ekterya.com

कैसे सोडा के एक कर सकते हैं के साथ एक स्टोव बनाने के लिए

एल्यूमीनियम सोडा के साथ अपना सरल, हल्का और पोर्टेबल स्टोव बनाने की कोशिश करें। यह परियोजना लगभग कुछ भी खर्च नहीं करती है और आपकी सहायता करेगी पकाना

15 मिनट में यह स्टोड का एक बहुत आसान संस्करण है जो सोडा के एक से बना हो सकता है। अन्य संस्करण अधिक जटिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी सादगी के बावजूद यह अच्छी तरह से काम करता है। आप दो अलग-अलग सोडा के डिब्बे के साथ स्टोव के ऊपर और आधार बनाएंगे, फिर दोनों हिस्सों एक साथ प्रकाश, मजबूत और छोटे स्टोव बनाने के लिए आएंगे। निम्नलिखित कदम बताएंगे कि कैसे आधार और स्टोव के शीर्ष भाग बनाने के लिए और उन्हें एक साथ कैसे जुड़ें। इस लेख में दिए गए कदम आपको बताएंगे कि स्टोव कैसे रोशन करना है

चरणों

मेक अ सिली बेवरज कैन स्टोव पायरे 1 शीर्षक वाला इमेज

Video: ऐसे बनाये झटपट भगोने में इडली | सूजी की इडली | How To Make Idli In Patela

Video: 13 टिप्स बेकिंग सोडा से त्वचा, दांत चमकाएं और भी अनेकों फायदे पाएं|13 Beauty Tips of Baking Soda

1
इस परियोजना के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा
  • मेक अ सिली बेवरज कैथ स्टोव चरण 2
    2
    स्टोव का आधार बनाएं आधार में कटौती करने के लिए, एक बिंदीदार रेखा सीधे चारों ओर खींचें एक सोडा के दो डिब्बे का, लगभग 3.5 सेमी (1.5 इंच) कर सकते हैं के नीचे से। यदि आपको यह सीधी रेखा बनाने में मुश्किल लगता है, तो आप कर सकते हैं एक इलास्टिक बैंड को चारों ओर रख सकते हैं, उसे इसे समान रूप से स्थापित करने के लिए सीधा कर सकते हैं - फिर बिंदीदार रेखा बनाने के लिए बैंड से स्वयं का मार्गदर्शन करें इस रेखा के चारों ओर बहुत सावधानी से काटें, एक सुझाए गए काटने के उपकरण का उपयोग करें।
  • 3
    "शीर्ष" में बर्नर के लिए छेद कर सकते हैं:
  • दूसरी खिचड़ी के शीर्ष पर टैब को निकालें - अन्यथा, जब आप इसे चालू कर सकते हैं, तब भी आप झल्लाहट कर सकते हैं।

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    मेक ए सिली बेवरेज कैट स्टोव स्टेप 3 बुलेट 1
  • फ्लिप कर सकते हैं ताकि आप छेद कर सकें, जबकि यह अभी भी बरकरार है।
    मेक ए सिली बेवरेज कैट स्टोव स्टेप 3 बुलेट 2
  • शीर्ष के किनारे पर फ़्लिप किया जा सकता है, उन दोनों के बीच समान अंतर के साथ 16 से 24 छेदों को चिह्नित करें (उन्हें अलग करने के लिए एक शासक या अपनी उंगलियों का उपयोग करें)। अधिक छिद्र करें यदि कील बहुत छोटा है या कम छेद अगर यह बड़ा है
    मेक अ सिली बेवरज कैथ स्टोव स्टेप 3 बुलेट 3
  • एक छिद्र ले लो और हर छेद ड्रिल। अगर हाथ से दबाव डालने से ऐसा करना मुश्किल है, तो उन्हें टैप करें धीरे एक के साथ हथौड़ा छोटे। अपने सिर के पास हथौड़ा पकड़ो और धीरे से टैप करें, जबकि आपके अंगूठे और तर्जनी की छिद्र को पकड़े हुए, हमले के सिर के ठीक नीचे। अपनी उंगलियों को नहीं मारने के लिए सावधान रहें, कील के ऊपर उनकी रक्षा करनी चाहिए। के रूप में छेद बनाओ छोटा आप क्या कर सकते हैं यदि छेद बहुत बड़े होते हैं, तो बहुत से गैस बच जाएंगे और बर्नर ठीक से नहीं रोकेगा। यह स्टोव का सबसे कठिन हिस्सा है, छेद बनाने का अच्छा आकार और पैटर्न है
    मेक अ सिली बेवरज कैट स्टोव स्टेप 3 बुलेट 4
  • कोशिश करें कि एक समान आग सुनिश्चित करने के लिए सभी छेदों का एक ही आकार है।
    मेक ए सिली बेवरज कैन स्टोव स्टेप 3 बुलेट 5
  • मेक अ सिली बेवरज कैथ स्टोव चरण 4
    4
    ईंधन नाली छेद करें ईंधन के लिए ड्रेनेज छेद बनाने के दो तरीके हैं:
  • सबसे पहले एक छेद को शीर्ष के मध्य में एक स्क्रू का आकार बनाना है ईंधन छेद कवर के रूप में कार्य करता है एक मोटी, छोटी धातु शीट स्क्रू लो। यह सुनिश्चित करें कि यह इस छेद के माध्यम से भागने से ईंधन को रोकने के लिए पूरी तरह फिट बैठता है।
  • दूसरी विधि छेद बनाने के लिए है जो एक फूल बनाते हैं और यह उसी आकार के होते हैं, जो आपके बाहरी किनारे के लिए कील के साथ किए गए छेद हैं। ऐसा करने के लिए, केंद्र में एक छेद और केंद्र में छेद के चारों ओर बराबर स्थान के साथ 6 छेद करें। ये छेद छोटे होंगे - इसलिए, केवल ईंधन की बूँदें आधार तक पहुंचेंगी। यदि आपके पास स्क्रू नहीं है, तो यह विधि आसान हो जाएगी - लेकिन भरना पहले विधि से अधिक समय लगेगा।
  • मेक ए सिली बेवरेज कैथ स्टोव चरण 5
    5
    कर सकते हैं के शीर्ष कटौती पूरे कर सकते हैं छेद छेद बनाने के बाद, यह शीर्ष काटने के लिए समय है इसे नीचे से 2.5 सेमी (1 इंच) तक काटें, उसी तरह से आप आधार काटा।
  • मेक अ सिंपल बेवरेज कैथ स्टोव चरण 6
    6
    खड़ी उद्घाटन कट शीर्ष काटने के बाद, आपको उद्घाटन करना चाहिए ताकि स्टोव के दोनों भाग जुड़ सकें। कैंची के साथ ऊर्ध्वाधर उद्घाटन काटें, सावधान रहना, कैन के किनारे से परे (परिपत्र भाग) कटौती न करें। चार से छः स्थानों में समान रूप से कट करें (यदि शीर्ष आसानी से फिट नहीं है तो आप अधिक खुलने में कटौती कर सकते हैं) एक वैकल्पिक कदम के रूप में, आप एक छेद पंच का उपयोग कर सकते हैं, के बीच में छेद कर सकते हैं, फिर उन्हें खोलने के लिए कटौती जब आप दो हिस्सों को एक साथ फिट करने की कोशिश करते हैं, तो यह टूटने से रोक सकता है।



  • मेक अ सिंपल बेवरेज कैट स्टोव चरण 7
    7
    बेस को एक उपयुक्त भराव के साथ भरें जो ईंधन को अवशोषित करता है, जैसे कि पेर्लाइट या वर्मीक्यूलाईट। यदि आपके पास ये नहीं है, तो आप रेत का उपयोग भी कर सकते हैं। पर्लइट दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाने वाले साइलिसस चट्टानों में स्वाभाविक रूप से होता है आप इसे अधिकांश उद्यान केंद्रों में खरीद सकते हैं किसी भी मामले में, भराव सामग्री के रूप में कार्य करता है जो ईंधन को बरकरार रखता है और इसे समान रूप से और धीरे-धीरे वितरित करता है।
  • मेक अ सिंपल बेवरेज कैथ स्टोव चरण 8
    8
    स्टोव इकट्ठा करें आधार में भरने और ऊपरी भाग में उद्घाटन करने के बाद, यह दो टुकड़ों में शामिल होने का समय है। एक समान सतह पर रखकर स्टोव के आधार को ठीक करें, जैसे कि टेबल या फ्लैट फ्लोर। ऊपरी हिस्से को फिट करने में मदद करने के लिए मोती या किसी अन्य को भरने के लिए इसे ऊपर से ले जाएं, लेकिन धीरे-धीरे इसे स्टोव के आधार पर धक्का दें, जब तक कि यह पूरी तरह से फिट बैठे न हो। कुछ उपयोगकर्ताओं ने एल्यूमीनियम के साथ इसे फिट बनाने के लिए एक पच्चर बनाने की सलाह दी है। अब ऊपरी हिस्से को पहले ही रखा जाएगा (भट्ठा), ईंधन प्राप्त करने के लिए तैयार।
  • मेक अ सिंपल बेवरेज कैट स्टोव चरण 9
    9
    इसे इस्तेमाल करने के लिए स्टोव तैयार करें सुनिश्चित करें कि स्टोव सतह पर ज्वलनशील पदार्थ से मुक्त है पौधों के बिना एक क्षेत्र चुनें या एक डिश या डिश में स्टोव रखें। ईंधन के छेद पर निर्भर करता है जो आपने इस्तेमाल किया है, ईंधन जोड़ने के लिए आगे बढ़ें। आप इस प्रकार के स्टोव में केवल कुछ ईंधन का उपयोग कर सकते हैं (ये ईंधन जानने के लिए अनुभाग "टिप्स" की जांच करें):
  • भंग छेद: भराव छेद कवर (धातु स्क्रू) निकालें। धीरे धीरे शीर्ष पर ईंधन डाल दो और भरने छेद नाली यह। स्टोव के आधार को अपनी क्षमता के 1/4 या 1/2 तक भरें। ढक्कन को बदलें यदि आप ईंधन को लीक से रखने के लिए बड़े छेद का इस्तेमाल करते हैं।
  • फूल के आकार का छेद: चूल्हे के छोटे छेद के माध्यम से स्टोव के आधार पर ईंधन डालना, जब तक कि स्टोव का आधार इसकी क्षमता के 1/4 या 1/2 तक नहीं भर जाता है यह विधि छोटे छेदों के माध्यम से ईंधन के टपकाव के लिए रिसॉर्ट करता है, इसलिए यह पहली विधि के रूप में तेज़ी से नहीं होगा।
  • मेक अ सिंपल बेवरेज कैथ स्टोव पायथ 10 नामक छवि
    10
    आग तैयार करें स्टोव के भट्ठा (मध्य) में थोड़ी अधिक ईंधन (एक चम्मच) डालो ताकि यह वहां जमा हो और किनारे के छेद में थोड़ा सा छिड़क (यह जल्दी से भस्म हो जाएगा)।
  • मेक अ सिली बेवरज कैन स्टोव स्टेप 11 नामक इमेज
    11
    आग को चालू करें - शीर्ष पर ईंधन को चालू करें। एक पकड़ो cerillo, एक लाइटर या एक मोमबत्ती स्टोव के अंत में और धीरे-धीरे उन्हें आगे बढ़ाना स्टोव पहले से ही होगा - इसलिए, गर्मी की तरफ से यात्रा कर सकते हैं और इसके अंदर ईंधन प्रज्वलित कर सकते हैं।
  • मेक अ सिली बेवरज कैन स्टोव स्टेप 12
    12
    रसोई. अपने बर्तन एक स्टैंड पर रखें और खाना बनाना आप अपना स्वयं का समर्थन बना सकते हैं ("सुझाव" अनुभाग देखें) या पहले से निर्मित एक का उपयोग कर सकते हैं। ईंधन को 15 मिनट तक जलाएगा, लेकिन यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जैसे मौसम की स्थिति, यदि आप एक बंद स्थान या बाहर के हैं, आदि। जानना जानिए कि भोजन खाने से पहले स्टोव कितनी देर तक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • एक छेद बनाने के बजाय, छह बनाओ छोटे छेद बनाने की कोशिश करो, विभिन्न पैटर्न का प्रयास करें स्टोव को सिर्फ गार्निश न करें, यह सत्यापित करने के लिए थोड़ा पानी उबाल लें कि यह काम करता है। यह जानने के लिए समय निकालें कि पानी को उबालने के लिए कितना समय लगता है और कितनी देर तक ईंधन का इस्तेमाल होता है आपको दक्षता को अधिकतम करना होगा, आपको उस पद्धति को खोजने के लिए कई प्रयास करना पड़ सकते हैं जो अच्छी तरह से काम करता है। एक तेज बर्फ का चयन भी बहुत उपयोगी हो सकता है। आप विभिन्न गहराई में बर्फ चुनकर आसानी से छेद के आकार में भिन्न हो सकते हैं।
    • आप छोटे डिब्बे का उपयोग कर एक छोटे स्टोव भी कर सकते हैं। स्टोव, ईंधन और मैचों में एक कप में फिट होगा और यह चाय या कोको का एक बड़ा कप गरम कर सकता है! छोटे स्टॉव कम ईंधन बनाए रखते हैं, इसलिए यदि आप खाना बनाना चाहते हैं, तो आपको बड़ी से अधिक की आवश्यकता होगी
    • यदि आपके पास एक कील नहीं है, तो आप सिलाई सुई या तेज तार का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • सभी धातु "किस्में" जो ऊपर और आधार को काटने के बाद बाहर निकलते हैं कट करें - यह आपको उनके साथ चोट पहुंचाने से रोकेगा।
    • उपयुक्त ईंधन विकृत अल्कोहल और पूर्ण इथेनॉल हैं (बाद में अधिक महंगा है)।
    • अगर स्टोव पर नहीं रहता है, तो उसे सावधानी से टिप दें और किनारे पर कुछ ईंधन ड्रिप दें। इसे फिर से चालू करने का प्रयास करें और अपने मैच (या जो कुछ भी आप उपयोग करें) रखें, जब तक कि लौ की कली न हो।
    • कुछ स्टोव की चोटी के अंदर की छोर के चारों ओर छेद की दूसरी अंगूठी ड्रिल करने की सलाह देते हैं, ताकि बर्तन को समान रूप से गर्म कर दें।
    • आप स्टोव पर एक चमकदार पैड के साथ रंग को निकालकर एक और पॉलिश फिनिश दे सकते हैं। ऐसा करते समय इसे खराब करने की संभावना को कम करने के लिए इसे खोलने से पहले करो।
    • चालू: स्टोव पर विशेष रूप से ठंडे मौसम में "आग को रोशनी" करना चाहिए ईंधन में प्रवेश किया जाएगा और आग को प्रज्वलित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन का एक छोटा सा हिस्सा "दरार" के ऊपर, ऊपर जाना होगा शीर्ष पर ईंधन चालू करें गर्मी के अंदर की तरफ इशारा कर सकते हैं और ईंधन के भीतर गर्मी कर सकते हैं। तब यह गैस को छोड़ देगा जो ऊपरी भाग में छेद से बाहर निकलता है और चालू होता है।
    • यदि आपके पास खाना पकाने के लिए पूर्व-निर्मित समर्थन नहीं है, तो स्टोव पर बर्तन या पैन को पकड़ने के लिए आप एक साधारण समर्थन कर सकते हैं। मोड़ के लिए एक तार कपड़े हैंगर या कुछ आसान तार ले लो। हुक के नीचे गुना भाग के नीचे स्थित पिछलग्गू को काटें और हुक भाग को त्याग दें। बाकी हिस्सों को मोड़ो ताकि यह सीधे हो और स्टोव के लिए समर्थन बनाने के लिए इस तार का उपयोग करें। तार के साथ एक ब्रैकेट बनाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं - यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी सबसे उपयुक्त क्या है, जब तक आप स्टोव पर एक बर्तन पकड़े तो अपनी कल्पना का उपयोग करें।
    • स्टोव बैकपैकर और यात्रियों के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह बहुत हल्का है और बहुत जगह नहीं लेता है
    • समर्थन का नुकसान यह है कि आपको हवा के लिए स्क्रीन की भी ज़रूरत है। एक स्टैंड बनाने के लिए, हवा या सुरक्षात्मक कवर के लिए एक स्क्रीन, एक कॉफी कर सकते हैं स्टोव से 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) अधिक काटा। एक कर सकते हैं सलामी बल्लेबाज (तरह कि डिब्बे के शीर्ष में त्रिकोणीय छेद बनाता है) का उपयोग कर सकते आसपास कई छेद, नीचे (नहीं कर सकते के नीचे) के पास। जब आप यात्रा करते हैं तो स्टोव को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की ढक्कन रखें
    • यदि आप छेद बनाने की कोशिश कर रहे हैं और आपके पास हथौड़ा नहीं है, तो उस पत्थर की तलाश करें जिसके साथ आप इसे तोड़ने के बिना कीप को मार सकते हैं। आप ड्रिल में भी एक कील या सुई डाल सकते हैं। यद्यपि यह अविश्वसनीय लगता है, एक कील नरम एल्यूमीनियम में एक ड्रिल के रूप में अच्छी तरह से काम करती है। इसके साथ आप कर सकते हैं deforming बिना सटीक गोल छेद कर सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपने शीर्ष पर बहुत बड़े छेद किए हैं, तो ईंधन ठीक से जला नहीं जाएगा जब ईंधन ठीक से जलता है, तो लपटें पूरी तरह नीली दिखती हैं, लेकिन दिन के दौरान भेद करना मुश्किल हो सकता है। यदि लपटें पीले हैं, तो छेद बहुत बड़े हैं।
    • अपने हाथ को गर्मी या लौ के करीब न रखें, जब आप स्टोव को रोशन करते हैं। यदि स्टोव बहुत गर्म हो जाता है जब आप इसे रोशनी कर रहे होते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह पर्याप्त मात्रा में ठंडा न हो।
    • यह स्टोव जलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है केवल विकृत अल्कोहल या पूर्ण इथेनॉल इस स्टोव में गैसोलीन, सफेद गैस, कैंपिंग ईंधन, मिट्टी के तेल या किसी अन्य ईंधन का उपयोग करना बहुत खतरनाक हो सकता है। Isopropyl शराब ठीक से काम नहीं करेगा, यह अतिप्रवाह हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग अनुशंसित नहीं है।
    • इन ईंधनों की लपटें लगभग अदृश्य हैं और अगर उनके पास गिरा दी जाती है, तो वे आग लगा सकती हैं जो बहुत जल्दी फैल जाएगी उन्हें सावधानी से संभाल लें और सुनिश्चित करें कि आपके पास स्टोव क्षेत्र के पास ज्वलनशील सामग्री नहीं है। पीट या शुष्क वनस्पति के पास इस प्रकार के स्टोव का उपयोग न करें।
    • यदि आप एक बच्चा हैं या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप उन्हें खुद को काट सकते हैं तो डिब्बे में कटौती करने में मदद करने के लिए वयस्क, शिक्षक या माता-पिता से पूछें चाकू या कैंची से काटने के दौरान सावधान रहें
    • नहीं करने के लिए सावधान रहना आप जला.
    • डिब्बे के कट किनारे तेज हो सकते हैं उन्हें संभालने में सावधान रहें
    • तीक्ष्ण वस्तुओं के साथ सावधान रहें जो आप बर्नर में छेद बनाने के लिए उपयोग करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एल्यूमीनियम के 2 डिब्बे (शीतल पेय या बीयर) अच्छी हालत में, बिना डेंट्स
    • टैक (प्लास्टिक के सिर के साथ)
    • छोटा हथौड़ा (वैकल्पिक)
    • तीव्र चाकू, ब्लेड या कैंची
    • 1/4 कप पर्लइट
    • यदि आप अपना स्वयं का समर्थन करेंगे: तार कपड़े हैंगर (एक सैंडपेपर के साथ रंग हटाने से पहले)
    • ईंधन (विकृत अल्कोहल या पूर्ण इथेनॉल) व्युत्पन्न अल्कोहल सस्ता है और आप इसे किसी भी हार्डवेयर स्टोर या सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। संपूर्ण इथेनॉल प्राप्त करने के लिए और अधिक मुश्किल है और अधिक महंगा है।
    • एक रिसाव प्रूफ कंटेनर अतिरिक्त ईंधन को ले जाने के लिए। कैम्प टेंट में विभिन्न प्रकार की बोतलें हैं जो ठीक से बंद होती हैं और ईंधन को डालने के दौरान ड्रिप नहीं करते हैं। ईंधन की बोतल स्पष्ट रूप से चिह्नित करें व्युत्पन्न शराब में मेथनॉल होता है, जिससे निगल लिया जाता है और अंधापन हो सकता है। एक बोतल का उपयोग न करें जो पानी की एक बोतल की तरह दिखता है, इसलिए आप रात के दौरान गलत बोतल से नहीं पीते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com