ekterya.com

ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

ब्रोंकाइटिस कम श्वसन प्रणाली के श्वसन तंत्र की सूजन है। यह तीव्र या पुरानी और वायरल या बैक्टीरिया हो सकता है यह सभी उम्र के रोगियों द्वारा अनुबंधित किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपके ब्रोंकाइटिस हैं, तो आपके पास किस प्रकार की ब्रॉन्काइटिस की पहचान है और उपचार पाने के लिए कुछ कदमों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

तीव्र ब्रोंकाइटिस को समझना
ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
तीव्र ब्रोंकाइटिस के बारे में पता करें तीव्र ब्रोंकाइटिस सूजन और निचले श्वसन तंत्र का संक्रमण है। आम तौर पर, स्थिति को तीव्र माना जाने के लिए, यह तीन सप्ताह से कम समय तक रहना चाहिए। तीव्र ब्रोन्काइटिस वायरल या बैक्टीरियल एटियलजि का उत्पाद हो सकता है। यदि आप द्वितीयक ब्रोन्काइटिस संक्रमण के मामले से समाप्त होते हैं, तो इससे दोनों के संयोजन भी हो सकते हैं।
  • तीव्र ब्रोंकाइटिस संक्रमण के मामलों की लगभग 90% है जो इस तरह एडीनोवायरस, rhinovirus, इन्फ्लूएंजा वायरस और कोरोना के रूप में कई वायरस, से आता है वायरल कर रहे हैं।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    खांसी पर ध्यान दें ब्रोंकाइटिस का सबसे आम लक्षण खांसी है तीव्र ब्रोंकाइटिस के साथ, खांसी सूखी शुरू हो जाएगी। कुछ दिनों के बाद, खांसी थूक पैदा करने के लिए शुरू हो जाएगा स्टेटम एक प्रकार का ढीला बलगम है जो पारदर्शी, सफ़ेद, पीले और हरे रंग का हो सकता है। कभी-कभी, यदि खांसी गंभीर होती है, तो खराद रक्त के दाग से बाहर आ सकता है।
  • यद्यपि खाँसी ब्रोंकाइटिस का मुख्य लक्षण है, यह कई अन्य बीमारियों का लक्षण हो सकता है, जैसे निमोनिया, अस्थमा या कैंसर। यदि यह आपका एकमात्र लक्षण है, तो अन्य लक्षणों पर ध्यान दें और पहचानें कि आपके पास क्या बीमारी है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 3 को पहचानें

    Video: Lungs Problem & Treatment: फेफड़ों में पानी भरने का कारण, लक्षण और उपचार | Boldsky

    3
    अन्य सामान्य लक्षणों पर ध्यान दें संभवत: आपको नाक का निर्वहन या नाक की भीड़ होती है, कम से कम कुछ डिग्री तक। तीव्र ब्रोंकाइटिस के साथ आपको थोड़ा बुखार हो सकता है और ठंड लग सकती है। आपको घरघराहट (विशेष रूप से रात में) या सांस की तकलीफ हो सकती है इस खाँसी और घरघराहट से सीने में परेशानी हो सकती है। आपको खाँसी के मजबूत फिट से जुड़े दर्द भी हो सकता है, जिससे पसलियों के बीच की मांसपेशियों को चोट पहुंचाना शुरू हो सकता है।
  • मजबूत खांसी की वजह से एक पसली को तोड़ने या फ्रैक्चर के लिए संभव है।
  • अगर बुखार अत्यधिक ऊंचा है, तो आपको एक अन्य बीमारी हो सकती है (जैसे कि निमोनिया), क्योंकि बुखार ब्रोंकाइटिस का सामान्य लक्षण नहीं है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    निदान पाने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं तीव्र ब्रोंकाइटिस के निदान के लिए कोई ज्ञात या सामान्य प्रदर्शन नहीं किया जाता है विशेष रूप से इस बीमारी के प्रारंभिक दौर में, तीव्र ब्रोंकाइटिस आम सर्दी के समान है। तीव्र ब्रोंकाइटिस के निदान को प्राप्त करने के लिए, डॉक्टर अन्य बीमारियों से इनकार करने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे जो ब्रोंकाइटिस के समान लक्षण दिखाते हैं। डॉक्टर पहले एक शारीरिक परीक्षा देंगे, जो आपके कान, नाक, गले और तापमान की जांच करेगा। वह आपको स्टेथोस्कोप भी बताएगा कि क्या आपके फेफड़े की भीड़ है
  • डॉक्टर भी एक थकावट परीक्षण का आदेश दे सकते हैं। आपको अपने थूक का एक नमूना लेना होगा और यह देखने के लिए जांच करनी होगी कि क्या यह वायरस या जीवाणु होता है, जैसे काली खांसी खांसी को भी देखने के लिए जांच की जा सकती है कि क्या आपके पास एलर्जी है जो खांसी का कारण बनती है।
  • आपका डॉक्टर एक फुफ्फुसीय फ़ंक्शन परीक्षण भी कर सकता है, जिसमें आपको एक स्प्रैरमीटर नामक एक उपकरण को उड़ा देना चाहिए। यह डिवाइस आपको फेफड़ों में कितनी हवा पकड़ सकता है और आप इसे कितनी तेजी से निकाल सकते हैं इससे अस्थमा और वातस्फीति को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके पास एक उच्च बुखार या अन्य लक्षण या लक्षण हैं जो न्यूमोनिया का सुझाव देते हैं, तो डॉक्टर इसे छाती पर एक्स-रे कर सकते हैं।
  • Video: टीबी के कारण, लक्षण और उपचार || Tuberculosis | TB | Cause, Symptoms & Treatment in Hindi

    ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    5
    तीव्र ब्रोंकाइटिस के लिए उपचार लें लगभग सभी प्रकार के ब्रोन्काइटिस वायरल होते हैं, जिसका अर्थ है कि एंटीबायोटिक दवाइयां मदद नहीं करेगा यदि यह मामला है, तो आपका चिकित्सक बुखार को कम करने के लिए सरल आराम उपचार, कई तरल पदार्थ और दवाइयों की सिफारिश कर सकता है, जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है। यह भी एक नमी के उपयोग में मदद बलगम ढीला और तीन से पांच दिन के लिए खांसी, मौखिक स्टेरॉयड की एक खुराक या इनहेलर राहत देने के लिए (यदि वहाँ एक महत्वपूर्ण घरघराहट है) असाधारण मामलों में, दवा की सिफारिश कर सकते हैं और, खाँसी।
  • यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपकी ब्रोन्काइटिस जीवाणु हो सकती है, तो वह एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकती है। क्योंकि अधिकांश मामलों में तीव्र ब्रोन्काइटिस वायरल है, यह आवश्यक नहीं होगा। हालांकि, इस तथ्य के बावजूद, हाल के वर्षों में ब्रोंकाइटिस के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के पर्चे में वृद्धि हुई है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 6 को पहचानें

    Video: ये लक्षण नजर आए तो समझो अस्थमा है || आप इन लक्षणों को देखते हैं तो अस्थमा समझ में || दमा




    6
    खाता बचपन ब्रोंकाइटिस में लें तीव्र ब्रोंकाइटिस का निदान तब तक नहीं किया जाता जब तक कि बच्चा 2 वर्ष का हो। तुम एक बच्चे कि तीव्र ब्रोंकाइटिस बच्चे के इसी तरह के लक्षण उपस्थित है, तो आप शायद श्वासनलिकाशोथ, जो श्वसन syncytial वायरस (आरएसवी) या अन्य वायरस के कारण एक बीमारी है। बच्चों की कम प्रतिरक्षा के कारण, ब्रोन्किलिटिस उच्च दर मृत्यु दर और विकृति के साथ जुड़ा हुआ है।
  • यह रोग एक खाँसी के साथ होता है जो भीड़भाड़ लगता है और आमतौर पर स्टेम उत्पादन के साथ नहीं आता है, क्योंकि बच्चों में थूक नहीं पैदा होता है यह उच्च बुखार और घरघराहट या श्वास संबंधी समस्याओं के साथ भी किया जा सकता है। आरएसवी ब्रोन्किलिटिस न्यूमोनिया में बदल सकता है, जो एक साल से कम उम्र के बच्चों में अधिक बार होता है। यह समय से पहले शिशुओं में अधिक बार होता है
  • आरएसवी ब्रॉन्किलिटिस परीक्षण प्राप्त करने के लिए, वायरस का पता लगाने के लिए बच्चों के नाक स्राव की जांच के लिए सबसे आपातकालीन कमरे में एक त्वरित और सरल परीक्षण उपलब्ध है।
  • कभी-कभी अस्पताल निकट अवलोकन और के लिए श्वासनलिकाशोथ के साथ बच्चों मानते हैं तरल पदार्थ के एयरवे आकांक्षा (यदि नहीं पी), पूरक ऑक्सीजन और एंटीबायोटिक दवाओं को खोलने के लिए सांस की उपचार के साथ देखभाल प्रबंधन करने के लिए (अगर वे है एक जीवाणु संक्रमण)
  • विधि 2

    क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस को समझना
    ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 7 को पहचानें
    1
    पुरानी ब्रोन्काइटिस के बारे में जानकारी प्राप्त करें क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस संयुक्त राज्य में 10 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है और 40,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है। यह एक ऐसी बीमारी है जो कम से कम तीन महीने तक रहता है और यह कम से कम लगातार दो साल होती है। यह एक सूजन का कारण बनता है जो सूजन और बलगम के अत्यधिक उत्पादन के साथ होता है। इसके कारण फेफड़ों को उनके सीलियम को खोना पड़ता है, जो श्वसन तंत्र के माध्यम से श्लेष्म और अन्य पदार्थों को स्थानांतरित करने में मदद करने वाले बालों जैसे एपेंडेस होते हैं। जब ऐसा होता है, तो बलगम स्थिर रहता है, जिससे बैक्टीरिया के विकास और श्वसन तंत्र के रुकावट का कारण बनता है।
    • पुरानी ब्रोन्काइटिस का मुख्य कारण तम्बाकू का उपयोग होता है इस वजह से, पुरानी ब्रोन्काइटिस पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) और वातस्फीति का एक आम अग्रदूत है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 8 को पहचानें
    2
    जोखिमों से सावधान रहें क्रोनिक ब्रोन्काइटिस के अधिक जोखिम वाले लोग उन लोग हैं जो बाध्यकारी धूम्रपान करने वाले हैं या हैं। अगर आपको गंभीर बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण होते हैं, जो आपके फेफड़ों को प्रभावित करते हैं या यदि आपके पास औद्योगिक धूल और गैसों की इच्छा है तो आप भी खतरे में हैं। एयरवेज तम्बाकू धूम्रपान या वायु प्रदूषण (जैसे धूल या कालिख) की आकांक्षा से चिढ़ है। श्वसन तंत्र के निचले श्वसन तंत्र की कोशिकाएं जो कि बलगम (गॉलेट कोशिकाओं) को अधिक से अधिक काम करने लगती हैं इससे उन्हें वायुमार्ग में बलगम को एक बहुत ही उच्च दर से छीनने का कारण बनता है, जो कि पुरानी खांसी का कारण बनता है।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि किसी व्यक्ति ने धूम्रपान छोड़ने के 13 सालों से अधिक समय तक वायुमार्ग की सूजन जारी रहती है।
  • जिन लोगों को धातु शेपर्स, अनाज व्यापारियों और कोयला खनिक जैसे नौकरियां हैं, वे पर्यावरणीय परेशानियों के लिए अत्यधिक जोखिम के कारण अधिक जोखिम में हैं।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षण चरण 9 को पहचानें
    3
    लक्षणों को पहचानें क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस का मुख्य लक्षण खांसी का उत्पादन होता है जो प्रत्येक दिन कम से कम तीन महीने तक होता है और कम से कम दो लगातार वर्षों में पुनर्खरीद होता है। बलगम श्वसन तंत्र की बाधा का कारण बनता है, जो मोटा बलगम के उत्पादन में होता है। तीव्र ब्रोंकाइटिस के विपरीत, जो कुछ दिनों के बाद शुरू होता है, पुरानी ब्रोन्काइटिस की शुरुआत क्रमिक है। आमतौर पर, जो बलगम होता है वह भूरा या पीले रंग का होता है।
  • शायद, छाती में भी तंग आना, सांस की तकलीफ और, कभी-कभी, परेशानी साँस लेने में। आपको थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, नाक की भीड़ और सिरदर्द का अनुभव भी हो सकता है।
  • क्योंकि क्रोनिक ब्रोंकाइटिस आमतौर पर क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के साथ हाथ में हाथ आता है, आप इस तरह के फेफड़ों में घरघराहट, वजन घटाने और नीलिमा, जो पक्का हो जानेवाला है के रूप में सीओपीडी के सभी लक्षण, देख सकते हैं या कम ऑक्सीजन के कारण नीली त्वचा।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को पहचानते हुए शीर्षक चरण 10
    4
    क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस का निदान करने के लिए एक डॉक्टर पर जाएं। चिकित्सक नुकसान की मात्रा की जांच करने के लिए संभवतः छाती एक्सरे प्रदर्शन करेंगे यह निमोनिया और फेफड़ों के कैंसर को भी बाहर निकाल देगा। क्रोनिक ब्रोन्काइटिस एक्स-रे पर विशिष्ट लक्षण नहीं दिखाएगा, लेकिन यदि आपकी बीमारी सीओपीडी बन गई है तो यह डॉक्टर को दिखाएगा।
  • वे आपको फुफ्फुसीय फ़ंक्शन परीक्षण भी दे सकते हैं। ये परीक्षण आपके फेफड़े की क्षमता और आपके ऑक्सीजन के स्तरों की जांच करेंगे। यह भी संभावना है कि इन परीक्षणों को एक साथ समय पर प्राप्त उपचार के साथ एक साथ किया जाता है यह देखने के लिए कि क्या उपचार कार्य करता है।
  • ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    पुरानी ब्रोन्काइटिस का इलाज करता है उपचार का मुख्य उद्देश्य तुरंत धूम्रपान करना बंद करना है। यह आप सहायता के साथ या बिना कर सकते हैं यदि आप लंबे समय तक धूम्रपान करते हैं, तो आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है (जैसे निकोटीन पैच और चबाने वाली गम, ग्रुप थेरेपी, चिकित्सकीय दवाएं, और टीके)। यदि आप पहले से ही धूम्रपान छोड़ चुके हैं, तो विभिन्न प्रकार के उपचार होते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस कितना गंभीर है।
  • जिन लोगों को पुरानी ब्रोन्काइटिस है उन्हें साल में एक बार फ्लू से टीका लगाया जाना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें निमोनिया के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए।
  • कुछ कारक के कारण क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस के कारण, आपको आपके फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करने और श्वसन प्रणाली की सहायता के लिए विशेष साँस लेने के व्यायाम करने की सलाह दी जा सकती है। आपको सलाह दी जा सकती है कि अधिक उदार व्यायाम (जैसे कि प्रकाश चलने या अन्य प्रकाश कार्डियो)। इन अभ्यासों को शुरू करने के लिए 15 मिनट और कम से कम तीन बार एक सप्ताह के लिए किया जाना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर बीमारी के लिए दवाएं भी लिख सकता है (जैसे कि बीटा-एगोनिस्ट्स और साँस ले जाने के लिए स्टेरॉयड खोलने) ब्रोंकाइटिस के किसी भी कारण के लिए यह काम करता है। आपको मौखिक स्टेरॉयड भी निर्धारित किया जा सकता है - हालांकि, आपको पहले अपने दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
  • कभी-कभी, यदि आपके पास एक जीवाणु संक्रमण के कारण तीव्र प्रकोप होता है, तो एंटीबायोटिक दवाएं निर्धारित की जानी चाहिए।
  • यदि आपके पास ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम है, तो आपको पूरक ऑक्सीजन दिया जा सकता है। ऐसे मामलों में यह सामान्य है जहां रोग सीओपीडी बन गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com