ekterya.com

दाद के साथ कैसे जीना (दाद ज़ोस्टर)

शिंगल (हर्पीज़ ज़ोस्टर) एक संक्रमण है जो त्वचा पर दिखाई देता है और एक दाने की तरह दिख सकता है। यह वायरिकला-ज़ोस्टर नामक वायरस के कारण होता है, जिससे चिकनपॉक्स होता है। यदि आपके पास पहले चिकनपॉक्स था, तो आप जीवन में बाद में दाढ़ी होने के कारण अतिसंवेदनशील होते हैं आमतौर पर दांत आपके शरीर के किसी भी हिस्से पर आपकी त्वचा के एक हिस्से पर दिखाई देता है और फफोले दिखाई दे सकते हैं। दाद के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसका उपचार किया जा सकता है। अपने चिकित्सक के साथ नियमित रूप से भाग लेने के दौरान प्रकोप के दौरान दांत लेने और दांतों के साथ रहें।

चरणों

लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीच 1 चरण
1
तत्काल चिकित्सा उपचार की तलाश जैसे ही आप लक्षणों को ध्यान देते हैं, आपको चिकित्सक को देखकर झांकी फैलने की अवधि कम कर सकते हैं। लक्षणों में दर्द, सिरदर्द, खुजली, झुनझुनी, जल और दाने शामिल हैं आप चक्कर आ सकते हैं और कमजोर महसूस कर सकते हैं या आपकी दृष्टि में बदलाव देख सकते हैं। कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि वे बुखार के बिना फ्लू की तरह महसूस करते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीडिंग स्टेज 2
    2
    एक एंटीवायरल दवा लें आपका चिकित्सक शायद वल्टेरेक्स, एसिल्लोविर या इसी तरह की दवा को आपके दादों के इलाज के लिए सुझाएगा। अपने चिकित्सक और फार्मासिस्ट द्वारा निर्देशित दवा ले लीजिए और उन अन्य दवाइयों के बारे में उन संभावित दुष्प्रभावों या प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करें जो आप ले रहे हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीड 3
    3
    दर्द के लिए एक दवा लें एक दाढ़ी के हमले के दौरान दर्द महसूस किया जाना चाहिए, लेकिन यह तीव्र हो सकता है। दर्द और आपके मेडिकल इतिहास के स्तर पर निर्भर करते हुए, आपका डॉक्टर कोडिने के साथ कुछ दवा लिख ​​सकता है या एक दवा जो दीर्घकालिक दर्द, जैसे कि एंटीडिपेसेंट या एंटीकॉन्स्लसेंट का प्रबंधन करेगी।
  • Video: बाबा ने अपनें लिगं से पथंर उडा़ लिया

    लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीच 4
    4
    अपनी त्वचा पर क्रीम और अन्य संवेदनाहारी एजेंटों का उपयोग करें अपने दाने या फफोले को ऐसी चीजों के साथ इलाज करें जिसमें खुजली और दर्द को रोकने के लिए लिडोकेन भी शामिल है। यह उपचार क्रीम, जेल, स्प्रे या एक पैच के रूप में पाया जा सकता है जो त्वचा पर रखा जाता है।
  • लाइव शिफ्ट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपनी त्वचा को साफ और ताज़ा रखें झुकने या झोंपड़ी के प्रकोप के दौरान, ठंडे पानी के स्नान या फफोले और घावों पर ठंडे पैक रखें। आगे जलन या संक्रमण को रोकने के लिए उन्हें ठंडे पानी और हल्के साबुन से साफ रखें।
  • लाइव शिफ्ट्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अभ्यास तनाव प्रबंधन ध्यान और गहरी साँस लेने की तकनीक आपको दादों के प्रकोप के टिकाऊ होने के तनाव को दूर करने में मदद करेगी और आपके दर्द को कम करने में सहायता कर सकती है। तनाव भी एक प्रकोप को ट्रिगर कर सकता है, इसलिए आप इसे से बचने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीच 7
    7
    दाद के प्रकोप होने की संभावना कम कर देता है दाद के साथ रहने का मतलब है कि कुछ भी प्रकोप, तनाव सहित, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, खराब आहार और थकावट पैदा कर सकता है।
  • एक संतुलित आहार खाएं और बहुत सारे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें और पर्याप्त आराम करें।
  • लाइव शीर्षक के साथ लाइव स्पीच 8
    8
    दाढ़ी की जटिलताओं के लिए बने रहें जटिलताओं में त्वचा के संक्रमण और निशान, मांसपेशियों की कमजोरी, पक्षाघात, कम दृष्टि या सुनवाई और, दुर्लभ मामलों में, निमोनिया और एन्सेफलाइटिस शामिल हो सकते हैं। सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • हाल ही में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक वैरिकाला-ज़ोस्टर वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इसे ज़ोस्टावेक्स कहा जाता है और यह वैक्सीन ही लिया जा सकता है यदि आप कम से कम 50 वर्ष का हो। वैक्सीन गारंटी नहीं देता है कि आपके पास प्रकोप नहीं होगा। हालांकि, टीके पाठ्यक्रम और दाद की तीव्रता को कम कर सकता है।
    • आप अन्य लोगों के बीच समर्थन प्राप्त कर सकते हैं जो भी दाढ़ी के साथ रहते हैं सेंटर फॉर डिज़िज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा प्रदान किए गए सर्वेक्षणों के अनुसार, लगभग 1 मिलियन लोग संयुक्त राज्य में हर वर्ष झुकते हैं। लगभग 50 प्रतिशत मामले उन लोगों को प्रभावित करते हैं जो कम से कम 60 वर्ष का हो। अपने समुदाय में सहायता समूह की भौतिक या ऑनलाइन सूची देखें

    चेतावनी

    • फैलाव के दौरान फफोले या त्वचा पर खरोंच न करें। यह आपके दर्द की तीव्रता और गंभीरता को केवल बदतर बना देगा।
    • ऐसे लोगों से बचें जिनके पास चिकनपोक नहीं है या वे वैरिकाला वैक्सीन प्राप्त नहीं करते हैं शिंगल संक्रामक नहीं है, लेकिन प्रकोप के दौरान, आप ऐसे बच्चों और वयस्कों को प्राप्त कर सकते हैं जो इस बीमारी के लिए चिकनपॉक्स विषाणु के सामने उजागर या टीका लगाए नहीं गए हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एंटीवायरल दवा
    • दर्द दवा
    • घृणाग्रस्त एजेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com