ekterya.com

कैसे रेत पिस्सू के काटने के लिए इलाज के लिए

अधिकांश समुद्र तटों पर पाए जाने वाले रेड फ्लास छोटे, परेशान क्रस्टेशियंस हैं। जब वे डंकते हैं तो वे एक लार छोड़ देते हैं जो त्वचा को खुजली और परेशान करता है। कुछ मामलों में, रेत का पिटाई अंडे लगाने के लिए त्वचा में खुदाई कर सकता है। इससे संक्रमण और अधिक जलन हो सकती है। रेत पिस्सू के काटने के लिए, आपको परेशान त्वचा को शांत करना चाहिए यदि लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तो चिकित्सा ध्यान रखना आप उपयुक्त समय पर समुद्र तट पर जाकर रेत का पिसा काट सकते हैं और आपकी उजागर त्वचा को कवर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

रेत पिसा काटने के लिए सूखें
छवि शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 1
1
काटना खरोंच मत करो। बहुत से लोग रेत के पिसाओं को तुरंत खरोंच करना चाहते हैं, क्योंकि वे खुजली वाली त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं। काटने से बचने से बचें, क्योंकि आप घायल हो सकते हैं, जिससे आप संक्रमण के लिए अधिक संवेदनापूर्ण बना सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 2
    2

    Video: रेत पिस्सू के लिए गृह उपचार

    कैलामाइन लोशन लागू होता है काटने के कारण जलन से खुजली को दूर करने का एक तरीका क्षेत्र में कैलामीन लोशन लगाने के लिए है। यह लोशन किसी भी स्थानीय फार्मेसी में पाया जा सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा को शांत करने और खुजली को दूर करने में मदद करेगा।
  • कैलामाइन लोशन को लागू करने के लिए, दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें और फिर संक्रमित क्षेत्र में एक छोटी राशि को धीरे से रगड़ें। आँखों में मुंह में या जननांगों पर इसका इस्तेमाल न करें।
  • छह महीने से कम उम्र के बच्चों पर कैलामाइन लोशन का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से बात करें। गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान लोशन का प्रयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से भी जांच करनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 3
    3
    हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम का प्रयोग करें आप क्षेत्र में एक हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम लगाने से खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय आपको काटने से रोकने में मदद करेगा। आप एक स्थानीय फ़ार्मेसी में हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम खरीद सकते हैं।
  • क्रीम लागू करने के लिए, आपको दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ना होगा। फिर, संक्रमित क्षेत्र पर धीरे-धीरे क्रीम चूसना। बाद में अपने हाथों को धो लें
  • यदि आप गर्भवती हैं या किसी भी अन्य दवा लेते हैं, तो आपको हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर से बात करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 4
    4
    बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं पानी के साथ मिलाकर सोडियम बाइकार्बोनेट को परेशान और खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद मिल सकती है। रेत चिड़ियों के काटने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • ठंडे पानी से भरा बाथ टब में एक कप बेकिंग सोडा डालो फिर, अपने पूरे शरीर को लगभग तीस मिनट या एक घंटे के लिए टब में भिगो दें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप 1 भाग के पानी के साथ बेकिंग सोडा के 3 भागों को मिला सकते हैं। जब तक एक पेस्ट नहीं किया जाता है मिश्रण मिश्रण। फिर, चिड़चिड़ापन त्वचा पर पेस्ट रगड़ें। लगभग 30 मिनट के लिए त्वचा पर पेस्ट छोड़ दें और फिर इसे पानी से कुल्ला।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 5
    5
    जई का नहा लें आप ओटिमल बाथ ले जाने से त्वचा परखना और खुजली को दूर कर सकते हैं। ओट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा पर प्रभाव डालते हैं। एक दलिया स्नान तैयार करने के लिए, गर्म पानी से भरा टब में एक या दो कप दलिया या दलिया जोड़ें। फिर, बाथटब में लगभग एक घंटे तक चलो।
  • गर्म पानी का उपयोग न करें, इससे त्वचा की जलन अधिक हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 6
    6
    त्वचा को मुसब्बर लागू करें मुसब्बर वेरा सुखदायक और उपचार करने के लिए उत्कृष्ट है, विभिन्न त्वचा परख। आप स्थानीय फार्मेसी में मुसब्बर वेरा जेल खरीद सकते हैं। चिड़चिड़ा क्षेत्र पर धीरे से मुसब्बर वेरा रगड़ें यह त्वचा को शांत करेगा और आपको कुछ राहत देगी
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 7
    7



    आवश्यक तेलों का उपयोग करें लैवेंडर तेल, चाय के पेड़ के तेल, नीलगिरी तेल और देवदार तेल जैसे कुछ आवश्यक तेलों, रेत पिस्सू के काटने के कारण त्वचा की जलन को कम कर सकते हैं। इनका उपयोग करने के लिए, चिड़चिड़ापन त्वचा पर सीधे आवश्यक तेलों को लागू करें। सही खुराक के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • चिकित्सा प्रयोजनों के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर यदि आप गर्भवती हों
  • यदि आपको एलर्जी या संवेदनशीलताएं हैं, तो त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पहली बार पैच परीक्षण करें जो प्रभावित नहीं होता है।
  • जलन को रोकने के लिए त्वचा पर उन्हें इस्तेमाल करने से पहले सबसे आवश्यक तेलों को आधार तेल से मिलाया जाना चाहिए। उन आवश्यक तेलों का उपयोग करने से बचें जो त्वचा पर पतले नहीं होते हैं जब तक कि कोई पेशेवर आपको ऐसा विशेष रूप से करने के लिए कहता नहीं है
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 8
    1
    देखें कि क्या आप काटने में पिस्सू बच्चे हैं। ज्यादातर मामलों में, रेत पिस्सू का काटने एक छोटा लाल स्थान होगा, मच्छर काटने के समान। हालांकि, कुछ मामलों में, एक महिला पिस्सू अंडे लगाने के लिए त्वचा में खुदाई कर सकता है। इससे तीव्र जलन और संक्रमण हो सकता है काट एक सूजन क्षेत्र की तरह दिखता है जिसमें बीच में एक छोटा सा काला स्थान होता है।
    • यदि आपको लगता है कि एक रेत का पिसा आपकी त्वचा को खरोंच कर लेता है, तो आपको पिस्सू बाहर निकलने के लिए एक डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 9
    2
    एक डॉक्टर से मिलने हाइड्रोकार्टिसोन या कैलामाइन लोशन के साथ क्रीम लगाने के बाद लक्षणों में कमी आती है। अगर ऐसा नहीं होता है या लक्षणों को खराब हो जाता है, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से मिलना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि काटने से संक्रमित हो गए हैं या आप पिल्सा की लार से एलर्जी है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 10
    3
    एंटीहिस्टामाइन क्रीम के साथ काटने का इलाज करें चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप काटने के लिए निर्धारित एंटीहिस्टामाइन क्रीम का इलाज करें। यह क्रीम पिल्सा के काटने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण जलन को कम करने में मदद करेगा। चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • विधि 3

    रेत पिसा काटने के लिए रोकें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 11
    1
    सूर्योदय और सूर्यास्त पर समुद्र तट से बचें रेत fleas की उपस्थिति सुबह और रात में सबसे अधिक संभावना है, जब तापमान थोड़ा कूलर है। रेत का पिटाई काटने के लिए, दोपहर में समुद्र तट पर जाएं। हो सकता है कि वे अभी भी आपको थोड़ी सी चिपक कर देंगे, लेकिन आप इस समय के दौरान बहुत सारे fleas नहीं मिलेगा।
    • जब भी बारिश होती है तो आपको बीच से बचने चाहिए। ठंडी और आर्द्र तापमान में रेत का पिचर अधिक सक्रिय हैं
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली काटने के चरण 12
    2

    Video: प्राथमिक चिकित्सा उपचार: इलाज कैसे रेत पिस्सू के काटने

    एक कीट से बचाने वाली कोशिश करो कीट से बचाने वाली क्रीम आप रेत fleas द्वारा काटा जा रहा से रख सकते हैं समुद्र तट पर जाने से पहले, अपने पैरों पर कीट विकर्षक, अपने टखनों और अपने पैरों पर स्प्रे करें। दिए गए निर्देशों का पालन करें और एक विकर्षक की तलाश करें जिसमें विशेष रूप से रेत के पिच शामिल हैं।
  • इसके अलावा, आपके पास समुद्र तट पर विकर्षक होना चाहिए ताकि आप तैराकी के बाद इसे फिर से लागू कर सकें।
  • Video: इलाज कैसे रेत पिस्सू के काटने

    इमेज शीर्षक से ट्रीट रेड फ्ली बाइट्स चरण 13
    3
    अपने पैर, अपने पैरों और अपने टखनों को कवर करें रेत का पिटाई काटने के लिए एक अच्छा तरीका है अपने पैरों को कवर, अपने पैर और अपने एड़ियों रेत fleas केवल 20 और 40 सेंटीमीटर (8 और 16 इंच) के बीच कूद कर सकते हैं, इसलिए वे कमर के ऊपर काटने की संभावना नहीं है। समुद्र तट पर चलते समय, हल्के पैंट और सैंडल पहनें यदि आप रेत पर झूठ बोलना चाहते हैं, तो इसे तौलिया या कंबल पर करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि काटने के कारण आपको दर्द होता है, तो आप एडीवेल या टाइलेनॉल जैसे एनाल्जेसिक ले सकते हैं
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com