ekterya.com

लाभ के लिए एक कृमि खेती कैसे शुरू करें

जीवन में कुछ अवसर हैं जो शिक्षण, शिक्षा, वापस देने और पर्यावरण की देखभाल करने की संभावना प्रदान करते हैं, जबकि सभी तरह से आय उत्पन्न करते हैं, जैसे कि वर्मीकल्चर के मामले हैं। अतीत में कुछ समय में, वर्मीकल्चर कैरियर की तुलना में एक शौक था। बाजार का क्षेत्र बेहद छोटा था: लोगों ने उन्हें मछली पकड़ने की दुकानों में चारा के रूप में बेचने के लिए कीड़े पैदा कीं। दुनिया भर में फैले हुए एक नए सिरे से पर्यावरण के ध्यान के साथ, वर्मीकल्चर लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और वैध व्यापारिक उद्यमों की दुनिया में एक अच्छी स्थिति है। कम से कम प्रारंभिक लागत के साथ, आप एक कृमि खेत लाभ, जल्दी, आसानी से और निश्चित रूप से सस्ते के लिए शुरू कर सकते हैं।

चरणों

एक कृत्रिम फार्म लाभ के लिए स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
इष्टतम स्थान और पर्यावरण को सक्षम करें यदि आप इन रेंगने वाले प्राणियों के साथ कोहैबिटिंग नहीं मानते हैं, तो आपके तहखाने गौणों के एक संपन्न पड़ोस के लिए सबसे अनुकूल परिवेश में से एक है। सबसे अच्छी चीज एक शीतोष्ण, अंधेरे और शुष्क वातावरण है - हालांकि, गांडवारा काफी प्रतिरोधी हैं और 4 से 27 डिग्री सेल्सियस (40 से 80 डिग्री फारेनहाइट) की सीमाओं में तापमान का सामना कर सकते हैं। हालांकि बिस्तर गीला होना चाहिए, यह बहुत पानी नहीं होना चाहिए, इसलिए कीड़े वर्षा की पहुंच से बाहर रखने के लिए सुनिश्चित करें। आप सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क होने से भी बचना चाहते हैं यदि आप कंटेनर को अच्छी तरह से बचाते हैं, तो कीड़े ठंडे तापमान से बच सकते हैं, लेकिन आपको उनकी देखभाल की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • स्प्रैक्ट प्रॉफिट स्टेप 2 के लिए एक वर्म फार्म शुरू करें
    2

    Video: रेशम कीट पालन पर देंगे जानकारी

    अपने नए पालतू जानवरों के लिए एक कंटेनर बनाएं यह आवश्यक नहीं है कि यह शानदार कुछ हो, और वास्तव में यह बिल्कुल नहीं है। यदि आपके पास "दो बाएं हाथ हैं," तो आप "कीड़े के लिए घर" खरीद सकते हैं जो विभिन्न प्रकार की सामग्री में आते हैं, प्लास्टिक से लकड़ी के चिपबोर्ड और घनीभूत लकड़ी तक। लकड़ी एक इष्टतम सामग्री है क्योंकि यह नमी के एक भाग को अवशोषित करता है और एक अच्छा इन्सुलेटर होता है, जो प्लास्टिक के विपरीत होता है, जो कंपोस्ट को बहुत ज्यादा गीला करता है। संभवतः आपके घर में ऐसी चीजें हैं जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि एक पुराने खिलौना बॉक्स या एक फर्नीचर दराज यह कुछ भी करेगा जो पर्याप्त सामग्री रख सकता है सुनिश्चित करने के लिए आपको निचली निचली हिस्से में छेद ड्रिल करने की आवश्यकता होगी ताकि नमी पार हो सके अगर पानी ठीक से नहीं सूखा जाता है तो गहराई आसानी से डूब जाएगी।
  • स्प्रैक्ट की प्रॉफिट स्टेप 3 के लिए एक वर्म फार्म शुरू करें
    3
    अपनी कृमि बिन भरने के लिए बिस्तर सामग्री का अच्छा मिश्रण बनाएं कुचल समाचार पत्र उत्कृष्ट हैं - कुचल लकड़ी की छप्पर, पत्ते और उद्यान कचरे भी बहुत अच्छे हैं। यह सिर्फ एक दो पृथ्वी के फावड़ियों फेंकना अच्छा है। कीड़े को अपने भोजन की प्रक्रिया के लिए एक चारा के रूप में कुछ जमीन की आवश्यकता होती है, जैसे चिकन का उपयोग करके चिकन। बिस्तर के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करें - आपकी कीड़े अधिक सुखी होंगी और वे इसे साबित करने के लिए पर्याप्त मलए देंगे। सुनिश्चित करें कि सामग्री, जो भी आप उपयोग करते हैं, वह कार्बनिक है जैसे पेपर और विषाक्त नहीं है। आप इसे गीला करना चाहते हैं और इसे नाली करना चाहते हैं ताकि यह नम हो, लेकिन टपकता न हो। सामग्री के साथ अपने कंटेनर के 3/4 भरें और इसे चोली (कॉम्पैक्ट नहीं) को छोड़ दें ताकि किड़ों को विकसित करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन हो और सामग्री के गंध को नष्ट कर सकें।
  • Video: धान में लगने वाले कीड़े को रोकने के लिए करें दवा का छिड़काव

    लाभप्रद चरण 4 के लिए एक कृमि फार्म प्रारंभ करें



    4
    चुनें कि आप अपने नए उद्यम के लिए किस तरह की कीड़ा का उपयोग करना चाहते हैं इसका अनिवार्य रूप से निर्णय लेने का मतलब है कि आप किस प्रकार के क्लाइंट को सेवा दे रहे हैं मछली पकड़ने के लिए, क्लासिक बड़े और मोटी गश्ती, जैसे कि "कैनेडियन नाइटकाउलर्स" (लुंबिकस टेरेस्ट्रिस) विशाल, महान हैं लाल कीड़े के रूप में वे उतना मूसुरू उत्पन्न नहीं करते हैं कार्बनिक माली गर्भ निषेचन के लिए सोने का मॉडल माना जाता है कि खाद बनाने के लिए लाल कीड़े उत्कृष्ट हैं। निश्चित रूप से आप इंटरनेट खोज सकते हैं और हर प्रजाति का सबसे बेहतरीन उत्पादक बनाने के लिए एक हाइब्रिड प्रदाता ढूंढ सकते हैं।
  • स्प्रैक्ट प्रॉफिट फॉर प्रॉफिट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कीड़ा बिन को आलू और फ़ीड सामग्री के बीच सही अनुपात के साथ लोड करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम हर आधे किलोग्राम (1 पाउंड) के भोजन के दैनिक में 1 किलोग्राम (2 पाउंड) कीड़े का अनुपात है। यह लगभग 2,000 गश्ती है, इसलिए आपके कंटेनरों को इस संख्या में पर्याप्त निवास करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक कृत्रिम फ़ार्म फॉर प्रॉफिट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने कीड़े रोजाना फ़ीड करें चारों के एक परिवार को हर दिन पर्याप्त भोजन अपशिष्ट का उत्पादन करने में सक्षम होना चाहिए जो कि कीड़े का उपभोग करते हैं। भोजन, डेयरी, बहुत स्वादिष्ट भोजन या अनाज (अनाज) को छोड़कर, किसी भी तरह का भोजन काम करेगा। ये बहुत अप्रिय गंध प्राप्त करते हैं और मक्खियों को आकर्षित करते हैं। कुछ चीजें जिन्हें आप से निपटना नहीं चाहते हैं कॉफी अवशेष उत्कृष्ट हैं - वे बहुत वजन करते हैं और भोजन के स्रोत के रूप में बहुत सस्ते होते हैं इसके अलावा जमीन अंडे के गोले बहुत अच्छे हैं। ये आइटम आम तौर पर कचरे में जाते हैं, जिससे उन्हें आपके गंधवों को देकर पर्यावरण को बहुत मदद मिलती है और आपको बदले में एक अच्छे उर्वरक मिलता है। फलों और सब्जियों की भूसी या अवशेष भी अच्छे विकल्प हैं। उसी तरह, यदि आपको सुधार करने की आवश्यकता है तो आप अधिक कुचल और सख्ती अखबार जोड़ सकते हैं।
  • इनाम शीर्षक के लिए प्रॉफिट चरण 7 के लिए एक वर्म फार्म शुरू करें
    7
    कंटेनर के अंदर एक अद्वितीय जगह में कीड़े के लिए भोजन रखें। अगर आप इसे वहां रख देते हैं, तो वे इसे खाने के लिए जाएंगे। आपको इसे हर जगह प्रसारित करने की ज़रूरत नहीं है जब कंटेनर लगभग मलबे और अच्छी खाद से भरा होता है, तो आप कीड़े को एक नए कंटेनर में ले जा सकते हैं और शुरू कर सकते हैं। अब आपके पास बेचना एक उत्पाद होगा आपकी कीड़े पुन: उत्पन्न होने के कारण, आपको अपने घरों को भी विस्तारित करने की आवश्यकता होगी आप कंटेनर के एक तरफ एक बड़े छेद को ड्रिल कर सकते हैं और दूसरा कंटेनर के साथ ऐसा कर सकते हैं। अपने प्लास्टिक ट्यूब या पाइप के साथ दोनों कंटेनरों से कनेक्ट करें और अंत में बंद करें जहां कीड़े हैं। जब आपको उन्हें अपने नए घर में ले जाने की आवश्यकता होती है, तो बस अन्य कंटेनर में ट्यूब खोलें और भोजन करें। कीड़े वहां पलायन करना शुरू कर देंगे। इस प्रक्रिया के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, लेकिन यह आसान, अधिक व्यवस्थित और कम श्रमसाध्य है। अब आप एक लाभप्रद व्यवसाय के रास्ते पर हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com