ekterya.com

एक विरोध में आंसू गैस कैसे लड़ें

अपने जीवन में कुछ समय गैस आंसू से अवगत कराया जा सकता है, क्योंकि या तो आप एक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और पुलिस समूह के खिलाफ शुरू की है, जिसमें आप अपने आप को मिल जाए, या क्योंकि तुम अपने आप को अप्रत्यक्ष रूप में खोजने के दृश्य में। आंसू गैसों के कारण फाड़, उल्टी और मतली, साँस लेने में कठिनाई, आंखों और खांसी की चपेट और लालच ये गैस संभावित खतरनाक रासायनिक हथियार हैं, लेकिन निराशा न करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें कि आप क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

तैयार हो जाओ
शीर्षक वाला छवि, चित्रा 1 की किस तरह का दिखना चाहिए
1
घर पर अपने संपर्क लेंस छोड़ दें यदि आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहनते हैं, तो उन्हें जब्त नहीं करते जब एक जुटाना या विरोध में भाग लेते हैं यह बेहतर है कि आप सामान्य लेंस पहनते हैं, क्योंकि कॉन्टैक्ट लेंस के लिए रासायनिक जलन पैदा होती है और प्रभाव को लम्बा खींचता है।
  • 2
    पहनें जूते और हल्के कपड़े ध्यान रखें कि आपको शायद चलाने की जरूरत है, इसलिए आरामदायक जूते और हल्के कपड़े पहनें जिससे आप आसानी से आगे बढ़ सकें और इस प्रकार दुर्घटनाओं की संभावना कम कर सकें।
  • उन शैलियों से बचें जो आपको पसीना करते हैं, क्योंकि गैस के प्रभाव को पसीने से बढ़ाया जाता है।
  • अपनी सारी त्वचा को कवर करने की कोशिश करें उन कपड़ों से बचें, जो आपके शरीर के कुछ हिस्सों को उजागर करती हैं ताकि वे जल या जलन में न हों।
  • अपने बाल बाँधो या इसे रूमाल के साथ कवर करें गैस बालों में गर्भवती हुई है, जो इसके प्रभाव को लम्बा खींचती है।
  • 3
    सिरका या नींबू का रस के साथ एक कपड़े तैयार करें। यह आपके चेहरे के आसपास रखा कपड़ा, मुख्य रूप से अपने नाक और मुंह को कवर, यदि आवश्यक हो तो आपको सांस लेने में मदद करेगा। सिरका के कपड़े एक फिल्टर के रूप में काम करता है, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह केवल कुछ मिनटों के लिए प्रभावी है, क्योंकि कपड़े अंततः गैस से संतृप्त हो जाएगा। कम से कम यह आपको बचने के लिए थोड़ा अधिक समय देगा

  • 4
    अपनी आंखों की रक्षा के लिए कुछ डाइविंग ग्लास लें आंसू गैस मुख्य रूप से आपकी आंखों को प्रभावित करेगी, इसलिए उन्हें कवर करने के लिए आवश्यक है। यदि आपके पास इन चश्मा नहीं हैं, तो आप उन्हें बंद रखने और जमीन के करीब चुन सकते हैं, क्योंकि गैसें ऊपर की तरफ फैलती हैं
  • छवि का शीर्षक नाटो का विरोध स्ट्रासबर्ग 4 4 09

    Video: झारखंड में Violance: पुलिस भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए आंसू गैस का उपयोग करता है

    5
    बचने के मार्ग की पहचान करें अशांति शुरू होने से पहले, आपको किसी ऐसे मार्ग का पता होना चाहिए जो आपको किसी भी समय भागने में मदद करेगी। पुलिस के सम्मान में विरोध प्रदर्शन के दौरान अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें और जैसे ही आप चलना शुरू करते हैं, वहां भागने की जगह की पहचान करें। गैसों से लड़ने का सबसे आसान तरीका यह है कि क्या वे आपके पास नहीं पहुंचें।
  • 6

    Video: अश्रु गैस क्या है .. क्या हिन्दी में आंसू गैस है

    आंसू गैस को फेंकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न तरीकों के बारे में जानें कहा जाता गैसों का उपयोग करने के लिए पुलिस बल के पास अलग-अलग साधन हैं। ध्यान रखें कि पुलिस गैस जारी नहीं करेगी, जब तक उन्हें ऐसा करने का आदेश नहीं दिया जाता है। गैसों को रिहा करने के तीन बुनियादी तरीके हैं
  • हथियार के साथ गोली मार दी कारतूस सबसे आम हैं। वे आम तौर पर लोगों को कारतूस का पता लगाने के लिए एक कोण पर अपने हथियार बढ़ाते हैं और वे जगह छोड़ देते हैं जहां वे गिर जाएंगे। पुलिस को आदेश दिया गया है कि कारतूस प्रदर्शन को लुढ़का जाए। यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो इस प्रभाव को हासिल करने के लिए गोली मारता है और आप उस व्यक्ति के कौशल पर हमेशा निर्भर नहीं रह सकते जो फेंकता है, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए कि इन कारतूसों में से एक आपके शरीर को प्रभावित करता है।
    छवि शीर्षक Ftaapolice 1 .jpg
  • हाथ ग्रेनेड का शुभारंभ छोटी दूरी के लिए, एक हाथ ग्रेनेड का उपयोग किया जाता है। यह विकल्प बहुत आम नहीं है, लेकिन उसी तरह यह बहुत ही हानिकारक हो सकता है यदि यह आपके शरीर को मारता है। बाउंस वाले एक कवर रबर संस्करण में एक बड़ी रेंज होती है और इसे भी निकाल दिया जा सकता है।
    इन बाउंस को एक बहुत बड़ा चित्र।
  • काली मिर्च स्प्रे यह गैस अलग है और आमतौर पर एक एयरोसोल के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह मूल रूप से मसालेदार सक्रिय एजेंट से बना है प्रभाव नियमित आंसू गैस की तुलना में अधिक तीव्र है आपको दूध के साथ धोने में मदद करने के लिए किसी की आवश्यकता होगी क्योंकि capsaicin पानी में घुलनशील नहीं है।
  • विधि 2

    स्थिति को नियंत्रित करें


    छवि का शीर्षक छात्र प्रतिवाद लिवरपूल वॉकआउट 1
    1
    शांत रहो आप एक धमाकेदार और जोर से आवाज सुनाएंगे जो संकेत करता है कि पुलिस ने आपकी स्थिति को आंसू गैस कारतूस भेज दिया है। उद्देश्य डर बनाने और प्रदर्शनकारियों को फैलाने का है। एक धुएँ के रंग का गैस कारतूस देखने का एकमात्र तथ्य लोगों को डराने के लिए पर्याप्त है। अपने सहपाठियों से बात करें ताकि वे शांत रहें और बौद्धिक रूप से कार्य करें।
  • 2
    गैस की दिशा का मूल्यांकन करें। एक बार बंदूकें निकाल दी जाती हैं और गैस कारतूस जमीन पर हैं, हवा और धुएं की दिशा देखें इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि अगर आपको छोड़ने की आवश्यकता है, तो कहां जाएं
  • 3
    आपके द्वारा तैयार किए गए सिरका के कपड़े या टुकड़े का उपयोग करें। इसका प्रयोग करें जब आप देखते हैं कि गैस आपकी स्थिति की ओर बढ़ रही है। यदि गैस का खतरा आसन्न है, तो इससे पहले कि आप गैस को छोड़ने से पहले इसका इस्तेमाल करना चाहें।
  • यदि आप लंबे समय तक मार्च में रहना चाहते हैं, तो सिरका के साथ कई गीली पोंछे लाने के लिए बेहतर है एक बार आंसू गैस के साथ एक कपड़ा संतृप्त हो गया है, यह व्यर्थ हो जाता है
  • आप सिरका और सूखे लत्ता के साथ एक बोतल भी ले सकते हैं, शायद किसी और की जरूरत है
  • 4
    आंसू गैस से दूर हो जाओ जैसे ही आप देखते हैं कि उन्होंने गैसों को रिहा कर दिया है, आपको इसे वापस लेने की कोशिश करनी चाहिए और इसके साथ संपर्क में नहीं होना चाहिए।

  • नियंत्रण रखें, आपको चलाने की ज़रूरत नहीं है यदि आप हिलाते हैं, तो आप श्वसन गतिविधि बढ़ेंगे और अधिक गैस ले लेंगे। आप पहले से विज़िट किए गए निकास पर जाएं
  • यदि भीड़ शुरू हो जाती है, तो उन्हें रोकने की कोशिश मत करो। सबसे अच्छी बात यह है कि शांत रहें और मूल्यांकन करें कि अगर आपने जो एक्जिट देखा है वह अभी भी व्यवहार्य है। यदि भीड़ बहुत बड़ी है, तो आपको इसके साथ आगे बढ़ना होगा जब तक कि आप एक किनारे तक पहुंच न जाएं और समूह से खुद को अलग करने में सक्षम हों।
  • यद्यपि शुरूआत में धुआं संकेत करता है कि गैस कहां जा रही है, कुछ समय बाद गैस पूरे क्षेत्र में वितरित की जाएगी और आसपास के क्षेत्रों में हवा से ले जाई जाएगी। सबसे अच्छा विकल्प रिटायर करना है
  • यदि आप गैस के प्रभाव से बच नहीं सकते हैं, तो अपने आप को जमीन पर फेंक दें, अपनी आंखों को बंद करें और सिरका को सिरका में भिगोने वाले राग के साथ कवर करें। गैस की अधिक अवशोषण से बचने के लिए, अपनी आँखों को छूने न दें, बस उन्हें बंद करें
  • 5

    Video: नई आंसू गैस कॉमेडी 2016 आधा लंदन द्वारा

    गैस अपशिष्ट से खुद को मुक्त करें एक बार जब आप शुद्ध वायु सेक्टर को मिला, तो आराम करो और गहराई से साँस लें।
  • आप अपने नाक और मुंह को साफ कर सकते हैं, लेकिन अपने पूरे चेहरे को धोने से बचें, खासकर आँखें
  • जब आप घर जाते हैं, तो अपने कपड़े जल्द से जल्द हटा दें, खासकर यदि आप बच्चों के साथ रहते हैं स्नान और आप अपनी त्वचा पर गैस की बर्बादी को हटा दें, लेकिन साफ़ न करें। बहुत सारे पानी से कुल्ला
    ले लो ए शावर चिकनाई चरण 4
  • युक्तियाँ

    • चबाने वाली गम को चलाने की आपकी क्षमता बढ़ सकती है और तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद मिल सकती है।
    • प्रेस रिपोर्टों के मुताबिक, धनुष और सिगरेट का उपयोग आंसू गैस से लड़ने का एक तरीका है।
    • चेहरे पर वेसिलीन के उपयोग से बचें एक फैटी आधार होने से आंसू गैस रासायनिक अधिक आसानी से बनाए रखेगा।
    • यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार है जो बहुत जल्दी परेशान हो जाता है, तो यह अच्छा है कि आप भाग लेने पर विचार नहीं करते। बहुत से लोगों को गिरफ्तार किया जाता है क्योंकि वे सही ढंग से प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं और कानून प्रवर्तन द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं।
    • आंसू गैस कनस्तर इकट्ठा करने की कोशिश करना काफी जोखिम भरा है। जैसे ही गैस निकलती है, कारतूस गर्मी। रबड़ ग्रेनेड बिना नियंत्रण से बाउंस करते हैं जिससे उन्हें लेना मुश्किल हो जाता है यदि आप एक को बढ़ाने और पुलिस को फेंकना चुनते हैं, तो अपने आप को बचाने के लिए मोटी दस्ताने का इस्तेमाल करें ध्यान रखें कि आपके सभी कपड़े गैस से गर्भवती होंगे और यह आपको पूरी तरह से सभी रसायनों को हटाने के लिए कुछ समय लगेगा।
    • यदि आप रोना शुरू करते हैं तो किसी भी कारण से अपना चेहरा या आंखों को छू नहीं सकते महिलाएं अधिक कमजोर हैं क्योंकि वे आँसू के चलने वाले श्रृंगार को निकालना चाहते हैं। आप जो कुछ हासिल करेंगे वह आपकी त्वचा पर रासायनिक विस्तार करना है और यह छिद्रों के माध्यम से अवशोषित है।

    चेतावनी

    • नियंत्रण के बिना गैस ग्रेनेड स्पिन किसी को पकड़ने की कोशिश करने से आप अपनी सामग्री सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप सीधे गैस में श्वास लेते हैं, तो यह आपको बेहोश हो सकता है यदि आप एक अस्थमा वाले व्यक्ति हैं, तो आप भी मर सकते हैं।
    • निर्देशों का यह सेट सिर्फ एक मार्गदर्शक है और लोगों की देखभाल करने के उद्देश्य से लिखा गया है और न ही विरोध में आपको अधिक समय रखने के लिए विकल्प प्रदान करने की इच्छा के साथ। अगर विरोध मार्च हिंसक हो जाता है, तो शांति बनाए रखने की कोशिश करें और संघर्ष क्षेत्र से जितना संभव हो सके दूर रहें।
    • आंसू गैस भ्रूण के लिए हानिकारक है, यदि आप गर्भवती हैं तो इस तरह की अभिव्यक्तियों में भाग लेने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com