ekterya.com

अराजकतावादी कैसे बनें

अराजकतावादी होने का क्या अर्थ है? सामान्य तौर पर, "अराजकता" का अर्थ है सरकार या बड़ी कंपनियों के साथ कुछ भी नहीं करना या बहुत कुछ करना समाज की अवधारणाएं अत्यंत उदारवाद हैं, जो सभी के सहयोग से तानाशाहों के बिना या कमजोर लोगों के शोषणकारी समूहों के बिना संभव हो सकती हैं, जैसे कि यह संभव था। अराजकता के आलोचकों ने अवधारणा के कई प्रकार के नकारात्मक रूढ़िवादी चित्रों को चित्रित किया है। वे हिंसक गिरोहों की कल्पना करते हैं, जो सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट कर लेते हैं, सामूहिक रूप से दुकानों को लूटते हैं, लूटपाट स्टोर करते हैं, चोरी करते हैं, हमला करते हैं और सामान्य अराजकता पैदा करते हैं। जबकि कुछ हिंसक समूहों को "अराजकतावादी" कहा जाता है, लेकिन आज के स्वयं के अत्याधुनिक अराजकवादी शांतिपूर्ण और सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि स्पष्ट रूप से कानून के पालन के लिए आवश्यक होगा ताकि सभी समानता का आनंद लें।

अराजकता एक राजनीतिक या आर्थिक पतन का परिणाम है जो विकार के साथ है, यानी, आप मजबूत पुरुषों और ठगों के आदेश में अनियंत्रित भीड़ पा सकते हैं? क्या लोग अपने मित्रों और परिवार की सहायता से अपनी संपत्ति और प्रावधानों का बचाव करके छिपाने का प्रयास कर सकते हैं? "पुलिस" स्वयंसेवकों का हो सकता है, अस्थायी जेलें हो सकती हैं और अदालतों में अत्यधिक बोझ पड़ सकता है। लोग बड़े पैमाने पर भ्रम में हो सकते हैं, क्योंकि लोग भीड़, गिरोह, हिंसा और सामान्य अराजकता के कारण पीड़ित हैं। सड़कों पर लंगड़ा हो सकता है, सरकार सुरक्षा के आदेशों के साथ अलग हो सकती है, कर्फ्यूज कर सकती है, और हथियारों और भोजन या ईंधन को जमा कर सकता है।

अराजकता अराजक विश्वासों या विफलताओं का एक एकीकृत प्रणाली नहीं है, लेकिन यह कई किस्मों को प्रस्तुत करता है

चरणों

एक अराजकिषी चरण 1 नाम वाली छवि
1
पदानुक्रमित अधिकारियों (उदाहरण के लिए, सरकार, बड़ी कंपनियों, धार्मिक धार्मिक प्रणालियों और स्थापित सार्वजनिक व्यवस्था) के अनुरूप होने के लिए विरोध करें। कुछ अराजकतावादी समूह निम्न कार्य करेंगे:
  • निरपेक्ष व्यक्तिवाद, अस्तित्व या रॉबिन हुड मानसिकता की नैतिकता को बढ़ावा देना महिमा कानून के बिना अपराधियों जैसा व्यवहार, या से बचने और समष्टिवाद औपचारिक या अर्ध-सामंती रियासतों जनजातियों को अस्वीकार करने के minimalist सरकारों का आयोजन, क्यों?
  • विपरीत ध्रुव पर, जो लोग समाज की पूर्ण सामूहीकरण में विश्वास करते हैं, अराजकता का उपयोग स्वतंत्रता को छोड़ने, आंदोलन को प्रतिबंधित करने और आर्थिक व्यक्तित्व को प्रतिबंधित करने के लिए करते हैं। एक यूटोपियन सरकार बनाने की मंशा से संपत्ति के कब्जे को खत्म करना, और इसलिए शक्तिशाली, सुरक्षा और अस्तित्व की खोज में, और क्या हासिल करें?

विधि 1

जानकारी प्राप्त करें
एक अराजकतावादी चरण 2 वाला चित्र देखें
1
तय करें कि आप अराजकता का समर्थन करना चाहते हैं। इसका अर्थ है इस आंदोलन के बारे में पढ़ाई, शोध और सीखना। पहला कदम अराजकता के लिए कुछ बुनियादी परिचय पढ़ना होगा। अपने आप को कुछ महत्वपूर्ण अराजकतावादी और लेखकों के विचारों से अवगत कराएं।
  • 1 9वीं शताब्दी के अराजकतावादी लेखकों जैसे पियरे जोसेफ प्रधोहन, पीटर क्रॉपोट्किन, डैनियल डी लियोन, मिखाइल बाकुनिन (ईश्वर और राज्य), अलेक्जेंडर बर्कमन (उदारवादवादी साम्यवाद के एबीसी) और बेंजामिन टकर
  • 20 वीं शताब्दी के लेखकों को पढ़ें जैसे एम्मा गोल्डमैन (अराजकता और अन्य निबंध), एरिक्सी मालटेस्टा (अराजकता), अल्फ्रेडो बोनानो, बॉब ब्लैक (काम का उन्मूलन), वोल्फि लैंडस्ट्रीचर (विलुप्त अवज्ञा या जानबूझकर असहमति), जॉन ज़र्ज़न, मरे बुकचिन, क्रिमेटैंक पूर्व श्रमिक कलेक्टिव (आपदा के लिए व्यंजनों), डैनियल गेरिन (अराजकता: सिद्धांत से अभ्यास करने के लिए, देवताओं के बिना, स्वामी के बिना: अराजकता का एक संकलन), रूडोल्फ रॉकर (अनाचार-सिंडिकलवाद: सिद्धांत और व्यवहार), कॉलिन वार्ड (अराजकता: एक संक्षिप्त परिचय), नोम चॉम्स्की (अराजकता पर)
  • एक अराजकतावादी चरण 3 वाला चित्र शीर्षक
    2
    सोचा के विभिन्न स्कूलों के बारे में पता करें इस तरह के मुक्तिवादी समाजवाद, अराजक-साम्यवाद, श्रमिक संघवाद, platformism, posizquierda अराजकतावाद, पारस्परिक, indigenism, anarcofeminismo, हरी अराजकतावाद, आदि जैसे विभिन्न अराजकतावादी स्कूलों के दर्जनों रहे हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 4 नामक छवि
    3
    अपने आप को अराजकता के इतिहास से परिचित कराएं 1936 के स्पेनिश क्रांति के दौरान अराजकतावादी आंदोलनों, 1968 में यूक्रेन में Makhnovist, पेरिस उठाने के बारे में पढ़ें, इस तरह के सिएटल में विश्व व्यापार संगठन के शिखर सम्मेलन के खिलाफ प्रदर्शनों के रूप में वर्तमान काला ब्लॉक और आंदोलनों।
  • एक अराजकतावादी चरण 5 वाला चित्र देखें
    4
    अराजकता के नकारात्मक अर्थों को समझें और मूल्यांकन करता है इन नकारात्मक अर्थों पर प्रतिबिंबित करने के लिए आप ने अराजकता के बारे में क्या सीखा है उसका उपयोग करें अराजकता के बारे में कई नकारात्मक छवियां हैं कई हिंसा, आगजनी और बर्बरता के साथ सहयोगी विचारों की सभी प्रणालियों के साथ, आपको उस तरीके का मूल्यांकन करना चाहिए जिसमें लोग पैदा करेगा और अराजकता को लागू करेंगे।
  • एक अराजकतावादी चरण 6 वाला चित्र देखें
    5
    अपने आप को अराजकता के प्रतीकों और बैनर से परिचित कराएं। सभी राजनीतिक आंदोलनों या सामाजिक संगठनों की तरह, अराजकतावादियों ने खुद को और उनके सिद्धांतों को पहचानने के लिए प्रतीक का उपयोग किया। ये प्रतीकों जगह के आधार पर भिन्न होती हैं और समय के साथ बदलती हैं।
  • "काला झंडा" का मूल प्रतीक 1880 के दशक में उभरा। एक सौ से अधिक वर्षों बाद, एक वृत्त के साथ "ए" का प्रतीक प्रमुख अराजकतावादी प्रतीक बन गया। हालांकि, अन्य प्रतीकों भी मौजूद हैं।
  • एक अराजकतावादी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: ये क्या है यह जानकर आप भी हैरान रह जाओगे, लडकिया जरुर देखे

    पूंजीवाद, मार्क्सवाद, फासीवाद और अन्य राजनीतिक विचारधाराओं के बारे में जानें। अपने "प्रतियोगिता" से मिलो विचारों की अन्य प्रणालियों में क्या महत्वपूर्ण है इसके बारे में जानें ताकि आप इस बात पर बल दे सकें कि आपका दृष्टिकोण किस तरह से बेहतर है।
  • सरकारी नियंत्रण, कानून और व्यवस्था के लिए तर्कों को समझें ध्यान रखें कि सांख्यिकीवाद इस विचार पर आधारित है कि मनुष्य समानतावादी आधार पर प्रभावी रूप से व्यवस्थित नहीं हो सकते। वे एक केंद्रीकृत राज्य की जरूरत है क्रम में जनसंख्या को नियंत्रित करने के अधिनायकवादी सरकारों की उन की रक्षा के लिए, हिंसा, गिरोहों से निपटने के लिए, और मुख्य रूप से आदेश युद्ध स्तर से बचने के लिए कानून, नैतिकता और विदेशी मुद्रा प्रणाली और व्यापार रखती है अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकार, साथ ही साथ समूह और व्यक्तिगत संघर्ष।
  • एक अराजकतावादी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: IAS 1 - आईएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें/डॉ ए. के. वर्मा

    7
    अपना समय ले लो आपको दुनिया की दृष्टि विकसित करना चाहिए इसे करने के लिए जल्दी मत करो क्योंकि यह एक यात्री है या आप ऊब रहे हैं। ध्यान से प्रत्येक विचारक और प्रत्येक सिद्धांत पर विचार करें। यह क्या है जो आपको समझ में आता है?
  • विधि 2

    एक अराजकतावादी की तरह रहते हैं
    एक अराजकतावादी चरण 9 नाम वाली छवि



    1
    अपने आप से शुरू करो, एक व्यक्ति के रूप में अपने तरीके से जी रहे हैं अपनी ज़िंदगी का सबसे बड़ा हद तक नियंत्रण रखें आप किसी के नहीं हैं, लेकिन आप एक समाज में रहते हैं। आप के ऊपर कोई अधिकार वैध नहीं है, जब तक कि आप दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करते या आप स्वेच्छा से समुदाय के काम, खेल या सरकार में दूसरों को अधिकार देते हैं। उसी तरह, आपके पास दूसरों पर अधिकार नहीं है, जब तक कि वे इसके लिए सहमति नहीं देते।
    • अपने खुद के संबंधों के बारे में सोचो क्या आपके अपने दोस्तों, परिवार, प्रियजनों या सहकर्मियों के साथ समान संबंध हैं? यदि आपके पास उन पर अधिकार है और उनकी सहमति नहीं देते, तो स्थिति को हल करने का एक तरीका देखें उनके अराजकतावादी विश्वासों के बारे में उनसे बात करें समझाएं कि आप एक समान संबंध बनाना चाहते हैं यह एक समुदाय और यूटोपियन समूह हो सकता है।
  • एक अराजकतावादी चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    पदानुक्रमित अधिकारियों के साथ अपने संबंधों पर विचार करें कई अराजकतावादी सरकार के साथ पदानुक्रमित संबंध और बड़े विनियमित निगमों के साथ समस्याएं हैं। इन सभी संस्थाओं के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचें
  • क्या आपको लगता है कि सरकार बहुत शक्तिशाली है? क्या आप सोचते हैं कि सरकार आपके जीवन में बहुत अधिक दबाव डालती है? अपने स्वयं के जीवन में सरकार की उपस्थिति को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। आप एक नए देश में जा सकते हैं जहां सरकार कम आक्रामक है, लेकिन कम कानून और व्यवस्था होगी। आप नियमों को अनदेखा कर सकते हैं और कानूनों से बच सकते हैं या आप विरोध कर सकते हैं (अगले अनुभाग देखें)
  • कई अराजकतावादी नास्तिकता का दावा करते हैं क्योंकि उन्हें चर्च की श्रेणीबद्ध संरचना पसंद नहीं है। दूसरों को अपने-अपने धर्मों में रहना चुनना है, लेकिन व्यक्तिगत ढांचे के पक्ष में या प्रार्थना करने के लिए छोटे समूहों में इस संरचना को अस्वीकार करना चुनना है।
  • अधिकांश अराजकतावादियों के पास कई स्तरों के प्रबंधकों के साथ कंपनियों में काम करना एक वास्तविक समस्या है। यदि यह आपका मामला है, तो अपनी नौकरी छोड़ने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की संभावना पर विचार करें। कुछ भी सामूहिक खेती का सहारा लेते हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समानता को बढ़ावा देना, लेकिन ध्यान रखें कि सरकार द्वारा लोगों के दबाव के बिना असंभव होगा लिंग, लिंग, जाति, धर्म, अवसर और वेतन की समानता के बारे में सोचो। गैर अनिवार्य समानता के एक सपने के माध्यम से एकता अराजकता का मूल सिद्धांत है, कुछ ऐसा है जो विरोधियों को भीड़ (सरकार) के सरकार के रूप में विचार करेगी।
  • यह उन लोगों को मदद करता है जो "सिस्टम" से अनुचित उपचार प्राप्त करते हैं। महिलाओं को अभी भी कार्यस्थल में कम वेतन मिलता है, इसलिए यह समान वेतन के अपने अधिकारों को बढ़ावा देने में मदद करता है नस्लीय अल्पसंख्यक अक्सर पूर्वाग्रह का सामना करते हैं, इसलिए यह नस्लीय विविधता को बढ़ावा देने में सहायता करता है। इन श्रेणियों को चुनौती और समाज के लिए उनका क्या मतलब है।
  • याद रखें कि समानता के सरकारी विचारों को लागू करने के लिए एक बड़ी सरकार का उपयोग समाजवाद या मार्क्सवाद है। अराजकता के मुख्य विचारों में से एक यह है कि आप जो कमाते हैं वह कमाते हैं और सरकार आपके मुनाफे को उस विश्वास के खिलाफ जाती है।
  • एक अराजकतावादी चरण 12 वाला चित्र देखें
    4
    ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो समान विश्वास साझा करते हैं ऐसे लोगों में से एक समुदाय खोजें, जो आपके कुछ ही चीजों में एक ही चीज़ों को बनाते हैं और छोटे और अनौपचारिक मित्रों के नेटवर्क बनाते हैं। आपको दूसरों पर भरोसा करने की आवश्यकता होगी - यह अनिवार्य है वे एक दूसरे से सीख सकते हैं, स्वयं को पढ़ाने और नेटवर्क का विस्तार करने के लिए।
  • विधि 3

    शब्द को फैलाओ
    एक अराजकतावादी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: प्रस्तावना प्रश्न कैसे बनाये।प्रस्तावना प्रश्न कैसे बनाते है।।पाठ योजना में प्रस्तावना प्रश्न बनाना।

    प्रेरक होने के लिए जानें शब्द को फैलाओ जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं, उनके बारे में आप पर समानता पर जोर दें। आप विशेष रूप से प्रभावी होंगे यदि आपके प्रश्न अपने निष्कर्षों के प्रति अपने उत्तर निर्देशित करेंगे। सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि अराजकता अराजकता या विनाश के बारे में नहीं है, बल्कि एक राजनीतिक और सामाजिक विचारधारा के बारे में है जो स्वयं-संगठन और प्रत्यक्ष लोकतंत्र और कट्टरपंथी लोकतंत्र पर आधारित एक गैर-पदानुक्रमित राजनीतिक और आर्थिक प्रणाली का बचाव करती है।
  • एक अराजकतावादी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    आरोपों का जवाब तैयार करना। यूटोपियनवाद के आरोपों में कार्रवाई में अराजकता के उदाहरण हैं, पूरे इतिहास में अधिकांश स्वदेशी समाज अराजकतावादी हैं और आज भी कई जानबूझकर समुदायों को अराजकतावादी लाइनों के साथ काम करते हैं, न कि हमेशा उन जगहों पर आप इंतजार करेंगे उदाहरण के लिए, अमिश कार्रवाई में गैर-वैचारिक अराजकता का एक बढ़िया उदाहरण है।
  • एक अराजकतावादी चरण 15 नाम की छवि
    3
    विरोध प्रदर्शन, प्रत्यक्ष कार्रवाई और मौलिक संगठनों में भाग लें I हालांकि, याद रखें कि उनके पीछे कोई आंदोलन नहीं है, तो विरोध कुछ भी नहीं बदलेगा। इसका मतलब समुदाय के कई घंटों के आयोजन, बैठकों, लोगों के साथ काम करना है, जो शायद असहमति में हैं और जो उन्हें पसंद नहीं करते। यह आसान नहीं है, लेकिन अगर आप वाकई अपना संदेश फैलाना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है।
  • आपको शायद कई कॉल ठंड (ठंड बुला) करनी चाहिए, लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यात्रियों को वितरित करना और स्थानीय कार्यक्रमों में पदों की स्थापना करना चाहिए। यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आपको अपना दर्शन फैलाना होगा, तो ये सभी कार्य आवश्यक हैं।
  • एक अराजकतावादी चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अराजकतावादी घटनाओं को व्यवस्थित करें उदाहरण के द्वारा उपदेश दुनिया भर के अराजकतावादी समूहों द्वारा संचालित कई स्थानीय घटनाएं हैं वे अनौपचारिक बैठकों से पुस्तक मेलों और संगीत कार्यक्रमों से भिन्न होते हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 17 नाम की छवि
    5
    शब्द का प्रसार करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें। ऐसे कुछ अराजकतावादी हैं जो सोशल नेटवर्क के उपयोग से सहमत नहीं हैं, क्योंकि वे बड़े निगमों का समर्थन करते हैं।
  • हमारे सामाजिक नेटवर्क के युग में, आप अन्य लोगों को समान हितों के साथ आसानी से पा सकते हैं। अन्य समान विचारधारा वाले लोगों को खोजने के लिए सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, यूट्यूब, Google+, ट्विटर, टम्बलर, इंस्टामा, वाइन, स्टीम आदि) का उपयोग करें।
  • आप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से विरोध प्रदर्शन और अन्य अराजकतावादी गतिविधियों को व्यवस्थित करने में भी मदद कर सकते हैं। यह आपके आंदोलन के लिए निशुल्क जोखिम पाने का एक शानदार तरीका है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com