ekterya.com

इंप्रेशन की पहचान कैसे करें

डिजिटल और फोटोग्राफिक तकनीक के अस्तित्व से पहले, चित्रों को पत्थर, धातु और लकड़ी से पेपर में स्थानांतरित किया गया था कला के इतिहास में एक अच्छी शिक्षा का हिस्सा इन विभिन्न मुद्रण प्रक्रियाओं का अध्ययन और पहचान करना शामिल है। उत्कीर्णन एक क्षेत्र है, जबकि आप जीवन के लिए अध्ययन कर सकते हैं, आप अपने पहचान कौशल का निर्माण शुरू करने के लिए राहत, गुरुत्वाकर्षण और योजनाबद्ध लिथोग्राफी की पहचान करने की मूलभूत बातें सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
राहत प्रिंट पहचानें

छापें पहचानें छापें चरण 1
1
एंबोसींग की प्रक्रिया को समझता है राहत छपाई सबसे पुराना और सबसे पारंपरिक मुद्रण तकनीक है, और उनके सबसे बुनियादी रूप में छवियों को पुन: तैयार करना शामिल है। राहत छपाई में, लकड़ी या धातु के एक खंड को छवि के क्षेत्रों को काटने के द्वारा तैयार किया जाता है जो मुद्रित नहीं किया जाएगा, और फिर स्याही उठाए गए क्षेत्रों में लागू होती है, या तो इन्हें छपाई या छपाई करने वाले क्षेत्रों को टैप करके । प्रक्रिया के अंतिम चरण में कागज की शीट रखकर और दबाव लगाने के द्वारा पृष्ठ पर स्याही को स्थानांतरित करना शामिल है। उभरा हुआ प्रिंटों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • लकड़ी के ब्लॉक पर मुद्रण
  • Linocut
  • टाइपोग्राफिक फ़ॉन्ट के साथ मुद्रण
  • छापें पहचानें चित्र चरण 2
    2
    छाप के किनारे की जांच करें उभरा हुआ प्रिंट की पहचान करने के सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक यह है कि साक्ष्य पाने के लिए प्रिंट के किनारों की जांच करना। प्रक्रिया जिसके द्वारा स्याही को दबाने से ब्लॉक से स्थानांतरित किया जाता है, किनारों के चारों ओर एक विशिष्ट किनारे का उत्पादन करेगा। यह एक विशेषता है जो राहत प्रिंटिंग प्रक्रियाओं में ही हासिल की गई है, इसलिए यह हमेशा एक निश्चित संकेत है
  • तुलना प्रयोजनों के लिए, अमेरिकी मुद्रा के किसी चालान पर सीरियल नंबर की जांच करें। आपको ध्यान देना चाहिए कि संख्याओं के किनारे अंदर की तुलना में थोड़ा अधिक गहरा होता है। यह एक राहत छपाई का संकेत है उस टुकड़े को देखते हुए इस प्रवृत्ति को देखें
  • छवि का शीर्षक पहचानें प्रिंट 3 चरण
    3
    उभरा संकेतों पर ध्यान दें राहत मुद्रण की पहचान करने के लिए एक और विश्वसनीय तरीका, उत्कीर्णन चिह्नों के टुकड़े के पीछे, राहत छपाई में हस्तांतरण प्रक्रिया का एक और परिणाम देखने के लिए है। पृष्ठ की जांच करें और अपने हाथों के साथ उच्च छिद्र और दबाव के लक्षणों को महसूस करें, जिसका अर्थ है कि राहत ब्लॉक में पेपर को दबाया गया है।
  • ग्रैव्यूर प्रिंटिंग की तुलना में, राहत प्रिंट बनाने के लिए आवश्यक दबाव अपेक्षाकृत मामूली होता है, जिसका अर्थ है कि कभी कभी ग्रैव्यूचर प्रिंटिंग से मोहभंग करना मुश्किल होता है, जो अधिक तीव्र है।
  • रिफ्लेक्टेंस ट्रांसफ़ॉर्मेशन छवियां (आरटीआई) आम तौर पर राहत छपाई में उभरा होने वाले भौतिक संकेतकों को उजागर और दस्तावेज करने के लिए उपयोग की जाती हैं।
  • छवि का शीर्षक पहचानें छापें चरण 4
    4
    छायांकित या तानवाला क्षेत्रों में कट संकेतों को देखें। यह स्पष्ट लगता है, राहत मुद्रण इंटैग्लियो भेद करने के लिए सबसे अच्छा तरीकों में से एक निकटतम काला निशान की जांच करने और अगर यह की तरह गुलाब या सफेद निशान मूल ब्लॉक में उठाया गया लगता है तय करने के लिए प्रयास करने के लिए है। यह भाग अंतर्ज्ञान और भाग का अनुभव है, लेकिन देखने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक छायांकित या टोनलाइज्ड क्षेत्र है।
  • राहत के छापों में, आपको यह देखना चाहिए कि छायांकन छोटी लाइनों के बीच छोटी पट्टियों को काटने और दाएं कोण पर एक लंबी रेखा काटने के द्वारा किया जाता है, जिससे चिकनी बाहरी रेखाएं निकल जाती हैं।
  • विधि 2
    गहन प्रिंट की पहचान करें

    छापें पहचानें छापें चरण 5
    1
    Gravure छपाई प्रक्रिया को समझें शब्द "gravure" इतालवी "सील" से जिसका अर्थ है `चीरा "आता है, और इस तरह घूमता खांचे या एचिंग्स तो में स्याही आवेदन करने की प्रक्रिया के आसपास की स्याही हस्तांतरण करने के लिए बहुत दबाव का उपयोग करता है पृष्ठ पर निशान सामान्य तौर पर, यह थोड़ा तेज और अधिक महत्वपूर्ण लाइनों में परिणाम देता है, जिन्हें आप पहचानना सीख सकते हैं। प्रक्रिया सोलहवीं शताब्दी में विकसित की गई थी। शास्त्रीय नक़्क़ाशी और नक़्क़ाशी ग्रेविवर छपाई शैली हैं, जिसमें थोड़ा अलग तकनीकों और संकेतक हैं।
    • क्लासिक उत्कीर्णन प्लेट की सतह से धातु के टुकड़े को दूर करने के लिए यह आम तौर पर तांबा प्लेटों पर बना है, बर्गन का उपयोग करके, वी-आकार का काटने वाला उपकरण। उत्कीर्ण लाइनों के आकार आमतौर पर काफी साफ होते हैं और प्रत्येक छोर पर बताया जाता है, जहां रेखाएं बढ़ जाती हैं या अनुबंध होता है।
    • नक़्क़ाशी द्वारा उत्कीर्ण तांबा प्लेट पर रखे मोम पर सुई के साथ आज़ादी से आकर्षित करने के लिए एसिड का उपयोग किया जाता है। दर्ज की गई रेखाओं की रिकॉर्डिंग लाइनों की तुलना में अधिक कुंद का अंत होगा, और आपको लाइनों के किनारे पर लहराती और असमान मोम सिग्नल देखने में सक्षम होना चाहिए। सामान्य तौर पर, दर्ज की गई पंक्तियां कम सटीक होती हैं
  • छापें पहचानें छापें चरण 6
    2
    प्लेट पर निशानों के लिए देखो क्योंकि स्याही को स्थानांतरित करने के लिए बहुत दबाव का उपयोग किया जाता है, धातु प्रिंटिंग प्लेट ग्रैव्यूचर प्रिंटिंग के पेपर पर एक प्रिंट छोड़ देगी। इन अंकों के कोनों को गोल होना चाहिए, क्योंकि काटने की किनारों में कागज काट दिया जाएगा, और किनारों को आम तौर पर स्याही के निशान बनाए रखेंगे जो मुद्रण प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से मिटा नहीं पाए गए थे। प्लेट पर मौजूद निशान हमेशा ग्रेव्यूचर प्रिंटिंग में महत्त्वपूर्ण होते हैं, क्लासिक उत्कीर्णन या नक़्क़ाशी में चाहे।
  • यदि आप प्लेट पर कोई चिह्न नहीं देखते हैं, यह जरूरी नहीं कि यह एक संकेत है कि यह एक ग्रेव्यूचर प्रिंटिंग नहीं है। प्लेट को पूरी तरह से साफ कर दिया गया था, अगर यह प्रत्येक gravure में नहीं देखा जाएगा।
  • छापें पहचानें छापें चरण 7
    3
    उच्च स्याही की तलाश करें जिस तरह से छपाई प्रक्रिया काम करती है, उसके कारण आसपास के क्षेत्रों की तुलना में मजबूत और गहराई रेखाएं बढ़ाई जानी चाहिए, क्योंकि इससे गहरा रेखा बाहर निकलने के लिए अधिक दबाव और अधिक स्याही लेगा। यह क्लाइवेट उत्कीर्णन या नक़्क़ाशी में या तो ग्रैव्यूचर छपाई के सबसे विश्वसनीय संकेतकों में से एक है।
  • छापें पहचानें चित्र 8
    4
    साधारण पंक्तियों में रंग की चर तीव्रता का पता लगाएं। ग्रेव्यूर प्रिंटिंग में, राहत छपाई की तुलना में स्याही विस्थापन के मामले में लाइनों की तीव्रता के विभिन्न स्तर होंगे, जो अपेक्षाकृत एकसमान होना चाहिए। इसका कारण यह है कि स्लॉट्स की गहराई को समायोजित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गहरा या हल्का मुद्रित लाइनें होती हैं और परिणामस्वरूप, एक ही पंक्ति में।
  • लंबी लाइनों के साथ देखो कि वे गहरे रंग के भीतर हो जाते हैं। यदि हां, तो यह निश्चित रूप से एक ग्रेव्यूचर प्रिंटिंग का संकेत है।



  • छवि का शीर्षक पहचानें छापें चरण 9
    5
    लाइन के आकार का निरीक्षण करें क्लासिक उत्कीर्णन की रेखाओं को आसानी से प्रवाह होगा, कुछ निश्चित बिंदु को कम करने से पहले कुछ सूजन, जबकि नक़्क़ाशी की रेखाओं में अधिक गोल और कांप का किनारा होगा। आम तौर पर, ग्रेवचर मुद्रण में दोनों प्रकार की छपाई का एक चुटकी शामिल होगी, जैसा कि संयुक्त राज्य मुद्रा में पाया गया है, दोनों मोर्चे और पीठ पर छपी छवियों पर।
  • छापें पहचानें चित्र 10 कदम
    6
    अधिक gravure मुद्रण तकनीक का अध्ययन ग्रेव्यूचर प्रिंटिंग के कई उप-श्रेणियां हैं जो प्रक्रिया का विवरण दिखाएंगी, ताकि आप अपनी पहचान कौशल को और भी अधिक विशेष रूप से कम कर सकें। अन्य gravure तकनीकों में शामिल हैं:
  • एक्वाटिंट
  • काले उत्कीर्णन (मेज़ोटिन्टो)
  • इस्पात उत्कीर्णन
  • बिंदीदार उत्कीर्णन
  • विधि 3
    प्लानोग्राफिक लिथोग्राफ की पहचान करें

    छापें पहचानें चित्र 11
    1
    लिथोग्राफी की विभिन्न किस्मों को समझें लिथोग्राफी एक बड़ा शब्द है जो आमतौर पर मुद्रण के विभिन्न शैलियों, समकालीन और क्लासिक दोनों के संदर्भ में उपयोग किया जाता है। हालांकि, प्रीफ़ोटोग्राफिक शब्दों में, प्लानोग्राफिक लिथोग्राफी एक सपाट सतह से छपी हुई है। प्लानोग्राफिक प्रिंटिंग में प्लेट्स को एक फैटी या तेल पदार्थ पर छवि रखकर तैयार किया जाता है, जिसे आमतौर पर कहा जाता है tusche, जिसमें स्याही शामिल है प्लेट के क्षेत्रों को पानी से धोया जाएगा, उन क्षेत्रों से स्याही को नष्ट कर देगा। योजनाबद्ध लिथोग्राफी के प्रकार में शामिल हैं:
    • चाक स्ट्रोक के साथ इंप्रेशन, जो चूना पत्थर पर छवि को आकर्षित करने के लिए मोम के क्रैयन का उपयोग करते हैं।
    • क्रोमोलिथोग्राफी, जो प्लेट पर बहु-रंग पैटर्न पर आधारित है।
    • रंगे लिथोग्राफी को दो प्लेटों के माध्यम से किया जाता है, जिनमें से एक को छवि को पृष्ठभूमि का रंग देने के लिए बड़े व्यक्तिगत डाई पृष्ठभूमि स्ट्रोक का उपयोग होता है।
    • ट्रांसफर लिथोग्राफी सीधे पत्थर से पेपर पर स्थानांतरित नहीं होती है, बल्कि ट्रांसफर पेपर से पत्थर तक ही पहुंच जाती है, जिसका अर्थ है कि मूल रूप से रिवर्स दिशा में छवि खींची नहीं जा सकती है।
  • Video: इंप्रेशन के चक्कर में डिप्रेशन में आ रहा है मनुष्य : डॉ. सुरेंद्र आर्य

    छवि का शीर्षक पहचानें छापें चरण 12
    2
    चित्र को बड़ा करें प्रफोटोग्रैफी पहचान की अन्य किस्मों के विपरीत, प्लानोग्राफिक लिथोग्राफ़ी को कम से कम 10 बार आवर्धकता का उपयोग करके उचित पहचान के लिए आवश्यक संकेतकों को नोटिस करने के लिए जांच की जानी चाहिए। क्योंकि ग्रेविर मुद्रण की अनुपस्थिति और छपाई के निशानों को उभरा करते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक लिथोग्राफ है, यह महत्वपूर्ण है कि छवियों के नजदीकी देखने के लिए और प्रमाणों की अनुपस्थिति को न लेने।
  • छापें पहचानें चित्र 13 चरण
    3
    प्लेट के निशान की अनुपस्थिति को देखो। यदि आपको चांदी के निशान मिलते हैं, तो यह हमेशा एक राहत का प्रिंट होगा या अधिक होने की संभावना, एक ग्रेवचर प्रिंटिंग। चूंकि छवि को सीधे सपाट पत्थर से लिया जाता है, लिथोग्राफ में उन प्रिंटों में आपको कोई भी प्लेट नम्बर नहीं मिलेगा।
  • छापें पहचानें चित्र 14 कदम
    4
    स्याही की उदासी का पता लगाएं जब आप सावधानी से जांच करते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि स्याही की गहराई और रिक्त कागज में कोई अंतर नहीं है। सब कुछ एक ही स्तर पर होना चाहिए, बिना किसी सफेदी या अंधेरे की धारणा के। यह देखने के लिए बड़ी बढ़ाई की आवश्यकता होगी, लेकिन यह एक अच्छा संकेत है कि यह विभिन्न प्रकार की प्लानोग्राफिक छपाई है, क्योंकि स्याही एक सपाट सतह से आती है जो कागज पर मुद्रित नहीं हुई थी।
  • Video: किसी को भी इम्प्रेस कैसे करे - यह 6 तरीके है कारगर - Impress kaise karen

    छापें पहचानें छापें चरण 15
    5

    Video: Teachar के सामने अच्छा impression कैसे बनाये। by puneet biseria

    Video: सफलता के लिए पूरे दिन का इस्तेमाल कैसे करें ? Motivational Video in Hindi for Success | TsMadaan

    कई परतों द्वारा बनाई गई छाया भ्रम को देखें क्योंकि प्लानोग्राफिक सतह एक ही स्तर पर स्याही का समर्थन करती है और प्रतिलिपि बनाता है, तानल भिन्नता कागज पर जमा की गई स्याही की मात्रा को बदलकर कई परतों और कई इंप्रेशन का उपयोग करके या भारी मोम के क्षेत्रों को लागू करके बनाई जाती है पत्थर
  • आम तौर पर, छायांकित क्षेत्रों अनियमित हो जाएंगे, लगभग बिंदुओं को ट्रिगर किया जाएगा, जिनमें एक ही तानल मूल्य होगा। एक निशान अन्य आसपास के निशानों की तुलना में हल्का या गहरा नहीं होगा, न ही समान रूप से अंतर होना चाहिए। यह "छाया का भ्रम" बनाता है
  • कई रंगों के साथ एक प्रिंट कुछ क्षेत्रों में उन रंगों को आरोपित कर देगा। सामान्य तौर पर, आप हरे रंग की नहीं पाएंगे, लेकिन नीले और पीले रंग के अधोमुखी क्षेत्रों, एक अधिक कुशल मुद्रण प्रक्रिया रंगीन प्रिंट में छाया आमतौर पर टन के भिन्नता के माध्यम से किया जाता है।
  • छापें पहचानें चित्र 16
    6
    तीक्ष्णता की डिग्री पर ध्यान दें आमतौर पर, अन्य प्रकार के उत्कीर्णन की तुलना में स्थानांतरण लिथोग्राफ में ठीक से कुछ विवरण अजीब हो जाएगा। सामान्य तौर पर, कागज पूरी तरह से पालन नहीं करता है, अन्यथा यह जगहों को बदल देगा, जब इसके दबाव को लागू किया जाता है और विवरण तब होता है जब भुगतना पड़ता है। यह प्लानोग्राफिक लिथोग्राफी की प्रक्रियाओं का संकेत है।
  • युक्तियाँ

    • पेशेवरों को ऐतिहासिक engravings की पहचान की जटिलताओं सीखने के वर्षों में खर्च। यदि आप विभिन्न प्रकार के प्रिंटों की पहचान के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो "प्रिंटों को कैसे पहचानने के लिए पुस्तक पर एक नज़र डालें: मैनकाऊट और मैकेनिकल प्रक्रियाओं को वुडकट से इंकजेट में पूरी गाइड" (इंप्रेशन की पहचान कैसे की जाए: प्रक्रियाओं के लिए एक पूर्ण गाइड मैनुअल और मैकेनिक्स, लकड़ी के उत्कीर्णन से इंकजेट तक) संस्करण 2, संशोधन लंदन: टेम्स & हडसन, 2004
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com