ekterya.com

अग्नाशयशोथ का इलाज कैसे करें

अग्न्याशय, अंग जो पाचन और इंसुलिन को नियंत्रित करने वाले एंजाइमों का उत्पादन करता है, जो पेट के ऊपरी हिस्से में स्थित है। अग्नाशय सूजन हो जाता है, जो पोषक तत्वों के गरीब अवशोषण की ओर जाता है जब पेंगुटाइटिस होता है। यह अचानक दिखाई दे सकता है या पुराना हो सकता है, जिससे अग्न्याशय को लंबे समय तक नुकसान हो सकता है। लक्षणों में मतली, उल्टी, बुखार, पसीना, तेज श्वास और पेट में दर्द शामिल है अग्नाशयशोथ हल्के से गंभीर हो सकता है और आमतौर पर उपचार की आवश्यकता होती है अस्पताल में भर्ती।

चरणों

भाग 1

इसका निदान और मूल्यांकन करें
ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 1 नामक छवि
1
लक्षणों को पहचानें अग्नाशयशोथ के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप जितनी जल्दी हो सके मदद की तलाश करें। तेजी से समस्या को संबोधित किया जाता है, आसान इसे हल करने के लिए किया जाएगा। यदि आपको निम्न लक्षणों में से किसी एक को कई दिनों तक अनुभव होता है या गंभीर असुविधा का कारण बनता है, तो अपने चिकित्सक को फोन करें:
  • पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, जो आपकी पीठ तक बढ़ा सकते हैं आमतौर पर, खाने के बाद यह दर्द अधिक खराब हो जाता है। यह भी हो सकता है क्योंकि आपका पेट नाज़ुक है
  • मतली और उल्टी
  • तेल और चिकना दिखने वाले जमा
  • बिना वज़न के कारण वजन घटाने
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    अन्य संभावित समस्याओं पर विचार करें इन लक्षणों के अन्य कारण हो सकते हैं आपको अग्नाशयशोथ नहीं हो सकता है, बल्कि एक और समस्या है। हालांकि, ये समस्याएं समान रूप से गंभीर हो सकती हैं, इसलिए उन्हें भी ठीक से इलाज करना महत्वपूर्ण है समस्या के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:
  • अल्सर। अल्सर और अग्नाशयशोथ के बीच मुख्य लक्षणभेद में से एक काले या खूनी बयान है।
  • पित्ताशय की पथरी। गैस्ट्रोस्टोन के कुछ लक्षण जो अग्नाशयशोथ के लक्षणों से भिन्न होते हैं, उनमें बुखार और त्वचा की मलिनकिरता होती है, हालांकि लक्षणों में से कई समान होते हैं
  • जिगर की बीमारी पीला रंग का विकिरण या त्वचा की मलिनकिरण यकृत की समस्याओं का एक आम लक्षण है जो उन्हें अग्नाशयशोथ से अलग करती है।
  • दिल का दौरा एक स्पष्ट लक्षण है कि आपको हृदय की समस्याएं हैं और पैनक्रियाटिटिस नहीं है, बाहों में झुनझुनी है
  • ट्रीट पॅनक्रियाटिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    कारणों को पहचानें शराब, सिस्टिक फाइब्रोसिस, हाइपरपेरायरायडिज्म, संक्रमण और कैंसर, अग्नाशयशोथ के कुछ कारण हैं। ये गंभीर स्थितियां हैं जो आपके स्वास्थ्य और भलाई पर कई नकारात्मक प्रभाव डालती हैं, इसलिए आपको उनसे व्यवहार करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • शराबवाद अग्नाशयशोथ के सबसे सामान्य कारणों में से एक है और इस रोग से निकटता से जुड़ा हुआ है। यद्यपि आप यह मान सकते हैं कि आपको कोई समस्या नहीं है, इसे ध्यान में रखना एक अच्छा विचार है।
  • भाग 2

    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें या आपातकालीन कमरे में जाएं क्योंकि अग्नाशयशोथ के कारण अक्सर बहुत गंभीर होते हैं और क्योंकि आपको जिस उपचार की ज़रूरत होती है उससे अधिक आप घर पर क्या कर सकते हैं, आपके पास है कि एक अस्पताल जाना तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें, जो संभवत: आपको अस्पताल में भर्ती कराएंगे, या यदि आपको एक सामान्य चिकित्सक को यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि अग्नाशयशोथ वास्तव में आपकी समस्या है
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 5 नामक छवि
    2
    यदि आपको स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो चिकित्सा सहायता लें यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे स्थानों में रहते हैं अमेरिका में, आपके पास स्वास्थ्य बीमा तक पहुंच नहीं हो सकती है हालांकि, यह आपको उपचार की तलाश करने से रोकना नहीं चाहिए। इसके बजाय, आप देश भर में आपको और उपचार केंद्रों में सहायता करने के लिए कार्यक्रम कर सकते हैं जिसे आप जा सकते हैं। दृष्टि आधिकारिक लिस्टिंग निकटतम एक खोजने के लिए
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 6 नामक छवि
    3
    परिणामों को पहचानें अग्नाशयशोथ को अनदेखा करने से वजन घटाने, मधुमेह, कमजोर दर्द, फेफड़े की विफलता और मृत्यु भी हो सकती है। मौत अच्छा नहीं है! यदि आप को संदेह है कि आप अग्नाशयशोथ से पीड़ित हैं और यह मान लें कि समस्या बस चलेगी तो तुरंत मदद करें अग्नाशयशोथ के कई मामलों में दवाओं की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन उन्हें उन चिकित्सीय उपचार की आवश्यकता होती है जो घर पर नहीं किया जा सकता!
  • भाग 3

    एक उपचार प्राप्त करें
    ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 7 नामक छवि
    1
    विश्लेषण के लिए तैयार करें। आपको विभिन्न परीक्षणों से गुज़रना पड़ सकता है कि क्या आपके पास अग्नाशयशोथ है या नहीं जब आप अग्नाशयशोथ पर संदेह करते हैं, तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के स्रोत को खोजने के लिए रक्त परीक्षण, मल परीक्षण, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड सबसे आम परीक्षण होते हैं।



  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 8 नामक छवि
    2
    एक बुनियादी उपचार प्राप्त करें 75% रोगियों के लिए, मूल अस्पताल की देखभाल उन सभी को ठीक करने की आवश्यकता है। हालांकि, यह देखभाल भी जटिल है और अस्पताल में किया जाना चाहिए, क्योंकि घरेलू उपचार आमतौर पर कोई विकल्प नहीं हैं। डॉक्टर आपको अपनी स्थिति की व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए
  • विचार करें कि आपको तेज़ी से पाना होगा सामान्य तौर पर, अग्नाशयशोथ के लिए मुख्य आधारभूत उपचार कई दिनों तक भोजन नहीं खा रहा है और इसके बजाय ट्यूबों के माध्यम से भोजन किया जाता है, विशेष आहार में, दूसरों के बीच में इसका कारण यह है कि भोजन से समस्या खराब हो जाती है और आपको ठीक होने से रोकती है।
  • नसों में उपचार प्राप्त होता है गंभीर निर्जलीकरण मुख्य अग्नाशयी समस्याओं में से एक है, इसलिए इस पर विचार करें कि आपको इसके खिलाफ लड़ने के लिए बहुत अधिक तरल पदार्थ दिए जाएंगे। यह बहुत संभावना है कि यह अंतःशिरा तरल पदार्थों के माध्यम से किया जाता है, लेकिन आपको अधिक पानी पीने के लिए भी कहा जा सकता है।
  • यह संभावना है कि आपको कुछ दवाएं प्राप्त होंगी अग्नाशयशोथ महत्वपूर्ण और निरंतर दर्द उत्पन्न करता है, इसलिए आपके डॉक्टर को दर्द से राहत देने के लिए आपको कुछ दवाएं दी जानी चाहिए। मेपरिडाइन या डेमरील अग्नाशयशोथ वाले रोगियों के लिए सबसे निर्धारित दर्दनाशक दवाइयां हैं। डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाइयां ले लीजिए, क्योंकि वे संभावित संक्रमण को रोक सकते हैं या मौजूदा एक का इलाज कर सकते हैं।
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 9 नामक छवि
    3
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करें हल्के या प्रारंभिक मामलों के लिए, अंतर्निहित कारण का इलाज करना बहुत आसान हो सकता है (जैसे कि दवाओं में परिवर्तन) हालांकि, अधिक गंभीर या पुराने मामलों में अधिक जटिल उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपके पास गंभीर समस्या है तो सर्जरी का सबसे संभावित विकल्प है। हालांकि, सर्जरी का प्रकार अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करेगा। कुछ विकल्पों में पित्ताशय की थैली को हटाने, शल्य चिकित्सा के लिए या अग्न्याशय के हिस्सों की मरम्मत या निकालने के लिए सर्जरी, या पित्त नलिकाएं में रुकावट हटाने के लिए शल्य चिकित्सा शामिल है।
  • शराब निर्भरता के लिए एक उपचार की सिफारिश की जाती है यदि यह निर्धारित किया जाता है कि यह समस्या का स्रोत है। अपनी खुशी और कल्याण के लिए, इस मामले में यह अनुशंसा की जाती है कि आप डॉक्टर के निर्देशों का अनुपालन करते हैं, भले ही आपको लगता है कि आपको कोई समस्या नहीं है।
  • वे आपको एंजाइम की खुराक लेने के लिए कह सकते हैं यदि आपकी समस्या वंशानुगत है या किसी अन्य तरीके से इलाज नहीं किया जा सकता है। ये खुराक एक आम गोली के रूप में आते हैं और पाचन में सहायता करते हैं, क्योंकि वे अग्न्याशय पर दबाव को दूर करते हैं।
  • भाग 4

    भविष्य की समस्याओं को रोकें

    Video: पैंक्रियाटिटिस या अग्नाशयशोथ के घरेलू उपचार ( Home Remedies For Pancreatitis )

    Video: SUGAR,PANCREAS ,शूगर और पैनक्रियाज बिना दवाई के होगा बिल्कुल ठीक, Sugar treatment 100% cure,Sugar

    ट्रीट पैनक्रियाटिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Pancreatitis - pancreas को ठीक करने का घरेलु इलाज़ , अग्नाशयशोथ,DISEASES OF PANCREAS, pancreatitis,

    स्वस्थ और व्यायाम खाएं यदि आपके पचनक्रिया के हल्के मामले हैं, तो आप कुछ सावधानी बरतने के लिए हो सकता है ताकि अग्नाशयशोथ फिर से प्रकट न हो। सबसे अच्छी चीजों में से एक आप स्वस्थ और वजन कम करने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। उच्च ट्राइग्लिसराइड्स या मधुमेह के कारण अग्नाशयशोथ विकसित हो सकता है स्वस्थ रहने से पचनक्रिया के लक्षणों को राहत देने में मदद मिल सकती है इसका मतलब है कि चीनी में कम भोजन और सब्जियों और प्रोटीन में अमीर भोजन करना।
    • पास्ता और चिप्स के रूप में उतना कार्बोहाइड्रेट न खाएं और अपने आहार से उच्च चीनी खाद्य पदार्थ को खत्म करें फलों की तुलना में अधिक सब्जी खाएं, क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी है, और सोडा को अलविदा कहें! इसके अलावा दुबला प्रोटीन उत्कृष्ट हैं, इसलिए बहुत से मछली और चिकन खाते हैं।
    • यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो भी व्यायाम करें आप पर आश्चर्य होगा कि यह आपकी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना कितना आसान है।
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 11 नामक छवि
    2
    शराब की खपत कम करें मादक पेय पदार्थ रोजाना पीने से अग्नाशयशोथ हो सकता है अगर आपको अग्नाशयशोथ का पता चला है या अग्न्याशय में समस्याओं की संभावना है, तो शराबी पेय पीने बंद करो
  • यदि आप अभी भी अपने दोस्तों से भाग लेना और सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो सावधानी से मार्टिनी या व्हिस्की ग्लास में एक सेब का रस या पानी मांगें। दोनों शराब की तरह दिखते हैं, लेकिन इसमें शराब नहीं है
  • ट्रिट पॅनक्रियाटिटिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने से अग्न्याशय में समस्याएं आती हैं, और अग्नाशयशोथ पैदा करने या खराब कर सकती हैं। इसके अलावा, धूम्रपान स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है, इसलिए धूम्रपान करना बंद करना बेहतर है इन दिनों, कई उत्कृष्ट तरीके हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं, इसलिए चिंता न करें और इसे एक कोशिश दें।
  • ट्रीट प्रेनक्रिटिटिस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    दवाइयों को बदलने की संभावना पर विचार करें दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि कुछ कारण अग्नाशयशोथ पैदा कर सकता है चिकित्सक को इस समस्या को अपने दम पर पहचाना चाहिए - लेकिन अगर वह नहीं करता है, तो उसे बताना बेहतर होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक नए डॉक्टर से परामर्श करें जो आपके मेडिकल इतिहास को नहीं जानता है।
  • युक्तियाँ

    • अग्नाशयशोथ के कारण निर्जलीकरण के कारण बहुत सारे पानी पीते हैं।
    • जड़ी-बूटियों जैसे हरी चाय, अंगूर के बीज और बैंगनी तुलसी, अग्नाशयशोथ के मामूली लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अपने आहार से किसी भी जड़ी बूटियों को जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें।

    चेतावनी

    • यदि आप अग्नाशयशोथ का इलाज नहीं करते हैं, तो यह ऊतक हानि और आंतरिक रक्तस्राव के कारण घातक हो सकता है।
    • एक्यूपंक्चर पैन्क्रियाटाइटिस से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है।
    • धूम्रपान बंद करो या धूम्रपान शुरू न करें क्योंकि धूम्रपान से अग्न्याशय पर बल मिलता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com