ekterya.com

कैसे अपना खुद का गंध कंपोस्ट प्रणाली बनाने के लिए

वर्म कंपोस्टिंग या वर्म कंपोस्ट आपको अपने खाद्य अपशिष्ट को जल्दी से खाद बनाने की अनुमति देता है, जबकि उच्च गुणवत्ता वाले मिट्टी की खाद और तरल उर्वरक का उत्पादन करते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह स्वायत्त और लगभग बिना गंध है

चरणों

भाग 1
अपने गन्ने के लिए घर बनाओ

मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम चरण 1
1
गश्ती के लिए कंटेनर प्राप्त करें एक पात्र गहराई के लिए मूल रूप से कीड़े का घर है और वह स्थान जहां वे कार्बनिक सामग्री को पचा देंगे जो आप उन्हें दे देंगे। वॉर्म कंटेनर ऑनलाइन विक्रेताओं से खरीदा जा सकता है या आपके स्थानीय खेत की आपूर्ति या बागवानी की दुकान पर।
  • मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आप कांच के लिए एक कंटेनर नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे स्वयं बना सकते हैं भंडारण रबर बैग, जस्ती टब, लकड़ी या प्लास्टिक का उपयोग करें।
  • सामग्री: रबर सस्ता है, इसका उपयोग करना आसान है और बहुत कुछ रहता है। जस्ती वाले टब कुछ हद तक महंगे हैं, लेकिन ये आपको हमेशा के लिए कायम करेंगे। अंततः लकड़ी को खाया जाएगा और प्लास्टिक आसानी से टूट जाएगी, लेकिन इनमें से कोई भी आपको परेशानी से बाहर निकाल लेगा। कुछ लोग लकड़ी के कंटेनरों को पसंद करते हैं क्योंकि वे बेहतर श्वास और अधिक नमी को अवशोषित करते हैं, जो आपकी कीड़े के लिए खतरनाक हो सकता है। रासायनिक उपचार वाली लकड़ी का उपयोग न करें, जो आपकी कीड़े के लिए खतरनाक हो सकता है या आपके खाद में हानिकारक रसायन छोड़ सकता है। आप 5-गैलन प्लास्टिक बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं, जो ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों पर बिक्री के लिए हैं, खासकर अगर आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं। 5-गैलन बाल्टी को अच्छी तरह से साफ करें, साबुन का उपयोग करें और उन्हें एक या अधिक दिन के लिए स्वच्छ पानी से खड़ा करें।
  • वेंटिलेशन: अपने बाल्टी में अच्छी तरह से, हवादार होना चाहिए तल में 1/8 इंच (3 मिमी) 4 इंच (100 मिमी) के कई छेद के साथ (अन्यथा अपने कीड़े गर्त और शायद के तल में बने रहेंगे ओढ़ना)। उदाहरण के लिए, आप नीचे और पक्षों में कई दर्जन छोटे छेद के साथ एक बड़े प्लास्टिक के टब के साथ एक कंटेनर बना सकते हैं। अनुपचारित लकड़ी के कंटेनर स्वाभाविक रूप से लकड़ी की संरचना से हवादार हैं ..
  • आकार: जितना बड़ा आप कंटेनर बनाते हैं, उतना ज्यादा कीड़े हो सकती हैं सतह के प्रति वर्ग फुट के अनुसार 1 पौंड (0.45 किलो) कीड़े की गणना करें। आपके कंटेनर के लिए सबसे अधिक उत्पादक गहराई 24 इंच (61 सेंटीमीटर) है क्योंकि खाद कीड़े कम से कम नहीं जाएंगी
  • आवरण: टब में प्रवेश करने से रोशनी को रोकने के लिए एक आवरण होना चाहिए और खाद सूखी होना चाहिए चुनें या ढक्कन का निर्माण करें जिसे हटाकर हटाया जा सकता है अगर आपके कंपोस्ट बहुत गीला हो। एक tarp का प्रयोग करें, गुना और एक स्ट्रिंग के साथ टाई या लकड़ी के साथ जगह में पकड़। बोरियां भी अच्छी तरह से काम करती हैं और सीधे सिंचाई हो सकती हैं।
  • मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम चरण 3
    3
    अचानक घर बनाने के लिए चार पुराने टायर का उपयोग करें चार टायर वाले गन्धरगों के लिए एक कंटेनर बनाने के लिए, पुरानी ईंटों या स्लैब के साथ एक आधार बनाएं (यह फ्लैट होना चाहिए और कम से कम संभव खांचे वाले होना चाहिए)।
  • ईंटों के शीर्ष पर अखबार की भारी परत रखें समाचार पत्र के साथ चार टायर भरें।
  • अख़बार पर पहली बार टायर के साथ एक ढेर बनाएं, एक दूसरे के ऊपर। अधिक तरल को अवशोषित करने के लिए कुछ क्रिप्प्प्ड पेपर या गत्ता को नीचे रखें।
  • कार्बनिक सामग्री के साथ पूरे कृमि कंटेनर भरें (यह बेहतर है अगर यह अर्ध कंपोस्ट है)। कंपोस्ट कीड़े जोड़ें (सबसे अच्छी प्रजातियां बाघ या ब्रांडिंग हैं)
  • ढक्कन के रूप में ईंटों पर कार्डबोर्ड के एक टुकड़े का उपयोग करें बारिश दर्ज करने से रोकने के लिए ढक्कन काफी बड़ा होना चाहिए।
  • हर 8 सप्ताह (गर्म महीनों के दौरान) एक उर्वरक टायर काटा।
  • बनाओ एक कृमि कंपोस्ट सिस्टम चरण 4
    4
    इसे ठंडे क्षेत्र में कीर्म बिन को अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए रखें। यदि आपके पास कंटेनर बाहर है, तो इसे एक पेड़ के नीचे, गेराज या शेड में या घर के किनारे पर छाया में रखने पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि कंटेनर के बाहर का तापमान कंटेनर में कम से कम 4 इंच गीला बिस्तर के साथ, 30 से 9 0 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच है। यह आपके कंपोस्ट कीड़े के लिए आदर्श घर होना चाहिए।
  • भाग 2
    अपना पारिस्थितिकी तंत्र बनाएं

    बनाओ एक कृमि कम्पोस्ट सिस्टम चरण 5
    1
    अपनी कीड़े के लिए बिस्तर तैयार करें बिस्तर कीड़े का प्राकृतिक आवास है जिसे आप अपने खाद बिन में दोहराए जाने की कोशिश कर रहे हैं। कंटेनर को नालीदार कार्डबोर्ड या कुचल अखबार, पुआल, सूखे घास या कुछ अन्य समान सामग्री के पतले स्ट्रिप्स के साथ भरें। यह फाइबर के स्रोत के साथ कीड़े प्रदान करता है और कंटेनर को अच्छी तरह हवादार रखता है। शीर्ष पर एक मिठाई मिट्टी छिड़क और गीला अच्छी तरह से। कीड़े जोड़ने से पहले पानी को कम से कम एक दिन कंटेनर में भिगो दें।
    • समय के साथ, पौधे पोषक तत्वों में समृद्ध गश्ती के लिए एक खाद सामग्री बन जाएगा।
    • कनाडाई पीट, चूरा (धोने), घोड़ा खाद, फाइबर और नारियल मज्जा भी खाद के लिए उत्कृष्ट हैं।
    • अपने बिस्तर में पाइन, रेडवुड, खाड़ी या नीलगिरी के पत्ते डालने से बचें सबसे भूरे रंग के पत्ते वर्मीकंपोस्ट में स्वीकार्य हैं, लेकिन नीलगिरी के पत्तों को विशेष रूप से कीटनाशक के रूप में कार्य करते हैं और आपकी कीड़े मारते हैं।
  • मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम चरण 6



    2
    आप चाहते हैं कि गंदगी चुनें कई किस्मों कीड़े जो खेती की जाती हैं और वर्मीकंपोस्ट के लिए व्यावसायिक रूप से बेची जाती हैं - आपके यार्ड से कीड़ों को हटाने की सिफारिश नहीं की जाती है। इंटरनेट या स्थानीय उद्यान क्लब आपके पास एक कीड़ा विक्रेता को खोजने के लिए सबसे अच्छा शर्त है। कीड़े का एक पौंड सभी की सिफारिश की है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए कीड़े हैं, ईसेनिया फोटीडा (लाल कीड़े), जो 4 इंच लंबे होते हैं, में ज्यादातर लाल पीली पूंछ के साथ एक लाल शरीर है। ये गंध की एक स्वस्थ भूख होती है और जल्दी से पुन: उत्पन्न करती है। वे अपने भोजन के आधे से ज्यादा भोजन एक दिन में खाने में सक्षम होते हैं।
  • विचार करने के लिए एक और किस्म है ईसेनिया हॉर्टेंसिस, जिसे "यूरोपीय नाइटलाल ट्रॉलर्स" के रूप में जाना जाता है वे लाल कीड़े के रूप में के रूप में तेजी से पुन: पेश नहीं करते हैं लेकिन बड़े होते हैं और मोटी कागज और गत्ता खाते हैं, भी अधिक सुसंगत दिखाई देते हैं। जब वे अपने इष्टतम आकार तक पहुंचते हैं तो वे मछली के लिए बेहतर कीड़े भी होते हैं।
  • हालांकि, किसी भी गैर-देशी प्रजाति के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि यूरोपीय नाइटनल ट्रॉलरों को निवास स्थान पर फैलाने की अनुमति न दें। उनकी भूख भूख और प्रजनन दर (विशेष रूप से लाल कीड़े वाले) ने बहुत जल्दी से कूड़े का उपभोग करके जंगलों के नाजुक संतुलन को असंतुलित किया है। यह बहुत कम पत्ती कूड़े को धीरे-धीरे खोल में अखरोट सेते हैं और अत्यधिक कटाव का कारण रखता है और साथ ही साथ मिट्टी के पीएच को प्रभावित कर रहा है। तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कंटेनर के अंदर रखें!
  • भाग 3
    अपने खाद को बनाए रखें और खेती करें

    बनाओ एक कृमि कंपोस्ट सिस्टम चरण 7
    1
    नियमित रूप से सही मात्रा के साथ अपनी कीड़े फ़ीड करें। आपके कंपोस्टिंग कंटेनर का बिस्तर एक शानदार शुरुआत है, लेकिन कीड़े को स्वस्थ रहने और खाद बनाने के लिए बचे हुए अंडे की एक समान आहार की आवश्यकता होती है। एक सप्ताह में कम से कम एक बार कीड़े फ़ीड, लेकिन केवल एक छोटी सी राशि। चूंकि कीड़े संख्या में प्रजनन और बढ़ रही हैं, उन्हें हर हफ्ते क्षेत्रफल प्रति वर्ग फुट क्षेत्र में कम से कम एक चौथाई भोजन रहता है।
    • कीड़े फलों और सब्जियों, रोटी और अन्य अनाज, कॉफी बीन और अंडे के गोले के बचे हैं। अंडरविॉर्म मूल रूप से खाते हैं कि मनुष्य क्या खा रहे हैं, इस अपवाद के साथ कि वे कम मांग कर रहे हैं
    • यदि आप कंटेनर को पेश करने से पहले भोजन के अवशेषों पर प्रक्रिया कर सकते हैं, तो कीड़े इसे तेज़ी से खायेंगे गांडुखड़ों बड़े टुकड़ों या पूरे खाद्य पदार्थों के मुकाबले छोटे टुकड़ों को जल्दी से खाते हैं इस पहलू में वे मनुष्यों की तरह हैं
    • कीड़े खिलाने से पहले कंटेनर के बिस्तर में भोजन के अवशेषों को मिलाएं। इससे मक्खियों को आने से रोका जा सकेगा और कीड़े को खिलाने का अधिक मौका मिलेगा। खाद के शीर्ष पर अवशेष मत छोड़ो
  • मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम शीर्षक 8 चित्र
    2
    अपने कंटेनर को रखें अपने कंटेनर को जमीन से दूर रखें, ईंटों का उपयोग करें, सीमेंट ब्लॉक करें या जो भी आपके कम्पोस्टिंग की गति बढ़ाने और आपकी कीड़े खुश रखने के लिए सुविधाजनक है। गांड कीड़े लगभग कहीं से भी बच सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने कीड़े को खिलाने और गीला रखते हैं, तो वे सूखने की कोशिश नहीं करेंगे। इस क्षेत्र में हल्का यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी कीड़े अभी भी रहें।
  • पानी के साथ सतह छिड़क, हर दूसरे दिन। आप चाहते हैं कि आपका बिस्तर निचोड़ा हुआ स्पंज की नमी हो।
  • महीने में एक बार या आवश्यकतानुसार कार्डबोर्ड, कटा हुआ अखबार, पुआल और अन्य रेशेदार सामग्री जोड़ें। आपकी कीड़े आपके कंटेनर में कुछ भी कम कर देंगे आप कंपस्ट या कागज / कार्डबोर्ड से भरा कंटेनर से शुरू करेंगे और बहुत जल्द यह बीच में होगा। तंतुमय सामग्री को जोड़ने का समय है
  • मेक ए वॉर्म कम्पोस्ट सिस्टम शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    कम्पोस्टिंग के "नो" पर ध्यान दें। खाद के कंटेनरों को बनाए रखने के लिए मुश्किल नहीं हैं, लेकिन उन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको एक स्वस्थ और सुसंगत पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखना चाहते हैं, यदि नहीं करना चाहिए।
  • अपनी कीड़े को बहुत ज्यादा नहीं खिलाएं यदि आपके कंपोस्टिंग कंटेनर से बदबू आना शुरू हो जाता है, तो यह हो सकता है कि आप अपनी कीड़े को अधिक भोजन कर रहे हैं। जब ऐसा होता है, बिस्तर गर्म हो जाता है, कीड़े की हत्या।
  • निम्नलिखित की किसी भी संयोजन के साथ अपनी कीड़े फ़ीड मत करो। इन खाद्य पदार्थों को गांड के लिए पचाने में मुश्किल है:
  • अत्यधिक खट्टे, कुल भोजन का 1/5 से अधिक नहीं
  • मांस या मछली
  • वसा या तेल
  • डेयरी उत्पादों (अंडा खोल ठीक है)
  • बिल्ली या कुत्ते के मल
  • शाखाओं
  • मेक ए वर्म कंपोस्ट सिस्टम शीर्षक 10
    4
    जब यह तैयार हो जाता है तो कंपोस्ट बढ़ाएं 3 से 6 महीनों के बाद, आपके कंटेनर में आपके पास पर्याप्त मात्रा में गांड काट खाद होना चाहिए। अब यह खेती करने का समय है ध्यान रखें कि शायद आप खाद में सभी गंधवों को नहीं बचा सकते हैं। ठीक है, आपके कीड़े ने बहुत अधिक गुणा किया है और कंपॉस्टिंग को जारी रखने के लिए बहुत सारे लोग होंगे।
  • रबर के दस्ताने का प्रयोग करें और सभी सब्जी पदार्थों को स्थानांतरित करें जो अभी तक खाद नहीं है। फिर, अपने हाथों के हाथों से, खाद और वर्म्स का एक भाग अख़बार या प्लास्टिक की चादर के पास पास करें। परतों में खाद को रखो कीट के केंद्र में जाने के लिए कीड़े का समय देने के लिए थोड़ी देर रुको। आखिरकार आप गांव के ढेर के पास खाद के ढेर के साथ समाप्त हो जाएंगे। खेती के बाद, आप बिस्तर की जगह और कंटेनर में कीड़े वापस करने में सक्षम होना चाहिए। क्या आप खाद और दोहराने के साथ चाहते हैं।
  • यदि आप एक तकनीक पसंद करते हैं जो आपके हाथों को शामिल नहीं करती है, तो बस कंटेनर की सामग्री को एक तरफ दबाएं और खाली जगह में ताजा भोजन, पानी, मिट्टी और बिस्तर डाल दें। कीड़े धीरे-धीरे माइग्रेट हो जाएंगे। बेशक, यह एक बहुत कुछ की आवश्यकता है धैर्य. कीड़े के लिए पूरी तरह से माइग्रेट करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके खाद में हरित भोजन नाइट्रोजन बढ़ता है कुछ उदाहरण हैं: हरी घास, बीट साग, गाजर पत्तियां, फिलोडेंडर पत्तियां, ताजी कटौती या लौह या अल्फला।
    • पतले जमीन और नम अनाज (आटा, जई, आदि) तेजी से खाए जाते हैं, उसके बाद फल, घास, पत्ते, गत्ता, गत्ता पेपर (अनाज बक्से), श्वेत पत्र, कपास उत्पादों और पत्रिकाएं (दाग पेपर) लकड़ी एक है जो अधिक समय लेता है (एक वर्ष या अधिक तक)
    • याद रखें कि गांड के एक कंटेनर एक छोटा पारिस्थितिकी तंत्र है। अपने कंटेनर में उपस्थित अन्य प्राणियों को हटाने का बहाना न करें, वे सहायक हैं हालांकि, यह सेंटीपीड को हटा देता है सेंटिपीड मांसाहारी हैं और बच्चे कीड़े और कृमि अंडे द्वारा खाया जाएगा।
    • यदि आपके पास दो कंटेनर हैं, तो आपके खाद को प्राप्त करना बहुत आसान हो सकता है एक कंटेनर भरें और दूसरे को शुरू करें जब आप अपना खाद बनाना चाहते हैं, तो तैयार सामग्री का उपयोग करें जो अभी तैयार कंपाट का उपयोग करने के लिए कंटेनर से एक से दो तक तैयार नहीं है कंटेनर दो, अब सक्रिय कंटेनर, पूर्ण है और कंटेनर एक सक्रिय कंटेनर फिर से बन जाता है।
    • कंटेनर में आप अपनी कॉफी बीन्स, निर्बाध फ़िल्टर और प्रयोग की गई चाय बैग (स्टेपल को हटाने के लिए याद रखना) फेंक सकते हैं।
    • ब्राउन का खाना आपके तैयार उत्पाद के कार्बन और फॉस्फेट को बढ़ाता है। कुछ उदाहरण हैं: कागज, कार्डबोर्ड, लकड़ी के टुकड़े, पत्ते, रोटी यदि आप अपने लॉन में ताजा घास जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने लॉन पर कोई भी रसायन नहीं रखा है। कंटेनर के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए रसायनों घातक हैं
    • यदि आप अपने गांडुओं को जलाने के द्वारा निर्मित पानी (तरल उर्वरक) को इकट्ठा करना चाहते हैं, तो अपने खाद कंटेनर के नीचे एक बाल्टी रखें। अन्यथा, कंटेनर के नीचे की मिट्टी बहुत उपजाऊ हो जाएगी। पानी की एक बाल्टी में बैठे एक कंटेनर (ईंटों या पैर के साथ एक कंटेनर के साथ) भी कंटेनर में प्रवेश करने से चींटियों और अन्य अवांछित प्राणियों को रोक देगा।
    • कटा हुआ कागज, अंडा डिब्बों, अनाज बक्से और पिज्जा बक्से बिस्तर बनाने के लिए महान हैं (चमकदार कागज से बचने)। हमेशा कंटेनर में डालने के लिए कम से कम 12 घंटे के लिए बिस्तर के लिए पेपर सोखें और पानी को हटाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह निचोड़ दें। जब तक आप प्लास्टिक की खिड़कियों को निकाल नहीं लेते हैं, तब तक मेल लिफाफा को मत मारो। कीड़े प्लास्टिक नहीं खाते हैं और खाद बिन से सैकड़ों प्लास्टिक के टुकड़े को निकालते हैं एक कीड़ा उत्पादक की दुःस्वप्न है।
    • कैल्शियम कार्बोनेट सबसे अधिक समस्याओं को हल करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। कैल्शियम कार्बोनेट (जैसे चूना पत्थर पाउडर) का उपयोग करना सुनिश्चित करें और त्वरित चूने (कैल्शियम ऑक्साइड) न करें।
    • एक संतुलित आहार एक स्वस्थ कंटेनर, स्वस्थ कीड़े और उच्च गुणवत्ता वाली उत्पाद तैयार करता है।
    • गाय के गोबर का खाद, कांच के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। बस सुनिश्चित कर लें कि आप इसे दफन कर कम से कम 3 इंच गहरी किसी भी प्रकार के खाद को जोड़ने से पहले चेतावनी को ध्यान से देखें
    • अंडे का गोले आपके द्वारा उत्पादित खाद की कैल्शियम सामग्री को बढ़ाता है। कीड़े भी उन्हें पसंद करते हैं। अधिक प्रभावी होने के लिए, अंडे के गोले को सूखे और कंटेनर में डालने से पहले सूक्ष्मता से (मोर्टार और मूसल या रोलर के साथ) ग्राउंड होना चाहिए। कच्ची अंडा के गोले का उपयोग करें, जो पका नहीं गया है।

    चेतावनी

    • यदि ठंडे तापमान आपके क्षेत्र में एक समस्या है, तो अपने कंटेनर को गेराज में या सर्दियों के दौरान शेड में डाल दें। यदि सर्दियों के दौरान एक इनडोर स्थान पर कीड़ा डिब्बे को स्थानांतरित करने के लिए संभव नहीं है, तो एक छोटे से हीटिंग पैड को जोड़ें: सामग्री को एक तरफ धक्का दें, उस तरफ पैड रखें, फिर पैड भरें। केबल को विस्तार में ले लें, इसे कनेक्ट करें और पैड को कम या मध्यम स्तर पर डाल दें, विशेष रूप से बहुत ही ठंडे मौसम में। यह उन्हें सर्दियों के दौरान ठंड से रोकेगा।
    • बड़ी मात्रा में हरे रंग के मामले (घास, अल्फला, आदि) जल्दी से गरम किया जाता है और केवल एक छोटी मात्रा में जोड़ा जाना चाहिए।
    • ताजा गाय खाद (नहीं खाद) में खतरनाक रोगजनकों होते हैं और इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह कंटेनर को घातक स्तर तक भी गर्मी देगा और आपके गंध की मार देगा।
    • चूना पत्थर की धूल आपके कंटेनरों में कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करेगी और कंटेनर अच्छी तरह से हवादार नहीं होने पर आपकी कीड़े गुंजाइश करेंगे। इसका प्रयोग केवल तभी आवश्यक है और हर दिन अपने कंटेनर को हल करें।
    • अपने कीड़ा बिन को 90 डिग्री से अधिक तक न दें। आप अपनी कीड़े बना लेंगे, ऐसा कोई नहीं जिसको गंध चाहिए!
    • साइट्रस आरंड्स के साथ दुर्व्यवहार न करें आप उन्हें जोड़ सकते हैं, लेकिन याद रखें कि वे अम्लीय हैं यदि संभव हो तो, बहुत सारे अन्य विषयों के साथ उनमें थोड़ा सा जोड़ दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com