ekterya.com

शोषण के साथ कैसे निपटें

शोषण दुनिया भर में आश्चर्यजनक रूप से आम है और विभिन्न रूपों में आता है, और बहुत से लोग अक्सर इसे प्रतिबद्ध करते हैं। जब कोई मित्र या रिश्तेदार आप का लाभ उठाते हैं तब से निपटना कठिन होता है यह जानना मुश्किल है कि क्या करना है और इसके साथ कैसे जीना है यहां हम आपको शोषण का विश्लेषण करने के कुछ तरीके दिखाते हैं और देखें कि इस समस्या से निपटने के तरीके और इसे कैसे हल किया जा सकता है।

चरणों

इमेली फील्ड्स (सुंदर लिटिल झूठे) की तरह बीती छवि छवि चरण 04
1
कुछ कारणों को ध्यान में रखिए कि आप का शोषण क्यों किया जा सकता है और किस प्रकार का हो सबसे मुद्दों के रूप में, एक बार आप कारण समझने, प्रभाव स्पष्ट हो जाता है और लाभकारी कार्यों बनाने के लिए एक बेहतर तरीका है। सबसे रोग मामलों में, ऑपरेटर के रूप में अगर वह सिर्फ शोषण किया जा करने के लिए भीख माँग कर रहे थे लोगों को देखता है। के रूप में ऑपरेटर सीमा का बोध भी नहीं है ये, सबसे खतरनाक मामले हैं। भावनात्मक, वित्तीय, शोषण से प्रभावित, (व्यवसाय या राजनैतिक हलकों में के रूप में), आध्यात्मिक व्यक्तिगत (अक्सर के लिए प्यास द्वारा: वहाँ भी इस तरह के रूप में सबसे खतरनाक करने के लिए शोषण के कई स्तरों, सबसे कम से, कर रहे हैं शक्ति और ऑपरेटर की egocentricity), व्यसनों के लिए (वहाँ ऐतिहासिक मामलों, आम तौर पर कम विकसित आबादी, जहां वे अपने व्यसनों के माध्यम से लोगों को नियंत्रित केवल उन्हें दवाओं वे उपभोग दिखाने में हैं। अधिक सूक्ष्म आज यह है इस तरह, रिश्ते (शारीरिक संबंधों सहित) या दोनों के संयोजन है, जो वास्तव में मिलाया जाता है निजी मान्यताओं, जीवन शैली और दिनचर्या, मीडिया और प्रौद्योगिकी, आदि) के रूप में मानसिक व्यसनों, पर ध्यान केंद्रित। जबकि वहाँ कई कारण एक व्यक्ति एक लक्ष्य हो सकता है कर रहे हैं, सबसे आम हैं:
  • हो सकता है कि आप उन लोगों में से एक हैं, जो बेहतर दुनिया के लिए दुनिया को बदलना चाहते हैं, एक परियोजना का हिस्सा बनना चाहते हैं या एक समुदाय (निजी संबंधों सहित), या दुनिया में योगदान करना चाहते हैं। ये हेरफेर और शोषण के मुख्य शिकार हैं, क्योंकि वे हमेशा मानते हैं कि वे एक अंतर करते हैं और कभी-कभी छोटे विवरणों को नहीं देखते हैं या कारण की वैधता पर विचार करते हैं। पुराने सुनहरा नियम कहते हैं, "अगर कुछ सच होना अच्छा है, ऐसा इसलिए है क्योंकि हो सकता है", इसलिए इसे ध्यान में रखना अच्छा है।
इमेज नामक बी लीडर स्टेप 02
  • आयु आपको शोषण के लिए एक उद्देश्य भी बनाता है। बुजुर्गों का शोषण करने के लिए यह आम बात है जब वे इस धारणा को प्राप्त करते हैं कि वे अकेले हैं या जब वे उम्र से संबंधित बीमारियों से संबंधित मानसिक क्षमता में कुछ गिरावट का सामना करते हैं। उसी तरह, यह माना जाता है कि युवा या अपरिपक्व अनुभव वाले अनुभवों की कमी के कारण संभावित विषयों का शोषण किया जा सकता है।
    छवि तलाक के रूप में तलाक के रूप में शांतिपूर्ण संभव कदम 04
  • संभवतया आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अत्यधिक सहानुभूति रखते हैं एक व्यक्ति जो बहुत आसानी से सहानुभूति करता है वह एक संभावित शिकार हो सकता है, क्योंकि वह खुद को दूसरों के जूते में डाल कर तुरंत उसके बाद एक दुखद कहानी बता सकता है। इन मामलों के लिए, ताकत और करुणा को आकर्षित करना सुविधाजनक है, जब ये स्थिति आपको या दूसरे व्यक्ति की मदद नहीं करती है, तब ये नहीं कहें।

    Video: कोई बड़ा फैसला लेने से पहले इसे देखें!

    छवि शीर्षक से एक लड़के को क्षमा करें (लड़कियों के लिए) चरण 03
  • शायद आप एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं जो धन प्राप्त करना चाहते हैं, प्रभाव डालते हैं, कैरियर खत्म कर सकते हैं या एक उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं, ये लोग शोषण के आम शिकार हैं। महत्वाकांक्षा व्यक्ति को अंधा करता है और उसे पूरी तस्वीर देखने नहीं देता
    छवि शीर्षक एक सह कार्यकर्ता चरण 06
  • शायद आप उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने मानव प्रकृति के पूर्ण आयाम का अनुभव नहीं किया, न ही स्वयं के साथ और न ही दूसरों के साथ, न ही इसके फायदेमंद या हानिकारक पहलुओं।
  • हो सकता है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनका आपसे प्यार है या कोई करीबी दोस्त जो अपने स्वयं के लाभ बनाने के लिए रिश्ते का उपयोग करता है। अक्सर लोग यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उनके द्वारा इस तथ्य का फायदा उठाया जाता है कि ये सभी निहितार्थों से निपटना मुश्किल है, जो इसे उलझाएं। इन मामलों में आम तौर पर सबसे खतरनाक होता है, क्योंकि शोषण बहुत हानिकारक स्तरों को जारी रख सकता है। अगर समस्या की पहचान नहीं की जाती है या शुरुआती चरणों में सामने आती है, तो निराशा से निपटना एक बहुत ही मुश्किल काम होगा।
  • आप एक संभावित शिकार हो सकता है समाज में अपनी स्थिति की वजह से। अक्सर, बड़े परिवार के निर्दयतापूर्वक शोषण किया जाता है, क्योंकि वे विश्वास करते हैं और परिवार की अगली पीढ़ी मदद करते हैं। कभी-कभी आप एक शिकार हो सकता है क्योंकि यह धन या प्रभाव के लक्षण दिखाई। दूसरी ओर, आप भी हो सकता है क्योंकि आप एक व्यक्ति ध्यान दिया जाने (एक एकान्त व्यक्ति) पसंद नहीं करता है, जो या कई रिश्तेदारों या संपर्क के बिना एक स्वाभाविक रूप से अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, या किसी आत्मविश्वास की कमी के साथ कर रहे हैं, और इन स्थितियों में, क्योंकि शोषण किया जा सकता आम तौर पर वहाँ कुछ लोग हैं जो किसी भी शोषण सूचना के लिए आप के आसपास रहे हो जाएगा।
  • चित्र जिसका शीर्षक डैल को शोषण किया गया चरण 02
    2
    खतरे को ध्यान में रखें जिसमें आप और दूसरे व्यक्ति शामिल हो सकते हैं। हमेशा किसी मित्र, चिकित्सक या सामाजिक कार्यकर्ता से सलाह मांगिए, अगर कोई जोखिम हो। इसका उद्देश्य सभी लोगों को नुकसान कम करना है, भले ही वे आप का लाभ उठा रहे हों। यदि आप न्याय के प्रति बदला और लालच की गहरी भावना महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अभी भी कैदी हैं। यह आमतौर पर कहा जाता है कि सबसे अच्छा बदला एक अच्छे और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करना है, लेकिन बदला लेने की कोई भी इच्छा आम तौर पर कम कर देता है और यहां तक ​​कि खुशी और वसूली के किसी भी मौका को समाप्त कर देता है।
  • लोग अपनी चीजों में फंसे अपनी गर्दन पर निर्भर हो सकते हैं, लेकिन शोषण के कारण आपको अधिक दम घुटने वाले तरीके से फंसाने पड़ते हैं। आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि क्या हालात पहले से ही आपके हाथों से बच गए हैं या पहले से सामान्य से अधिक समय तक चले हैं। इन मामलों में, एक कानूनी सलाहकार, चिकित्सक या सामाजिक कार्यकर्ता से परामर्श करें, शायद आपको पुलिस अधिकारियों के पास जाना चाहिए।
  • चित्र जिसका शीर्षक डैल को शोषण किया गया चरण 03
    3



    रेत में एक रेखा खींचना यदि संभव हो तो, नियमों को जांचें और उनके साथ पालन करें, नुकसान को कम करने की प्रतिबद्धता मान लीजिए। जिस व्यक्ति का आसानी से फायदा हो सकता है वह वह व्यक्ति होता है जो जमीनी नियम तय नहीं करता है और जो मासूम रूप से सबकुछ क्षमा करता है शोषण की अपनी अवधारणा को परिभाषित करें, बताएं कि आप कितने समर्थन कर सकते हैं और आप इसे कैसे सामना करना चाहते हैं। माफ करने के लिए मत भूलिए, लेकिन समझें कि आपके भाग्य पर कोई वचनबद्धता के बिना या शोषण के अंत की निशानी के बिना, क्षमा करना और दूर जाना बेहतर है। पर्याप्त कहने में डरो मत यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सभी चीजें संतुलित होनी चाहिए, दूसरों को ऐसा करने से रोकने के लिए आप एक ताकत बनें, फिर भी आप को कैदी बनाते हैं।
  • हालांकि, आपको निहितार्थों को ध्यान में रखना चाहिए क्या आपके साथ या दूसरों के साथ हिंसक अन्य व्यक्ति है? यदि हां, तो आवश्यकता पड़ने पर कानूनी हस्तक्षेप करना अनिवार्य हो सकता है
  • चित्र जिसका शीर्षक डैल को शोषण किया गया चरण 04
    4
    अपनी गर्दन के आसपास रस्सी से बचें। पहचानें कि वे किस तरीके से हेरफेर करते थे, ताकि आप देख सकें कि वे किस तकनीकों का उपयोग करते थे और जब उन्हें फिर से उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें और अधिक जानकारी मिलेगी। वे बहुत से हो सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी सीमाओं का सम्मान करते हैं, तो निर्णय करना आसान होगा कि कब कदम उठाना चाहिए ताकि इसमें शामिल न हो अक्सर, खेल का लक्ष्य आपको उत्तेजित करना है, ताकि आप फंस गए हों।
  • असल में समस्या यह है कि एक शोषक या हेरिएपरेटर आपके सिर में या किसी शिकार के किसी स्थान पर जाने से बचने के लिए, या पूरी तरह से झुकाए जाने से पहले प्रवेश करती है।
  • अपने आप का आलोचना न करने की कोशिश करें, खासकर यदि विधियों को परेशान करने में आसान लगता है बहुत से लोग निराशा में पड़ गए जब उन्होंने महसूस किया कि उन्होंने न केवल उन्हें इस्तेमाल किया, बल्कि उन्होंने उनको भी ऐसा करने की इजाजत दी। यह वास्तविकता एक दुर्भाग्य से उच्च मानवीय लागत है, क्योंकि लोगों ने मदद पाने के बजाय उस शर्म के साथ रहना नहीं चाहता। हालांकि, एक ही समय में, आप समझदार होना सीख सकते हैं और उस अच्छे ज्ञान का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी ओर, अपने तरीकों का उपयोग करने के किसी भी प्रयास से बचें और उन्हें बदलने के लिए एक साधन के रूप में उन्हें हेरफेर करने की कोशिश न करें, हालांकि यह प्रतीत हो रहा है कि यह प्रतीत होता है। वे इस क्षेत्र में आपके से अधिक अनुभवी होते हैं, इसलिए वे आपकी गतिविधियों का पालन करेंगे, जल्दी से नियमों को बदल दें और उन्हें फिर से समायोजित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऐसा जगह है जहां आप हर समय अपने आप में एक ब्रेक लेने की ज़रूरत कर सकते हैं ताकि चीजें क्रम में डाल सकें। यदि आप अपने आप को फंस लेते हैं और अधिक खतरनाक स्थितियों में आप अपनी रणनीति तैयार करेंगे तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अभी भी उनसे जुड़े हैं, आप अधिक संवेदनशील होंगे। सलाह और खुद के लिए जगह पाने के लिए, आप एक विश्वसनीय दोस्त, परिवार के सदस्य या चिकित्सक के पास जा सकते हैं। यह जाने के लिए कई स्थानों पर जाना उचित है
  • चित्र जिसका शीर्षक डैल को शोषण किया गया चरण 05
    5
    ज्यादातर मामलों में, बस बैठे और दूसरे व्यक्ति के साथ स्थिति के बारे में बात करना एक सकारात्मक बदलाव प्राप्त कर सकता है, लेकिन जैसा कि ऊपर बताया गया है, आपको उस व्यक्ति के साथ अच्छी तरह से करना होगा और यह जानना होगा कि क्या यह यह अच्छी तरह से काम करेगा यह स्पष्ट करता है कि स्वीकार्य क्या है और क्या शोषक के लिए नहीं है, अगर यह एक दोस्त या रिश्तेदार है उन मामलों में जहां व्यक्ति अजनबी है, उसमें तुरंत न्यायिक हस्तक्षेप करना आसान होता है, क्योंकि उस व्यक्ति के साथ कोई संबंध नहीं है दूसरी तरफ, यदि आपके मित्र या रिश्तेदार के साथ एक वास्तविक आपसी सम्मान है, तो सबसे सामान्य बात यह है कि वे उचित अनुरोध स्वीकार करते हैं यह शायद सबसे कठिन और सबसे खुलासा हिस्सा है। यदि व्यक्ति ने इनकार किया या अस्वीकार कर दिया है कि उसने कुछ गलत किया है, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि परिवर्तन हो जाएगा। को बदलने के लिए किसी भी असली प्रयास को प्रोत्साहित और समर्थन करता है। आप उन संकटों तक पहुंच सकते हैं, जिनमें आपको उनके साथ किसी भी प्रकार का रिश्ता खत्म करना होगा। यह यहां है जब आपको समर्थन प्राप्त करना चाहिए।
  • यह सब का सबसे कठिन सबक यह है कि कभी-कभी दूसरे व्यक्ति यह कभी नहीं समझ पाएंगे कि वे जो हानिकारक हैं और हकीकत में, वे कभी भी नहीं देखेंगे कि एक समस्या है। कभी-कभी, ये रिकिविविस्ट असाधारण जोड़ तोड़ सकते हैं, और "गेम" में विशेषज्ञ हो सकते हैं और अपने उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि उनके इरादे और विधियां हमेशा सार्वभौमिक नहीं हैं।
  • यदि आप रिश्तेदार की मानसिकता को बदलने में मदद करना चाहते हैं, तो आपका साथी या करीबी दोस्त, मानव स्वभाव की मुश्किल वास्तविकताओं में से एक हो जाता है, जब वे रक्षात्मक हो जाते हैं और चक्करदार या आक्रामक बन जाते हैं। उन लोगों के लिए जो अपने व्यक्तित्व में बदलाव करने की आवश्यकता नहीं देखते हैं, इस अनुभव से निपटने के अधिकांश तरीके और साधन बेकार प्रयास बन जाते हैं। यह भी संभव है कि उन्हें बदलने की कोशिश करने से आप अपनी खुद की समस्याओं के लिए किसी को दोष देने के लिए अपने बलि का बकरा बन जाएं।
    इमेज का शीर्षक शीर्षक से बुलाया गया कदम, 05 बुलेटलेट 02
  • अंत में, आपको अपनी स्थिति और साथ ही सभी तथ्यों को स्वीकार करने की आवश्यकता होगी कि वह आपकी स्थिति को उस तरीके से कैसे अनुकूल करें जिससे कम से कम हानिकारक परिणाम हो। आप आमतौर पर ऐसा करते हैं कि यदि आप मानते हैं कि आप हमेशा किसी अन्य व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं - हालांकि ऐसा करने से आपको और अधिक समझदार व्यक्ति बना सकते हैं और आप अपने जीवन को जारी रखने के लिए पृष्ठ को चालू कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक डैल विद बीइंग एक्सप्लोरित चरण 06 है

    Video: बच्चों का शोषण' कैसे होता है ?? ""XLIFE EDUCATION""

    6
    अनुभव से निपटने के लिए, उन पहलुओं को छोड़ देना महत्वपूर्ण है जो हमें शर्मिंदा करते हैं और जो भावनाएं हमें नुकसान पहुंचाती हैं शर्म की बात है, निराशा और दर्द, शिक्षकों हम अधिक बुद्धिमान और कैसे नए manipulators के तहत फिर से भविष्य गिरावट को रोकने के लिए में रहने के लिए के बारे में समझदार होने की जरूरत हो सकती है, हालांकि वे किसी कृपालु और आत्म विनाशकारी अगर आप इन की अनुमति देने के बन सकता है भावनाएं आपके जीवन को नियंत्रित करती हैं आगे बढ़ने और अनुभव से उबरने के लिए आउटलेट ढूंढना आपको बेहतर व्यक्ति बना सकता है और इससे खुश भी हो सकता है
  • Video: अपने लिए सही जीवनसाथी कैसे चुनें?

    युक्तियाँ

    • एक स्पष्ट और ठोस योजना का विकास करना, एक सुरक्षित जगह है और ऑपरेटर के साथ संपर्क बनाए रखना नहीं है।
    • यदि आप अचानक उनके जोड़तोड़ का विरोध करने की क्षमता दिखाते हैं, तो संभावना यह है कि शोषक आपसे अधिक तीव्रता के साथ पहुंचने का प्रयास करेंगे और आपकी सीमा का परीक्षण करेंगे। अपनी सीमाओं का सम्मान न करें, क्योंकि आपको जीने का अधिकार भी है।
    • अनुकंपा लोगों को बहुत कम समझदारी से शिक्षित करने के लिए शिक्षित किया जाता था, और वे शोषण के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं।
    • अपने आप को दोष मत करो जिस किसी ने कभी कुछ क्षेत्रों में काम किया है, जहां शोषण आवर्ती है (जैसे कि मॉडलिंग, मनोरंजन या फिल्म), ये पता होना चाहिए कि ये कारक अपने व्यक्तिगत संबंधों में भी प्रकट नहीं होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com