ekterya.com

ठंड और फ्लू के लिए एक उपाय के रूप में लहसुन का उपयोग कैसे करें

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज में समृद्ध एक सब्जी है। लहसुन के जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों पर एक हालिया अध्ययन में यह दिखाया गया था कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है। इसका मतलब यह है कि लहसुन फ्लू के लक्षणों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है और वसूली अवधि को भी कम कर सकता है। लहसुन नाक के मार्ग में सूजन को कम करके साइनस भीड़ को राहत देने में भी मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये औषधीय गुण एक सल्फरिक एंजाइम के कारण होते हैं जिन्हें एलिन कहा जाता है, जो लहसुन में सक्रिय घटक है। यदि आप अपने आहार में अधिक लहसुन शामिल करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से सर्दी और फ्लू को रोका या लड़ सकते हैं

चरणों

विधि 1

कच्ची लहसुन या लहसुन का पूरक लें
छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 1
1

Video: शिशु को सर्दी जुकाम होने से कैसे बचाऐ, Protect babies from Cold and flu(Part-1)

कच्चे लहसुन को भोजन में जोड़ें लहसुन के कई रूप उपलब्ध हैं, जैसे लहसुन का मसाला, लहसुन पाउडर और लहसुन नमक। हालांकि, यह अपने प्राकृतिक रूप में उपभोग करने के लिए सबसे अच्छा है जिससे कि एलीन जारी हो गया, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ताजे और कटा हुआ लहसुन के लहसुन के दो से चार ग्राम अपने भोजन को मसाले में जोड़ें।
  • स्पेगेटी के ऊपर कटा हुआ लहसुन छिड़क, चिकन पकाया पर कुछ कटा हुआ लहसुन जोड़ने के लिए या भुना हुआ लहसुन शतावरी को शामिल किया गया।
  • प्रत्येक दांत का वजन लगभग एक ग्राम होता है।
  • इसके अलावा, आप जैतून का तेल में लहसुन बना सकते हैं, लेकिन एलिन के अधिक लाभ लेने के लिए, यह कच्चे खाने के लिए बेहतर है। यदि आप इसे किसी भी तरह से पकाना चाहते हैं, तो भूरे रंग को हल्के ढंग से कम गर्मी पर रखें ताकि अपने सक्रिय घटकों को नष्ट न करें।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 2
    2
    इसे कच्चा खाओ यदि आप कड़वाहट को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप कच्ची लहसुन के लौंग भी खा सकते हैं। उन्हें और अधिक खाद्य बनाने के लिए, लहसुन को पीसकर शहद या जैतून के तेल के साथ एक चम्मच मिलाएं। यदि आप हर दिन इस मिश्रण को लेते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाएगा, ठंड को पकड़ने का जोखिम कम हो जाएगा और आपकी वसूली त्वरित हो जाएगी।
  • यदि आप बहुत अधिक लहसुन खाते हैं, तो आपको बुरा सांस आ सकती है और कम रक्तचाप से पीड़ित हो सकता है, इसलिए आपको अपना सेवन प्रत्येक दिन दो या चार दांतों तक सीमित करना चाहिए।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय चरण 3
    3
    लहसुन निकालें ले लो आमतौर पर तरल रूप या कैप्सूल में उपलब्ध वृद्ध लहसुन का अर्क, आपके दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या के लिए आहार पूरक के रूप में जोड़ा जा सकता है। ठंड में निर्जलित लहसुन गोलियां और कैप्सूल में भी उपलब्ध है। औसतन, एक वयस्क के लिए एलीन की सिफारिश की दैनिक मात्रा प्राप्त करने के लिए एक दिन में एक बार वृद्ध तरल लहसुन निकालने का ¼ चम्मच लें। आप प्रतिदिन लहसुन की खुराक ले सकते हैं
  • लहसुन की खुराक को सर्दी के लिए एक पूर्ण उपचार के रूप में नहीं माना जाता है और डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवाओं के साथ ये खुराक ले जा सकते हैं।
  • लहसुन निकालने यह जो तीन बार दैनिक लिया जाता है लहसुन की खुराक 200 मिलीग्राम (0.0004 पौंड), के कैप्सूल alliin का एक ही राशि शामिल की सेवा सुझाए गए।
  • कुछ खुराक में डेयरी या ग्लूटेन होते हैं, जिससे कुछ लोगों में एलर्जी हो सकती है। यदि आप इन पदार्थों से एलर्जी हो, तो अपने चिकित्सक से आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए एक सिफारिश की खुराक या नुस्खा के बारे में सलाह लें।
  • विधि 2

    लहसुन का सूप ले लो
    छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 4
    1

    Video: मात्र 10 मिनट में सर्दी, खाँसी, जुखाम और एलर्जी को ठीक करने के जबरदस्त उपाय..!!

    सूप का आधार चुनें। लहसुन को अपने आहार में शामिल करने का एक शानदार तरीका एक सूप तैयार करना है जिसमें कई सारे लहसुन शामिल हैं। आपकी व्यक्तिगत वरीयता के आधार पर, आप एक सब्जी या चिकन शोरबा का उपयोग कर सकते हैं। ताजा और प्राकृतिक अवयवों के साथ अपनी खुद की शोरबा तैयार करना हमेशा बेहतर होता है
    • यदि आप एक वाणिज्यिक शोरबा आधार या घन का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम सोडियम शोरबा के लिए विकल्प चुनते हैं। इसके अलावा, आपको शोरबा या घन के सोडियम सामग्री को सत्यापित करने के लिए पोषण सूचना लेबल की जांच करनी चाहिए। आदर्श रूप से, यह राशि प्रति सेवारत 140 मिलीग्राम (0.0003 पाउंड) से कम होनी चाहिए।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 5
    2
    चिकन को तैयार करें आप दुबला चिकन का उपयोग कर एक प्राकृतिक चिकन शोरबा तैयार कर सकते हैं। इस तरह, आप सोडियम की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं जिसे आप अपने शोरबा में शामिल करेंगे। चिकन पैर का प्रयोग करें क्योंकि उनकी हड्डी की तुलना में अधिक मांस है। मांस से छिपाने या दिखाई देने वाली वसा निकालें फिर, एक बड़े बर्तन में लगभग दो या तीन कप पानी जोड़ें और चिकन के टुकड़े जोड़ें।
  • यदि आप इस छोटे से पानी का उपयोग करते हैं, तो आपको अधिक केंद्रित शोरबा मिल जाएगी।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 6
    3
    सब्जियां जोड़ें मध्यम प्याज, टमाटर, दो या तीन अजवाइन लाठी, दो या तीन गाजर और अन्य पौधे पानी चिकन स्वाद जोड़ने के लिए जोड़ें। आप जड़ी बूटी को अजमोद या अजवायन के फूलों को मौसम में जोड़ सकते हैं। नमक न जोड़ें
  • यदि आप धीमी कुकर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे कवर करें और इसे कम-मध्यम गर्मी से छः से आठ घंटे या चार घंटों तक उच्च गर्मी के ऊपर पकाना दें। यदि आप एक स्टोव या बर्नर का उपयोग करते हैं, तो इसे उबाल लें, जब तक यह उबाल न हो और एक घंटे के लिए उबाल हो।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 7
    4
    अन्यथा, सब्जी शोरबा तैयार करें। प्राकृतिक वनस्पति शोरबा, इस तरह के प्याज, parsnips, गाजर, अजवाइन, लीक, मशरूम और टमाटर के रूप में सब्जियों की एक किस्म का उपयोग करने के लिए। हल्के भूरे रंग का सब्जी जैतून का तेल या कैनोला तेल और दो या तीन कप पानी जोड़ें। शोरबा को उबाल लें, गर्मी को मध्यम-कम और उकसाना को एक घंटा और आधे से कम करें।
  • आप जो सब्जियां चाहते हैं उसे जोड़ सकते हैं अंतिम उत्पाद का स्वाद सब्जियों पर निर्भर करेगा जो आप मिश्रण में जोड़ते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 8
    5
    क्यूब्स के साथ शोरबा तैयार करें यदि आप घन या सूप बेस का उपयोग करते हैं, तो दो कप पानी का उपाय करें और उन्हें बर्तन या कटोरे में डालें। रसोई घर में या माइक्रोवेव ओवन में पानी उबाल लें। घन जोड़ें और हलचल तक हलचल दें।
  • अगर आप शोरबा तैयार करने के लिए क्यूब का उपयोग करते हैं तो आप अगले चरण को छोड़ सकते हैं बस एक कप या सूप का कटोरा में गर्म शोरबा का एक हिस्सा डालना
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमाईशन चरण 9
    6
    शोरबा तैयार करना समाप्त करें एक बार जब आप चिकन शोरबा बना लें, तो आपको चिकन और हड्डियों को हटा देना चाहिए। उन्हें चटनी के साथ शोरबा से निकालें और बाद में खाने के लिए चिकन को अलग करें। इसके बाद, शेष सूप को एक छलनी के साथ मिलाएं ताकि शोरबा में सब्जियों से छुटकारा पा सके। एक कप या सूप का कटोरा में कुछ शोरबा डालो
  • यदि आप सब्जी शोरबा तैयार करते हैं, तो आपको इसे तनाव में डालना होगा और मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालना होगा।



  • उपयोग लसनीस के रूप में एक शीत और फ्लू रिमेडी के चरण 10 शीर्षक चित्र
    7
    लहसुन जोड़ें लहसुन के दबाने के साथ, दो मध्यम आकार के पूरे लौंग को पीसकर शोरबा में जोड़ें। सुनिश्चित करें कि आप करते हैं जबकि शोरबा अभी भी गर्म है यदि आप लहसुन को लंबे समय तक गर्मी के लिए उजागर करते हैं, तो इसके सक्रिय घटकों को नष्ट कर दिया जाता है। लहसुन में सक्रिय संघटक, एलिन के अधिक लाभ के लिए ताजा दांतों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। यह मिश्रित काट या चबाने लहसुन द्वारा जारी किया जाता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन पाउडर उतना प्रभावी नहीं है
  • एक बार लहसुन जोड़ा जाता है, शोरबा को हटा दें और तुरंत इसे लें।
  • यदि आप शोरबा के मुकाबले कुछ और अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कुछ सूक्ष्मता और स्थिरता देने के लिए सूप में पूरे अनाज नूडल्स या पका हुआ ब्राउन चावल जोड़ सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय कदम 11
    8
    इस सूप को हर दिन ले लो यह सूप सर्दी और फ्लू के मौसम के दौरान वायरस के प्रति संरक्षण के रूप में कार्य करता है। आप दिन में एक या दो बार सूप का हिस्सा ले सकते हैं। आप इस गर्म सूप जब आप एक ठंड ने हमला हुआ महसूस करते हैं, तो आप अपने विरोधी भड़काऊ प्रभाव और अपने नाक के तरल पदार्थ में वृद्धि होगी के आंदोलन से लाभ, नाक के रास्ते को साफ करने और भीड़ से राहत।
  • विधि 3

    स्वयं की देखभाल करें
    छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 12
    1
    बहुत आराम करो तेजी से ठीक करने के लिए आपके शरीर को आराम की आवश्यकता है जब आप बीमार हैं, तो फोन पर संवाददाता को सूचित करें यदि आप कर सकते हैं अपने आप को बिस्तर में या कुर्सी पर आराम करो और कड़ी मेहनत न करें दिन के दौरान कई बार सोने की कोशिश करें, क्योंकि ठंड बहुत परेशानी पैदा कर सकता है। यदि आपको सोते समय श्वास लेने में परेशानी होती है, तो अपने स्तनों को कम करने के लिए एक तकिया पर अपना सिर बढ़ाएं।
    • यदि आप घर पर बीमार हैं, तो यह लहसुन सूप लेने का सही समय है। किसी को इसे तैयार करने या खुद को तैयार करने के लिए कहें, अगर आपको लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं। सूप आपको बेहतर महसूस करने और आपके लक्षणों को दूर करने में सहायता करेगा।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक ठंडा और फ्लू उपाय 13 कदम
    2
    अपनी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्तेजित आपकी वसूली में तेजी लाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा को प्रोत्साहित करने में मदद करने के अन्य तरीके हैं, जैसे कि अधिक विटामिन सी लेने से। यह विटामिन कई सब्जियों और फलों में पाया जाता है। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, घंटी काली मिर्च, पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं
  • इन सब्जियों को अपने शोरबा में जोड़ने का प्रयास करें ताकि लहसुन का सूप आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक उत्तेजित करे। जब आप इसे तैयार करते हैं, तो विटामिन सी की अतिरिक्त खुराक पाने के लिए पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और टमाटर जोड़ें।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमाइडी चरण 14
    3
    अधिक तरल पदार्थ डालें पीना गैर शराबी कैफीन मुक्त पेय के कम से कम 240 मिलीलीटर (8 ऑउंस) हर दो घंटे नाक पारगमन को प्रोत्साहित और पतली बलगम में मदद करेगा। इससे लहसुन को आपके सिस्टम पर अधिक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि लहसुन भीड़ को तोड़ने में मदद करता है।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमेडी चरण 15
    4
    गर्म पानी से स्नान या शावर लें भाप नाक के अंश को गीला करने में मदद करता है, और इस तरह, उनकी जलन कम हो जाती है। यह आराम प्रभाव फ्लू के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है। गरम स्नान करें या हर दिन शुरू करें कि आपको बड़ी मात्रा में भाप से लाभ पाने के लिए एक अच्छा गर्म स्नान के साथ फ्लू है
  • एक त्वरित भाप उपचार के लिए, आप उबाल होने से पहले पानी के पॉट को गर्म कर सकते हैं। जब बर्तन बहुत भाप का उत्पादन शुरू करता है, तो उसे आग से हटा दें अपने सिर के पीछे एक तौलिया रखो और लगभग पांच मिनट के लिए बर्तन के ऊपर अपना चेहरा रखो, भाप को अपना चेहरा ढकेल दे। बहुत करीब नहीं मिलता, क्योंकि भाप आपको जला सकता है
  • अपने स्तनों के अधिक भाग को कम करने और अरोमाथेरेपी के लाभों का आनंद लेने के लिए पानी में आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। टकसाल तेल, चाय के पेड़ के तेल या युकलिप्टुस तेल की कोशिश करो
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक कोल्ड और फ्लू रिमाइडर चरण 16
    5
    डॉक्टर की यात्रा करें लहसुन को निवारक देखभाल के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उपचार के रूप में नहीं। अगर आपके पास फ्लू या सर्दी के गंभीर लक्षण हैं, जैसे कि उच्च बुखार, कान या नाक संक्रमण, बहने वाली नाक, हरी कफ या अस्थमा या अन्य श्वसन समस्याओं के कारण साँस लेने में कठिनाई के साथ आपको डॉक्टर को तुरंत देखना चाहिए। यदि आपको पहले श्वसन रोग का निदान किया गया है तो आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए।
  • लहसुन का उपभोग न करें यदि आप रक्त-पतला दवाएं ले रहे हों, रक्तचाप को कम करने के लिए दवाएं, या सिरदर्द, एलर्जी, और ठंड के लिए कोई पर्ची के बिना कुछ विरोधी-भड़काऊ दवाएं। लहसुन के साथ इन दवाइयों के संयोजन चक्कर आना और खून बह रहा हो सकता है।
  • लहसुन अन्य दवाओं और जड़ी बूटियों की प्रभावशीलता को कम कर सकता है यदि आप पहले से ही कोई दवा ले रहे हैं या यदि आप पहले से ही किसी अन्य शर्त के लिए उपचार कर रहे हैं, तो लहसुन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक शीत और फ्लू उपाय चरण 17

    Video: Rainy Season precaution वर्षा ऋतु में ख़ान पान डॉ जितेंद्र गिल सदस्य भारतीय चिकित्सा परिषद् हरियाणा

    6
    साइड इफेक्ट्स से अवगत रहें यदि आपको सूजन, थकान, भूख की हानि, मांसपेशियों में दर्द, सिर का चक्कर, एलर्जी, जिसमें अस्थमा की प्रतिक्रिया, चकत्ते और त्वचा के घावों को शामिल किया गया है, जैसे लसिन का प्रयोग बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से मिलने पर दुष्प्रभावों पर ध्यान दें। ये गंभीर परिस्थितियों के संकेत हैं जो एक पेशेवर से निपटना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बुरा सांस का मुकाबला करने के लिए, आप थोड़ा ताजा अजमोद या टकसाल का उपयोग कर सकते हैं। धूम्रपान और उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से बचें, विशेष रूप से दंत फ्लॉस का उपयोग करें
    • अन्य अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि लहसुन विभिन्न हृदय रोगों और कैंसर को रोकने और उपचार करने में लाभकारी है।

    चेतावनी

    • लहसुन रक्तचाप को कम कर सकता है और कम रक्तचाप होने पर इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • सर्जरी के बाद लहसुन लेने से बचें, क्योंकि इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है।
    • अल्सर या थायरॉयड समस्याओं वाले लोग अपने चिकित्सक से लहसुन खाने से पहले से परामर्श लेना चाहिए।
    • एक बच्चे को लहसुन की खुराक देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com