ekterya.com

कैसे चिकनपोक्स इलाज के लिए

ज्यादातर बच्चों और स्वस्थ वयस्कों में चिकनपोक एक सामान्य संक्रमण है इसके अलावा, यह गंभीर नहीं है (हालांकि यह टीके के लिए बहुत कम सामान्य धन्यवाद हो गया है) - हालांकि, यह कुछ बीमारियों या प्रतिरक्षा कमियों वाले लोगों में समस्याएं पैदा कर सकता है। यह संक्रमण त्वचा पर छोटे घावों का कारण बनता है जो फफोले और स्कैब्स में घुस जाते हैं, जिससे खुजली होती है और कभी-कभी दर्द होता है। इसके अलावा, यह बुखार और सिरदर्द भी पैदा कर सकता है। चिकनपॉक्स के इलाज के लिए कुछ सरल कदमों का पालन करें और असुविधा कम करें।

चरणों

विधि 1

बच्चों और स्वस्थ वयस्कों की सहायता करें
छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 1
1
एक दवा ले लो जो किसी डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है। यदि आप या आपके बच्चे को चिकनपोक्स है, तो यह बहुत संभावना है कि उन्हें बुखार भी हो सकता है। बुखार से लड़ने के लिए और किसी भी दर्द को कम करने के लिए, एंटीपीयरेटिक्स का उपयोग करें, जिन्हें एक पर्ची (जैसे एसिटामिनोफेन या एसिटामिनोफेन) की आवश्यकता नहीं होती है किसी भी दवा लेने से पहले पैकेज पर सभी जानकारी पढ़ें यदि आपको संदेह है कि यह दवा का सेवन करने में सुरक्षित है, तो उसे प्रशासित न करें या डॉक्टर से बात करने से पहले इसे ले लें।
  • नहीं एस्पिरिन या दवाएं जो कि बुखार या चिकनपोक्स के अन्य लक्षणों का इलाज करने के लिए एस्पिरिन युक्त होते हैं। चिकनपोक्स होने से एस्पिरिन लेना, रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है, जो जिगर और मस्तिष्क को प्रभावित करता है, और घातक हो सकता है।
  • Ibuprofen के उपयोग के बारे में एक डॉक्टर से बात करो दुर्लभ मामलों में, यह प्रतिकूल त्वचा प्रतिक्रियाओं और माध्यमिक संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 2
    2
    टेस्ट एंटीहिस्टामाइन जिन्हें एक नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है चिकनपोक का मुख्य लक्षण स्कैब की साइट पर तीव्र खुजली है। ऐसे समय हो सकते हैं जब खुजली असहनीय होती है या बहुत ज्यादा असुविधा होती है। यदि ऐसा होता है, तो एंटीहिस्टामाइन लें, जिनके लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती (जैसे कि बेनाड्रील, ज़िरटेक या क्लैरिटीन), इसे राहत देने के लिए। बच्चों में इन दवाओं के खुराक के बारे में डॉक्टर से बात करें। वे रात में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं, जब आप सोना चाहते हैं
  • यदि आप या आपका बच्चा बहुत गहन दर्द या बेचैनी है, तो डॉक्टर से मिलने वह आपको निर्धारित खुराक के साथ एक एंटीहिस्टामाइन दे सकता है
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 3
    3
    हाइड्रेटेड रहें यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास चिकनपोक्स होने पर हाइड्रेटेड रहें। एक संभावना है कि आपके पास यह तब तक निर्जलीकरण हो सकती है जब आपके पास है पूरे दिन पानी भरें। इसके अलावा, स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे अन्य मॉइस्चराइजिंग तरल पदार्थ पीते हैं।
  • आइस पॉप्स बच्चों को हाइड्रेटेड रहने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है अगर वे आवश्यक पानी की मात्रा पीना नहीं चाहते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 4
    4
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं यदि आप या आपके बच्चे ने चिकनपॉक्ड को अनुबंधित किया है, तो घाव आपके मुंह के अंदर दिखाई दे सकता है। ये बहुत परेशान हो सकते हैं और दर्द का कारण बन सकते हैं, खासकर अगर आप गलत खाद्य पदार्थ खा सकते हैं नरम खाद्य पदार्थों की कोशिश करें, जैसे सूप, ओटमील, पुडिंग या आइसक्रीम। यदि आपके मुंह के अंदर एक विशेष रूप से दर्दनाक पीड़ा है, तो नमकीन, मसालेदार, अम्लीय या बहुत गर्म खाद्य पदार्थ खाने से बचें
  • मुंह के अंदर घावों के दर्द को शांत करने के लिए आप या आपके बच्चे कभी-कभी बर्फ के क्यूब्स, आइस पॉप या लॉलीपॉप पर चूस सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 5
    5
    घर पर रहें यदि आप या आपके बच्चे के पास चिकनपोक है, तो संभवतया लंबे समय तक घर पर रहें। आपके मामले में, काम करने के लिए मत जाओ अपने बच्चे के मामले में, उसे स्कूल जाने न दें आपको वायरस को किसी और को प्रसारित नहीं करने देना चाहिए। चिकनपोक्स हवा के माध्यम से या दाने के संपर्क से आसानी से फैलता है इसके अलावा, आपको लक्षणों को अधिक परिश्रम से भी बदतर नहीं करना चाहिए
  • जब घावों को खसरा हो जाता है और सूख जाता है, तो वायरस अब संक्रामक नहीं होगा। आमतौर पर, यह पांच या सात दिन लगते हैं।
  • विधि 2

    नियंत्रण चिकनपोक्स
    छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 6
    1
    खरोंच मत करो चाहे आप या आपका बच्चा है, चिकनपॉक्स के बारे में याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको स्कैब खरोंच नहीं करना चाहिए। उन्हें खरोंच करने से उन्हें खराब कर दिया जाएगा और अधिक जलन और संभावित संक्रमण का कारण होगा। यदि वे बहुत अधिक खरोंचते हैं, तो घावों का निशान हो सकता है जो चिकन पोक गायब हो जाने के बाद ही रहेंगे।
    • यह मुश्किल होगा, लेकिन आप का इलाज करना चाहिए या आपके बच्चे का प्रयास करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 7
    2

    Video: दाद

    अपने नाखूनों को काटें। यद्यपि न तो आप और न ही आपके बच्चे को अपने घावों को खरोंच करना चाहिए, लेकिन यह आमतौर पर इसे हर समय से बचने के लिए मुश्किल है। चूंकि यह बहुत संभावना है कि वे खरोंच को खत्म करते हैं, अपने नाखूनों को और अपने बेटों के छोटे और दायर रखें। यह क्रिया नाखूनों के साथ घावों को खरोंच करने से रोक सकती है, जो त्वचा को खोल सकती है, उपचार प्रक्रिया को बढ़ा सकती है, अधिक दर्दनाक हो सकता है और संभवतः संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 8
    3
    अपने हाथों को कवर करें यदि आप या आपका बच्चा अब भी छोटी नाखूनों से खरोंच कर सकता है, तो अपने हाथों को दस्ताने या मोजे के साथ कवर करने पर विचार करें। यह कार्रवाई एक चोट को रोकने जाएगा। आच्छादित हाथों से छिड़कने से कम जलन होती है और कोई समस्या नहीं होगी, क्योंकि नाखून को कवर किया जाएगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आप या आपके बच्चे दिन के दौरान खरोंच के बिना रह सकते हैं, रात में अपने हाथों को कवर करें, क्योंकि वे सोते समय खरोंच कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 9



    4
    उचित पोशाक चिकनपॉक्स के दौरान आपको पसीना और परेशान त्वचा होगी। त्वचा की जलन से बचने के लिए, तंग कपड़े पहनना नहीं है। ढीले सूती कपड़े चुनें जो शरीर को एक आरामदायक तापमान पर रख सकते हैं और त्वचा के खिलाफ आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। इस तरह के कपड़ों में परेशानी बेहतर होती है
  • किसी न किसी कपड़े का उपयोग न करें (जैसे डेनिम या ऊन)
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 10
    5
    ठंडा रहें चिकन पॉक्स (बुखार और घावों के कारण) के दौरान त्वचा को परेशान और गर्म किया जाएगा। उन जगहों से दूर रहें जो बहुत गर्म या नम हैं, क्योंकि यह आपके तापमान (या आपके बच्चे के) को भी अधिक बढ़ाएगी और इससे त्वचा की खुजली बढ़ जाएगी इसका मतलब है कि अगर मौसम गर्म या नम है और आपको घर पर ठंडी तापमान पर रहना है तो आपको बाहर नहीं जाना चाहिए।
  • इसके अलावा, ऐसी गतिविधियों से बचें जो शरीर के तापमान में वृद्धि करते हैं और आपको ज़्यादा पसीना करते हैं।
  • Video: Chickenpox चेचक [ IN Hindi ]

    छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 11
    6
    एक कैलामाइन लोशन लागू करें कैलामाइन लोशन खुजली वाली त्वचा के लिए एक अच्छा उपाय है और घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है। यदि आप खुजली और दर्द को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो इसे जितनी बार जरूरी हो, उसे लागू करें। लोशन त्वचा को शांत करेगा और राहत प्रदान करेगा
  • आप अन्य प्रकार के ताज़ा जैल भी कोशिश कर सकते हैं जो चिकनपॉक्स के साथ मदद कर सकते हैं। आप कुछ दिनों के लिए विशेष रूप से लाल, खुजलीदार या सूजन वाले गांठों पर हाइड्रोकार्टिसोन के साथ क्रीम या एक मलम डाल सकते हैं।
  • बैनड्रिल के साथ लोशन का प्रयोग न करें एक निरंतर अनुप्रयोग विषाक्तता का कारण बन सकता है यदि आपके खून में बहुत अधिक अवशोषण हो।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 12
    7
    ठंडे स्नान के लिए विकल्प अपने बच्चे की त्वचा की खुजली को शांत करने में मदद करने के लिए, ठंडा या गर्म स्नान के लिए विकल्प चुनें। एक साबुन का प्रयोग न करें जो घावों को परेशान कर सकता है। यदि आपका बुखार या आपका बच्चा उच्च है, तो सुनिश्चित करें कि पानी में परेशानी नहीं होती है या यह ठंड लगती है।
  • फली घास और जलन को कम करने में मदद करने के लिए कच्चे जई का अनाज, बेकिंग सोडा या जई का एक बुलबुला पानी दलिया जोड़ें।
  • नहाने के बाद, कैलामाइन लोशन को पुनः लगाने से पहले त्वचा में सुखदायक या मॉइस्चराइजिंग लोशन लागू करें।
  • नहाने के बीच अधिक खुजली के साथ त्वचा के क्षेत्रों में ठंडे संकोचन लागू करें।
  • विधि 3

    जोखिम वाले लोगों की सहायता करें
    छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 13

    Video: दाद और चेचक

    1
    यदि आप 12 वर्ष से अधिक हो या यदि आपका बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है तो डॉक्टर पर जाएं। आम तौर पर चिकनपॉक्सा बिना किसी चिकित्सा सहायता के अपना कोर्स चलाएगा यदि संक्रमित व्यक्ति 12 वर्ष से कम उम्र का है। हालांकि, यदि आप 12 वर्ष से अधिक हो, तो आपको चिकन पॉक्स की उपस्थिति के बारे में सूचना मिलने के बाद ही आपको डॉक्टर देखना होगा। अधिक जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं
    • यह बहुत संभावना है कि चिकित्सक acyclovir निर्धारित करता है, जो एक एंटीवायरल दवा है जो वायरस की अवधि कम करने में मदद करता है। इस दवा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए चिकनपॉक्स की शुरुआत के पहले 24 घंटों के भीतर एक डॉक्टर से मिलने की कोशिश करें। आपको पांच दिन के लिए दिन में चार बार 800 मिलीग्राम टैबलेट लेना चाहिए - हालांकि, युवा लोगों के लिए खुराक अलग हो सकती है
    • एंटीवायरल विशेष रूप से अस्थमा या एक्जिमा वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, खासकर यदि वे बच्चे हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 14
    2
    अगर डॉक्टरों के लक्षणों में अधिक बुरा हो ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनमें आपको डॉक्टर देखना पड़ता है, चाहे आपकी उम्र क्या हो। यदि आपको चार से अधिक दिनों का बुखार है, तो अगर बुखार 38.5 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है, यदि आप गंभीर दाने का विकास करते हैं जो मस्तिष्क को दबाने या आपकी आँखों (या अंदर) के करीब है, यदि आपको लगता है यदि आपको कठिनाई हो रही है या चलने में कठिनाई हो रही है, यदि आपके पास कठोर गर्दन है, यदि आपके पास गंभीर खांसी है, यदि आप अक्सर उल्टी कर लेते हैं या आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • डॉक्टर आप की जांच करेंगे और कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका तय करेंगे। ये लक्षण चिकनपेक्स, एक जीवाणु संक्रमण या किसी अन्य वायरस के गंभीर रूप से आ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 15
    3

    Video: चेचक के उपचार के स्वास्थ्य की देखभाल | उर्दू में चेचक के उपचार | चेचक

    यदि आप गर्भवती हैं, तत्काल चिकित्सा ध्यान दें। यदि आप गर्भवती हैं और चिकनपोक हैं, तो आपको माध्यमिक संक्रमण होने का खतरा होता है। आप उस बच्चे को चिकनपॉक्स भी ट्रांसमिट कर सकते हैं जिसे आप प्रतीक्षा कर रहे हैं। डॉक्टर आपको ऐक्लोविविर दे सकते हैं, लेकिन आप एक इम्युनोग्लोब्युलिन उपचार भी सुझा सकते हैं। यह उपचार स्वस्थ लोगों से एंटीबॉडी का समाधान है, जो उन लोगों की सहायता करने के लिए इंजेक्ट किया जाता है जो चिकनपोक्स संक्रमण के गंभीर मामले प्राप्त करने के उच्च जोखिम में हैं।
  • इन उपचारों से मां को बीमारी को वह बच्चे तक पहुंचने से रोका जा सकता है, जिसके लिए वह इंतजार कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप उस पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिकन पॉक्स चरण 16
    4
    जांच करें कि आपको प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ समस्याएं हैं। ऐसे लोग हैं जिन्हें चिकित्सक से विशेष उपचार की आवश्यकता होती है अगर वे चिकनपॉक्सी प्राप्त करते हैं। यदि आपके पास एक प्रतिरक्षा बीमारी है, एक प्रतिरक्षाविभाजन व्यक्ति हैं, एचआईवी या एड्स हैं, कैंसर का उपचार प्राप्त कर रहे हैं, या स्टेरॉयड या अन्य इम्युनोसोस्प्रेसर दवाएं लेते हैं, आपको तुरंत चेक प्राप्त करना चाहिए चिकित्सक आपको ऐक्रोकोविर का अंतःशिरा दे सकता है - हालांकि, प्रतिरक्षा तंत्र विकार आपको दवा के प्रति प्रतिरोधक बना सकते हैं।
  • यदि आप प्रतिरोधी हैं, तो डॉक्टर आपको एक विकल्प के रूप में फ़ॉस्करनेट देगा, लेकिन इलाज की खुराक और अवधि आपके मामले पर निर्भर करेगी।
  • युक्तियाँ

    • चिकनपोक आमतौर पर टीके से रोका जा सकता है एक डॉक्टर से बात करें कि अगर आपको मौका मिल गई है कि आप या आपका बच्चा पूरी तरह से प्रतिरक्षित नहीं है चिकनपॉक्स को रोकने से हमेशा उपचार करने से बेहतर होता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपको या आपके बच्चे में चिकनपोक है तो डॉक्टर से संपर्क करें
    • यदि आप किसी डॉक्टर के कार्यालय में जाते हैं, तो उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या आपको संदेह है कि आप या आपके बच्चे में चिकनपोक्स हो सकता है आपको अन्य लोगों का पर्दाफाश नहीं करना चाहिए, क्योंकि वायरस बहुत संक्रामक है।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com