ekterya.com

कैसे एक पित्ताशय की थैली रोग की पहचान करने के लिए

पित्ताशय की चोटी एक छोटा अंग है इसका मुख्य कार्य जिगर द्वारा निर्मित पित्त को स्टोर करना है, लेकिन यह पाचन में भी मदद करता है। कभी-कभी, पित्ताशय की चपेट में ठीक से काम नहीं करता है और पित्त के पत्तों से भरा हो सकता है। महिलाओं में पित्ताशय की चक्की रोग अधिक आम है, जो अधिक वजन वाले हैं, जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं, और उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोग हैं। यह भी एक आनुवंशिक घटक है गैस्ट्रोस्टोन पित्ताशय की थैली रोग का मुख्य कारण है - हालांकि, दो असामान्य कारण पित्ताशय की थैली कैंसर और पित्त शूल या पित्ताशयदाह होता है। लक्षणों की पहचान करना और पित्ताशय की थैली रोग के उपचार की तलाश से आपको असुविधा और चिकित्सा जटिलताओं से बचने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
पित्ताशय की थैली की सामान्य समस्याओं को पहचानें

चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 7 को पहचानें
1
पित्त के बारे में पता करें जब पित्ताशय की हड्डी के पाचन तरल कठोर हो जाता है और जमाराशियों का रूप लेता है, तो यह दांतों का निर्माण कर सकता है। ये जमा राशि रेत के अनाज के आकार या गोल्फ की गेंद के रूप में बड़े हो सकती हैं।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 8 को पहचानें
    2
    पीलिया के लक्षणों पर ध्यान दें आपको त्वचा या आंखों के सफेद भाग पर एक पीले रंग का रंग और सफेद या सफेद मल देखा जाना चाहिए। पीलिया आमतौर पर तब होता है जब पित्त की पथरी पित्त नली को अवरुद्ध करती है, जिससे यकृत में पित्त का संचय होता है। पित्त खून में प्रवेश करना शुरू कर सकता है
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 9 को पहचानें
    3
    पित्ताशयशोथ के लक्षणों को पहचानें कोलेसिस्टिटिस पित्ताशय की थैली की सूजन है यह गैलेस्टोन, ट्यूमर या पित्ताशय की थैली की अन्य समस्याओं के कारण हो सकता है। इन ऐंठनों में अक्सर गंभीर दर्द होता है जो आम तौर पर शरीर के दायीं ओर या कंधे के ब्लेड के बीच होते हैं। इन्हें अक्सर मतली और अन्य पेट में गड़बड़ी होती है
  • पित्ताशय की थैली में पित्त के अत्यधिक संचय में इसमें ऐंठन हो सकती है
  • प्रत्येक व्यक्ति पित्ताशय की थैली में एक अलग तरीके से पेट का दर्द अनुभव करता है। दर्द आमतौर पर दाहिनी ओर या कंधे के ब्लेड के बीच होता है - हालांकि, यह पीठ के निचले हिस्से में पीड़ा, ऐंठन या समान असुविधाओं के रूप में माना जा सकता है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 10 पहचानें
    4

    Video: पित्ताशय की पथरी कारण, लक्षण और इलाज - Gallbladder Stone Symptoms in hindi

    ध्यान रखें कि आपके प्रकार का आहार पित्ताशय की थैली को प्रभावित करता है। प्रचुर मात्रा में या फैटी खाद्य पदार्थ पित्त का पेट का सेवन कर सकते हैं खाने के कुछ ही घंटों के बाद रात में ये आघात होते हैं
  • पित्त का पेटी आम तौर पर एक लक्षण है जो इंगित करता है कि पित्ताशय की थैली के साथ कुछ और गलत है। यदि आपका फ़ंक्शन कमजोर है और जितनी जल्दी हो सके उतना खाली नहीं होगा, ये ऐंठन हो सकती हैं।
  • विधि 2
    पित्ताशय की बीमारी के लक्षणों की पहचान करें

    चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 1 को पहचानें

    Video: पित्त का इलाज?pitt ka gharelu ilaj पित्‍त का लक्षण कारण व उपचार?pitt ka upchar

    1
    पहले लक्षणों पर ध्यान दें पित्ताशय की चक्की रोग के पहले लक्षणों में से कुछ गैस, दबंग, ईर्ष्या, सूजन, कब्ज या अपचन है। इन लक्षणों को अनदेखा करना आसान है या उन्हें निदान या उन्हें खारिज करना जैसे कि वे बहुत ही गंभीर समस्या नहीं थे, लेकिन प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • ये लक्षण बताते हैं कि भोजन सही तरीके से पचा नहीं है, जो पित्ताशय की बीमारी के रोग में सामान्य है।
    • इसके अलावा, आप धड़कते या दर्द महसूस कर सकते हैं जो कि मध्य भाग में गैस या ऐंठन के रूप में माना जाता है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 2 को पहचानें
    2
    पेट फ्लू के समान लक्षणों पर ध्यान दें या हल्के भोजन के विषाक्तता का मामला अनुकरण करें। इन लक्षणों में मतली, चक्कर आना, निरंतर थकान और उल्टी शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 3 को पहचानें
    3
    अपने दर्द का मूल्यांकन करें पित्ताशय की थैली के साथ समस्या अक्सर ऊपरी पेट में दर्द से प्रकट हो सकती है, जो अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) दाएं कंधे पर फैल जाती है पित्ताशय की थैली की विशिष्ट समस्या के कारण यह दर्द निरंतर या आंतरायिक हो सकता है।
  • वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद यह दर्द खराब हो सकता है



  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 4 को पहचानें
    4

    Video: पित्त की पथरी की कुछ ख़ास जानकारी | Gall Bladder Stone Information |

    एक अप्रिय शरीर गंध या बहुत बुरा सांस की उपस्थिति निर्धारित करता है। यदि आपके पास हमेशा एक अप्रिय शरीर गंध या मुंह से दुर्गंध (पुरानी खराब सांस) होती है, तो उन लक्षणों का मतलब कुछ भी नहीं होने की संभावना है। हालांकि, यदि वे अचानक विकसित होते हैं और कुछ दिनों में नहीं जाते हैं, तो वे एक अंतर्निहित समस्या के संकेत हो सकते हैं, जैसे कि पित्ताशय की थैली का खराबी।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 5 को पहचानें
    5
    अपने मल की जाँच करें पित्ताशय की थैली में एक समस्या के स्पष्ट संकेतों में से एक पीली या सफेद मल है। नरम, हल्के रंग का मल अपर्याप्त पित्त उत्पादन का नतीजा हो सकता है। आप पानी की मात्रा को बदलने के बिना सामान्य से गहरे मूत्र का उत्पादन भी कर सकते हैं।
  • कुछ लोगों को दस्त का अनुभव होता है जो तीन महीने या उससे ज्यादा समय तक रह सकता है, और वे हर दिन दस बार शौच कर सकते हैं।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 6 को पहचानें
    6
    बुखार, ठंड और झटके के लक्षणों पर ध्यान दें ये आमतौर पर पित्ताशय की थैली रोग के अधिक उन्नत चरणों में होते हैं। याद रखें कि ये अन्य बीमारियों में आम लक्षण हैं, लेकिन अगर आपको पेट की समस्याएं और पित्ताशय की बीमारी के अन्य लक्षण होते हैं, तो बुखार एक लक्षण हो सकता है कि यह बीमारी प्रगति कर रहा है।
  • Video: पित्त की पथरी- हल्के में न लें इसे | लैप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टॅमी (दूरबीन द्वारा आपरेशन)

    विधि 3
    चिकित्सा उपचार खोजें

    चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 11 को पहचानें
    1
    अगर आपको पित्ताशय की बीमारी के रोग से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव होता है तो अपने चिकित्सक पर जाएं। यदि आपके लक्षण संकेत के कई के साथ मेल खाना, आप निश्चित रूप से चिकित्सा ध्यान प्राप्त करना चाहिए। अपने चिकित्सक से जल्द से जल्द परामर्श करें यदि आप लक्षणों का अनुभव करते हैं, लक्षण पहले से ही खराब हो रहे हैं या नए लोगों को विकसित कर सकते हैं।
    • पित्ताशय की थैली की कुछ समस्याएं, जैसे छोटे पित्त पत्थरों, को आकस्मिक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। ये खुद को राहत दे सकते हैं हालांकि, चिकित्सक को यह निर्धारित करने के लिए यह आवश्यक है।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 12
    2
    एक पेट अल्ट्रासाउंड कार्यक्रम यह निर्धारित करने के लिए कि पित्ताशय की थैली कैसे प्रभावी ढंग से काम करती है या यदि यह अंग बहुत भरा हुआ है, तो आपको एक अल्ट्रासाउंड करना होगा। अल्ट्रासाउंड तकनीशियन पित्त के प्रवाह की जांच करेगा, और पित्त के पत्थरों और ट्यूमर के लक्षण देखेंगे (जो दुर्लभ हैं)।
  • अल्ट्रासाउंड के दौरान पित्ताशय की थैली में पाए जाने वाले अधिकांश पॉलीप्स बहुत छोटे होते हैं और उन्हें हटाने की आवश्यकता नहीं होती है। आपका चिकित्सक अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड के माध्यम से छोटे जंतुओं की निगरानी करना चाहता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बढ़ते नहीं हैं। बड़े पॉलीप्स आमतौर पर पित्ताशय की थैली कैंसर का खतरा बढ़ता है।
  • वैक्सीक्यूलर पॉलीप्स को हटाने से आपके डॉक्टर के मानदंडों पर निर्भर होगा।
  • चित्र नामित गैलेब्डाडर रोग चरण 13 को पहचानें
    3
    यदि जरूरी हो, तो एक पित्ताशय की थैली सर्जरी शेड्यूल करें। पित्ताशय की समस्याओं में से कई समस्याएं बड़े पित्त पत्थरों को निकालने या पित्ताशय की थैली को हटाने (पित्ताश्टिकामी) को हल कर लेती हैं। शरीर पित्ताशय की थैली के बिना सामान्य रूप से काम कर सकता है, इसलिए आपको चिंता नहीं होनी चाहिए अगर आपका चिकित्सक इसे हटाने की सिफारिश करता है
  • गैलेस्टोन के मामले में लगभग दवाओं के साथ उपचार कभी नहीं प्राप्त होता है, यह पत्थरों को भंग करने के लिए साल लग सकता है और जिन लोगों को इस पद्धति से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, वे इतने छोटे होते हैं कि मुसीबत को कभी भी उपयुक्त नहीं ठहराया जा सकता है।
  • गैलेस्टोन को हटाने से कभी-कभी दुष्प्रभाव (जैसे ढीले मल) होता है, लेकिन यह आमतौर पर किसी भी कारण का कारण नहीं होता है।
  • युक्तियाँ

    • फैटी खाद्य पदार्थों के उपभोग को कम करें
    • डॉक्टर अपने मरीजों को पानी पीते हैं और संतुलित आहार खाते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर पाचन एंजाइम गैस और दर्द जैसे लक्षणों की आवृत्ति कम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, वे वसा, डेयरी उत्पादों और हार्दिक खाद्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • वसायुक्त मांस, फूलगोभी, मसालेदार भोजन, सूअर का मांस और अंडे जैसे शूल को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें यह ज्ञात है कि बीज और मकई पित्ताशय की थैली की स्थिति को भी बढ़ा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com