ekterya.com

कैसे गौण को बढ़ाने के लिए

गांडवों बहुत मूल्यवान हैं क्योंकि वे जैविक पदार्थ को एक बहुत ही पौष्टिक पदार्थ के रूप में जाना जाता है जो कि रूप में जाना जाता है "गांडुमामा बुखार"। इस प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए, आप वर्मीकंपोस्ट के रूप में जाना जाता है जो अभ्यास कर सकते हैं, जिससे आप जैविक कचरे से छुटकारा पा सकते हैं और एक उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले उर्वरक तक लगातार पहुंच सकते हैं। वर्मीकंपोस्ट आपको मछली पकड़ने का चारा के रूप में उपयोग करने के लिए गश्ती की लगातार आपूर्ति प्रदान करेगा।

चरणों

भाग 1
सही प्रकार की कीड़ा चुनें

इमेज शीर्षक से ग्रीनवॉर्स चरण 1 उठाएं
1
स्थानीय जलवायु और अपने विशेष प्रयोजनों के आधार पर आप कीटनाशक के प्रकार का निर्धारण करना चाहिए। स्थापित करें कि आपकी प्राथमिकताओं और लक्ष्य कृमि प्रजनन के मामले में होंगे। ये आमतौर पर विभिन्न प्रयोजनों (जैसे कार्बनिक कचरे खाद या चारा के रूप में उपयोग करने के लिए) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन आपको अपने विशिष्ट उद्देश्यों के अनुसार नस्ल के लिए एक विशेष प्रकार की कीड़ा का चयन करना होगा। आपका निर्णय भी स्थानीय जलवायु को ध्यान में रखना चाहिए, खासकर यदि आप खुले हवा में कीड़े बढ़ाने की योजना बनाते हैं।
  • कीड़ों को बढ़ाने के लिए आपको आर्द्र और अंधेरे वातावरण की आवश्यकता होगी, इसलिए, यदि मौसम परमिट करता है, तो खुली हुई हवा में ढेर या कंटेनर के कंटेनरों को रखना सबसे अच्छा होगा।
  • यदि आप एक ठंडी जलवायु में रहते हैं या आपके पास कीड़े को बाहर करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो आप इसे घर के अंदर भी कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से ग्रीनवॉर्स चरण 2 उठाएं
    2
    यदि आपका मुख्य उद्देश्य कंपोस्ट बनाने के लिए इसका उपयोग करना है तो लाल कीड़े पैदा करें। हालांकि सभी गंधों में कार्बनिक पदार्थ की खपत से उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले नमूनों का उत्पादन होता है, फिर भी लाल कीड़े घर पर वर्मीकंपोस्ट अभ्यास करने का सबसे अच्छा विकल्प होते हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि वे 13 से 25 डिग्री सेल्सियस (55 से 77 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पर सबसे अच्छा विकास करते हैं, जो मनुष्यों के लिए एक काफी आरामदायक सीमा है। वे स्थापित वर्मीकंपोस्ट सुविधाओं में न्यूनतम तापमान अधिकतम 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फारेनहाइट) और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) तक रह सकते हैं। इस प्रकार की कीटनाशक आपको आमतौर पर बगीचे में नहीं मिलती है, इसलिए आपको इसे ऑनलाइन या स्थानीय मछली पकड़ने की आपूर्ति की दुकान पर खरीदना होगा।
  • आपके पास कार्बनिक कचरे की मात्रा के लिए आनुपातिक लाल किस्मों की मात्रा होना चाहिए। सामान्य तौर पर, लाल कीड़े के 450 ग्राम (1 पाउंड) प्रति दिन 225 ग्राम (0.5 एलबीएस) अपशिष्ट का उपभोग करते हैं।
  • रेड वर्म्स को जैविक कचरे की तरह एक अधिक पर्याप्त और घने भोजन की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप उन्हें एक आउटडोर कंपोस्ट ढेर में उठाते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे नियमित बगीचे की मिट्टी में खोदने के बजाय वहां रहेंगे।
  • ये गांडवारा एक आकार 7.5 और 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) के बीच तक पहुंच जाते हैं और दोनों बाहरी और घर के अंदर वर्मीकंपोस्टिंग के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • आप उन्हें मुर्गियों, कछुओं, छिपकलियों और मछलियों के लिए भोजन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रीनवॉर्स चरण 3 उठाएं
    3
    यदि आप मछली पकड़ने की चारा के रूप में उनका उपयोग करना चाहते हैं तो यूरोपीय कीड़ों की नस्ल इस प्रकार की कीड़ा को मोटी त्वचा और नमक पानी और इसकी लंबी अवधि के लिए महान प्रतिरोध माना जाता है जब आप उन्हें हुक पर डाल देते हैं। इसलिए, यह सर्वोत्तम प्रकार का प्रलोभन माना जाता है वे 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फारेनहाइट) तक के तापमान को बर्दाश्त कर सकते हैं, हालांकि वे 20 और 27 डिग्री सेल्सियस (68 से 80 डिग्री फारेनहाइट) के बीच की सीमा में सबसे अच्छा विकसित करते हैं।
  • ये गांड की लंबाई 12 सेमी (5 इंच) की लंबाई तक और लाल कीड़े के चार गुना तक की मोटाई तक पहुंच सकते हैं।
  • यूरोपीय गश्ती के दोनों ओर और घर के अंदर वर्मीकंपोस्टिंग के लिए उपयुक्त हैं।
  • इमेज के शीर्षक से ग्राइवर्कर्स चरण 4 उठाएं
    4
    यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं तो अफ्रीकी गश्ती नस्ल करें यदि आप जिस जगह पर रहते हैं तो एक गर्म जलवायु (संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण की तरह) का अनुभव होता है, तो सबसे अच्छा विकल्प अफ्रीकी गश्ती है यह 21 से 32 डिग्री सेल्सियस (70 से 9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच अपने समकक्षों की तुलना में बहुत अधिक तापमान को सहन कर सकते हैं। हालांकि, वे 7 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे तापमान का सामना नहीं करते हैं।
  • इस आलेख में अफ्रीकी गांडवों का सबसे बड़ा गश्ती है जो उल्लेख किया जाएगा, और इसलिए, बड़ी मात्रा में अपशिष्ट पैदा करता है और तेजी से पुन: उत्पन्न करता है। वे मछली पकड़ने की चारा के रूप में भी काम कर सकते हैं
  • इस प्रकार की कीड़ा खाद के दोनों ओर और घर के अंदर उपयुक्त है।
  • इमेज शीर्षक से गधे कीड़े उठाने के चरण 5

    Video: काली निर्गुण्डी द्वारा कायाकल्प 300 साल तक जिन्दा रह सकता है। Rejuvenation by kali Nirgundi benefits

    5
    के रूप में जाना जाता कीटनाशक नस्ल अलबामा जंपर्स (सचमुच, "अलबामा जंपर्स") यदि आप केवल अपने बगीचे में कीड़े जोड़ना चाहते हैं यदि आप बस अपने बगीचे में कीड़े जोड़ना चाहते हैं, अलबामा जम्परर्स विभिन्न प्रकार की मिट्टी पर जीवित रह सकते हैं और मिट्टी में खुदाई कर सकते हैं जो अन्य प्रजातियों के लिए वर्तमान समस्याएं हैं। हालांकि, यदि आप कॉलोनी बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको उस मृदा को कार्बनिक पदार्थ जोड़ना होगा जहां आप इसे रखेंगे।
  • इन गंधवों को अपने बगीचे में जोड़ने से पहले, पृथ्वी की ऊपरी परत को पत्तियों, घास, खाद, क्षयकारी पौधों या किसी अन्य प्रकार के जैविक कचरे के साथ हटा दें।
  • धरती को नली या पानी से ढंका कर सकते हैं और फिर कीड़े जोड़ सकते हैं, सूर्यास्त से पहले इसे करने के लिए देखभाल कर सकते हैं और समान रूप से उन्हें वितरित कर सकते हैं, उन्हें ढके हुए पृथ्वी के साथ कवर कर सकते हैं। यदि पृथ्वी में कार्बनिक पदार्थ होते हैं तो ये गंधवें तेजी से पुन: उत्पन्न हो जाएंगी।
  • इमेज का शीर्षक, सेव गटरवर्म्स चरण 6
    6
    कृमि कॉलोनी स्थिरता का आकार रखें चूंकि गांड के हेर्मैप्रोडिटिक हैं और उनकी गर्भावस्था अवधि कम है, क्योंकि उनकी आबादी 60 से 90 दिनों के भीतर दोहरा सकती है। इसलिए, जब तक आप कॉलोनी से बहुत अधिक कीड़े नहीं निकालते हैं, तब तक इसकी फिर से प्रतिपूर्ति होगी यदि इसकी आबादी घट जाएगी। इसका मतलब यह है कि आप इस कॉलोनी के अन्य जानवरों के लिए भोजन के रूप में या मछली पकड़ने की चारा के रूप में कीड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आप कीड़े की मात्रा की जरूरत है जो आपको केवल जरूरत है।
  • यदि आप इस अनुशंसा का पालन करते हैं, तो आपको कॉलोनियल स्थिर की आबादी रखने के लिए अतिरिक्त उपाय नहीं करना होगा।
  • हालांकि, उपनिवेशों के लिए तेजी से बढ़ने के लिए, इष्टतम स्थितियों की आवश्यकता होती है, जैसे कि बिस्तर की सामग्री को आदर्श तापमान पर रखने और जनसंख्या में वृद्धि के रूप में अधिक भोजन प्रदान करना।
  • भाग 2
    वर्मीकंपोस्ट के लिए एक इंस्टॉलेशन खरीदें या खरीदें

    इमेज का शीर्षक, गियरवर्म्स उठाओ चरण 7
    1
    एक खाद ढेर बनाएँ सच्चाई यह है कि, वर्मीकंपोस्ट की परिचालनात्मक स्थापना स्थापित करने के लिए, कंटेनर का उपयोग करना भी जरूरी नहीं है आप पत्ते और घास को बगीचे में किसी स्थान पर जा सकते हैं जो बहुत अधिक छाया प्राप्त करता है और अन्य जैविक कचरे को जोड़ता है, जैसे कि रसोई अपशिष्ट फिर, इस ढेर को एक दिन और एक दिन दो हफ़्ते तक पानी न दें और कई सौ लाल कीड़े जोड़ दें, एक कांटा के साथ एक हफ्ते में ढेर को सरगर्मी कर दें।
    • इस पद्धति का भी लाभ है कि खाद ढेर अन्य प्रकार की देशी कीड़े भी आकर्षित करेगा।
    • बैटरी में नमी के स्तर पर ध्यान दें। यह नम होना चाहिए लेकिन वास्तव में गीला नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो बैटरी बहुत गर्म हो जाएगी और इसमें कीड़े जीवित नहीं रहेगी।
  • इमेज का शीर्षक, अंडरवॉर्स चरण 8 उठाएं
    2
    खुले हवा में वर्मीकंपोस्ट का अभ्यास करने के लिए एक कंटेनर बनाएं अंतरिक्ष को अधिकतम करने के लिए और लागतों को कम करने के लिए, आप जितनी चाहें उतनी अधिक से अधिक लकड़ी की एक सरल फ़्रेम बना सकते हैं और उस आकार को सबसे उचित लगता है उदाहरण के लिए, आप चिकन तार से लगाए गए लकड़ी के दांव का उपयोग कर सकते हैं या दीवारों का निर्माण कर सकते हैं लकड़ी के सपाट और उपयोग के समर्थन के साथ। केवल एक चीज को ध्यान में रखना चाहिए जो कंटेनर को 20 से 30 सेंटीमीटर (8 से 12 इंच) गहराई के बीच होना चाहिए ताकि कीड़े ठीक से चले जाएं और फ़ीड कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    वर्मीकंपोस्ट घर के अंदर अभ्यास करने के लिए एक कंटेनर बनाएं आप इसे प्लास्टिक के भंडारण कंटेनर का उपयोग करके कर सकते हैं और इसे गैरेज में, शेड या यहां तक ​​कि अपने घर में भी रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ड्रिल का इस्तेमाल केवल एक कंटेनर के नीचे की तरफ और नीचे के व्यास में 0.6 सेमी (0.25 इंच) के 8 और 12 छेद के बीच करना चाहिए जिसमें 68 लीटर (18 गैलन) की क्षमता है । इससे कंटेनर की सामग्री वातित हो जाएगी और अतिरिक्त पानी निकल जाएगा। आप भी अधिक छेद ड्रिल कर सकते हैं अगर बाद में आपको लगता है कि खाद लथपथ रहता है।
  • शुरू करने के लिए, लाल कीड़े के 1.4 किलोग्राम (3 पाउंड) का उपयोग करें, क्योंकि ये तीन गुना प्रतिलिपि होगा।
  • टपकाव तरल एकत्र करने के लिए कंटेनर के नीचे एक उथले ट्रे रखें। यह भी एक बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले उर्वरक का निर्माण करता है जिसे इनडोर पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आपको प्लास्टिक के कंटेनरों को एक ठंडे स्थान पर रखना चाहिए जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त नहीं करता। यदि आप एक गर्म वातावरण के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप पूरे वर्ष के दौरान कंटेनर को बाहर नहीं छोड़ सकते। इसके अलावा, यदि आप कंटेनर के अंदर रख देते हैं, तो आपको इसे कवर करना चाहिए ताकि वह प्रकाश न दे सके।
  • आपको पारदर्शी या अपारदर्शी कंटेनरों का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि सूर्य के प्रकाश कीड़े पर दबाव डालने की वजह से उन्हें कंटेनर के केंद्र में ढेर लगने का कारण होगा।



  • इमेज का शीर्षक, खनिज कीटनाशकों चरण 10
    4
    पूर्वनिर्मित कंटेनर प्राप्त करें एक अन्य विकल्प, गर्व के लिए एक पूर्वनिर्मित प्रणाली खरीदना है। कैन-ओ-वर्म्स सिस्टम सबसे सरल और सबसे विश्वसनीय है और आप इसे हार्डवेयर स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं या इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इस प्रकार की संरचना में एक दूसरे के शीर्ष पर खड़ी प्लास्टिक ट्रे के कई स्तर होते हैं, जो उन्हें आसानी से पोर्टेबल बनाता है और आपको काफी आसान तरीके से घर के अंदर कीटनाशकों को बनाने की अनुमति देता है।
  • भाग 3
    गश्ती के लिए बिस्तर सामग्री प्रदान करें

    Video: Gown Cutting with easily used methods in Hindi

    छवि का शीर्षक
    1
    वर्मीकंपोस्ट कंटेनरों में बिस्तर सामग्री रखें कंटेनर के अंदर नमी और वेंटिलेशन रखने के लिए, आपको बिस्तर सामग्री को जोड़ना होगा। सबसे उपयुक्त कागज, कुकर और नारियल के चूर्ण को काट दिया जाता है। आपको हर 930 वर्ग सेंटीमीटर (1 वर्ग फुट) के कंटेनर के लिए इस सामग्री के 450 ग्राम (1 पाउंड) की आवश्यकता होगी और आपको इसे रखने से पहले इसे गीला करना होगा, साथ ही साथ एक हफ्ते में अच्छी तरह से हलचल करना चाहिए।
    • इसे हलचल करने के लिए, हाथों को दफनाने और बिस्तर की सामग्री को हटा दें जिससे कि निचले हिस्से में क्या होता है ऊपरी भाग में हवा को बेनकाब करने के लिए, क्योंकि ऑक्सीजन अपघटन को बढ़ावा देता है आप कीड़े को अधिक आसानी से स्थानांतरित करने के लिए कंटेनर को घुमा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, ग्रिडवर्मस चरण 12 उठाएं
    2
    यदि आपको एक बेडिंग सामग्री चाहिए जो आपको आसानी से उपलब्ध है तो कटा हुआ कागज का उपयोग करें यह अखबार का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जिसे आप स्वयं हाथ से कुचल सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि काग़ज़ की स्ट्रिप्स दो से तीन उंगलियों के बीच चौड़ी होनी चाहिए। पेपर स्ट्रिप्स को पानी से स्पॉटर करें, ताकि वे आटा बन सकें।
  • यद्यपि यह अविश्वसनीय लग सकता है, अगर आप पर्याप्त कार्बनिक कचरे का उत्पादन नहीं करते हैं, तो कीड़े अपने बिस्तर सामग्री के आवधिक पेपर पर ही भोजन कर सकते हैं। हालांकि, इससे उन्हें उतना ही बढ़ने नहीं मिलेगा जितना।
  • चित्रा छवि जो उठाते हुए गांडुवाओं चरण 13
    3
    पीट मोस के बजाय फाइबर और नारियल का उपयोग करें। पीट और ज्वार को अक्सर वर्मीकंपोस्ट कंटेनर के लिए बिस्तर सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन इसका नुकसान यह है कि उनका उत्पादन बहुत पारिस्थितिक नहीं है और इसलिए कंटेनर को उच्च स्तर की अम्लता का कारण हो सकता है। इसके विपरीत, नारियल फाइबर एक स्वच्छ और गंध रहित अक्षय स्रोत है जो नमी को अच्छी तरह से बनाए रखता है। हालांकि, केवल गंदे इस पर पूरी तरह खिलाने से बच नहीं सकते।
  • इमेज के शीर्षक से ग्राइंडवर्म के चरण 14 उठाएं
    4
    बिस्तर सामग्री के रूप में खाद का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। अगर आप वर्मिकंपोस्ट बाहर का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो खाद एक सस्ता विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह गर्व के लिए आदर्श प्राकृतिक आवास है। इसलिए, इसे बिस्तर सामग्री, विशेष रूप से खरगोश के गोबर के रूप में उपयोग करने से, बड़ी मात्रा में सूक्ष्मजीवों और पोषक तत्वों के साथ कीड़े अपने स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद प्रदान करेंगे।
  • हालांकि, आपको कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए यदि आप गोबर या घोड़ा खाद का उपयोग करने जा रहे हैं। सबसे पहले, आपको इसे एक खाद ढेर में अलग से दो महीनों के लिए रखना चाहिए और इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस जानवर से खाद आता है उसे एंटीपारैसिसिक दवाएं नहीं मिली हैं। अन्यथा, यह गड़बड़ियों के लिए घातक होगा
  • भाग 4
    कीड़े फ़ीड

    इमेज का शीर्षक, गुनर कीड़े कदम 15
    1
    कंटेनर या खाद ढेर के पक्ष में जैविक अपशिष्ट रखें। कंटेनर या कंपोस्ट ढेर भर में कार्बनिक कचरे को वितरित न करें, लेकिन इसके बजाय एक छेद को एक ओर से या एक कोने में खोदकर, इसके अंदर कचरे को रखें और इसे फिर से कवर करें ताकि कीड़े उन तक पहुंच सकें सप्ताह का किसी अन्य स्थान पर प्रक्रिया को दोहराएं, जब कीड़े ने लगभग सभी मलबे का सेवन किया हो।
    • कीड़े की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कार्बनिक कचरे काट लें। जैविक कचरे का एक अच्छा उदाहरण फलों और सब्जियां हैं उत्तरार्द्ध के मामले में, आप उन्हें अपघटन प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उबाल कर सकते हैं, चूंकि सब्जियां कच्ची होती हैं, इससे ज्यादा समय लगता है।
    • कीड़े आपके जैसा लगभग खा सकते हैं: कॉफी ग्राउंड, चाय बैग, अंडे के गोले, पास्ता, रोटी आदि। हालांकि, ऐसी सामग्री की सूची से सावधान रहें जो कि गंदव के लिए खतरनाक होती हैं, जिसे आप इस लेख के अंत में पाएंगे।
  • Video: बम्पर फसल के लिए जरुरी 3 द्वितीय पोषक तत्व || रोगों से लड़ने में मदद करने वाले पोषक तत्व

    इमेज के शीर्षक से ग्राइंडर्व्स के चरण 16 उठाएं
    2
    कीड़े को सही मात्रा में खाने से खा सकते हैं। कीड़े को अधिक आहार देने की गलती न करें ऐसा करने के लिए, संख्यात्मक मात्रा के साथ काम करने के बजाय, बस अपने हाथ से एक मुट्ठी बनाएं और उन्हें उस आकार के समान भोजन की मात्रा दें। फिर, जांच लें कि एक सप्ताह के बाद भी बनी हुई है या नहीं। अगर वे सब कुछ खा लेते हैं, तो उन्हें अगली बार थोड़ी देर दें, लेकिन अगर मलबे अभी भी हैं, तो उन्हें थोड़ा कम दे दो और एक हफ्ते के बाद फिर से जाँच लें
  • बहुत अधिक कार्बनिक अपशिष्ट के साथ कीड़े को नहीं खिलाएं, क्योंकि उनके अपघटन से कंटेनर या कंपोस्ट ढेर का कारण बहुत गर्म होता है। यह पता लगाने का एक तरीका है कि क्या आप देखते हैं कि कीड़े बच निकलना चाहते हैं, और यह केवल अतिरिक्त गर्मी के कारण ही होगा
  • कंटेनर को शांत करने के लिए, आप कुछ कार्बनिक कचरे को हटा सकते हैं। एक अन्य संकेतक है कि आपको कुछ मलबे को हटा देना चाहिए, अगर कंटेनर को बदबू आना शुरू हो जाता है, जिसका अर्थ है कि कीड़े के खाने से अधिक भोजन होता है। इसलिए, जब आप उन्हें फिर से भोजन करते हैं, तो आपको उन्हें छोटी राशि देना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेम गेटवॉर्स चरण 17
    3
    अधिक कीड़े फ़ीड आप प्रलोभन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं यदि आप गर्व कीड़े के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उन्हें उन्हें वसा बनाने के लिए अधिक फ़ीड चाहिए। इसलिए, आपको रसोई से बस जैविक कचरे से अधिक उन्हें देने की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए, खाद को बिस्तर सामग्री के रूप में रखने और उन्हें अनाज आधारित आहार देकर)
  • कुछ पालतू स्टोर्स गड़बड़ियों के लिए भोजन बेच सकते हैं। आप कीड़े बिछाने के लिए खरगोश के भोजन या चोकर के साथ उन्हें खिलाने के द्वारा कीड़े भी मोटा कर सकते हैं।
  • चित्रा छवि जो उठाते हुए गांडुओं का चरण 18
    4
    खतरनाक पदार्थों से गंदगी को खिलाओ मत कुछ निश्चित कार्बनिक अपशिष्ट हैं जिन्हें आप काटनाओं को खिलाने के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, उन्हें मांस के साथ खिलाना एक खराब गंध पैदा करेगा जो खाद की किस्मों की एक किस्म को आकर्षित करेगा, जो कीड़े के लिए या आपके लिए अच्छा नहीं होगा। गांड कीड़े अच्छी तरह से हड्डियों को हज़म नहीं कर सकते हैं ये अन्य चीजें हैं जिन्हें आप सेवन करना चाहिए जब कि गांड के खिलाए:
  • जंक फूड: फास्ट फूड या नमकीन नाश्ते के साथ कीड़े को नहीं खिलाएं। एक विकल्प रातोंरात नमकीन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए है और फिर उन्हें तनाव और उन्हें कीड़ों को दे, नमक पानी को त्यागने के लिए सुनिश्चित करें।
  • आपके पालतू जानवरों के उत्सर्जन: इनमें कुत्तों और बिल्लियों के लिए भोजन शामिल होगा, जो किड़े के लिए हानिकारक हो सकता है और यहां तक ​​कि आपके लिए खतरनाक विषाक्त पदार्थों का उत्पादन भी कर सकता है।
  • हौसले से कट घास: अपघटन के प्रारंभिक चरणों में लॉन नाटकीय रूप से कंटेनर या कंपोस्ट ढेर के तापमान को बढ़ा देगा। तो, यदि आप इसे खाद ढेर में जोड़ना चाहते हैं तो कई हफ्तों के लिए लॉन मलबे अपने आप से विघटित होने दें।
  • शराब: शराब बहुत ही गंधवों से जहरीला है, इसलिए सुनिश्चित करें कि खाद ढेर से मुक्त है।
  • खट्टे के अधिक फल: खाद के ढेर के नारंगी छील को कभी-कभी जोड़ना ठीक होता है, लेकिन इसे अधिक से अधिक करना गंधवों से विषाक्त हो सकता है।
  • दबाव का इलाज लकड़ी: किसी भी तरह के रसायनों के साथ इलाज किया जाने वाला लकड़ी बहुत ही खतरनाक और गहराई दोनों के लिए खतरनाक है, इसलिए इसे खाद ढेर में इस्तेमाल न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com