ekterya.com

समान रोगों से पुरानी अग्नाशयशोथ को अलग कैसे करें

क्रोनिक अग्नाशयशोथ का निदान करने में एक मुश्किल बीमारी हो सकती है, क्योंकि यह आसानी से अन्य बीमारियों से भ्रमित हो सकता है। इसमें अग्न्याशय में प्रगतिशील भड़काऊ परिवर्तन शामिल हैं जो स्थायी संरचनात्मक क्षति को जन्म देते हैं, जो इसके कार्य को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास पुरानी अग्नाशयशोथ है, तो डॉक्टर को बताए गए सभी लक्षणों के बारे में आपको बता देना महत्वपूर्ण है। पुरानी अग्नाशयशोथ (और साथ ही अन्य समान रोगों का मूल्यांकन करने) की संभावना को समझने या बाहर करने के लिए उचित नैदानिक ​​परीक्षण प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की जांच करें

इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 1
1
अनैच्छिक वजन घटाने को ध्यान में रखें पुरानी अग्नाशयशोथ के मुख्य लक्षणों में से एक अनैच्छिक वजन घटाने है। यह कारण है, जब आपको इस रोग होता है, तो अग्न्याशय क्षतिग्रस्त हो जाता है और सामान्य मात्रा में पाचन एंजाइमों को नहीं छोड़ सकता है इससे भोजन को पचाने और सफलतापूर्वक अवशोषित करना मुश्किल होता है और कुपोषण और वजन घटाने की ओर बढ़ जाता है अन्य बीमारियों से जुड़ी हुई पुरानी अग्नाशयशोथ के वजन घटाने में अंतर करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अनियंत्रित वजन घटाने कैंसर के लक्षणों में से एक है। हालांकि, कैंसर के साथ अंतर यह है कि यह अन्य लक्षणों जैसे कि रात के पसीना, शरीर के प्रभावित क्षेत्र में श्वास या दर्द की तकलीफ़ के साथ जुड़ा हो सकता है। पुरानी अग्नाशयशोथ का वजन घटाना असामान्य मल के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन शायद ही कभी किसी अन्य लक्षण के साथ।
  • आप भी इस तरह के भड़काऊ आंत्र रोग या सीलिएक रोग के रूप में अनजाने में वजन घटाने आंत्र विकारों से उत्पन्न अनुभव कर सकते हैं। दोनों रोग आंत्रों के माध्यम से अवशोषण के साथ समस्याओं को जन्म देते हैं, जिससे वजन घटाने का कारण बनता है। आप ऊतक transglutaminase एंटीबॉडी रक्त में मापने (टीटीजी-IgA) और एक बायोप्सी अनुवर्ती बनाने, अगर पहला परीक्षण सकारात्मक है द्वारा सीलिएक रोग के लिए परीक्षण किया जा सकता। आप जिसमें बृहदांत्र अंतरीक्षा पेट में डाला जाता है खून एनीमिया के लिए (कम लाल रक्त कोशिकाओं) स्टूल और एक colonoscopy में रक्त के लिए मल परीक्षण परीक्षण और के माध्यम से सूजन आंत्र रोग (के लिए परीक्षण किया जा सकता ) आंतों की दीवार की स्थिति की जांच करने के लिए।
  • सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले लोग भी एक अनैच्छिक वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि यह रोग अग्नाशय के साथ कठिनाइयों का कारण होता है जो क्रोनिक अग्नाशयशोथ के समान होते हैं। सिस्टिक फाइब्रोसिस का परीक्षण पसीना परीक्षण के साथ किया जा सकता है। सिस्टिक फाइब्रोसिस बाद में अग्नाशयशोथ के विकास का नेतृत्व कर सकता है, क्योंकि दोनों रोग जुड़े हुए हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 2
    2
    अपने मल की जांच करें पुरानी अग्नाशयशोथ में, मल असामान्य होते हैं, दस्त के रूप में दिखते हैं या पीस या गेरु हो सकते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी, मल में एक गंध होता है और पास करना कठिन होता है मल विकृति फिर से पाचन समस्याओं के कारण होती है जो क्षतिग्रस्त अग्नाशयों द्वारा जारी पाचन एंजाइमों की अपर्याप्त मात्रा के कारण होती है। असामान्य मल पेश करने वाली अन्य बीमारियों में निम्न शामिल हैं:
  • सूजन आंत्र रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम आदि जैसे अन्य आंत्र रोग। इन बीमारियों के लिए टेस्ट मेडिकल इतिहास, रक्त परीक्षण, मल परीक्षण, और शायद एक कोलोोनॉस्कोपी के संयोजन के साथ किया जा सकता है।
  • यकृत या पित्ताशय की थैली में समस्याओं के कारण असामान्य दस्त भी हो सकता है। इन समस्याओं को रक्त परीक्षणों द्वारा जांच की जा सकती है
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 3
    3
    ऊपरी पेट की दर्द पर ध्यान दें पुरानी अग्नाशयशोथ के कई मामलों की पहचान में से एक है एपिगॅस्ट्रीक दर्द, जो ऊपरी पेट में होता है। यह पीठ के साथ फैल सकता है और भोजन (विशेषकर फैटी खाद्य पदार्थों) या पीने (विशेष रूप से शराब) के संबंध में खराब हो सकता है - हालांकि, हालांकि पेट के दर्द में अधिकांश मामलों में मौजूद है पुरानी अग्नाशयशोथ, कुछ लोग हैं जो किसी भी दर्द को पेश नहीं करते हैं, जो पुरानी अग्नाशयशोथ के निदान को मुश्किल बना सकते हैं। अन्य चिकित्सा शर्तों जो ऊपरी चतुर्भुज पेट में दर्द पेश कर सकती हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • जिगर या पित्त पथ रोग (जिसे रक्त परीक्षणों द्वारा जांच की जा सकती है)
  • पेशी या नरम ऊतक चोट
  • अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या आंत्र रोग (जिसे रक्त परीक्षण, मल परीक्षण और संभवतः एक कोलोोनॉस्कोपी द्वारा मूल्यांकन किया जा सकता है)
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 4
    4
    अपने सभी लक्षणों के बारे में डॉक्टर से बात करें ध्यान दें कि, क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस (अनजाने में वजन घटाने, असामान्य फैटी मल और दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में है, साथ ही मतली और उल्टी) यदि आप सभी लक्षण ऊपर वर्णित अनुभव सुझाव है, यह अग्नाशयशोथ के लिए (के रूप में करने का विरोध किया जाने की संभावना है एक अन्य चिकित्सा बीमारी)। ऐसा इसलिए, क्योंकि हालांकि प्रत्येक लक्षण ही अपेक्षाकृत unspecific है (और विभिन्न चिकित्सा समस्याओं की वजह से हो सकता है), नक्षत्र एक साथ एक संभावित अग्नाशयशोथ की छवि आकर्षित।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आपको दीर्घकालिक अग्नाशयशोथ के निदान की पुष्टि करने के लिए निदान परीक्षणों और मूल्यांकनों की एक श्रृंखला से गुजरना होगा।
  • यह एक निदान नहीं है जिसे केवल लक्षणों पर आधारित बनाया जा सकता है - इसके बजाय, जब आपको संदेह करने का कारण है कि आपके पास अग्नाशयशोथ हो सकता है तो डॉक्टर के मार्गदर्शन के लिए लक्षणों का उपयोग किया जाता है
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 5
    5
    यदि आपके पास अल्कोहल की खपत का इतिहास है, तो इसे ध्यान में रखें। क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस के विकास के लिए मुख्य जोखिम कारक शराब की बड़ी मात्रा में लेने वाली है। आप अपने जीवन में एक भारी वाली कर दिया गया है, तो (यानी, आप कई वर्षों के लिए दैनिक कई पेय का सेवन किया है), यह बहुत संभावना है कि लक्षण आप अनुभव कर रहे क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस का परिणाम है (के रूप में एक और बीमारी के खिलाफ) बढ़ जाती है।
  • भाग 2
    निदान परीक्षण से गुज़रें

    इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पैनकाटाइटिस को विभेदित चित्र चरण 6
    1
    स्टूल टेस्ट प्राप्त करें क्योंकि पुरानी अग्नाशयशोथ के मुख्य लक्षणों में से एक असामान्य मल कर रहे हैं (विशेष रूप से, मल ढीला हो सकता है, वसा, असामान्य रूप से बदबूदार और एक पीला रंग है), एक स्टूल परीक्षण की स्थापना के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है और इस बात की पुष्टि निदान विशेष रूप से, मल, जो पुरानी अग्नाशयशोथ के निदान की दिशा में डॉक्टरों डालता में वसा की बढ़े स्तर के लिए मल परीक्षण।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित चित्र चरण 7
    2



    रक्त परीक्षणों के लिए ऑप्ट ऊंचा अग्नाशय एंजाइमों के मूल्यांकन के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है, जो अग्निछाया को नुकसान का सुझाव देता है एक आईजीजी 4 रक्त परीक्षण ऑटिमुम्यून पैन्क्रियाटाइटीस के निदान में भी मदद कर सकता है - हालांकि सामान्य तौर पर, रक्त परीक्षण विशेष रूप से पुरानी अग्नाशयशोथ के निदान में उपयोगी नहीं होते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि चरण 8
    3
    छवियों द्वारा निदान प्राप्त करें एक ट्रांससाडोमिनिन अल्ट्रासाउंड चिकित्सक को पेट के अंदर अंगों की एक दृश्य छवि प्राप्त करने की अनुमति देकर पुरानी अग्नाशयशोथ के निदान में मदद कर सकता है, जिसमें अग्न्याशय भी शामिल है। एक सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन उपयोगी हो सकता है या एमआरसीपी या ईआरसीपी हो सकता है जिसमें संभावित अवरोधों और अग्नाशयशोथ के लक्षणों का आकलन करने के लिए गले के माध्यम से एक ट्यूब गले में डाला जाता है।
  • विशिष्ट छवि परीक्षण जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है आपके मामले पर निर्भर करेगा। डॉक्टर आपको विशिष्ट परीक्षणों की ज़रूरत निर्धारित करने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पुरानी अग्नाशयशोथ का इलाज

    इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक प्रेनक्रिटिटिस को विभेदित चित्र चरण 9
    1
    यह दर्द को नियंत्रित करता है। पुरानी अग्नाशयशोथ वाले कई लोग लगातार पेट में दर्द से ग्रस्त हैं। जब आप खाते और पीते हो तब दर्द खराब हो सकता है इसके अलावा, आहार में कुछ खाद्य पदार्थ (जैसे वसा) इसे बढ़ा सकते हैं यदि पेट में दर्द को नियंत्रित करने में आपको समस्याएं हैं, तो आपको दर्द निवारक लेने की आवश्यकता हो सकती है
    • आप इस तरह के acetaminophen (Tylenol) के रूप में nonprescription दर्द, के लिए विकल्प चुन सकते हैं। वयस्कों को हर चार या छह घंटे में 500 मिलीग्राम की आवश्यकता हो सकती है। एक अन्य विकल्प आईबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) है। वयस्कों की जरूरत के अनुसार, हर चार या छह घंटे में 400 से 600 मिलीग्राम लग सकते हैं
    • या फिर, यदि काउंटर दर्दनाशक दवाओं पर्याप्त नहीं हैं, डॉक्टर एक मजबूत पर्चे दर्दनाशक दवाओं ऐसे नशीले पदार्थों के रूप दे सकते हैं (उदाहरण के लिए, कोडीन या अफ़ीम, दर्द से राहत की तीव्रता के आधार की आवश्यकता है)।
    • अग्नाशयशोथ से संबंधित अत्यधिक दर्द के एपिसोड के लिए, कुछ लोगों को अस्थायी रूप से अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है और लक्षणों के स्थिर होने तक वे दर्दनाशक और तरल तरल पदार्थ प्राप्त करते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आम तौर पर लोगों को सलाह दी जाती है कि जब तक वे बेहतर महसूस न करे, मौखिक रूप से खाना न दें। इसके बजाय, कैलोरी भी नसों में दिए जा सकते हैं
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ को विभेदित चित्र चरण 10
    2
    अपने आहार को संशोधित करें आप क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस का निदान किया गया है, एक समझदार बात आप कर सकते हैं आप एक भोजन योजना पोषक तत्वों में उच्च और कम वसा (के बाद से अग्नाशयशोथ मुसीबत का कारण बन सकता है कि बनाने में मदद करने के लिए एक पोषण पूछना है पचाने वाला वसा) विशेष रूप से डिजाइन में मदद कर सकते आपके शरीर पोषक तत्वों से बचने के लिए की जरूरत है अवशोषित (या कम) एक भोजन योजना कुपोषण और अनजाने में वजन घटाने कि अक्सर क्रोनिक पैन्क्रियाटाइटिस साथ देने के लिए चिपके रहते हैं।
  • तीन बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन में पांच या छह छोटे खाने की कोशिश करें इन भोजनों को समान रूप से संभव के रूप में स्थान दें
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ विभेदित छवि 11
    3
    पूरक पाचन एंजाइमों ले लो पुरानी अग्नाशयशोथ में, समय के साथ, पाचन एंजाइमों के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण कमी के कारण अग्न्याशय के परिणाम को निरंतर नुकसान पहुंचा। यह वही है जो दुर्बलता और बाद में कुपोषण का कारण बनता है, क्योंकि आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ है, इसे स्वस्थ वजन बढ़ाने और अपने शरीर को बेहतर पोषक तत्वों को बनाए रखने की आवश्यकता होती है।
  • प्रत्येक विशिष्ट भोजन के पाचन में सहायता के लिए आपको प्रत्येक भोजन से पहले पाचन एंजाइम लेना चाहिए।
  • वे अग्नाशयशोथ के कारण दर्द के उपचार में भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिटाइटी को विभेदित छवि चरण 12
    4
    समवर्ती मधुमेह का इलाज करें इसके अलावा उत्पादन और पाचन एंजाइमों रिलीज, अन्य काम अग्न्याशय इंसुलिन, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है का स्राव करती है। पुरानी अग्नाशयशोथ में, अग्न्याशय को नुकसान के कारण अपर्याप्त इंसुलिन उत्पादन और मधुमेह हो सकता है। आप समवर्ती मधुमेह के साथ का निदान किया गया है (जबकि अग्नाशयशोथ, जो कई लोगों के लिए होता है के साथ), यह जरूरी है कि आप इंसुलिन की खुराक प्राप्त एक सामान्य श्रेणी में रक्त शर्करा रखने के लिए और मधुमेह की लंबी अवधि के संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए ।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक अग्नाशयशोथ को विभेदित छवि चरण 13
    5
    शराब से बचें क्योंकि शराब की खपत पुरानी अग्नाशयशोथ के मुख्य जोखिम वाले कारकों (और संभावित कारणों में से एक) में से एक है, यदि आपको इस रोग का निदान किया गया है, तो यह शराब की खपत (या, आदर्श रूप से, बचने से बचने) के लिए आवश्यक है। धूम्रपान से बचा जाने से पचनक्रिया के लक्षणों को नियंत्रित करने में और इससे भी बदतर होने से उन्हें रोकने में मदद मिल सकती है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से क्रोनिक पॅनक्रिएटिरिस को विभेदित चित्र चरण 14
    6
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करने के लिए सर्जरी से गुजरना अग्नाशयशोथ के अंतर्निहित कारणों के आधार पर, यह संभावना है कि आपको आपकी स्थिति में सुधार करने के लिए सर्जरी से गुजरने की सिफारिश की जाएगी। सर्जरी के साथ आगे बढ़ने के संकेत निम्नलिखित में शामिल हैं:
  • पित्ताशय की पथरी। अगर एक गैलेस्टोन एक बाधा का कारण बनता है जो अग्नाशयशोथ की ओर जाता है, तो इसे शल्यचिकित्सा से निकाल दिया जा सकता है।
  • पित्त नलिकाएं की बाधा यदि किसी भी मार्ग में बाधा आ गई है और यह अग्नाशयशोथ का कारण बनता है, तो रुकावट को दूर करने और लक्षणों को कम करने के लिए मार्ग सर्जिकल रूप से खोला जा सकता है।
  • अग्न्याशय में या आसपास तरल पदार्थ की सूजन या महत्वपूर्ण मात्रा में। यह आपकी बीमारी को बेहतर बनाने के लिए शल्यचिकित्सा से हटाया जा सकता है।
  • अग्नाशयशोथ के गंभीर मामलों में एक और अधिक व्यापक सर्जरी की जा सकती है, लेकिन इसमें शामिल जोखिम बहुत अधिक हैं।
  • पुरानी अग्नाशयशोथ का इलाज करने के लिए शल्य चिकित्सा का भी अभ्यास किया जाता है जो रूढ़िवादी चिकित्सा उपचार के प्रति प्रतिरोधी रहा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com