ekterya.com

निमोनिया के बाद आपके फेफड़ों को कैसे मजबूत किया जाए

निमोनिया होना एक बहुत ही डरावना परीक्षण हो सकता है। एक बार जब आप अपना स्वास्थ्य वापस ले लेंगे, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने फेफड़ों को मजबूत करें, ताकि आप अपने श्वास और अपने जीवन का नियंत्रण पुनः प्राप्त कर सकें। निमोनिया से पीड़ित होने के बाद अपने फेफड़ों को मजबूत करने की युक्तियों को पढ़ने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें।

चरणों

विधि 1
साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन

1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें गहरी साँस लेने से फेफड़े की खोई क्षमता को ठीक करने में मदद मिलती है। बैठे या स्थायी स्थिति में शुरू करें। कमर पर अपना हाथ रखें और आराम करो। संभव के रूप में ज्यादा हवा में श्वास लेना जब आप अपने फेफड़ों की अधिकतम क्षमता तक पहुंच जाते हैं, तो 5 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें। जितना संभव हो उतना वायु उड़ाने। धीरे धीरे साँस लेने और अपने फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करना सुनिश्चित करें या जितना आपके स्वास्थ्य स्तर की अनुमति दें
  • हर श्रृंखला में 10 बार प्रक्रिया को दोहराएं। दिन के दौरान गहरी साँस लेने के व्यायाम के 3 से 4 सेटों के बीच करना उचित है।
  • 2

    Video: lung cancer

    होंठ के साथ श्वास लेना लिप सांस को चलाने से आपको ऑक्सीजन इनपुट अपने फेफड़ों में बढ़ने में मदद मिलेगी, जबकि कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम होनी चाहिए। अपने पूरे शरीर को आराम से शुरू करें आप इसे एक बैठे या स्थायी स्थिति में कर सकते हैं 3 सेकंड की अवधि के लिए नाक के माध्यम से श्वास। छूने से पहले, आपको अपने होंठ पर्स करना होगा जैसे कि आप किसी को चुम्बन करने जा रहे थे 6 सेकंड की अवधि के लिए अपने पीछा होंठ के माध्यम से साक्षात्कार करें श्वास और धीरे धीरे श्वास। अपने फेफड़ों में हवा को और बाहर न निकालें।
  • प्रक्रिया को दोहराएं। पर्स-लिप श्वास किया जाता है जब रोगी को साँस लेने में कठिनाई होती है। साँस लेने में कठिनाई तक कम होने तक इस श्वास का अभ्यास दोहराया जाना चाहिए।
  • 3
    अपने डायाफ्राम से साँस लेने की कोशिश करें डायाफ्राम मांसपेशियों है जो धक्का देता है और आपके फेफड़ों में हवा निकालता है और बाहर खींचता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और अपने घुटनों को झुकाने से शुरू करो अपने पेट पर अपने हाथों में से एक रखें और दूसरे को अपनी छाती पर रखें। एक गहरी सांस लें अपने पेट और निचले रिब में वृद्धि करते हुए सुनिश्चित करें कि आपका ऊपरी छाती गुहा नहीं चलता है। यह आपकी चुनौती है जो आपको अपने डायाफ्राम से श्वास में प्राप्त करना चाहिए। साँस लेना लगभग 3 सेकंड तक होना चाहिए। 6 सेकंड के लिए श्लोक अपने श्वास को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आपको अपने होंठों को पर्स करने की आवश्यकता है।
  • पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। शुरुआत में, यह व्यायाम आपके लिए मुश्किल हो सकता है हालांकि, इस अभ्यास के अभ्यास और पुनरावृत्ति की एक बड़ी मात्रा आपके डायाफ्राम को प्रशिक्षित कर सकती है और समय के साथ आप अपने फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं। समय के अनुसार, आपके डायाफ्राम से श्वास आसानी से हो जाएगा
  • 4

    Video: निमोनिया रोग को दूर करने का रामबाण घरेलू इलाज | Pneumonia : Types , Symptoms & Cure

    अभ्यास सांस लेने के लिए प्रेरित किया सांस लेने के लिए मजबूर करते समय, बैक्टीरिया और श्वसन स्राव को समाप्त करने में मदद करता है जिससे खांसी पलटा हो सकता है। बैठो या बिस्तर के सिर को ऊपर उठाना, अगर आप उठ नहीं सकते आराम करो और तैयार हो जाओ मजबूर साँस लेने के व्यायाम करने के लिए:
  • चरण 1: 3 से 5 गहरी साँस लेने के व्यायाम करें। होंठ का पीछा करने और डायाफ्राम से श्वास लेने के साथ श्वास व्यायाम के साथ अपनी श्वास को जोड़ो। हवा को बूट करें जैसे कि आप खांसी खा रहे थे। एक बार जब आप 3 से 5 गहरे साँस लेने के चक्रों को पूरा करते हैं, तो अपना मुंह खोलें, लेकिन अभी तक साँस छोड़ें नहीं। आपको अपनी सांस पकड़नी है, छाती और पेट को निचोड़ना।
  • चरण 2: अपने फेफड़ों से बाहर हवा को तेज तरीके से बल दें। यदि आपने यह सही ढंग से किया है, तो आप अपने श्वसन पथ में फंस रहे खाँसी पलटा और ढीले हुए स्राव को निकाल देंगे। यदि कफ बाहर आ जाती है, तो इसे बाहर थूक और पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    1
    बहुत पानी पीना यदि आप एक वयस्क हैं, तो 8 गिलास पानी पी लें। बच्चों के मामले में, पानी की मात्रा शरीर के वजन पर निर्भर करती है। जल फेफड़े में बलगम को अधिक तरल बनने में मदद करता है। पानी या तरल पदार्थ फेफड़े, नाक और मुंह से बलगम को आसानी से बाहर निकालने में मदद करते हैं इससे श्वास बेहतर होता है
  • 2

    Video: टी बी और फेफड़ो के कैंसर में क्या अंतर है - Onlymyhealth.com

    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम और शारीरिक प्रशिक्षण फेफड़ों में बीमारियों से निपटने में सहायता करते हैं। अधिकांश लोग जो समुद्र के स्तर पर व्यायाम करते हैं, उनके मामले में फेफड़े ऑक्सीजन के साथ धमनी रक्त को अधिक प्रभावी ढंग से उन लोगों के मामले में से प्रभावित करते हैं जो नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर कोई उच्च ऊंचाई पर व्यायाम या अस्थमा या अन्य क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज का एक गहरा होने के कारण सांस लेने में एक सीमा है, जो उन लोगों के लिए व्यायाम सक्रिय रूप से अतिरिक्त वेंटिलेशन जो बदल सकती है लग सकता है।
  • चलना, चलना, तैराकी और साइकिल चलाना आपके फेफड़ों की शक्ति को बहाल करने के लिए बेहतरीन उपाय हैं। व्यायाम करने से पहले, खींचकर और झुकने से शुरू करें प्रत्येक व्यायाम सत्र लगभग 20 से 30 मिनट तक होना चाहिए। अगर आप सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं या यदि आपके पास पालना है तो रोकें
  • 3
    धूम्रपान बंद करो यह ज्ञात है कि स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान खतरनाक है यदि आपके फेफड़े न्यूमोनिया से प्रभावित हुए हैं तो यह आपके लिए भी खराब है। निकोटीन के प्रभावों में से एक फेफड़ों के टर्मिनल ब्रोंकोइलोल्स पर प्रतिबंध है, जो फेफड़ों में हवा के प्रवाह में प्रतिरोध करता है। यदि आपको पहले से ही श्वास लेने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने फेफड़ों को और भी प्रतिबंधित नहीं करना चाहते हैं।
  • निकोटीन भी cilia या बाल की तरह अनुमानों paralyzes कि वायुमार्ग को कवर कोशिकाओं में पाया। सिलिया अतिरिक्त द्रव और कणों को हटाने में मदद करती है - उन्हें लकवा होने के कारण, वे न्यूमोनिया की वजह से आपके वायुमार्ग में अतिरिक्त द्रव को दूर करने में मदद नहीं कर सकते हैं।
  • सिगरेट का एक अन्य प्रभाव धूम्रपान का जलन है, जिससे आपके वायुमार्ग के मार्ग में तरल पदार्थ के स्राव में वृद्धि हो सकती है।
  • 4



    अपने एंटीबायोटिक्स को निर्धारित अनुसार लें यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप ठीक हैं, तो आपको अपने एंटीबायोटिक दवाओं को नहीं ले जाना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको बताए न जाए। जो लोग इन दवाओं को अचानक बंद कर देते हैं या जो उन्हें समय पर नहीं लेते हैं वे दवा प्रतिरोध के कारण जोखिम में हैं। इसका अर्थ है कि यदि आप डॉक्टर के निर्देशों का पालन करते थे तो एंटीबायोटिक दवाइयां जितनी प्रभावी हो सकती थीं।
  • Video: निमोनिया का घरेलू उपचार (Pneumonia Home Remedies)

    5
    पर्याप्त विटामिन और खनिजों का उपभोग करें अच्छे पोषण से लड़ने में मदद मिलती है और एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होती है जो आपको आमतौर पर ज़रूरत होती है। एक छोटी सी मदद के रूप में, एक बार मल्टीविटामिन या विटामिन सी टैबलेट लेने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद मिल सकती है।
  • इस तरह के ए, बी जटिल, सी, ई, फोलिक एसिड और ऐसे लोहा, जस्ता, सेलेनियम और तांबे के रूप में धातुओं के रूप में विटामिन की पर्याप्त मात्रा में आवश्यक हैं। ये विटामिन और खनिज एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली से लड़ने वाली बीमारियां, विशेष रूप से संक्रामक रोगों जैसे निमोनिया
  • जस्ता सल्फेट फिर से उपकलाकरण, या अपने वायुमार्ग के अस्तर की मरम्मत के लिए उपयोगी है।
  • विटामिन डी और बीटा कैरोटीन की खुराक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मदद कर सकती हैं।
  • विधि 3
    पुनरुत्थान से बचें

    1
    जब आप ठीक हो रहे हैं, तो शराब पीने से रोकें शराब छींकने और फेफड़ों से बलगम स्पष्ट करने की जरूरत खाँसी, एंटीबायोटिक दवाओं या निमोनिया के एक हमले के दौरान लिए गए उन जैसे अन्य दवाओं के साथ हस्तक्षेप की सजगता धीमा कर सकते हैं।
  • 2
    टीके के साथ रहो कई टीके जो न्यूमोनिया की घटनाओं को रोकने के लिए उपलब्ध हैं। निमोकोकल और इन्फ्लूएंजा (फ्लू) टीके उन लोगों के उदाहरण हैं जिन्हें निर्धारित किया जा सकता है। कुछ टीकों को नियमित रूप से बच्चों को प्रशासित किया जाता है, हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, वयस्कों को टीकों की सिफारिश भी की जा सकती है।
  • इन्फ्लूएंजा या फ्लू के खिलाफ दो प्रकार के टीके हैं उनमें से एक है "इन्फ्लूएंजा वैक्सीन", जिसमें एक मस्तिष्क इन्फ्लूएंजा वायरस होता है जो एक सिरिंज का प्रयोग करके मांसपेशियों को नियंत्रित करता है। उन्हें 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों को दिया जाता है, जिनमें स्वस्थ लोगों और पुरानी चिकित्सा समस्याओं वाले लोग शामिल हैं।
  • दूसरा नाक स्प्रे फ्लू वैक्सीन है, जिसमें जीवित और कमजोर वायरस शामिल हैं। क्योंकि वायरस कमजोर होते हैं, वे रोग का कारण बनने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे, लेकिन हमारे शरीर उनके खिलाफ सुरक्षा पैदा कर सकते हैं। स्वस्थ गैर-गर्भवती लोगों, जो 2 से 4 9 वर्ष के हैं, में उपयोग के लिए इसे मंजूरी दी गई है।
  • 3
    जब आपके खांसी आती है या जब कोई व्यक्ति खांसी लेता है जब आप खांसी लेते हैं या जब कोई अन्य करता है, तो आपको मुंह को कवर करना आपको न्युमोनिया को फिर से देने की संभावना कम होने से जीवाणुओं को साझा करने से बचने में मदद करेगा यह भी महत्वपूर्ण है कि जब भी आप किसी व्यक्ति के पास हों जो खाँसी या छींकने वाला है
  • आपके मुंह और नाक को कवर करने के तरीकों में ऊतकों का इस्तेमाल होता है, आपकी आस्तीन का ऊपरी भाग या मुखौटा।
  • 4
    अपने हाथ नियमित रूप से धो लें हम प्राप्त करने और हमारे हाथ से रोगजनकों (रोग के कारण सूक्ष्मजीवों) का विस्तार, क्योंकि हम अपने मुंह जब आप खाँसी, doorknobs बारी है, भोजन से निपटने, अपनी आँखें रगड़ना और अपने बच्चों पकड़ कवर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि कोई धोता नहीं होता है, तो रोगज़नक़ों हमारे हाथों में गुणा होती हैं और हम जो कुछ भी स्पर्श करते हैं वह विस्तार करते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा स्थापित उचित हाथ धोने की तकनीक नीचे वर्णित है:
  • नल से साफ पानी के साथ अपने हाथ गीला
  • साबुन और अपने हाथों की पीठ, अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे, अपने हाथों को रगड़ना लागू करें।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए, अपने हाथों को रगड़ें
  • नल से साफ पानी के साथ अपने हाथ अच्छी तरह कुल्ला।
  • अपने हाथ सूखें
  • 5
    अच्छी तरह से और नियमित रूप से साफ बातें आप अक्सर स्पर्श जैसा कि पिछले चरण में उल्लेख किया है, हमारे हाथ प्रभावी रूप से रोगाणुओं का विस्तार है, तो आम तौर पर रोग के प्रसार से बचने खेला वस्तुओं साफ करने के लिए।
  • आप को साफ करना चाहिए: दरवाजा घुंडी, प्रकाश स्विच और रिमोट कंट्रोल
  • युक्तियाँ

    • बार-बार आराम करो जब आप निमोनिया से ठीक हो रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को पर्याप्त आराम दें ताकि यह ठीक हो सके।
    • जब आप एक ईमानदार स्थिति में हों या अपने पैरों पर तकिए के साथ आगे बढ़ने पर फेफड़े बेहतर हो सकते हैं।
    • दिन में सांस लेने के दौरान व्यायाम करना चाहिए ताकि उन्हें सुबह ज्यादा जोर दिया जा सके। फेफड़ों रात के दौरान संचित श्वसन स्राव से संतृप्त कर रहे हैं इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है साँस लेने के व्यायाम होता है जब आप सुबह उठने पर।

    चेतावनी

    • यदि आपको गंभीर साँस लेने में कठिनाई शुरू हो जाती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com