ekterya.com

कैसे सुरक्षित रूप से विरोध करने के लिए

सभी को विरोध करने का अधिकार है यदि आप अपनी सरकार से असहमत हैं, तो आपको विरोध करने का अधिकार है। हालांकि, इसमें कुछ जोखिम शामिल हैं, खासकर यदि चीजें हिंसक या अनियंत्रित होती हैं यदि आप विरोध में भाग लेने जा रहे हैं, तो हमेशा आरामदायक कपड़े पहनें और आवश्यक वस्तुओं को ले जाएं। इस घटना के दौरान, हमेशा एक समूह के पक्ष में न रखें और गैरकानूनी गतिविधियों में भाग न लें। यदि आपके पास पुलिस के साथ कोई भी संपर्क है, तो अपनी सुरक्षा सुनिश्चित रखें और यह मत भूलें कि आपको चुप रहने का अधिकार है यदि आपको गिरफ्तार किया गया है, विरोध न करें, क्योंकि आपको शारीरिक चोट लग सकती है और अधिक कानूनी समस्याओं में आ सकता है।

चरणों

भाग 1

सही कपड़े पहनो और विरोध करने के लिए जरूरी चीजें लाएं
छवि का शीर्षक अपने शत्रु की हार चरण 17

Video: Religious OCD || धार्मिक ओसीडी समस्या कब बन जाती है ? || How to stop religious OCD by CBT CDT ERP po

1
सही कपड़े का उपयोग करें विरोध के दौरान फिसल या गिरने की संभावनाओं को बढ़ाते हुए कुछ का उपयोग करने से बचें इसके अलावा, आराम से जूते पहनें जो आपको आसानी से चलने और बहुत तंग नहीं होने देते हैं। आपको मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सूचित करना चाहिए और मामले की निवारक उपायों को लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि यह बहुत ठंडा होगा, तो कई कपड़े पहनें और टोपी पहनें।
  • चित्रित किया गया चित्र, पे मासिक पर एक अवकाश चरण 8
    2
    केवल आवश्यक वस्तुओं को कैर्री करें दुर्भाग्य से, अगर कोई विरोध अव्यवस्थित हो जाता है, तो आप अपना सामान खो सकते हैं या आप इसे चोरी कर सकते हैं। इसके अलावा, विरोध करने के लिए बहुत अधिक या बहुत महंगी चीजें लेने से बचें
  • केवल उन वस्तुओं को ले जाएं जो आपको वैसे भी ज़रूरत होगी, जैसे कि आपके फोन, कुंजियाँ और वॉलेट
  • बड़ी थैली ले जाने से बचें जो लोड करना मुश्किल हो।
  • महंगी वस्तुओं को ले जाना या उपयोग न करें उदाहरण के लिए, अपने आइपॉड को घर पर छोड़ दें और किसी भी महंगे गहने नहीं पहनें।
  • छवि का शीर्षक एक एक्सपैशन चरण 24
    3
    आवश्यक दवाएं लें कभी-कभी विरोध निरंकुश हो जाता है और लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है सबसे बुरी स्थिति में, आपको रात को जेल में बिताना चाहिए, इसलिए आपको हर दिन लेने की कुछ दवाएं लेने की आवश्यकता होती है। यदि आप अंतराल समाप्त हो जाते हैं, तो आपके लिए आवश्यक गोलियां चलाने के लिए आपके लिए यह अच्छा नहीं होगा।
  • यह केवल एक छोटी मात्रा में दवा लेने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि अगर यह खो जाता है, तो घर आने पर आप भंडार से बाहर नहीं निकलोगे
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम शीर्षक चरण 17
    4
    अपना फोन तैयार करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपना फ़ोन एक विरोध में ले जाएं, शायद आपको किसी के साथ संवाद करने की आवश्यकता हो। हालांकि, इसे पहले से तैयार करें और बैटरी चार्जर (अधिमानतः एक पोर्टेबल एक) ले लें यदि आप बैटरी से बाहर निकलते हैं घर छोड़ने से पहले आपको इसे पूरी तरह से चार्ज करना चाहिए।
  • टेक्स्ट पूर्वावलोकन फ़ंक्शन बंद करें। यदि आपका फोन अवरुद्ध है, तो पुलिस आपके संदेशों के संदर्भ को नहीं पढ़ सकती है।
  • फायरचेट एप्लिकेशन डाउनलोड करें इसके साथ, आप अपने फोन का उपयोग वॉकी टॉकी के रूप में कर सकते हैं, ताकि आप अपने दोस्तों के साथ भी बात कर सकें, जब भी आपके पास संकेत न हो
  • ट्रेस सेल फोन नंबर शीर्षक वाली छवि 12 बुललेट 2
    5
    अपना फोन ब्लॉक करने के लिए पासवर्ड का उपयोग करें कुछ जगहों पर, पुलिस कानूनी रूप से मांग कर सकती है कि आप अपने फोन को अपने फिंगरप्रिंट का उपयोग करके अनलॉक कर सकते हैं। यदि आप अपने डिवाइस को पंजीकृत नहीं करना चाहते हैं, तो वे कानूनी तौर पर मांग नहीं कर सकते कि आप उन्हें पासवर्ड दें। इसलिए, विरोध करने से पहले, इसे अपने फिंगरप्रिंट के बजाय पासवर्ड के साथ लॉक करें इस तरह, आप अपनी जानकारी को पुलिस से सुरक्षित रखेंगे।
  • हालांकि, उस जगह के कानूनी नियमों की जांच करना सुनिश्चित करें, जहां आप रहते हैं, क्योंकि कुछ न्यायालय में, पुलिस को आपके पासवर्ड की मांग करने की क्षमता है।
  • भाग 2

    एक विरोध के दौरान सुरक्षित रहें
    एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाला इमेज चरण 10
    1
    अपने अधिकारों के बारे में पता करें यदि आप टकराव या गिरफ्तारी में शामिल हो, तो आप यह कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। हालांकि, ध्यान रखें कि इस बारे में कानून अलग-अलग है कि आप कहां हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि विरोध प्रदर्शन करने से पहले आप अपने अधिकारों की जांच करें और जान लें।
    • कई देशों में, आपको एक सार्वजनिक भाषण देने का पूरा अधिकार है, भले ही आपके विचार विवादास्पद या बुरी तरह से देखे गए हों।
    • उदाहरण के लिए, स्पेन में, वहाँ एक कानून भी "सार्वजनिक सुरक्षा के संरक्षण पर कार्बनिक कानून" कहा जाता है या लोकप्रिय नाम "गैग नियम" के रूप में जाना जाता है नागरिक अभिव्यक्ति के सभी रूपों और राजनीतिक नियंत्रण-नागरिक राज्य संस्थाओं के सभी रूपों को सीमित कर रहा है । इसका मतलब यह है कि नागरिकों को उन कार्रवाइयों के लिए प्रतिबंध प्राप्त हो सकते हैं जो सरकार द्वारा इंगित किए जाने के खिलाफ हैं।
    • घटना से पहले जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आयोजक कौन है, आप किस वजह से रक्षा करने की योजना बना रहे हैं और विरोध के दौरान क्या करने की योजना है अपनी सहभागिता के जोखिम और कानूनी प्रभावों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि आयोजकों को बड़ी मंडलियों को रखने के सभी आवश्यक परमिट हैं
  • चिल चरण 8 नाम की छवि
    2
    एक समूह के साथ एक साथ रहें। दोस्तों के एक समूह या समान मानसिकता वाले लोगों की कंपनी में शामिल होने का प्रयास करें कम से कम एक करीबी मित्र के साथ जाओ जो एक-दूसरे की देखभाल करने के लिए भरोसेमंद है अगर आप में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है, तो दूसरे किसी और व्यक्ति के बारे में अन्य मित्रों और परिवार को सूचित करेंगे।
  • एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 7
    3
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग बुद्धिमानी से करें विरोध के दौरान अपनी सुरक्षा बनाए रखने के लिए आप सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। लोग किसी ट्विटर या फेसबुक हैशटैग का इस्तेमाल विरोध के बारे में कर सकते हैं ताकि दूसरों को बताने के लिए अगर गिरफ्तारियां हों या पुलिस आंसू गैस का उपयोग कर रही हो। यह आपको बता सकता है कि विरोध के दौरान कौन से क्षेत्र से बचना चाहिए। हालांकि, किसी भी मामले में, आपको सावधान रहना होगा। अफवाहें सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से भी फैल सकती हैं, इसलिए जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उसमें विश्वास न करें।
  • यदि केवल एक ट्वीट या एक प्रकाशन जो गिरफ्तारी या आंसू गैस का उल्लेख करता है, तो संभव है कि यह एक झूठी खबर है। कभी-कभी, अधिकारियों ने सोशल नेटवर्क का प्रयोग झूठी अफवाहें फैलाने के लिए किया जो लोगों को उपस्थित होने से हतोत्साहित करते हैं।
  • आप जो भी पोस्ट करते हैं उसके साथ सावधान रहें गैरकानूनी चीज़ों के प्रदर्शन के लिए उकसाने के रूप में आप जो कुछ भी देख रहे हैं उसे अवैध रूप से पोस्ट न करें। यह आपके खिलाफ अदालत में उपयोग किया जा सकता है।
  • यदि आप एक घटना को तस्वीर या रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो अन्य लोगों की गोपनीयता का सम्मान करें कुछ लोग रिकॉर्ड या फ़ोटोग्राफ़ नहीं करना चाहते हैं, इसलिए पहले अनुमति के लिए पूछें। हालांकि, यह उन क्षेत्रों में काम कर रहे पुलिस पर लागू नहीं होता है जो जनता के लिए दृश्यमान हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं` src=
    4
    हिंसक कृत्यों के चेहरे में सुरक्षित रहें विरोध के दौरान, अवैध गतिविधियों में शामिल होने से बचें, क्योंकि आप अपनी सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं और कानूनी समस्याएं पा सकते हैं। अगर आप किसी भी अवैध गतिविधि को देखते हैं, तो ध्यान से दूर हो जाओ।
  • आसन्न सड़कों से बचें यदि आप खुले क्षेत्रों में रहते हैं, तो आप हिंसक कृत्यों के बीच में पकड़े जाने से बचेंगे, जो आम तौर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान आसपास की सड़कों पर होते हैं।
  • अगर अचानक बड़ी संख्या में पुलिस दिखाई देती है, तो स्थिति जल्द हिंसक हो सकती है। इस मामले में, यह सबसे अच्छा है कि आप यथाशीघ्र जगह छोड़ दें।
  • ब्लैक ब्लॉक से दूर रहें यदि आप काले रंग के कपड़े पहने हुए लोगों का एक समूह देखते हैं और उनके रंग इस रंग में चित्रित करते हैं, तो दूर रहने की कोशिश करें कभी-कभी, ये समूह संपत्ति के प्रतीकों (बैंक, लिमोसिन इत्यादि) को बर्खास्त कर देते हैं और पुलिस अक्सर उन्हें हिंसक तरीके से पीछे हटते हैं।



  • इरेस्ट इट कंसोल गेय चरण 5
    5

    Video: बिना दवाई ओसीडी का इलाज कैसे होता है ? Without Medicine OCD treatment in hindi || OCD In Hindi

    अन्य लोगों के रास्ते में खड़े न हों यदि आप लोग आगे निकल जाने की कोशिश करते हैं, तो खड़े हो जाओ अगर भीड़ एक दिशा में आगे बढ़ती है, तब तक इसके साथ चलें, क्योंकि यह जोखिम वाले या अवैध कुछ भी शामिल नहीं है यदि आप किसी के रास्ते में आते हैं, तो आप हिट हो सकते हैं, जिससे आपको कई लोगों पर हमला होने पर बड़ी चोट लग सकती है। विरोध के दौरान, संभव के रूप में ज्यादा से ज्यादा मौके पर रहने की कोशिश करें।
  • भाग 3

    पुलिस के हस्तक्षेप से निपटने
    छवि शीर्षक से बाहर निकलें चरण 21
    1
    पुलिस एजेंटों से दूर रहें। कभी-कभी वे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा का उपयोग करते हैं और वे उन्हें जल्दी से गिरफ्तार करना शुरू कर सकते हैं, यहां तक ​​कि शांतिपूर्ण भी हैं एक सामान्य नियम के रूप में, हमेशा एक हाथ पुलिस से दूर रहें।
  • छवि प्रतिद्वंद्वी सुरक्षित रूप से चरण 12
    2
    यदि कोई पुलिस अधिकारी आपको गिरफ्तार करता है, तो उसे विवरण के बारे में पूछिए। अगर कोई पुलिस अधिकारी आपको रोकता है, तो आपके पास कुछ सवाल पूछने का कानूनी अधिकार है उससे पूछें कि क्या आपको हिरासत में लिया गया है और यदि आप जाने के लिए स्वतंत्र हैं अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर सकारात्मक है, तो आपको दूर रहना चाहिए। आवश्यक से अधिक समय तक उनसे बात करने से बचें, खासकर यदि राजनीतिक सामग्री के साथ विरोध भरा है और गिरफ्तार होने की संभावना है
  • यदि कोई पुलिस अधिकारी आपको बताता है कि आपको हिरासत में लिया गया है, तो उसे बहुत अधिक जानकारी न दें हालांकि, आपको अनावश्यक कानूनी शुल्क से बचने के लिए उसके साथ सहयोग करना होगा।
  • अगर आपको गिरफ्तार किया जाता है, तो शांत रहें और पुलिस के साथ सहयोग करें। बहस मत करो, गिरफ्तारी का विरोध करें या भागने की कोशिश करो। अगर आपको लगता है कि आप गलत तरीके से जुड़े हुए हैं, तो अपने केस के बारे में अपने वकील से बात करें।
  • इमेज शीर्षक, बे गुड अ फिस्ट फायटिंग स्टेप 12
    3
    प्राधिकरण के बिना खोजों के लिए सहमति न दें। अगर कोई पुलिस अधिकारी आपको मारने के लिए शुरू होता है, तो उसे बताएं "मैं उनके साथ ऐसा करने की अनुमति नहीं देता" सामान्य तौर पर, पुलिस अधिकारियों को बिना वारंट के लोगों को खोज करने की अनुमति नहीं है, और अदालत में अवैध रूप से प्राप्त किए गए कोई भी साक्ष्य आपके खिलाफ नहीं उपयोग किया जा सकता है।
  • एक दोस्त के साथ जाने के लिए क्यों अच्छा है यह है कि कानून के एक अदालत में अवैध खोज का उल्लेख करने के मामले में एक साक्षी होगा।
  • यदि संभव हो, तो किसी को सेल फ़ोन के साथ इस तथ्य को रिकॉर्ड करने के लिए कहें इस तरह, यह प्रमाण होगा कि आपने खोज को अधिकृत नहीं किया है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    याद रखें कि आपके पास चुप रहने का अधिकार है यदि आपको गिरफ्तार किया गया है, तो चुप रहने के लिए अपने अधिकार का उपयोग करें तनाव के तहत, आप गलती से कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप को दोषी मानते हैं इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप वकील पेश किए बिना पुलिस के सवालों के जवाब नहीं देते। आपकी गिरफ्तारी के बाद, आपको कुछ भी जवाब देने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र प्राप्त करें एक कोर्ट ऑर्डर चरण 13
    5
    गिरफ्तारी का विरोध मत करो यदि आप करते हैं, पुलिस अधिकारी हिंसक तरीके से कार्य कर सकते हैं यह आपको अधिक कानूनी समस्याओं में भी मिल सकता है इसलिए, अगर आपको गिरफ्तार किया गया है, तो शांत रहें, उन्हें हथकड़ी डाल दें और संघर्ष करने की कोशिश न करें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 से बचने वाली छवि
    6
    आंसू गैस से खुद को सुरक्षित रखें कभी-कभी, विरोध प्रदर्शन के दौरान आंसू गैस का उपयोग किया जाता है, इसलिए अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह उससे दूर हो जाए। पुलिस और काले ब्लॉक से दूर रहें यदि आप जानते हैं कि वे इस गैस को छोड़ देंगे या यदि आप हिंसक गतिविधियों में भाग लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आप को बचाने के लिए एक मुखौटा और डाकू पहनें
  • निर्धारित करें कि क्या आप गैस मास्क का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि वे सस्ते नहीं हैं, लेकिन यदि आप किसी संगठन की सुरक्षा के तहत विरोध करने जा रहे हैं, तो यह संभवतः आपको एक प्रदान करेगा।
  • कुछ स्थानों में, गैस मास्क का उपयोग निषिद्ध है। उस मामले में, एक नाक और मुंह को कवर करने के लिए एक श्वसन यंत्र ऑनलाइन या हार्डवेयर स्टोर पर खरीदें। तुम भी एक मुखौटा और वायुरोधी चश्मा का उपयोग कर सकते हैं
  • इट शीर्षक स्टीलीथी चरण 4 रहो

    Video: OCD को कैसे समझें और समझाएं ? | How to understand OCD & understood suffering persons || CBT CDT ERP

    7
    काली मिर्च स्प्रे के साथ सावधान रहें कभी-कभी, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काली मिर्च स्प्रे छिड़कती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत ध्यान दें और स्वयं की रक्षा करें। सामान्य रूप से, इसे से बचने का सबसे अच्छा तरीका पुलिस अधिकारी और अन्य प्रदर्शनकारियों सहित इस स्प्रे को देखने वाले किसी व्यक्ति से 3 या 5 मी (10 से 15 फीट) दूर रहना है यदि आप बच नहीं सकते, तो अपनी आँखों को अपने हाथों या हथियारों से ढंकें।
  • युक्तियाँ

    • मनमानी गिरफ्तारी से बचने के लिए, प्रदर्शन के लिए एक समूह के रूप में जाना सबसे सुरक्षित है।
    • कुछ संगठित विरोधों में, पुलिस प्रदर्शनकारियों को यातायात से बचाने के लिए सड़कों को ब्लॉक कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास घर जाने का एक वैकल्पिक तरीका है
    • यह संचार के वैकल्पिक तरीकों को स्थापित करता है, क्योंकि टेलीफोन सिग्नल एक ही समय में कई लोगों के उपयोग के कारण संतृप्त, मॉनिटर या धीमा हो सकता है।
    • अगर कुछ गलत हो जाता है तो संपर्क सूची को आसान बनाएं

    चेतावनी

    • आंसू गैस से श्वसन समस्याओं से ग्रस्त लोगों में गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है।
    • विरोधियों के लिए तैयार यद्यपि उसका दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से आपके के विपरीत है, हालांकि, उसे सिद्ध करने के लिए आपके पास भी यही अधिकार है। इसलिए, उन्हें परेशान मत करो, अपमान करें या उनके साथ बहस करें, भले ही वे आपके लिए असभ्य हों।
    • यदि आपके पास किसी व्यक्ति को चोट लगी है, तो भीड़ से दूर चले जाएं (यदि संभव हो) और चिकित्सा ध्यान तलाशें
    • पानी के तोपों की दिशा बहुत तेज़ और अप्रत्याशित रूप से बदल सकती है, जबकि रबड़ की बुलेट्स करीब सीमा पर चोट लग सकती हैं।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com