ekterya.com

वर्मीकंपोस्ट कैसे तैयार किया जाए

खाद पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और प्राकृतिक और लाभकारी मिट्टी के लिए एक additive तैयार के लिए एक शानदार विकल्प है। हालांकि, एक अपार्टमेंट या condo में रहने वाले कई लोगों को एक घर के बाहर जगह है जहाँ वे एक पारंपरिक खाद ढेर बनाए रख सकते हैं करने के लिए पहुँच नहीं है। कीड़ा खाद: सौभाग्य से, एक विकल्प है कि अधिक स्थान की आवश्यकता के बिना अंदर एक खाद बाहर ले जाने के लिए अनुमति देता है। खाद के इस प्रकार के कृमि खाद (अथवा वर्मीकम्पोस्ट) कहा जाता है और कीड़े के लिए एक कंटेनर का निर्माण, एक बिस्तर के साथ इसे भरने और बस कंटेनर में अपने खाद्य स्क्रैप त्यागने ताकि कीड़े विघटित के होते हैं। आप चरणों का पालन करें, तो आप जल्दी से सीखना होगा कैसे वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने के लिए।

चरणों

छवि तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 1 तैयार करें
1
गश्ती के लिए एक कंटेनर बनाएं या खरीदें यह वह जगह है जहां कीड़े जीवित रहेंगी। इसमें बिस्तर और भोजन रहता है, बिस्तर में नमी की मात्रा को नियंत्रित करता है और ब्लॉकों में हल्की (जो कि गांडुओं के लिए हानिकारक है)। कई उद्यान भंडार या जैविक आपूर्ति पहले से ही इकट्ठे हुए कीड़े के कंटेनरों को बेच देते हैं, लेकिन यह भी आर्थिक रूप से आसान है और एक को सुधारना आसान है।
  • आपके कांच के कंटेनर में ढक्कन के साथ एक बड़े प्लास्टिक का भंडारण कंटेनर हो सकता है यह प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए अपारदर्शी होना चाहिए और केवल 30 सेमी (1 फीट) गहरा होना चाहिए, चूंकि गांडवृक्ष पृथ्वी की सतह के ठीक नीचे रहने के लिए पसंद करते हैं। 2 कीड़े का एक विशिष्ट परिवार एक कंटेनर के साथ 0.37 वर्ग मीटर (4 वर्ग फुट) क्षेत्र superficial- 4 कीड़े के एक परिवार के सतह क्षेत्र की 0.74 वर्ग मीटर (8 वर्ग फुट) की जरूरत की जरूरत है।
  • हवा के प्रसार के लिए कंटेनर के किनारे में कई छोटे छेद डालें। प्रकाश के प्रति उनके घृणा के कारण कीड़े इन छेदों से बच नहीं पाएंगे, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप एक जाल या तार जाल के साथ छेद को कवर कर सकते हैं।
  • छवि तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 2 तैयार करें
    2
    अपने वर्मीकंपोस्ट कंटेनर के लिए कीड़े खरीदें वर्मीकंपोस्ट कीड़े का सबसे अच्छा प्रकार लाल कीड़े (जिसका वैज्ञानिक नाम ईसेनिया फौटीडा है) है। आम तौर पर कीड़े जो बाहर की भूमि में पाए जाते हैं, इंटीरियर में खाद बनाने के लिए पर्याप्त रूप से आक्रामक सामग्री नहीं सिकोड़ें। आप किसी भी कार्बनिक बागवानी दुकान में इन गंदवरों का ऑर्डर कर सकते हैं - वे पीट के द्रव्यमान में आएंगे। अपने कंटेनर को शुरू करने के लिए 1/2 किलो (1 पौंड) कीड़े का आदेश दें उन्हें तुरंत पुन: प्रस्तुत किया जाएगा
  • चित्र तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 3 तैयार करें
    3
    गश्ती के लिए बिस्तर तैयार करें यह सामग्री के बारे में है जहां कीड़े जीवित रहेंगे। इसे कार्बन में समृद्ध किसी भी कार्बनिक पदार्थ से बनाया जा सकता है (जैसे कि पेपर या कार्डबोर्ड), लेकिन समाचार पत्र अधिक प्रभावी है। अखबार को 2.5 सेमी (1 इंच) की चौड़ाई के साथ लंबी स्ट्रिप्स में तोड़ो। आपको कंटेनर को भरने के लिए पर्याप्त आवश्यकता होगी, लेकिन इसे निचोड़ने के बिना।
  • छवि तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 4 तैयार करें
    4
    बिस्तर पर मोइस्टेंस गांड कीड़े केवल आर्द्र वातावरण में रह सकते हैं, इसलिए, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बिस्तर काफी गीला है कीड़ा बिन में अखबार के स्ट्रिप्स रखकर प्रारंभ करें नल से सीधे कुछ पानी डालो (यदि उपलब्ध हो, तो बोतलबंद और क्लोरीन मुक्त पानी कीड़े के लिए सबसे अच्छा है) और अखबार पर अपने हाथों से इसे फैलाएं। जब आप समाप्त हो जाए, तो आपको सूखा स्पंज की तरह बिस्तर महसूस करना चाहिए। यदि आप इसे अपने हाथों में निचोड़ते हैं, तो आपको पानी की 1 या 2 से अधिक बूंदों को नहीं छोड़ना चाहिए।
  • छवि तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 5 तैयार करें

    Video: केंचुआ खाद बनाने की विधि

    5
    बिस्तर पर कुछ हद तक मिट्टी जोड़ें बिस्तर के अलावा, बाहर से एक मुट्ठी भर मिट्टी जोड़ें यह कीड़े के लिए "धैर्य" प्रदान करता है, जिससे उन्हें भोजन के अवशेषों को पचाने में मदद मिलती है। यह अपघटन में योगदान करने के लिए कंटेनर में सूक्ष्मजीवों का भी परिचय करता है।
  • तैयार छवि वर्मीकंपोस्ट चरण 6
    6



    वर्मीकंपोस्ट कंटेनर में कीड़े जोड़ें बिस्तर पर उन्हें बिखराने के द्वारा करो रोशनी को रोकने के लिए ढक्कन को बंद करें भोजन न जोड़ने के बिना एक दिन उन्हें छोड़ दें, बिस्तर के माध्यम से अपना रास्ता बना लेना है।
  • तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 7 तैयार की गई छवि
    7
    कंटेनर को खाने के अवशेषों को जोड़ें खाद बनाने शुरू करने के लिए, बस कृमि बिन में अपने भोजन की कचरे को फेंक दें और फिर ढक्कन बंद करें। यह फल मक्खियों की उपस्थिति से बचने के लिए थोड़ा बिस्तर के नीचे के अवशेषों को दफनाने के लिए उपयोगी है। सबसे पहले, आपको खाना मलबे के साथ कीड़े को भारी करना चाहिए। लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता है, आप अधिक से अधिक बचा सकते हैं।
  • वर्मीकंपोस्ट स्टेप 8 तैयार करें
    8
    खाद को तैयार करते समय कीड़े निकालें जैसे कि कीड़े भोजन के अवशेषों को पचाने के लिए, वे "कास्टिंग" (या गांडुमा के बुखार) नामक एक उर्वरक का उत्पादन करते हैं। यह गांडुमा धरण, जो काले धागे की तरह दिखता है, आपके समाप्त वर्मीकंपोस्ट को बनाता है जब आप बहुत सारे बुखार को देखते हैं, तो आप अपने वर्मीकंपोस्ट को इकट्ठा करने के लिए तैयार होंगे। अपने हाथों से कीड़ों को निकालें या एक समय में बिस्तर को थोड़ी दूर हटा दें और रोशनी से बचने के लिए कंटेनर के निचले हिस्से में कीड़े झपटें।
  • Video: केंचुआ खाद - Vermi Compost

    वर्मीकंपोस्ट स्टेप 9 तैयार करें
    9
    वर्मीकंपोस्ट ले लीजिए कीड़े को हटाने के बाद, आप अपने तैयार खाद को निकाल सकते हैं और इसे बाद के उपयोग के लिए संग्रहीत कर सकते हैं। चिंता मत करो अगर खाद में कुछ अपरिवर्तित कागज़ बाकी है, क्योंकि यह बहुत तेज़ी से विघटित होगा।
  • चित्र तैयार करें वर्मीकंपोस्ट चरण 10 तैयार करें
    10
    बिस्तर को बदलें और कीड़े फिर से शुरू करें। चूंकि इन्हें बहुत से बिस्तर पचाने होंगे, इसलिए खाद को इकट्ठा करने के बाद उन्हें एक नया बिस्तर प्रदान करना सबसे अच्छा होगा। कंटेनर तैयार करें जैसा कि आप पहले किया था और प्रक्रिया को दोहराते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: गोबर की शक्तिशाली खाद कैसे बनाये, gobar ki shaktishali khad kaise banaye,

    • कांच के लिए उपलब्ध सतह क्षेत्र की मात्रा में वृद्धि करने के लिए प्रबंधनीय टुकड़ों में भोजन के बड़े टुकड़े को काटें।

    चेतावनी

    • कृमि बिन में तेल न लगाएं। वे आपकी त्वचा के माध्यम से साँस लेते हैं और मर जाते हैं अगर आपकी त्वचा वसा में आती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक प्लास्टिक भंडारण कंटेनर
    • एक ड्रिल
    • एक तार मेष (वैकल्पिक)
    • लाल कीड़े
    • अखबारी कागज
    • पानी
    • पृथ्वी
    • भोजन के अवशेष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com