वसन वायरस के कारण निमोनिया है।
    • एनएसी निमोनिया का प्रकार है, जो कि ज्यादातर लोग अपने दैनिक जीवन में अनुबंध करते हैं। एनएसी बुजुर्ग, बहुत छोटे बच्चों और उन लोगों के साथ खतरनाक खतरनाक है, जो मधुमेह, एचआईवी, केमोथेरेपी उपचार और स्टेरॉयड दवाओं के साथ समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली से ग्रस्त हैं। एनएसी एक मामूली श्वसन विफलता और मृत्यु के मामले में घर पर उपचारित मामूली मामला से हो सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 2
    2
    निमोनिया के लक्षणों को पहचानें ये लक्षण हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं, जो रोगाणु के प्रकार के आधार पर निमोनिया का कारण बन सकता है और रोगी को कितना संक्रमित किया गया है। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो तुरंत उपचार प्राप्त करने के लिए चिकित्सक को देखें। जितना अधिक आप प्रतीक्षा करेंगे, उतना बुरा होगा जो आपको मिलेगा ये एनएसी के लक्षण हैं:
  • उत्पादक खाँसी;
  • मोटी बनावट बलगम, जो हरा, पीला या लाल हो सकता है;
  • जब आप गंभीर रूप से सांस लेते हैं तो तीव्र छाती दर्द;
  • 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक बुखार, लेकिन अक्सर 38.3 से 38.9 डिग्री सेल्सियस (101 से 102 डिग्री फारेनहाइट) तक;
  • ठंडा या अनैच्छिक झटके;
  • हवा की कमी, जो तीव्र हो सकती है;
  • तेजी से श्वास, जो बच्चों में अधिक सामान्य है;
  • फेफड़ों में ऑक्सीजन संतृप्ति में कमी।
  • छवि शीर्षक ट्यूम न्यूमोनिया चरण 3
    3
    एनएसी का निदान करें जब आप डॉक्टर देखते हैं, तो वह यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या आपके पास सबसे सामान्य लक्षण हैं इसके अलावा, आपके पास छाती एक्स-रे भी होगा, जो आपको दिखाएगा कि आपके फेफड़ों को कैसे प्रभावित किया गया है। यदि चिकित्सक फेफड़ों की एक लोब पर एक सफेद स्थान क्षेत्र को देखता है, जो सामान्य रूप से काला होना चाहिए, तो आपके पास निमोनिया हो सकती है यह संभव है कि संक्रमण के क्षेत्र के बगल में तरल पदार्थ के एक पैरापेन्यूमोनिक उत्थान या एक संचय होता है।
  • आम तौर पर, निमोनिया के हल्के मामलों में रक्त परीक्षण आवश्यक नहीं होते हैं। हालांकि, यदि आपका मामला अधिक उन्नत है, तो डॉक्टर परीक्षा ले सकता है, जैसे कि एक पूर्ण रक्त गणना, बुनियादी चयापचय परीक्षणों का एक समूह, बलगम और संस्कृतियों का एक नमूना
  • Video: अगर आपके बच्चे को है निमोनिया तो अपनाये ये नुस्खा// Pneumonia Ka Gharelu Ilaj

    छवि का शीर्षक निमोनिया का उपचार चरण 4
    4
    तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें कुछ ऐसी परिस्थितियों में आपको तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करना पड़ सकता है यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही उपचार प्राप्त कर चुके हैं, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए अगर लक्षण खराब हो जाएंगे एक चिकित्सक या आपातकालीन कमरे में जल्द से जल्द जाएं यदि:
  • आप समय, लोगों या स्थानों के साथ भ्रमित हो;
  • मतली या उल्टी आप अपने सिस्टम में मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को रखने से रोकते हैं;
  • आपका रक्तचाप घटता है;
  • आप तेजी से सांस लेते हैं;
  • आपको साँस लेने में मदद की ज़रूरत है;
  • आपका तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है;
  • आपका तापमान सामान्य से कम है
  • विधि 4

    अस्पताल में अधिग्रहित निमोनिया को समझें
    छवि शीर्षक ट्यूम न्यूमोनिया चरण 5
    1
    अस्पताल में अधिग्रहित न्यूमोनिया (एनएएच) के बारे में पता करें एनएएच उन रोगियों में होता है, जो अस्पताल में भस्म होकर न्यूमोनिया का विकास करते हैं, अर्थात यह निमोनिया के साथ रोगियों को तब प्राप्त होता है जब वे अस्पताल में होते हैं। इस प्रकार की निमोनिया आमतौर पर बहुत गंभीर है और उच्च मृत्यु दर के साथ है। सभी rehospitalizations के 2% के अनुरूप है। यह उन सभी प्रकार के अस्पताल के रोगियों में प्रतीत होता है, जो उन लोगों की शल्य चिकित्सा से गुजरते हैं जो गिर चुके हैं या जो पहले से गंभीर संक्रमण हैं। NAH सेप्सिस, बहु-अंग विफलता और मृत्यु हो सकती है।
    • एनएएच के लक्षण एनएसी के समान हैं, क्योंकि दोनों ही प्रकार के दो प्रकार के रोग हैं।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 6
    2
    NAH को विकसित करने के जोखिमों को पहचानें एनएसी सामान्य रोगजनकों के संचरण द्वारा फैलता है दूसरी ओर, एनएएच अस्पताल में फैलता है। कुछ रोगियों को उनकी स्वास्थ्य समस्या के आधार पर दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम है, हालांकि किसी अस्पताल में एनएएच प्राप्त कर सकते हैं। ये कुछ जोखिम कारक हैं:
  • आईसीयू में होना;
  • यांत्रिक रूप से 48 घंटे या अधिक के लिए हवादार हो;
  • लंबे समय तक अस्पताल या आईसीयू में होने वाला;
  • गंभीर अंतर्निहित समस्याओं वाले लोग, जब उन्हें शुरूआत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था;
  • दिल की विफलता, गुर्दा की विफलता, यकृत विफलता, सीओपीडी और मधुमेह वाले लोग
  • छवि शीर्षक ट्यूम न्यूमोनिया चरण 7
    3
    NAH के कारणों को जानिए सर्जरी के बाद जटिलताओं से यह निमोनिया हो सकता है, जैसे सर्जरी के बाद फेफड़े को ढंका जाना या दर्द के कारण पर्याप्त रूप से श्वास नहीं करना। यह अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की खराब स्वच्छता के कारण भी हो सकता है, खासकर जब कैथेटर्स के साथ रोगियों की देखभाल करते हैं, वेंटीलेटर सहायता और श्वास नली या साँस लेने वाली ट्यूब प्रतिस्थापन वाले लोग।
  • छवि शीर्षक ट्यूटम न्यूमोनिया चरण 8
    4
    NAH से बचें आप इस तरह के निमोनिया से बच सकते हैं स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा उत्कृष्ट स्वच्छता के साथ, सूक्ष्म वेंटीलेटर सहायता और उत्तेजनात्मक सर्पिलोमीटर के पश्चात उपयोग, जो ऐसे उपकरण हैं जो पोस्टर्जिकल रोगियों में गहरे साँस लेने को प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप सर्जरी के बाद जल्दी से बिस्तर से निकलते हैं और जितनी जल्दी हो सके किसी भी इंटुबैषेण को हटा सकते हैं, आप इसे से बच सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com