ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान एपेंडिसाइटिस का पता लगाने के लिए

ऐपेंडिसाइटिस परिशिष्ट की सूजन है यह गर्भावस्था में सबसे आम समस्या है जिसके लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है और 1,000 गर्भधारण के बारे में 1 में होता है। गर्भवती महिलाओं को आमतौर पर गर्भावस्था के पहले दो trimesters दौरान एपेंडिसाइटिस अनुभव - हालांकि, यह भी पिछले trimester में हो सकता है यदि आप गर्भवती हैं और आप चिंतित हैं कि आपके पास ऐपेंडिसाइटिस हो, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें

चरणों

भाग 1
एपेंडेसिटीिस के लक्षणों को पहचानें

गर्भवती चरण 1 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
1
एपेंडेसिटीिस के सामान्य लक्षणों को जानें इसमें शामिल हैं:
  • उदर का दर्द जो अक्सर आपके नाभि के निकट केंद्र में शुरू होता है, और कुछ घंटों के अंतराल में यह दायीं तरफ जाता है (यह सबसे चिंताजनक लक्षण है जो शायद एपेंडेसिटीस इंगित करता है)
  • मतली और उल्टी (गर्भावस्था के साथ संयोजन में अनुभव हो सकता है उससे परे)
  • बुखार
  • भूख का अभाव
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    आपको लगता है कि किसी भी दर्द की निगरानी करें एपेन्डिसाइटिस का सबसे विश्वसनीय लक्षण यह है कि आपके नाभि के आसपास शुरू होने वाला दर्द और कुछ घंटों के बाद, दाएं तरफ जाता है और अधिक तीव्र हो जाता है।
  • दर्द "क्लासिक" पथरी अपने नाभि और अपने कूल्हे की हड्डी (इस जगह मॅकबर्नी बिंदु कहा जाता है) के बीच की दूरी के दो तिहाई स्थित है।
  • यदि आपके पास एपेंडिसाइटिस है और आप अपने शरीर के दाईं ओर झूठ की कोशिश करते हैं, तो आप दर्द को अधिक तीव्रता से महसूस करेंगे। जब आप खड़े होते हैं या आगे बढ़ते हैं तो आपको भी दर्द महसूस हो सकता है
  • कुछ महिलाओं का अनुभव तब होता है जब वे खड़े हो जाते हैं क्योंकि उनके पास बहुत अधिक फैला हुआ दौर बंधन (गर्भावस्था के दौरान कुछ हो सकता है)। हालांकि, इस प्रकार का दर्द कुछ पल के स्थान में गायब हो जाता है। दूसरी ओर, एपेन्डिसाइटिस का दर्द, फीका नहीं होता है, इसलिए आप उन्हें अलग बता सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    3
    ध्यान रखें कि यदि आप अपने तीसरे तिमाही में हैं तो आप अपने शरीर में दर्द महसूस कर सकते हैं। जिन महिलाएं 28 सप्ताह की गर्भवती हैं और दाएं तरफ निचली रिब के ठीक नीचे दर्द महसूस करेंगे। इसका कारण यह है, क्योंकि आपका बच्चा और आपका पेट बढ़ता है, आपकी परिशिष्ट चालें आपके पेट बटन और अपनी सही कूल्हे (मैकबर्नी के बिंदु पर) के बीच स्थित होने के बजाय, यह आपके पेट को ऊपर ले जाएगा जिससे कि यह आपके रिब पिंजरे के ठीक दाहिने हिस्से के ठीक नीचे दबाए जाए।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    4

    Video: Appendix symptoms | ऐसे पहचानें अपेंडिक्स के लक्षण को | BoldSky

    ध्यान दें कि अगर आपको लगता है कि दर्द उल्टी और मतली के बाद है जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं, उल्टी गर्भावस्था के साथ हाथ में जाती है हालांकि, अगर आप पथरी है, तो आप दर्द पहले महसूस होगा और उसके बाद उल्टी (या मतली और उल्टी खराब ऊपर के रूप में की तुलना में थे)।
  • यदि आप अपनी गर्भावस्था में अधिक उन्नत हैं (उल्टी के शुरुआती चरण के बाद), मतली और उल्टी होने का संकेत देने की अधिक संभावना है, ऐसा कुछ और है, जैसे एपेंडेसिटिस
  • गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आप अचानक बुखार का विकास करते हैं तो आपको सतर्क होना चाहिए। जब आपके पास ऐपेंडिसाइटिस होता है, तो हल्के बुखार आमतौर पर विकसित होता है। अकेले मामूली बुखार अलार्म का एक बड़ा कारण नहीं है। हालांकि, यह वास्तव में बुखार, दर्द और उल्टी का संयोजन है जो आपको चिंता करनी चाहिए। यदि आप एक ही समय में इन तीन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    किसी भी उदासी, पसीना या भूख की कमी की निगरानी करें जो आप अनुभव करते हैं। पसीना और पिलाने दोनों मतली और बुखार की वजह से हो सकती है जब आपका परिशिष्ट सूजन हो जाता है। आप अपनी भूख भी खो देंगे - यह किसी के साथ होता है जो एपेंडेसिटीिस का अनुभव करता है, भले ही वह व्यक्ति गर्भवती हो या नहीं।
  • भाग 2
    भौतिक परीक्षा में जमा करें

    गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं शीर्षक 7
    1

    Video: गर्भवती रोगी में तीव्र पथरी

    शांत रहें और डॉक्टर से मिलने के लिए तैयार हो जाओ। चिकित्सक के पास जा रहे हैं, खासकर इस तरह की तनावपूर्ण स्थिति में, आपको परेशान कर सकते हैं, इसलिए यह जानना बेहतर है कि आप क्या अनुभव करेंगे आपके डॉक्टर की पेट की परीक्षा निम्न चरणों में सूचीबद्ध होती है
    • आपातकालीन कक्ष में डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है पथरी एक समस्या यह है कि जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए तुम्हारे पास है अगर है, तो यह अनुशंसित है कि आप अस्पताल है, जहां परीक्षण जल्दी से यदि आवश्यक हो तो किया जा सकता है की जाँच करें।
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    अपने चिकित्सक को देखने से पहले दर्द निवारक लेने से बचें जब आपको दर्द का अनुभव होता है, तो यह दर्द उन तरीकों में से एक है जो डॉक्टर गर्भवती महिलाओं में एपेंडेसिटीिस का निदान कर सकते हैं, इसलिए इसे दवा से धोखा दे सकता है केवल हानिकारक हो सकता है
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं



    3
    अपने चिकित्सक से मिलने से पहले खाने, पीने या लचीलापन न लें। अधिकांश लोग आपातकालीन कक्ष में एक चिकित्सक से मिलने जाते हैं, जब वे एपेंडेसिटीिस के बारे में चिंतित होते हैं, तो प्रतीक्षा बहुत लंबे समय तक नहीं होनी चाहिए।
  • खाने और पीने से दूर रहने का कारण यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टरों की कुछ प्रक्रियाओं के लिए एक खाली पेट की आवश्यकता होती है। यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर है और आपके परिशिष्ट में होने वाली संभावनाओं को कम कर देता है यदि आपके पास वास्तव में एपेंडिसाइटिस है
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    4
    ध्यान रखें कि आपका चिकित्सक आपके पेट के चारों ओर महसूस करेगा कि क्या दर्द है। इसमें विभिन्न प्रकार के परीक्षण होते हैं जो चिकित्सक यह पुष्टि करने के लिए पेट दर्द का कारण निर्धारित करते हैं कि यह एपेंडिसाइटिस है या नहीं। इसमें दर्दनाक क्षेत्रों को खोजने के लिए अपने पेट के चारों ओर दबाने, साथ ही साथ तलाश में टेप और जांच शामिल है "रिबाउंड संवेदनशीलता" (दर्द के बाद वे अपने हाथ के दबाव को ढीला कर देते हैं)
  • परीक्षा बेमानी और समय लगता है, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि ये आपके चिकित्सक के लिए वास्तव में पता है कि आपके पास क्या है।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    5
    एक हिप रोटेशन टेस्ट के लिए तैयार हो जाओ इस परीक्षा के लिए दिखेगा "शटर लक्षण", जो एक दर्द है जो तब होता है जब आप अपनी कूल्हे को बदलते हैं। आपका डॉक्टर आपके दाहिने घुटने और टखने का आयोजन करेगा और फिर अपने पैर में और बाहर निकलने के दौरान कूल्हे और घुटने को फ्लेक्स करेगा। अपने पेट के निचले दाहिने चतुर्थ भाग में आपको किसी भी दर्द पर ध्यान दें। अपने डॉक्टर को बताएं यदि आप उस क्षेत्र में दर्द महसूस क्योंकि यह मतलब हो सकता है गवाक्ष मांसपेशी, जो पथरी का एक लक्षण है के लिए एक जलन होती है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    एक लेग विस्तार परीक्षण की अपेक्षा करें। आपका डॉक्टर आपको अपनी तरफ झूठ बोलने के लिए कहता है और अगर आपको दर्द महसूस होता है तो आपकी पैर पूछें। यह कहा जाता है "पीएसएएस टेस्ट" और, जब यह दर्द में वृद्धि के लिए सकारात्मक है, यह एपेंडेसिटीिस का एक और संकेतक है
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    7
    आपको गुदा परीक्षा के लिए तैयार होना चाहिए हालांकि गुदा परीक्षा सीधे पथरी के निदान से संबंधित नहीं है, कई डॉक्टर एक तरह से एक और समस्या की संभावना को बाहर करने के लिए के रूप में यह प्रदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। तो यह आश्चर्यचकित नहीं हो सकता कि यह आपके डॉक्टर की यात्रा के दौरान होता है।
  • भाग 3
    निदान की पुष्टि के लिए चिकित्सा परीक्षण का उपयोग करें

    गर्भवती चरण 14 के दौरान एपेंडिसाइटिस का पता लगाएं
    1
    आपको रक्त परीक्षणों के लिए तैयार होना चाहिए आपके सफेद रक्त कोशिकाओं की गणना आमतौर पर एपेंडेसिटीिस के साथ बढ़ी जाएगी हालांकि, अन्य रोगियों की तुलना में गर्भवती महिलाओं में यह परीक्षण कम उपयोगी है। इसका कारण यह है कि आपके सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की संख्या पहले से ही गर्भावस्था के दौरान बढ़ गई है, इसलिए यह आवश्यक नहीं है कि अपैडेसिटीिस
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    अल्ट्रासाउंड के लिए अपने डॉक्टर से पूछें अल्ट्रासाउंड निदान परीक्षण है "सोना" (सबसे अधिक अनुशंसित) गर्भवती महिलाओं में एपेंडिसाइटिस के लिए यह एक छवि बनाने के लिए अल्ट्रासाउंड के प्रतिध्वनियों का उपयोग करता है और डॉक्टरों को यह देखने में मदद करता है कि क्या आपके पास सूजन परिशिष्ट है
  • सामान्य तौर पर, जो लोग संदिग्ध एपेंडेसिटीिस के साथ आपातकालीन कक्ष में जाते हैं, वे एक सीटी स्कैन प्राप्त करते हैं। हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं में अल्ट्रासाउंड पसंद करते हैं क्योंकि वे आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे
  • अल्ट्रासाउंड सफलतापूर्वक एपेंडेसिटीिस के अधिकांश मामलों का पता लगा सकते हैं।
  • गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाने वाला चित्र शीर्षक 16
    3
    आपको अन्य इमेजिंग परीक्षणों की संभावना के लिए खुला होना चाहिए। गर्भावस्था के 35 हफ्तों के बाद, सभी इमेजिंग परीक्षण जटिल हो जाते हैं क्योंकि गर्भावस्था का आकार परिशिष्ट को देखना मुश्किल बनाता है
  • इस बिंदु पर, आपका चिकित्सक परिशिष्ट को बेहतर ढंग से कल्पना करने के लिए सीटी स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग की सिफारिश कर सकता है और यह जान सकता है कि यह सूजन है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आपको मूल्यांकन करना चाहिए या, कम से कम, गर्भावस्था के दौरान किसी भी दर्द या अस्पष्ट ज्वर के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। ज्यादातर प्रसूति शल्य चिकित्सा में डॉक्टर या मिडवाइफ़ एक दिन में 24 घंटे उपलब्ध हैं, इस तरह के सवालों के जवाब देने के लिए सप्ताह में 7 दिन।
    • समय के साथ अपने लक्षणों को मॉनिटर करें, चूंकि एपेंडेसिटीिस का सबसे बताना-कथा लक्षण पेट का दर्द है जो आपके पेट बटन के आसपास शुरू होता है और धीरे-धीरे दाएं तरफ माइग्रेट होता है।
    • शांत रहें और अपने साथी को अपने साथ डॉक्टर के पास ले जाओ ताकि वह आपकी नियुक्ति के समय तक आपको विचलित कर सके।

    चेतावनी

    • एपेंडेसिटीिस के साथ गर्भवती रोगियों का निदान करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि दर्द का स्थान पारंपरिक स्थान पर नहीं हो सकता है।
    • यदि आपके टूटे परिशिष्ट में आपके तीसरे तिमाही के दौरान होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सी-सेक्शन से गुजरना पड़ सकता है कि आप और आपके बच्चे दोनों सुरक्षित हैं इस बिंदु तक, बच्चे का जन्म होना काफी पुराना होगा और बाहर की दुनिया में अच्छी तरह से रहना होगा।
    • यदि आप तीव्र दर्द महसूस करते हैं जो फीका नहीं हो, तो आपातकालीन कमरे में जाएं क्या होता है यह निर्धारित करने के लिए अनुभवी चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com