ekterya.com

वाहन के संरेखण को समायोजित कैसे करें

आपके वाहन की स्टीयरिंग सिस्टम की दक्षता बनाए रखने के साथ-साथ अपने टायरों के जीवन को अधिकतम करने के लिए उचित संरेखण महत्वपूर्ण है। यदि आपके वाहन के टायर असमान रूप से या असामान्य रूप से तेज़ हैं, तो ड्राइविंग करते समय स्टीयरिंग एक तरफ खींचती है या कंपन होती है, या अगर स्टीयरिंग कॉलम पर्याप्त नहीं है, तो आप सुरक्षित रूप से निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपके पहिये ठीक तरह से गठबंधन नहीं हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके, आप अपनी गाड़ी में सबसे आम संरेखण समस्याओं का निदान और सबसे अक्सर उन लोगों को ठीक कर पाएंगे, जो आम तौर पर सामने की धुरा में दोष से संबंधित होते हैं।

चरणों

भाग 1
कुछ माप बनाने के लिए तैयार करें

फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने टायर के हवा के दबाव की जांच करें प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके टायर को ठीक से और समान रूप से फुलाया जाना चाहिए।
  • यदि वे नहीं हैं, तो वे आपकी प्रदर्शन समस्याओं का कारण हो सकते हैं, इसलिए किसी और चीज़ से पहले उन्हें जांचना आवश्यक है आपको शायद उस से कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है
  • इसके अतिरिक्त, माप में सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए टायर ठीक से फुलाया जाना महत्वपूर्ण है, जो बाद में किया जाएगा
  • फिक्स द संरेखण पर एक कार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विनिर्देशों को सत्यापित करें उचित संरेखण पैरामीटर के लिए अपने वाहन की मरम्मत मैनुअल खोजें। इस पुस्तिका में एंगल्स के आदर्श मूल्यों को दिखना चाहिए "पैर की अंगुली" (अभिसरण या पहियों का विचलन), "वक्रता" (कंबार या पहियों के ऊर्ध्वाधर झुकाव) और संभवतः "ढलाईकार" (स्टीयरिंग एक्सल के ऊर्ध्वाधर झुकाव कोण)
  • इन नंबरों का ध्यान रखें यद्यपि आप अभी भी यह नहीं जानते कि ये संख्याएं क्या हैं, चिंता न करें, उन्हें 2 और 3 भागों में विस्तार से समझाया जाएगा। अभी, यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नीचे सही तरीके से लिखें
  • फिक्स द संरेखण पर एक कार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सामने के निलंबन की जांच करें अगर निलंबन ढीले या पहना जाता है, तो यह आपको समस्याएं पैदा कर सकता है। टायर के दबाव के साथ, निलंबन की समस्या होने से माप को गलत किया जा सकता है, इसलिए संरेखण प्रक्रिया से आगे बढ़ने से पहले इन दोषों की मरम्मत करना महत्वपूर्ण है।
  • एक फ्लैट क्षेत्र में वाहन पार्क करें, एक जैक के साथ मोर्चा बढ़ाएं और निश्चित समर्थन पर कार को रखें। सुनिश्चित करें कि स्टीयरिंग व्हील अनलॉक है
  • उठाए गए वाहन के साथ निलंबन की जांच का सबसे आसान तरीका है प्रत्येक पहिया को खड़ी और क्षैतिज रूप से मिलाते हुए। यदि आपको ज्यादा आंदोलन नहीं लगता है, तो यह आपके निलंबन की स्थिति का एक अच्छा संकेत है। यदि आप बहुत अधिक कदम उठाते हैं, तो यह आपकी समस्या का कारण हो सकता है।
  • यदि निलंबन ढीला है, तो आपको किसी पहना भागों को बदलना होगा। सबसे अधिक जगह वाले भागों गेंद जोड़ों, झाड़ी, स्टीयरिंग पोकल, गियरबॉक्स, ब्रेक पैड आदि होते हैं।
  • जब तक आपको इस प्रकार के काम में अनुभव न हो, सबसे सुरक्षित बात यह है कि आपको अपना वाहन एक पेशेवर मैकेनिक में ले जाना होगा।
  • भाग 2
    अभिसरण के कोण या पहियों के विचलन को मापें (पैर की अंगुली)

    फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पहियों के लिए उपयुक्त कनवर्जेन्स या विचलन के कोण को निर्धारित करें पैर की अंगूठी, या अभिसरण या विचलन का कोण सामने के चेहरों को अलग करने वाली दूरी और आपके पहियों के पीछे के चेहरों के बीच का संबंध है, दोनों ऊपर से देखते हैं यदि सामने के चेहरे के बीच की दूरी रियर चेहरे के बीच की दूरी की तुलना में कम है, तो यह कहा जाएगा कि वे अभिसरण (पैर की अंगुली) हैं - यदि वे इसके विपरीत हैं, तो वे भिन्न हो सकते हैं (पैर की अंगुली)। वाहन पर निर्भर करते हुए, मैनुअल सुझाव दे सकता है कि ये दूरी समान हों या थोड़े अभिसरण हों, जो आमतौर पर स्थिरता में सुधार करने के लिए होता है।
    • अभिसरण या पहियों के विचलन का यह कोण सबसे आम संरेखण समस्या है और सबसे आसान घर पर सही है।
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रेखा खींचना निश्चित समर्थन पर उठाए गए वाहन के साथ, टायर के चलने के केंद्र में एक चाकू, चाक का टुकड़ा या एक सफेद मार्कर रखें। अपने हाथ को यथासंभव करीब रखने की कोशिश करें और टायर के पूरे परिधि के साथ एक रेखा खींचना के लिए, एक व्हील को पूर्ण मोड़ में बदलने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछें। दूसरे पहिया के साथ भी यही करें
  • अगर आपके टायर के चलने पर कोई सपाट क्षेत्र नहीं है, तो आपको अपने मार्कर को क्लैंप या समान स्टेबलाइज़र के साथ निलंबित करना होगा।
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    वाहन को कम करें वाहन को जमीन पर ले जाने के बाद, प्रत्येक पहियों पर इसे नीचे बैठने के लिए नीचे बैठो।
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    वाहन को रोल करें स्टीयरिंग व्हील के साथ कम से कम 3 मीटर की दूरी पर वाहन को पुश करें, यह सुनिश्चित करने के लिए खुला है कि स्टीयरिंग सही पर है
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक रस्सी बढ़ाएं किसी और की मदद से, टायर के सामने की रेखाओं के बीच की दूरी को मापने के लिए रस्सी या केबल का उपयोग करें। प्रत्येक टायर की रियर लाइनों के बीच की माप के लिए प्रक्रिया को दोहराएं।
  • जब तक आप कॉर्ड या केबल का इस्तेमाल नहीं करते हैं जो सिकुड़ या खिंचाव नहीं करता है, तब तक आप इस विधि के साथ काफी सटीक माप प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: The History of the Golden Gate Bridge documentary

    एक कार चरण 9 पर फिक्स द संरेखन शीर्षक वाली छवि
    6
    मतभेद घटाना यदि सामने की रेखाओं के बीच की दूरी पीछे की रेखाओं के बीच की दूरी से कम है, तो आपके पहिये संसृत होंगे यदि विपरीत होता है, तो वे अलग-अलग होंगे यदि दोनों दूरी समान हैं, तो आपके पास शून्य अभिसरण या विचलन (शून्य पैर की अंगुली) है
  • वाहन की गतिशीलता और टायरों के जीवन के लिए अभिसरण या रियर व्हील्स के विचलन का कोण भी महत्वपूर्ण है। एक और महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखना है कि आगे और पीछे वाले पहियों को एक-दूसरे के समान होना चाहिए (उदाहरण के लिए समानांतर में) अभिसरण या रियर व्हील के विचलन के कोण को मापने के लिए, सामने के साथ ही विधि का उपयोग करें। यदि आपके अभिसरण या पीछे के विचलन के कोण को गलत तरीके से गुमनामित किया गया है, तो आपको वाहन को एक पेशेवर मैकेनिक में ले जाना चाहिए। फ्रंट एक्सल के अभिसरण / विचलन के कोण को समायोजित करने से पहले, आपको पीछे के अक्ष को समायोजित करने का प्रयास करना चाहिए। अगर आपको बाद में समस्याएं आती हैं, तो अपना खुद का पहला समायोजन करने का समय बर्बाद मत करो।
  • भाग 3
    अपने लंघन को मापें

    फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    1
    सही रस्सी निर्धारित करें कैंबेर पहियों के ऊर्ध्वाधर झुकाव का कोण है, जो कि जमीन के सामने एक काल्पनिक अक्ष सीधा है, सामने वाले वाहन को देखते हुए। जब पहियों ऊपर चेहरे पर एक दूसरे के करीब हैं, तो यह माना जाता है कि एक नकारात्मक रस्सी है - अगर वे नीचे के करीब हैं, तो रस्सी सकारात्मक होगी वाहन के आधार पर मैनुअल शायद थोड़ा नकारात्मक टक्कर की सिफारिश करेगा, क्योंकि इस विन्यास में स्थिरता में सुधार होता है।
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक माप त्रिभुज कट करें कठोर कार्डबोर्ड या लकड़ी का एक टुकड़ा ढूंढें और उसे एक सीधा त्रिकोण आकार (जो कि 90 डिग्री के कोण पर है) में अपने पहियों की समान ऊंचाई पर काट लें।
  • एक कार चरण 12 पर फिक्स द संरेखण शीर्षक वाला छवि
    3
    त्रिकोण रखें वाहन के सामने से शुरू होकर, जमीन पर त्रिकोण का आधार, कार को सीधा और एक पहियों के केंद्र के विरुद्ध 90 डिग्री के कोण के दूसरे हिस्से को रखें।
  • एक कार चरण 13 पर फिक्स द संरेखण शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना माप बनाओ माप त्रिभुज और आपके टायर के बीच दूरी या पृथक्करण होगा, संभवतः जितना अधिक आप त्रिकोण के शीर्ष के करीब पहुंचते हैं उपाय ने कहा कि एक शासक या गेज के साथ जुदाई यह आपकी रस्सी होगी
  • अन्य सामने वाले पहिया के साथ प्रक्रिया को दोहराएं माप दोनों पहियों पर समान होना चाहिए और आपके मैनुअल में निर्दिष्ट सीमा के भीतर होना चाहिए। यदि नहीं, तो आपके रस्सी को संरेखण की आवश्यकता है। रियर व्हील्स के लिए इसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आपको लगता है कि प्राप्त शिथिलता सही नहीं है, तो टायर को आधा बारी करने के लिए वाहन को आगे या पीछे ले जाएं और माप फिर से लें।
  • यदि आपको कैंबेर के साथ समस्याएं हैं, तो आगे या पीछे, आपके वाहन की गतिशीलता प्रभावित हो सकती है। हालांकि, जब तक वाहन को एक गंभीर दुर्घटना नहीं हुई है, तो यह संभव नहीं है कि कूद रस्सी बहुत गलत तरीके से गुमराहित हो। यदि ऐसा है, तो पहियों के अभिसरण / विचलन कोण को समायोजित करने से पहले उसे सही किया जाना चाहिए।
  • साधारण उपकरण का उपयोग करके घर में रस्सी को सही करना संभव नहीं है, और यहां तक ​​कि कुछ कारों के लिए, संरचना के बड़े हिस्से को झुकने या बदलने के बिना इसे सही करना संभव नहीं है। जब तक आप मोटर वाहन मरम्मत कार्य और पेशेवर उपकरण के साथ अनुभव नहीं करते हैं, तो इसे अपने आप समायोजित करने का प्रयास न करें।
  • भाग 4
    अभिसरण या पहियों के विचलन के कोण को सही करें

    फिक्स द संरेखण पर एक कार कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना पता टर्मिनल खोजें। पते के टर्मिनल पहियों के साथ उसी के लिंक हैं उनके पास एक पत्र आकार है "एल" और वे आम तौर पर पहियों के अंदर स्थित होते हैं
    • यह आपके वाहन के मैनुअल में देखने या इंटरनेट पर छवियों को देखने के लिए उपयोगी होगा, पता करने के लिए पता टर्मिनल कैसा दिखता है और उन्हें आपके वाहन में कहां खोजें।
  • फिक्स द संरेखन पर एक कार चरण 15 नाम की छवि
    2

    Video: CIA Archives: Buddhism in Burma - History, Politics and Culture

    लॉकनबॉट्स को हटा दें प्रत्येक स्टीयरिंग टर्मिनल में एक नट है जो इसे जगह में रखता है। आपको एक चाबी के साथ उस अखरोट को ढीला करना होगा
  • ध्यान रखें कि कुछ वाहनों में, चालक की तरफ स्थित सुरक्षा नट को वामावर्त रूप से पिरोया जाएगा, जबकि यात्री की तरफ स्थित एक दक्षिणावर्त होगा।
  • आपके वाहन की स्टीयरिंग सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आपको धूल कवर के क्लैंप को भी ढंकना पड़ सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने मैनुअल की जांच करें
  • यदि आपके पास वाहन को संरेखित किए बिना लंबे समय तक है, तो थ्रेडेड भागों को जाम किया जा सकता है और मैकेनिकल सूत्र के साथ कुछ स्नेहन की आवश्यकता होती है ताकि तेज़ी से ढीले हो सकें।
  • एक कार चरण 16 पर फिक्स द संरेखण शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: model 3 event live Main Stage

    अपने समायोजन करें आपके पास स्टीयरिंग के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आपके पहियों के अभिसरण / विचलन कोण को समायोजित करने के दो अलग-अलग तरीके होते हैं।
  • यदि आपके पास रैक और पिनियन स्टीयरिंग है, तो आपको स्टीयरिंग टर्मिनल चालू करना होगा। जब बदलते हैं, तो आप भीतर के पहियों के मोर्चे के झुकाव को समायोजित करेंगे (आप इसे अधिक अभिसरण कर देंगे) या बाहर (आप इसे अधिक भिन्न बना देंगे)।
  • यदि आपके पास एक समांतरलोग्राम लिंक सिस्टम है, तो आपके पास समायोजन आस्तीन होगा कि आपको पहियों के अक्षीय झुकाव कोण को समायोजित करने की आवश्यकता होगी। समायोजन प्रक्रिया के दौरान आस्तीन क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए आपको देखभाल के साथ उनका इलाज करना चाहिए। स्टीयरिंग टर्मिनलों को घुमाए जाने के लिए विशेष उपकरण हैं जो उनको नुकसान को रोकने में मदद करेंगे।
  • आपके पास जो भी सिस्टम है, आपको यह स्पष्ट होना चाहिए कि आपके पहियों के कनवर्जेन्स / विचलन के कोण में जो परिवर्तन किया गया है, उसे दो पहियों के बीच वितरित किया जाना चाहिए। प्रत्येक टर्मिनल को आवश्यक कुल परिवर्तन के आधे हिस्से में समायोजित करना चाहिए, या तो आवक या जावक है।
  • एक कार चरण 17 पर फिक्स द संरेखण शीर्षक वाली छवि
    4
    पहियों के अभिसरण / विचलन कोण की जांच करें। पागल (और clamps यदि लागू हो) फिर से कस लें फिर, भाग 2 में वर्णित एक ही प्रक्रिया के बाद अभिसरण / विचलन कोण की जांच करें। आवश्यकतानुसार समायोजन करें।
  • जब तक आप उस के साथ अभ्यास नहीं करते हैं, केवल परीक्षण और त्रुटि से आप यह प्रक्रिया कैसे सही तरीके से सीख सकते हैं?
  • एक कार चरण 18 में फिक्स द संरेखण शीर्षक वाली छवि
    5
    वाहन का एक परीक्षण ड्राइव लें यह सुनिश्चित करने के लिए वाहन के चारों ओर जाएं कि क्या सबसे स्पष्ट संरेखण समस्याओं को पहले ही ठीक कर दिया गया है (उदाहरण के लिए, यह कार बिना बग़ल में जाती या ज़्यादा कंपन नहीं करती है)।
  • यदि आपकी संरेखण समस्या बनी रहती है, तो आपको एक पेशेवर मैकेनिक के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पेशेवर संरेखण मशीनों का प्रयोग आपके वाहन के कुल संरेखण को मापने और समायोजित करने के लिए सबसे सही तरीके से प्रदान करता है।
    • कैंबर और अभिसरण / विचलन कोण के अलावा, स्टीयर कोण (ढलाईकार) कोण नामक एक तीसरा संरेखण पैरामीटर है वाहन के एक तरफ से देखा जाने वाला एक काल्पनिक ऊर्ध्वाधर रेखा के संबंध में स्टीयरिंग अक्ष के झुकाव का यह कोण है। विशेष उपकरणों के बिना मापना मुश्किल है और घर पर समायोजित करने में असंभव है। इतना कुछ है, कि कुछ वाहनों में आप अपने निलंबन को परिवर्तित किए बिना एक्सल के झुकाव के कोण को समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे यदि अभिसरण / विचलन के कोण का सुधार आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करता है, तो आपको शायद स्टीयरिंग अक्ष के झुकाव के कोण को समायोजित करना होगा। एक मैकेनिक पुष्टि कर सकता है कि ऐसा करने के लिए संभव है या फिर भी ऐसा करना संभव है।
    • व्यावसायिक रूप से उपलब्ध उपकरण हैं जो कैंबेर को मापने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। यदि आपको वर्णित विधि के साथ रस्सी माप बनाने में परेशानी होती है, तो आप उन डिवाइसों में से किसी एक का उपयोग करके चीजों को आसान बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • वाहन उठाने के बाद, सुनिश्चित करें कि यह नीचे आने से पहले स्थिर है, खासकर जब आप निलंबन की स्थिति की जांच करने के लिए पहियों को हिला रहे हैं यदि वाहन निश्चित समर्थन को रोकता है, तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं या इससे भी बदतर हो सकते हैं, जब तक कि आप अपना जीवन नहीं खो देते।
    • आज के आधुनिक वाहनों के कुल संरेखण में कई कोण और माप शामिल हैं जो हाथ में हाथ मिलकर काम करते हैं। यदि आवश्यक समायोजन गलत तरीके से किए गए हैं, तो वाहन का संचालन प्रभावित हो सकता है और अत्यधिक स्थितियों में सुरक्षा समस्या का कारण बन सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com