ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान पेट की खुजली को कैसे दूर करना

गर्भवती महिलाओं को गर्भाशय की वृद्धि के कारण पेट में खुजली हो सकती है। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, पेट की त्वचा फैल जाती है और सूख जाती है, जिसके परिणामस्वरूप खुजली होती है। कुछ गर्भवती महिलाओं को भी एक खुजली PPUPE (pruginosas गर्भावस्था के urticarial सजीले टुकड़े) या EPE (गर्भावस्था के बहुरूपी विस्फोट) के रूप में जाना दाने पीड़ित हो सकता है। इन रोगों गर्भवती महिलाओं और खुजली खराब हो सकता है में आम जब पूरे शरीर में फैल रहे हैं। पेट की खुजली को दूर करने के लिए आप ओवर-द-काउंटर उत्पाद और घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं। यदि खुजली गंभीर हो जाती है, तो आपको डॉक्टर से बात करनी पड़ सकती है

चरणों

विधि 1
ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करें

सुथे ए इग्ची गर्भावस्था बेली चरण 1 नामक छवि
1
एक तेल आधारित न्यूरॉरिज़र का उपयोग करें तेल आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके पेट को मोहित करना। तेल आधारित मॉइस्चराइज़र आदर्श होते हैं क्योंकि त्वचा उन्हें आसानी से अवशोषित करती है आप अपने क्षेत्र में फार्मेसियों या सौंदर्य हॉल में तेल आधारित मॉइस्चराइज़र पा सकते हैं।
  • सुगंध के साथ मॉइस्चराइजर्स का उपयोग न करें, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं। यदि आप न्यूरोजीज़र को खुशबू जोड़ना चाहते हैं, तो लैवेंडर या धूप के आवश्यक तेलों का उपयोग करें। मॉइस्चराइज़र में आवश्यक तेलों के एक या दो बूंदें डाल दें उनके पास सुखदायक सुगंध है और खुजली के कारण पेट में सूजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है।
  • जायफल, मेंहदी, तुलसी, चमेली, ऋषि, जुनिपर गुलाबी का उपयोग करें या क्योंकि वे गर्भवती महिलाओं के लिए सिफारिश नहीं की जाती है।
  • छवि सूथहे ए इग्ची गर्भावस्था बेली चरण 2
    2
    कैलामाइन लोशन लागू होता है कैलामाइन लोशन में जस्ता, लौह आक्साइड और जस्ता कार्बोनेट शामिल है, जो खुजली वाली त्वचा को दूर करने में मदद कर सकते हैं। पेट में खुजली वाले इलाकों में एक दिन में कई बार कैलामाइन लोशन की थोड़ी मात्रा लागू करें।
  • यह दिखाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान त्वचा पर कैलामाइन का उपयोग सुरक्षित है। हालांकि, अगर आप चिंतित हैं, तो आपको गर्भ में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 3 नामक छवि
    3
    विटामिन ई लोशन की कोशिश करो विटामिन ई लोशन भी खुजली वाली त्वचा को दूर करने में मदद कर सकता है। आप अपने इलाके में किसी फार्मेसी में विटामिन ई लोशन खरीद सकते हैं या कुछ विटामिन ई कैप्सूल खोल सकते हैं और पेट पर अपनी सामग्री को रगड़ सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान त्वचा को बड़ी मात्रा में विटामिन ई लगाने से बचें, क्योंकि यह आपके बच्चे के दिल की समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार लागू करें

    सूथ आइ इच्ची गर्भावस्था बेली चरण 4 नामक छवि

    Video: प्रेगनेंसी में पेट में खुजली होना ! जाने कारण और उपाय || Stomach Itching during Pregnancy in Hindi

    Video: Pregnancy Itching: Home Remedies | प्रेगनेंसी में इचिंग को कैसे मिटायें | Boldsky

    1
    ओटमील या बेकिंग सोडा का नहा लें। आप घर पर प्राकृतिक उपचार के साथ त्वचा को छुटकारा दिला सकते हैं, खासकर यदि आप ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करने में सहज महसूस नहीं करते हैं ओटमील या बेकिंग सोडा का स्नान त्वचा में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और पेट को कम खुजली महसूस कर सकता है।
    • एक दलिया स्नान करने के लिए, एक नायलॉन जुर्राब को पकड़ो। स्टील में कटौती करने वाले जई के साथ भरें। फिर, बाथटब के मुर्गा को टाई दें ताकि स्नान के गर्म पानी में घुटने की ऊँचाई हो। जब तक आप फिट दिखाई देते हैं, तब तक इस आराम स्नान में विसर्जित करें
    • सोडियम बाइकार्बोनेट का स्नान करने के लिए, स्नान के गर्म पानी में आधा कप बेकिंग सोडा डालना जब तक आप चाहते हैं तब तक बाथटब में खुद को विसर्जित करें बेकिंग सोडा और कोई बेकिंग पाउडर का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि यह बेकिंग सोडा के रूप में प्रभावी नहीं होगा।
  • सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 5 नामक छवि
    2
    शावर के बाद मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग करें मुसब्बर वेरा जेल चिड़चिड़ापन त्वचा को दूर कर सकती है और गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा प्राकृतिक विकल्प है। आप अपने स्थानीय फार्मेसी या ऑनलाइन पर मुसब्बर वेरा पा सकते हैं
  • मुसब्बर वेरा जेल लगाने से पहले अपने पेट को पानी से धो लें और इसे अच्छी तरह से सूखें। उन क्षेत्रों पर जेल लागू करें जो खुजली के कारण आवश्यक हो। सुनिश्चित करें कि आप जेल लगाने के बाद अपने हाथों को धो लें।
  • सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 6 नामक छवि
    3
    पेट पर एक ठंडा संपीड़ो डालें एक साफ कपड़े का प्रयोग करें और इसे ठंडे पानी में भिगो दें। धीरे-धीरे खुजली को दूर करने के लिए पेट पर ठंडा संपीड़न रखें। आप ओटमील या बेकिंग सोडा के स्नान लेने के अलावा एक ठंडा सेक का इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • विधि 3
    अपनी आदतों को बदलें

    सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    खुजली करने वाले क्षेत्रों को खरोंचने की इच्छा से बचें। जब आप अपने पेट में खुजली वाले क्षेत्रों को खरोंचने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, तो इस आग्रह का विरोध करने का प्रयास करें। खुजली वाले क्षेत्रों को खिसकाने से अधिक खुजली हो जाएगी, और पेट के अन्य क्षेत्रों में खुजली भी फैल जाएगी। इसका कारण यह है कि ऐसा करने से त्वचा पर पदार्थों को उत्तेजित किया जा सकता है जिससे आप अपने पेट को और भी खरोंच कर सकते हैं।
  • सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 8 नामक छवि
    2
    गर्म पानी से बारिश न लें या मजबूत साबुन का प्रयोग करें। गर्मी के लिए पेट को उजागर न करें, जैसे गरम पानी या गर्म स्नान के साथ बौछार गर्मी केवल खुजली वाले क्षेत्रों को परेशान कर देगी।
  • इसके अलावा, आपको सुगंध या परेशान करने वाली सामग्री के साथ कठोर साबुन या स्नान उत्पादों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। वे केवल खुजली को बदतर बना देंगे इसके बजाय, ग्लिसरीन से बने हल्के साबुन के लिए विकल्प चुनें, क्योंकि वे कम परेशान होंगे।
  • छवि सूटहे इटसी गर्भावस्था बेली चरण 9
    3
    नरम सूती कपड़े पहनें सांस कपड़े से बने मातृत्व कपड़े देखें जो स्पर्श के लिए नरम है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके कपड़े त्वचा को परेशान न करें और खाल को बदतर न करें।
  • क्या आप वाकई हमेशा मातृत्व शर्ट और कपड़े कि छड़ी या पेट कस नहीं है पहनते हैं, और आप कपड़े है कि उस क्षेत्र में त्वचा में जलन पैदा नहीं करना चाहते हैं बनाने के लिए प्रयास करें।
  • विधि 4
    एक डॉक्टर से बात करें

    सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि डॉक्टर के बाकी हिस्सों में खुजली फैलती है तो डॉक्टर से परामर्श करें पेट में या शरीर के अन्य क्षेत्रों पर खराबी या फफोले के साथ खुजली होने पर खरोंच होने पर आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए। यदि लोशन या ओवर-द-काउंटर घरेलू उपचार में से कोई भी काम नहीं करता है, तो यह आपके लिए एक डॉक्टर की यात्रा करने का समय हो सकता है।
    • इसके अलावा, आपको एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए अगर आपके पेट में खुजली खराब हो जाती है, खासकर रात में उपचार के साथ, आपके पास बच्चे होने के बाद पेट में खुजली गायब होनी चाहिए। कई महिलाओं को अपनी पहली गर्भावस्था के बाद फिर से एक खुजलीदार पेट का अनुभव नहीं है
  • सूथ आइ इची गर्भावस्था बेली चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    डॉक्टर से पूछें कि एंटीप्रिटरिक क्रीम क्या है। यदि खुजली असहनीय है, तो चिकित्सक इसका मुकाबला करने के लिए एक मजबूत क्रीम लिख सकता है। गर्भवती महिला अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर सुरक्षित रूप से स्टेरॉइड के साथ कुछ क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर केवल खुजली वाली क्रीम को निर्धारित करेगा यदि यह गंभीर है और अन्य उपाय काम नहीं करते हैं।
  • सुथे ए इग्ची गर्भावस्था बेली चरण 12 नामक छवि
    3
    अन्य बीमारियों से इनकार करने के लिए परीक्षण करें खुजली पेट की गंभीरता पर निर्भर है, यह डॉक्टर ऐसे PPUPE (pruginosas गर्भावस्था के urticarial सजीले टुकड़े), EPE (गर्भावस्था के बहुरूपी विस्फोट) या intrahepatic पित्तस्थिरता गर्भावधि के रूप में अन्य रोगों, के लिए अन्य परीक्षणों प्रदर्शन कर सकते हैं (है जीआईसी)। डॉक्टर को इन रोगों का तुरंत इलाज करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपकी गर्भावस्था को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करते हैं।
  • क्या PPUPE ज्ञात नहीं है का कारण बनता है, लेकिन इस रोग एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, एक आनुवंशिक कारक या परिवार के इतिहास का खतरा की वजह से हो सकता है। PPUPE एक ही रूप में एक पेट में लगातार खुजली moisturizers और स्टेरॉयड क्रीम का उपयोग कर बेडौल है। एक बार जब आप जन्म देते हैं, तो आमतौर पर पीपीपीईई अपने आप ही गायब हो जाते हैं।
  • जीआईसी एक दुर्लभ बीमारी है जो 1% गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है। यह यकृत और पित्ताशय की थैली के साथ समस्याओं के कारण होता है जीआईसी के लक्षणों में खुजली वाली त्वचा, भूख की हानि, हल्के से मध्यम मतली और थकावट शामिल है। रात में खुजली भी बदतर हो सकती है जीआईसी का उपचार सुखदायक क्रीम और लोशन, विरोधी खुजली दवाओं और जीवन शैली और आहार में परिवर्तन के साथ किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com